UP Awas Vikas Yojana 2021: यूपी आवास विकास योजना आवेदन, लाभार्थी सूची

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021 List, UP Awas Vikas Apply Online | आवास विकास कॉलोनी लिस्ट

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है, जिसे राज्य के गरीब, बेसहारा तथा निम्न वर्गों के लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए किफायती कीमतों पर मकान प्रदान किये जायेंगे। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकता है। क्योंकि इस पोस्ट में हम आवास विकास योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानने वाले हैं। अतः इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें और किसी भी सवाल के लिए नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि आज महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गयी है, ऐसे में लोगों के लिए घर खरीदना एक बहुत बड़ा काम हो गया है। हमारे देश मे बहुत से लोग दिन रात मेहनत करके कमाते हैं लेकिन फिर भी वो अपना एक घर नही खरीद पाते हैं। बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनके मन मे घर खरीदने का सपना होगा लेकिन उतना पैसे नही होने के कारण घर नही खरीद पाते हैं। इसी को देखते हुए यूपी सरकार ने आवास विकास योजना की शुरुआत की है। चलिए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2021

Up Awas Vikas Yojana
Up Awas Vikas Yojana

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की है। इसके तहत राज्य के गरीब, बेसहारा, निम्न आय, मध्य आय के वर्ग के लोगों को किफायती कीमत पर घर प्रदान किये जायेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों एक साथ मिल कर काम करेगी। राज्य के लोगों को घर खरीदने के लिए बहुत अच्छा अवसर प्रदान किया जाता है। इसके तहत सरकार ढाई लाख की छूट दे रही है। आपको बता दें कि इसके लिए राज्य सरकार ने 4512 मकानों के निर्माण का कार्य पूरा कर लिया है और अभी भी लखनऊ में मकान निर्माण का कार्य लगातार चल रहा है। इसके अलावा शरदनगर में 2256 मकानों के निर्माण का कार्य चल रहा है।

यूपी आवास विकास योजना आवेदन

इस योजना के लिए केवल वे लोग ही आवेदन कर सकते हैं, जिनका सालाना इनकम 3 लाख तक है। आवेदन करते समय उम्मीदवार को इनकम सर्टिफिकेट और कास्ट सर्टिफिकेट दोनों जमा करना होता है। UPAVY के द्वारा समय समय पर नोटिफिकेशन निकाला जाता है, जिसमे राज्य के अलग अलग लोकेशन पर उपलब्ध मकानों की सूची होती है। जो लाभार्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको आवेदन करने के कोई दिक्कत हो तो अपने नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकेंगे।

आपके मन मे एक सवाल जरूर होगा कि इस योजना के तहत घर खरीदने पर क्या लाभ मिलेगा? तो में आपको उदाहरण देकर समझा देता हूँ कि 6.50 लाख रुपये है तो योजना के तहत आपको 2.5 का सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान किये जाएंगे। आप कम कीमत यानी 4 लाख रुपये में ही अपना घर खरीद पाएंगे। राज्य के अलग अलग डिस्ट्रिक्ट में घर निर्माण का कार्य किया जाता है और पूरी तरह तैयार हो जाने पर ऑफिसियल नोटिस जारी कर दिया जाता है। फिर इच्छुक लाभार्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाते हैं।

Overview of UP Awas Vikas Yojana

योजना का नामयूपी आवास विकास योजना
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
योजना का लाभघर खरीदने पर 2.5 लाख तक की सब्सिडी
उद्देश्यराज्य के लोगों को सस्ती कीमतों पर घर प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइटhttps://upavp.in/

योजना का उद्देश्य:

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि आज के समय में घर खरीदना कितना ज्यादा कठिन हो गया है। बहुत से लोगों के पास घर नही होते हैं, वे रात दिन एक करके काम करते हैं फिर भी वे उतना पैसा नही जुटा पाते हैं कि वे घर खरीद सके। इसके अलावा आज के समय मे शहर में घरों की कीमत बहुत ज्यादा होती है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार ने लोगों को कम कीमतों पर घर प्रदान करने के लिए UPAVY की शुरुआत की है। इससे लोगों को जमीन खरीद कर घर बनाने की दिक्कत नही होगी। राज्य सरकार अलग अलग लोकेशन पर घरों का निर्माण करती है और उसे किफायती कीमत पर गरीब, मध्यम वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को बेचती है।

