UP Voter List PDF 2022: Gram Panchayat Voter List UP, CEO Electoral Roll PDF Download

वोटर लिस्ट डाउनलोड up pdf, sec.up.nic.in voter list 2022, gram panchayat voter list up 2022, ceo up, gram panchayat voter list up 202, pdf download in hindi, वोटर लिस्ट ग्राम पंचायत up 2022, voter list 2022

Gram Panchayat Voter List UP: यूपी में इलेक्शन कमीशन के द्वारा वोटर लिस्ट की नई सूची जारी कर दिया गया है. राज्य के जिन उम्मीदवारों का नाम इस लिस्ट में शामिल होंगे वो आने वाले चुनाव में मतदान कर पाएंगे. यदि किसी करणवश वोटर में आपकी कोई जानकारी गलत है तो अभी आप उसका सुधार कर पाएंगे. इसके अलावा यदि आपकी आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा हो चूका है लेकिन अभी तक आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नही हुआ है तो आप वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. इस लेख में हम आपको यूपी वोटर लिस्ट 2022 से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं. जैसे की आप न्यू वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे खोज सकते हैं? वोटर लिस्ट में किसी तरह की सुधार के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?, आदि जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाला है.

यूपी में बहुत जल्द चुनाव होने वाला है तो इसी को देखते हुए इलेक्शन विभाग ने भी अभी से ही तयारी शुरू कर दी है. यूपी वोटर लिस्ट में बहुत से लोगों का नाम, जन्म तिथि, पता, आदि गलत है तो इसके लिए ऑनलाइन सुधार के लिए आवेदन की व्यवस्था की गयी है. जिन लोगों को वोटर लिस्ट में किसी प्रकार का सुधार करवाना है तो अपने से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी सेवा केंद्र में जाकर भी आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए राज्य में सभी बीएलओ को भी सूचित कर दिया गया है, जिससे वे ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ रहे हैं और साथ ही वोटर लिस्ट में नाम, पता, जन्म तिथि, आदि का सुधार भी कर रहे हैं. खैर, आगे इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन वोटर लिस्ट चेक करने के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Content Summary

यूपी वोटर लिस्ट डाउनलोड पीडीएफ 2022

यूपी न्यू वोटर लिस्ट को अभी हाल में ही जारी किया गया है, इसके अंदर जिन लोगों ने हाल ही में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था वो भी अपना नाम इसमें चेक कर सकते हैं. इसमें आपना नाम चेक करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नही पड़ेगी. आप ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ही वोटर लिस्ट सूची चेक कर पाएंगे. जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा वो आने वाले इलेक्शन में मतदान कर पाएंगे. जिन लोगों का नाम सूची में नही होगा वो अपने आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हैं. यदि किसी कारण से उनका एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दिया जायेगा तो उन्हें फिर से आवेदन करना होगा. आगे हम इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं.

राज्य में बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनका आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो गया है लेकिन फिर भी उनका नाम मतदाता लिस्ट में नही आया है तो ऐसे लोगों के लिए उत्तर प्रदेश ग्रामीण मतदाता वोटर लिस्ट में आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर 1 अक्टूबर से 5 नवम्बर तक चलेगा. उसके बाद 6 से 12 नवम्बर तक राज्य निर्वाचन आयोग ऑनलाइन किये गये आवेदनों को सत्यापित करने के लिए घर घर जाकर जाँच करेगी. उसके बाद वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए अप्प्रोव कर दिया जायेगा. फिर आगामी चुनाव में में वे मतदान कर पाएंगे.

उत्तर प्रदेश मतदाता सूचि 2022 का उद्देश्य

जैसा की आप सभी को पता होगा की अगले कुछ समय बाद यूपी में चुनाव होने वाला है तो इसके लिए निर्वाचन योग ने अभी से अपनी तयारी करना शुरू कर दिया है. चूँकि की जनसंख्या भी काफी अधिक है तो ऐसे में पिछले कुछ सालों में ऐसे बहुत से उम्मीदवार होंगे जिनकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक हो गया होगा, परन्तु उनका वोटर आईडी कार्ड नही बन पाया होगा. इसके अलावा वोटर लिस्ट में बहुत से लोगों का नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, पता, आदि में त्रुटी होने के कारन उन्हें काफी परेशानी का सामना पड़ता है. ऐसे में निर्वाचन आयोग अभियान के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को वोटर लिस्ट में जोड़ने एवं सुधार करने का कार्य करती है. अब ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा कोई भी वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं, इसके उन्हें कहीं भी जाने की आवश्यकता नही होगी.

