UP Shadi Anudan Yojana 2021 | उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना आवेदन

UP Shadi Anudan Yojana 2021 | UP vivah anudan list 2021 up | shadi anudan pfms | shadi anudan status: उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना का शुभारम्भ यहाँ से सरकार द्वारा कर दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को बेटी की शादी के लिए राज्य सरकार 51000 रुपये की राशि की आर्थिक सहायता देगी. यह राज्य सरकार द्वारा एक बहुत अच्छी पहल है, जिसके अंतर्गत गरीब परिवार इस योजना का लाभ उठा कर अपनी बेटी की शादी कर पाएंगे. UP Shadi Anudan Yojana उत्तर प्रदेश सरकार की एकक अनोखी पहल है. अभी के समय में आप सभी को पता होगा की एक गरीब परिवार के लिए बेटी की शादी करना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी होती है. हमारे देश में दहेज़ की प्रथा सदियों के चले आ रहा है, जिसके कारण हजारों बेटियों का घर उजारा है. हालाँकि, अभी कई राज्यों के सरकार ने दहेज़ पर रोक भी लगाया है. लेकिन इसपर रोक लगाना इतना मुश्किल नही है. एक गरीब परिवार को दहेज़ देने के लिए एक-एक रुपये को जमा करके रखना होता है.

Content Summary

UP Shadi Anudan Yojana 2021

ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिनका गुजारा रोज की कमाई से ही चलता है, ऐसे में उनके लिए पैसे जमा करके बेटी की शादी करवाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी हो जाती है. कुछ लोग अपनी बेटी की शादी कराने के लिए जमीन भी बेच देते हैं. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक बहुत अच्छी योजना निकाली है. इस योजना का लाभ उन गरीब परिवारों को मिलेगा जो अपनी बेटी की शादी के लिए रात दिन एक करके पैसे जमा करते हैं.

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार बेटी की ब्याह करने के लिए 51000 की राशि देंगे. हालाँकि, आज के समय में इतना ही खर्चा से किसी बेटी की शादी नही हो पाता है. लेकिन फिर भी सरकार के तरफ से यह एक बहुत बड़ी सहायता है उन लोगों के लिए जो पैसे के कारण अपनी बेटी को नही ब्याह पाते हैं. या फिर गरीबी के कारण घर में बेटी होने से भेदभाव होने लगता है. सरकार की इस कदम से अब वे गरीब परिवार भी बेटी को एक ही नज़र से देखेंगे.

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP 2021: Online Apply, Application Form, Status Check Online

Uttar Pradesh Vihah Anudan

आज हम इस लेख के माध्यम से बताने वाला हूँ की आप उत्तर प्रदेश शादी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दे सकते हैं? इस योजना का लाभ किन परिवारों को मिलेगा? और इस योजना से सम्बन्धित तमाम जानकारी आपको हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं. इसलिए आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें. और यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगे तो इसको अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें.

उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा शादी अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के तहत उत्तर परेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी यूपी के रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए इस योजना का संचालन कर रहे हैं. इस योजना के अंतर्गत विवाह हेतु किये जाने वाले आवेदन में पुत्री की आयु कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. इस योजना के अंतर्गत पुत्री के परिवार को शादी करने हेतु 51,000 की राशि अनुदान किये जायेंगे. ये योजना उन गरीब परिवारों के लिए है जो गरीबी के कारण अपनी बेटी की शादी कराने में असमर्थ होते हैं. साथ ही आपको ये भी बता दूँ की इस योजना के तहत एक परिवार से अधिकतम 2 लड़कियों की शादी हेतु राशि प्रदान किये जायेंगे.

UP Shadi Anudan Yojana Online Apply

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना से जो लोग वित्तीय सहायता प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार ने कुछ योग्यताएं राखी है. इसलिए इसके आवेदन के बारे में जानने से पहले हम योग्यताओं के बारे में थोडा बता देते हैं. इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनका वार्षिक आय (a) यदि शहरी क्षेत्र से आते हैं तो 56,460 रुपये से अधिक नही होनी चाहिए. (b) यदि ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो उनका वार्षिक आय 46,080 से कम होनी चाहिए. उनके परिवार की आय गरीबी की सीमा के अंतर्गत होनी चाहिए. जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर्न्ना चाहते हैं, वो इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो मेने इसके बारे में निचे जानकारी दी हुई है.