यूपी आवास विकास योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत राज्य के गरीब, मध्यम वर्ग,निम्न वर्ग, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग भी आसानी से एलन घर खरीद पाएंगे।
  • घर खरीदने के लिए ढाई लाख तक की अलग से छूट दी जाएगी।
  • इसके अंतर्गत बहुत सस्ती कीमतों पर घर मिलेगी।
  • लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई सूची) के तहत फ्लैट / घर खरीदने के लिए 2,50,000 रुपये तक की छूट मिलेगी ।
  • जो लोग लखनऊ में घर खरीदना चाहते हैं वे इस स्कीम के अंतर्गत 400 फिट के एक फ्लैट को 13.60 लाख रुपये में खरीद सकते हैं।
  • इसमें किसी प्रकार की लाटरी नही है। ये पहले आओ पहले के तहत काम करता है।
  • यूपी आवास विकास परिषद ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में बहुत सस्ते और किफायती घरों का निर्माण किया।
  • यह राज्य के अलग अलग जिलों में घर का निर्माण करता है और इसे बेच देते हैं।
  • पहले आवास विकास ने पांच साल की किस्तों में मकान देने का प्रस्ताव दिया था लेकिन अब इसे घटाकर तीन साल कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश आवास विकास के लिए आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता:

  • इस योजना का लाभ केवल यूपी स्थायी निवासी को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को दिया जाएगा जिनका सालाना आय 3 लाख रुपये से कम होगा।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • निवास प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल्स
  • आदि

यूपी आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे. आपको बता दें की राज्य के अलग अलग शहरों में घर निर्माण का कार्य संपन्न हो जाने के बाद सरकार द्वारा विज्ञापन निकाला जाता है, जिसमे योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी दी हुई होती है और साथ ही उसमे आवेदन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश और आवेदन की प्रक्रिया भी बताई गयी होती है. इस योजना के लिए राज्य सरकार ने ऑफिसियल पोर्टल शुरू किया है, जिसके माध्यम से आप UP Awas Yojana के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. जो भी इच्छुक लाभार्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वो इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट https://upavp.in/ पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय आपको कुछ फीस का भुगतान भी करना होता है.

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदक को थोडा इंतज़ार करना पड़ता है. अधिकारी द्वारा लाभार्थियों की सूची तैयार की जाती है, जिन लाभार्थियों का नाम इस सूची में होगा, उनके बकाया राशी जमा करना होगा. उसके बाद उन्हें घर दे दिया जाता है. घर खरीद लेने के बाद उन्हें सब्सिडी राशी के लिए आवेदन करना होता है फिर उन्हें राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी राशि भी प्रदान की जाती है. इस प्रकार लाभार्थी यूपी आवास योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

UP Awas Vikas Yojana Beneficiary List 2021

सभी आवेदक जो पात्र हैं और अपने शहरों में यूपी आवास आवास विकास योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, तो आप आधिकारिक घोषणा के बाद लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं। अब, आवंटन प्रक्रिया चल रही है और आवंटन / नीलामी के परिणामों की प्रतीक्षा करें। आवंटन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद लाभार्थी इसके अधिकारिक वेबसाइट https://upavp.in/ के माध्यम से यूपी आवास योजना की सूची में अपना नाम चेक कर पाएंगे.

हेल्पलाइन नंबर

प्रधान कार्यालय: –
यूपी आवास विकास परिषद
104 महात्मा गांधी रोड, लखनऊ
उत्तर प्रदेश
पिन: 226001 नोट: – किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें हमारे
टोल फ्री नंबर 1800-180-5333 और 0522-2233803 पर सुबह 09:30 के बीच कॉल कर सकते हैं । शाम 6:00 बजे

Share on:

Leave a Comment