वोटर आईडी कार्ड क्या होता है?

किसी भी व्यक्ति को मतदान करने के लिए उनके पास मतदाता पहचान पत्र होना चाहिए, जिसे आमतौर पर निर्वाचक फोटो पहचान पत्र भी कहा जाता है. यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो भारत निर्वाचन योग द्वारा नागरिकों को जारी किया जाता है. वोटर आईडी का उपयोग बहुत से कामों के लिए किया जा सकता है. जैसे यदि आपको किसी दस्तावेज के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो उसमे आप वोटर आईडी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है. आगे हम आपको नया वोटर आईडी के लिए आवेदन करने के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने वाले हैं.

वोटर आईडी कार्ड के लाभ:

  • वोटर आईडी का प्रयोग पहचान प्रमाण के लिए किया जा सकता है. जहाँ भी आपको अपना पहचान प्रमाणित करना पड़े, आप वोटर आईडी कार्ड का प्रयोग कर सकते हैं.
  • इसका उपयोग आप किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए भी कर सकते हैं.
  • किसी भी सरकारी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, आदि के लिए आवेदन करते समय इसका उपयोग कर सकते हैं.
  • मतदान करते समय आपको अपना वोटर आईडी कार्ड साथ ले जाना होगा, तभी आप वोट दे पाएंगे.
  • इसका उपयोग आप किसी भी दस्तावेज में सुधार करने के लिए भी कर सकते हो.
  • सरकार की तरफ से दी जाने वाली योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी इस कार्ड का उपयोग कर पाएंगे.

यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया

अब आप उत्तर प्रदेश के किसी भी ग्राम की वोटर लिस्ट ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हो. अब आपको इसके लिए सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही है. हम आपको इसके बारे में निचे स्टेप वाइज यूपी ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘पंचायत इलेक्शन’ पर क्लिक करना होगा और फिर निचे ड्रापडाउन मेनू में ‘डाउनलोड वोटर लिस्ट‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको निकाय का प्रकार, जिला, निकाय का नाम, वार्ड का नाम, और कैप्चा भरना होगा.
  • उसके बाद निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करके ‘Generate OTP‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आयेगा, उसे वेरीफाई कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘Voter List Download‘ का आप्शन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करके आप वोटर लिस्ट डाउनलोड कर पाएंगे.
Up Voter List Gram Wise Lst
Up Voter List Gram Wise Lst
  • इस प्रकार आप आप यूपी के किसी भी ग्राम का वोटर लिस्ट डाउनलोड कर पाएंगे.

पंचायत/नगरीय चुनाव चिन्ह चेक करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के किसी राजनैतिक दल का चुनाव चिन्ह जानना चाहते हो तो आप इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हो. इसके बारे में हम निचे स्टेप वाइज पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Urban Local Body & Panchayat‘ पर क्लिक करना है और निचे ड्राप डाउन लिस्ट से ‘Election Symbols‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको सभी राजनैतिक दल और उसके चुनाव चिन्ह दिखाई देने लगेंगे.
Up Election Symbols Check
Up Election Symbols Check
  • यदि आप पंचायत का चुनाव चिन्ह देखना चाहते हैं तो ऊपर आप्शन को सेलेक्ट कर सकते हो.