Shadi Anudan Latest News Update
Shadi Anudan Latest News Update
News
उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में शादी योजना का एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है. यह फर्जीवाडा जिले के लेखपालों द्वारा किया जा रहा था. जब उच्च अधिकारी को इसकी सुचना मिली तो शुरुआती जांच में सिर्फ पांच लोगों के ही अपात्र होने की बात सामने आई. फिर डीडीओ के द्वारा जांच किये जाने पर 50 में से 44 लाभार्थी अपात्र मिले. इसके लिए कई अन्य अधिकारीयों ने भी जांच किया है. इसी के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने कानपूर जिले के समाज कल्याण अधिकारी अमरजीत सिंह को निलंबित कर दिया है.

UP Shadi Anudan Yojana Highlights

योजना का नामUttar Pradesh Shadi Anudan Yojana
शुरु किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार
लाभ राशी51,000 रूपये
लाभार्थीउत्तर प्रदेश की कन्यायें
आवेदन मोडऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://shadianudan.upsdc.gov.in

UP Shadi Anudan योजना का उद्देश्य

वैसे ऊपर में पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की इस योजना का उद्देश्य क्या है. फिर भी में आपको बता देता हूँ की उत्तर प्रदेश के ऐसे लोग जो अपनी आर्थिक स्तिथि के कारण अपनी बेटी की विवाह नही करा पाते हैं. उनके लिए सरकार ने इस योजना को लाया है. इस योजना से सभी गरीब परिवारों को मदद मिलेगा, जिससे वो अपनी बेटी की शादी करा पायेगा.

बहुत से लोग अपनी बेटी की शादी कराने के लिए अपना घर तक बेच देते हैं. गरीबी के कारण अपनी बेटी का विवाह सही समय में नही करा पाता है. तो सरकार उन्ही लोगों के लिए यह सुविधा लाया है. इस तहत जो पैसे मिलेंगे उससे अपनी बेटी का विवाह आसानी से करा पाएंगे. अब उन्हें अपनी जमीन, घर या कोई भी चीज बेचना या गिरवी नही रखना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश सरकार के इस योजना को पुरे देश में सराहा जा रहा है.

Shadi Anudan UP के लाभ:

  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को बेटी की ब्याह कराने के लिए अर्थित तौर पर सहायता प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के लाभ की वजह से किसी गरीब के मन में लड़कियों के प्रति नकारात्मक सोच बदलेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार को 51,000 की राशी दी जाएगी.
  • इस योजना का लाभ उन्ही को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी हैं.

शादी अनुदान योजना के लिए जरुरी दस्तावेज:

यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों को तैयार कर लेना होगा.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पासपोर्ट size photo (फोटो का size 1kb से 500kb तक होना चाहिए)
  • इसके लिए आवेदक के पास पैन कार्ड होना चाहिए.
  • आय प्रमाण पत्र
  • सामान्य जाती को छोड़ कर अन्य सभी जातियों को जाती प्रमाण पत्र लगेंगे.
  • शादी प्रमाण पत्र
  • पुत्री के आयु का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

Benefits of UP Vivah Anudan Yojana

  • इस योजना के विवाह के समय लड़की की आयु 18 वर्ष और लड़के की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की बेटियों को प्रदान किया जाएगा।
  • योजना यूपी के मूल निवासियों के लिए है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में एक परिवार की आय 46,080 रुपये और शहरी परिवार की वार्षिक आय 56,460 रुपये होनी चाहिए।
  • योजना के तहत अनुसूचित जाति / जनजाति, अल्पसंख्यक, आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग की लड़कियों को मदद दी जाती है।

UP शादी अनुदान आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • सभी प्रविष्टियाँ अंग्रेजी भाषा में भरी जाएगी.
  • आवेदन पत्र में आवेदन से सम्बन्धित प्रविष्टियों को दिए गये पोर्टल पर भरते हुए आवेदक के फोटो, हस्ताक्षर, पहचानपत्र की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, विवाह प्रमाण पत्र की प्रमाणित फोटोकॉपी, तथा आयु से सम्बन्धित प्रमाण पत्र की ज़ेरोक्स को अपलोड करना जरुरी है.
  • फोटो तथा हस्ताक्षर या अंगूठा निशान केवल Jpeg file जो 20 kb से ज्यादा न हो, अपलोड किया जाना चाहिए.
  • पहचान पत्र, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, शादी प्रमाण पत्र केवल पीडीऍफ़ फाइल जो 40 kb से ज्यादा न हो को अपलोड किया जायेगा.
  • आवेदक के आवेदन पत्र की उक्तानुसार सही प्रविष्ट भरकर संरक्षित कराने के उपरांत फाइनल प्रिंट लिया जायेगा तथा उसके साथ समस्त संलग्नकों की सत्यापित छाया प्रति के साथ अनिवार्यतः तीस कार्य दिवस के अन्दर जिला समाज कल्याण अधिकारी में जमा कर प्राप्ति रसीद प्राप्त की जाएगी.
  • आवेदक द्वारा केवल राष्ट्रीयकृत बैंक के खाते ही मान्य होंगे. किसी भी जिला सहकारी बैंक का खाता पीएफएमएस पोर्टल पर स्वीकृत नही किया जायेगा. यदि आवेदक द्वारा जिला सहकारी बैंक के खाते इस योजना में दिए जाते हैं तो ऐसे आवेदन को जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा अस्व्रिकृत कर दिया जायेगा.
  • इस योजना में विधवा एवं विकलांग पेंशन लाभार्थियों को वरीयता प्रदान की जाएगी.
    आवेदन केवल शादी के दिनांक 90 दिन या उससे पहले तक ही स्वीकार्य होगा.