ULB & Panchayat Summary चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी निर्वाचन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आया जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर टॉप मेनू में ‘Urban Local & Panchayat‘ पर क्लिक करके ‘ULB & Panchayat Summary‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत के संख्यात्माक विवरण दिखाई देने लगेगा. आप नगरीय निकाय या पंचायत वार समरी चेक कर सकते हो.
Up Ulb Panchayat Summary
Up Ulb Panchayat Summary

राजनैतिक दल का विवरण चेक करने की प्रक्रिया

आप इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यूपी के सभी राजनैतिक दल के बारे में विवरण चेक कर सकते हो. जैसे आप यहाँ से राजनैतिक दल का पंजीकरण संख्या, पंजीकरण दिनांक, निर्वाचन प्रतिक का नाम, निर्वाचन प्रतिक, पता, संपर्क विवरण, आदि चेक कर सकते हो. निचे हम आपको पोलिटिकल पार्टी का डिटेल्स चेक करने के बारे में स्टेप वाइज पूरी जानकारी दे रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Urban Local Body & Panchayat‘ आप्शन पर क्लिक करके ‘Political Party Details‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज पर आ जायेंगे, यहाँ आपको राज्य के सभी पार्टी का नाम, पंजीकरण विवरण, संपर्क विवरण , आदि जानकारी दिखाई देने लगेगा.
Up Political Party Details Check
Up Political Party Details Check

इलेक्शन पैरामीटर्स चेक करने की प्रक्रिया

  • इलेक्शन पैरामीटर चेक करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप मेनू में ‘Urban Local Body & Panchayat‘ पर क्लिक करके ‘Election Parameters‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर सभी इलेक्शन पैरामीटर्स की जानकारी दिखाई देने लगेगा. यहाँ आप अलग अलग तरह के इलेक्शन की मोड ऑफ़ इलेक्शन, खर्च करने का लिमिट, बैलट पेपर, सिक्यूरिटी मनी, आदि का विवरण चेक कर सकते हैं.
Election Parameters
Election Parameters

अर्बन लोकल बॉडी पोलिंग सेंटर की लोकेशन चेक करने की प्रक्रिया

आप यूपी के किसी भी अर्बन लोकल बॉडी पोलिंग सेण्टर का लोकेशन गूगल मैप पर चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से पुल्लिंग स्टेशन की एक्साक्ट लोकेशन चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर ‘Urban Local Body & Panchayat‘ पर क्लिक करके ‘ULB Polling Center‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको जनपद का नाम, नगरीय निकाय का प्रकार, निकाय का नाम, वार्ड का नाम, मतदान केंद्र का नाम व संख्या, आदि सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर निचे ‘Search‘ बटन पर क्लिक करें.
Up Polling Station Map Check
Up Polling Station Map Check
  • अब स्क्रीन पर निचे में पोलिंग स्टेशन का नक्शा दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप किसी भी पुल्लिंग स्टेशन का नक्शा चेक कर सकते हो.

पंचायत पोलिंग सेण्टर को गूगल मैप पर चेक करने की प्रक्रिया

जिस प्रकार हमने ऊपर में आपको अर्बन एरिया के पोलिंग सेण्टर का नक्शा गूगल मैप पर चेक करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दिया है, उसी प्रकार अब हम आपको ग्रामीण इलाके से पंचायत पोलिंग सेण्टर को लोकेट करने के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर ‘Urban Local Body & Panchayat‘ पर क्लिक करके ‘PRI Polling Center‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको जिला, विकास खंड, ग्राम पंचायत, और मतदाता केंद्र सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर निचे ‘View Center‘ बटन पर क्लिक करें.
Up Polling Station Map Check
Up Polling Station Map Check
  • अब स्क्रीन पर निचे में पोलिंग स्टेशन का नक्शा दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप किसी भी पुल्लिंग स्टेशन का नक्शा चेक कर सकते हो.

नगरीय वोटर लिस्ट खोजने की प्रक्रिया

यदि आप यूपी के नगरीय क्षेत्र से बेलोंग करते हैं तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हो. निचे हम आपको चरण दर चरण नगरीय क्षेत्र में वोटर लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के इलेक्शन कमीशन के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होम पेज आ जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘ULB Voter Search‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको जनपद, निकाय का प्रकार, वार्ड का नाम, मतदाता का नाम, माता/पिता/पति का नाम, आदि विवरण भरना होगा.
  • उसके बाद निचे ‘Search/खोजें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Ulb Voter Search Process
Ulb Voter Search Process
  • उसके बाद स्क्रीन पर मतदाता का पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा.