UP Shadi Anudan Online Apply – उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अब हम आपको निचे बता रहे हैं की आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन करने से पहले आपको ऊपर बताये गये डाक्यूमेंट्स को रेडी कर लेना होगा. उसके बाद हम आपको आगे की स्टेप्स बता रहे हैं.

UP Shaadi Anudan – सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन

  1. सबसे पहले आपको विवाह अनुदान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. अब यहाँ “नया पंजीकरण (नया आवेदन करने हेतु नीचे क्लिक करें)” के निचे “सामान्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग आवेदन” आप्शन पर क्लिक करें.
up shadi anudan yojna apply 1
  1. अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म को आपको सही सही भरना होगा, फिर उसके बाद submit कर देना होगा. हम आपको निचे details में इसके बारे में बता रहे हैं.
  • आवेदक का विवरण: इस सेक्शन में आपको आवेदक के बारे में जानकारी भरनी होगी, जैसे शादी की तिथि, जनपद, शहरी/ग्रामीण क्षेत्र, आवेदक का नाम, पुत्री का नाम, जाती, जाती प्रमाणपत्र संख्या, पहचान पत्र की फोटोकॉपी, आदि जानकारी भरना होगा.
  • शादी का विवरण: इस सेक्शन में वर का नाम, वर का पूरा पता, पुत्री की जन्मतिथि, पुत्री की आयु प्रमाणपत्र, शादी के सत्यापन प्रमाणपत्र, आदि भरना और अपलोड करना होगा.
  • बैंक का विवरण: अब यहाँ अपने बैंक पासबुक का विवरण भरें. जैसे बैंक का नाम, बैंक शाखा, IFSC, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी के बारे में जानकारी भरना एवं अपलोड करना होगा.
  • अब फाइनली निचे कैप्चा कोड एंटर करें और फिर उसके बाद ‘Save‘ बटन पार क्लिक करें.
  • इस तरह से सभी जानकारी आपको सही सही भरने के बाद form को submit कर देना है. उसके बाद आपको अंत में एक receipt मिलेगा. इसमें आपका application number भी होगा. इसको print out कर लें या फिर screenshot लेकर save कर लें. इस application नंबर से आप future में अपना status चेक कर पाएंगे.

अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश शादी अनुदान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको “नया पंजीकरण” के निचे “अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी आवेदन” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
up shadi anudan yojna apply 1
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा, जो कुछ इस प्रकार है.
    • आवेदक का नाम
    • आवेदक के पिता/पति का नाम
    • पुत्री की शादी की तिथि
    • जनपद
    • क्षेत्र
    • तहसील
    • आवेदक का फोटो
    • पुत्री का फोटो
    • वर्ग जाति
    • जाति प्रमाण पत्र संख्या
    • पहचान पत्र की फोटोकॉपी अपलोड करें
    • आवेदक का लिंग
    • पति के पिता का नाम
    • पुत्री के पिता का नाम
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • शादी का विवरण
    • बैंक खाता विवरण
    • वार्षिक आय का विवरण
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सभी महत्व्पुर्र्ण दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • उसके बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • इस प्रकार आप अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के लिए शादी अनुदान के लिए आवेदन कर पाएंगे.

अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन की प्रक्रिया

यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी से आते हैं तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हो. इसके लिए हम आपको स्टेप वाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको विवाह हेतु अनुदान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर “नया पंजीकरण” के निचे “अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी आवेदन” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
up shadi anudan yojna apply 1
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा.
  • फॉर्म में आपको कन्या और पति से सम्बन्धित विवरण को भरने होंगे, जो कुछ इस प्रकार होंगे.
    • आवेदक का नाम
    • आवेदक के पिता/पति का नाम
    • पुत्री की शादी की तिथि
    • जनपद
    • क्षेत्र
    • तहसील
    • आवेदक का फोटो
    • पुत्री का फोटो
    • वर्ग जाति
    • जाति प्रमाण पत्र संख्या
    • पहचान पत्र की फोटोकॉपी अपलोड करें
    • आवेदक का लिंग
    • पति के पिता का नाम
    • पुत्री के पिता का नाम
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी
    • शादी का विवरण
    • बैंक खाता विवरण
    • वार्षिक आय का विवरण
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना होगा.
  • फॉर्म पूरा भर लेने के बाद आपको निचे सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • इस प्रकार आप अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी के लिए शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Shadi Anudan UP Yojana Status Checkशादी अनुदान आवेदन की स्थिति 2021

अगर आप शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन दे दिए हो तो इसकी स्तिथि को कैसे चेक कर सकते हो. इसके बारे में हम आपको निचे बता रहे हैं. इससे आपको पता चल पायेगा की आपका application process हो पाया है या कही कोई issue हैं. तो चलिए इसके लिए आपको simple steps follow करने होंगे.

  1. सबसे पहले उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा. http://shadianudan.upsdc.gov.in/
  2. अब होमपेज में “आवेदन पत्र की स्थिति” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  1. अब अगले पेज में आपको Application number एंटर करना होगा, जो आपको आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद अंत में मिला था. उसके बाद Bank Account Number, Password और captcha एंटर करने के बाद Login करना होगा.
  1. अब आप यहाँ पर अपने application की आवेदन स्तिथि को देख पाएंगे. यहाँ पर यदि किसी प्रकार की issue होगी तो लिखा हुआ आएगा.

shadianudan.upsdc.gov.in आवेदन पत्र प्रिंट कैसे करें

यदि आपने शादी अनुदान के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन पत्र को प्रिंट या save करना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको निचे कुछ साधारण स्टेप्स बता रहे हैं. 

  1. सबसे पहले आपको यूपी शादी अनुदान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
  2. अब होमपेज पर आपको “आवेदन पत्र प्रिंट” के आप्शन पर क्लिक करना होगा. 
  3. अगले पेज में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और पासवर्ड एंटर करना होगा. उसके बाद आपको काप्त्चा कोड एंटर करना होगा. 
  4. फिर आपको Login पर क्लिक करना होगा. 
  5. उसके बाद आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म को प्रिंट कर पाएंगे.
Up Vivah Anudan Print
Up Vivah Anudan Print

UP Shadi Anudan आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें

यदि आपने विवाह अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और उसमे किसी प्रकार की त्रुटि हो गयी है तो आप उसे ऑनलाइन संशोधन कर सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए हम इसके बारे में स्टेपवाइज जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी शादी अनुदान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको “आवेदन पत्र संशोधन / फाइनल सबमिट करें” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको काप्त्चा एंटर करना होगा फिर आपको लॉग इन पर क्लिक करना होगा.
Up Vvah Anudan Shansodhan
Up Vvah Anudan Shansodhan
  • अब आपके सामने फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको जो भी संशोधन करना है वो आप आसानी से कर सकते हो.
  • फॉर्म में त्रुटि को सही करने के बाद आपको फॉर्म को फिर से सबमिट कर देना होगा. इस प्रकार से आप फॉर्म में संशोधन कर पाएंगे.

शादी अनुदान हेतु शासनादेश कैसे पढ़ें

यदि आप यूपी के निवासी हैं और आप शादी अनुदान का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पहले शासनादेश को अवश्य पढ़ लीजिये. अलग अलग जाति के लिए विभिन्न शासनादेश वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने जाति के अनुसार निर्देश को पढ़ पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी विवाह अनुदान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर टॉप में “शासनादेश” टैब पर क्लिक करना होगा और फिर अपने जाति के अनुसार आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद पीडीऍफ़ के रूप में शासनादेश को डाउनलोड कर सकते हो और इसे पढ़ सकते हो.

Shadi Anudan Uttar Pradesh Contact Details

यदि आपको शादी अनुदान से सम्बन्धित कोई सहायता चाहिए तो इसके लिए आप सरकारी अधिकारी से डायरेक्ट सम्पर्क कर सकते हो. अलग अलग जाति के अनुसार सम्पर्क टीम तैयार किये गये है. आप अपने जाति के अनुसार संपर्क कार सकते हो. चलिए हम इसके बारे में निचे विस्तार से जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको शादी अनुदान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब यहाँ आपको टॉप में “सम्पर्क सूत्र” टैब पर क्लिक कर अपने जाति के अनुसार आप्शन को सेलेक्ट कीजिये.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आयेगा, इसमें आपको कांटेक्ट नंबर मिल जायेगा.
  • आप इस नंबर पर सम्पर्क कर योजना सम्बन्धित सहायता प्राप्त कर सकते हो.

Uttar Pradesh UPSDC पोर्टल में लॉग इन करने की प्रक्रिया

यदि आप UP Shadi Anudan की अधिकारिक वेबसाइट में SWD, BCWD, MCWD, ST, BDO, SDM, SDWO, DBCWO, MCWO, आदि के रूप में लॉग इन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से लॉग इन कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर शादी अनुदान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • होमपेज पर, राईट साइड में आपको यूजर टाइप सेलेक्ट करके पासवर्ड और कैप्चा एंटर करना होगा.
  • इसके बाद “Log In” बटन पर क्लिक करें.
Shadi Anudan Portal Login
Shadi Anudan Portal Login

UPSDC Application Form | आवेदन पत्र भरने हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश:

यदि आप पहली बार इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको अधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध महत्वपूर्ण दिशा निर्देश को अवश्य पढना चाहिए. विभिन्न जाति के लिए अलग-अलग दिशा निर्देश पीडीएफ फाइल के रूप में अपलोड कर दिए गये है. निचे हम आपको दिशा निर्देश चेक करने के लिए स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको विवाह हेतु अनुदान योजना यूपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “आवेदन पत्र भरने हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब निचे आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देने लगेगा, जो कुछ इस प्रकार होगा:
    • सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग दिशा निर्देश
    • अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी दिशा निर्देश
    • अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी दिशा निर्देश
  • यहाँ आपको अपने अपने जाति के अनुसार आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Shadi Anudan Portal Login
Shadi Anudan Portal Login
  • इसके बाद आपके सामने पीडीएफ के रूप में दिशा निर्देश दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप आसानी से दिशा निर्देश डाउनलोड कर सकते हो.

UP Shadi Anudan Helpline Numbers

सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग संपर्क सूत्र

  • Toll-Free Helpline Number: 18004190001

अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

  • Deputy Director 0522-2288861
  • Toll-Free Number: 18001805131

अल्पसंख्यक वर्ग श्रेणी शासनादेश संपर्क सूत्र

  • Helpline Deputy Director Number: 0522-228619

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना की विशेषताएँ:

  • इस योजना के तहत, 51,000 रुपये की मदद उन लड़कियों को दी जाती है जो विवाहित हैं।
  • इस योजना के तहत, एक परिवार की 2 लड़कियां अनुदान के लिए पात्र होंगी।
  • खाता भी एक सरकारी बैंक में होना चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए, लड़की की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत, लड़कियों की शादी के लिए दिए गए धन को सीधे लड़कियों के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा।
  • हां, जिस लड़के की शादी होने वाली है उसकी उम्र 21 साल या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • इसलिए, आवेदक का अपना बैंक खाता होना चाहिए।
  • बैंक खाते को आधार संख्या से जोड़ा जाना चाहिए।
Rastriya Parivarik Labh Yojana 2021: Check Status, Online ApplyUPBOCW 2021: Shramik Panjikaran,Labour Card Registration
Bihar Panchayat Voter List 2021: (बिहार पंचायत चुनाव मतदाता सूची) PDF Download | Gram PanchayatSSPY UP Pension Scheme (sspy-up.gov.in): यूपी वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन

FAQs on UP Shadi Anudan Yojana

UP Shadi Anudan Yojana क्या है?

UP शादी अनुदान योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब परिवार के अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए 51-51 हजार रूपये की आर्थिक लाभ प्रदान करता है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को शामिल किया गया है.

UP Shadi/Vivah Anudan के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए यूपी शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन हेतु ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है. ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर उम्मीदवार अपनी जाति के अनुसार शादी अनुदान फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए स्टेप वाइज प्रक्रिया पोस्ट में बताई गयी है.

यूपी शादी अनुदान के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन से हैं?

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक का आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक खाता विवरण, आवेदक का शादी प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, मोबाइल नंबर, आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

एक परिवार में दो से अधिक पुत्री विवाह अनुदान योजना का लाभ ले सकता है?

नही, प्रत्येक परिवार में केवल दो पुत्रियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.

शादी अनुदान के लिए ऑफलाइन कहाँ से आवेदन कर सकते हैं?

यदि आपको अपने से आवेदन करने में किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपने नजदीकी सेवा केंद्र या साइबर कैफ़े में जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.

आवेदन की स्तिथि कैसे चेक करें?

यदि आपने योजना के लिए आवेदन कर दिया है तो आप ऑनलाइन आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो. इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “आवेदन पत्र की स्तिथि” आप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एप्लीकेशन संख्या दर्ज कर आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हैं.

Share on:

Leave a Comment