Urban Voter List Download

यदि आप अर्बन क्षेत्र का वोटर लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश निर्वाचन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘Download ULB Voter List‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको अपना निकाय का प्रकार, जिला, निकाय का नाम, वार्ड का नाम, और कैप्चा एंटर करना होगा.
  • फिर निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करें.
Urban Voter List Download
Urban Voter List Download
  • अब आपका वोटर लिस्ट डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

पंचायत वोटर सर्च करने की प्रक्रिया

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले निवासी हो तो आप पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी निर्वाचन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘Panchayat Voter Search‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. जहाँ आपको अपना जनपद, विकास खंड, मतदाता का नाम, माता/पिता/पति का नाम. और कैप्चा कोड एंटर करना होगा.
  • अब निचे ‘Search‘ बटन पर क्लिक करें.
Panchayat Voter Search Process
Panchayat Voter Search Process
  • अब स्क्रीन पर मतदाता का पूरा नाम, पता, पिता/पति का नाम, आदि दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप पंचायत वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हो.

इलेक्शन परिणाम चेक करने की प्रक्रिया

आप उत्तर प्रदेश के निर्वाचन विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इलेक्शन रिजल्ट को आसानी से चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘Election Result‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक न्य अपगे आ जायेगा. यहाँ आपको अपना निकाय, निर्वाचन का नाम, नगरीय निकाय प्रकार, पद, जिला, आदि को सेलेक्ट करना होगा.
Election Result Check Process
Election Result Check Process
  • उसके बाद आपको इलेक्शन परिणाम का विवरण दिखाई देने लगेगा.

नगरीय निकाय में निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों का विवरण चेक करने की प्रक्रिया

यदि आप नगरीय क्षेत्र से आते हैं तो नगरीय निकाय में निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्यासियों का विवरण ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी जानकारी साँझा कर रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश निर्वाचन विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आपके सामने होमपेज आ जायेगा, यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘Download ULB 2017 Candidate Details‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको जनपद, निकाय प्रकार, पद, निकाय का नाम, और वार्ड को सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर निचे ‘View Candidate‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Download Ulb Candidate Details
Download Ulb Candidate Details
  • अब निचे में सभी उम्मीदवारों की सूची आ जायेगा. इस प्रकार आप निर्वाचन क्षेत्र में लड़ने वाले प्रत्यासियों का विवरण चेक कर सकते हो.

बीएलओ/सुपरवाईजर को सर्च करने की प्रक्रिया

वोटर लिस्ट में नया नाम जोड़ने के लिए या वोटर लिस्ट में नाम, पिता/पति का नाम, पता, जन्म तिथि, आदि सुधार के लिए आपको अपने क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क करना होगा. यदि आप अपने क्षेत्र के बीएलओ का संपर्क डिटेल्स आदि पता करना चाहते हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन आसानी से पता कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश के इलेक्शन कमीशन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Election‘ पर क्लिक करके ‘Search BLO/Supervisor‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • एब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना जनपद, ब्लाक, ग्राम पंचायत, और मतदान स्थल को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद ‘Search BLO‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Up Blo Details Check Online
Up Blo Details Check Online
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर बीएलओ का नाम, पिता/पति का नाम, लिंग, विभाग, मोबाइल नंबर, आदि दिखाई देगा. और साथ ही आप यहाँ पर्यवेक्षक का विवरण भी चेक कर सकते हो.

इलेक्शन सम्बन्धित फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप इलेक्शन कमीशन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वोटर और इलेक्शन कैंडिडेट से सम्बंधित फॉर्म्स डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको निर्वाचन विभाग, उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा, यहाँ टॉप मेनू में ‘Downloads‘ पर क्लिक करके ‘Important Forms‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको इलेक्शन से सम्बन्धित सभी फॉर्म्स की सूची दिखाई देने लगेगा.
Up Election Forms Download
Up Election Forms Download
  • यहाँ पर किसी भी फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आपको सामने डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद फॉर्म डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा. इस प्रकार आप किसी भी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हो.

शिकायत/फीडबैक सबमिट करने की प्रक्रिया

यदि आप इलेक्शन से सम्बन्धित किसी तरह का शिकायत या फीडबैक भेजना चाहते हो तो आप इसके अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आसानी से भेज सकते हो. निचे हम आपको पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इलेक्शन कमीशन यूपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर टॉप मेनू में ‘Contact Us‘ पर क्लिक करके ‘Complaint/Feedback‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा, इसमें आपको अपना नाम, पद, ईमेल, कांटेक्ट, जिला, सम्बन्धित टॉपिक, कमेंट, आदि जानकारी भरना होगा.
  • उसके बाद कैप्चा भरकर ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करें.
Submit Complaint
Submit Complaint
  • इस प्रकार आपका शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हो जायेगा.

UP Electoral Roll PDF Download

यदि आप उत्तरप्रदेश का इलेक्टोरल रोल डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आप पोलिंग स्टेशन वाइज इलेक्टोरल रोल डाउनलोड कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर, यूपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में आपको ‘Electoral Roll PDF‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आयेगा, इसमें आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, और एसी सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद निचे ‘Show‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके स्क्रीन पर निचे में क्षेत्र के सभी पोलिंग स्टेशन का लिस्ट आ जायेगा.
  • अपने पोलिंग स्टेशन का इलेक्टोरल रोल देखने के लिए सामने ‘View‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Up Electoral Roll View
Up Electoral Roll View
  • अगले पेज आपको कैप्चा एंटर करना होगा और ‘View/Download‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Download Electoral Roll Pdf
Download Electoral Roll Pdf
  • उसके बाद आपके सिस्टम में इलेक्टोरल रोल डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा.

UP Electoral Roll Search By Name

यदि आप अपना नाम इलेक्टोरल रोल में खोजना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको CEO Uttar Pradesh की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘Search Your Name Electoral Roll‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज पर आ जायेंगे. जहाँ आपको अपना नाम खोजने के लिए दो आप्शन ‘विवरण द्वारा खोज’ और ‘पहचान पत्र क्रमांक द्वारा खोज’ दो आप्शन दिखाई देंगे:
    • विवरण द्वारा खोज: यदि आप विवरण द्वारा खोजने के विकल्प को सेलेक्ट करते हैं तो निचे फॉर्म में आपको अपना नाम, पिता/पति का नाम, उम्र/जन्म तिथि, जेंडर, राज्य, जिला, विधान सभा क्षेत्र, आदि जानकारी भरना होगा.
    • पहचान-पत्र क्रमांक द्वारा खोज: यदि आप इस आप्शन को सेलेक्ट करते हो तो निचे आपको मतदाता पहचान पत्र क्रमांक, और राज्य सेलेक्ट करना होगा.
  • जानकारी भरने के बाद कैप्चा कोड भरकर ‘खोजें/Search‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Up Voter List Electoral Search By Name
Up Voter List Electoral Search By Name
  • उसके बाद निचे में आपको वोटर लिस्ट सम्बन्धित विवरण दिखाई देने लगेगा.
  • यहाँ आपको किसी वोटर के बारे में पूरा विवरण जानना है तो सामने ‘View Details‘ बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आप मतदाता सूचि में अपना नाम आसानी से खोज सकते हैं.

UP Voter Application Status Check

यदि आपने वोटर लिस्ट में नया नाम जोड़ने के लिए या फिर किसी प्रकार का सुधार करने के लिए आवेदन किया है तो निचे हम आपको आवेदन की स्तिथि चेक करने के बारे में स्टेप वाइज पूरी जानकारी बताने वाले हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Chief Electoral Officer, Uttar Pradesh की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट साइड में ‘Know Your Application Status‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको अपना रिफरेन्स आईडी एंटर करना होगा.
  • उसके बाद सामने ‘Track Status‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Track Application Status
Track Application Status
  • अब आपके आवेदन की स्तिथि स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार आप आसानी से आवेदन की स्तिथि ट्रैक कर सकते हो.
Share on:

Leave a Comment

×