Service Plus Bihar, service plus bihar rtps, bihar service plus, rtps service plus bihar: बिहार राज्य के निवासी अब ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं. जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रमाण पत्रों के लिए लोग घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने हेतु लिए केवल सामान्य तकनिकी जानकारी और अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी और फिर वे घर/कार्यालय या कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. इस लेख में हम Service Plus Bihar से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानने की कोशिश करेंगे. जैसे की Service Plus Bihar Income Certificate, Residence Certificate, Caste Certificate, Birth Certificate, और अन्य प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानेंगे.
जैसा की आप सभी को पता होगा की जाति, निवास, और आय प्रमाण पत्र मूल दस्तावेज हैं जिनकी आवश्यकता प्रत्येक आम व्यक्ति को विभिन्न सरकारी और निजी कार्यों के लिए होती है. लोगों को किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हेतु सरकारी कार्यालय कई बार जाना पड़ता था और साथ ही दस्तावेज तैयार होने के लिए व्यक्तियों को लम्बा इंतज़ार करना पड़ता था. इसके अलावा लोगों को कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था, उसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र मिल पाता था. बिहार सरकार ने डिज़िटाइज़ेशन की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हुए RTPS Bihar पोर्टल को सिर्फ सरकारी कार्यालयों के लिए लांच किया. इसको लांच होने के बाद डिस्ट्रिक्ट के सरकारी कार्यालयों में कागजी काम कम हो गया था और काम की गति भी तेज हो गयी, जिससे लोगों को कम समय में सेवाएं प्रदान की जाती थी. बिहार सरकार ने Service Plus Bihar पोर्टल को राज्य के आम नागरिकों के लिए शुरू किया है.
Service Plus Bihar
Service Plus Bihar एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसे बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है. यह सेवा वितरण और शिकायत निवारण के लिए एक विन्यास योग्य, एकीकृत ढांचा है. इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों को लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम की सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं. लोगों को अब किसी भी प्रमाण पत्र या अन्य सेवाओं के लिए आवेदन हेतु लोक सेवा केंद्र या किसी सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नही होगी. लोगों को विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे प्रदान किया जायेगा. सरकार ने ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से नागरिकों के दरवाजे पर सेवाएं प्रदान करने का लक्ष्य रखा है. Service Plus Bihar पोर्टल पर किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आसानी से आवेदन कर सकते हैं और साथ ही ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.
पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले नागरिकों को अपना पंजीकरण करना होगा. पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत आसान है और आप कुछ ही मिनटों में सिटीजन पंजीकरण कर सकते हैं. पंजीकरण होने के बाद आप इसमें लॉग इन कर सामान्य प्रशासन विभाग तथा समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजना, श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं, योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण की सेवाएं और अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं.
serviceonline.bihar.gov.in Overview
Portal Name | Service Plus Bihar |
Launched by | Govt. of Bihar |
Launched for | Citizens of the state |
Objective | To provide the benefits of RTPS services to the doorsteps of citizens. |
Services | Caste/Income/Resident/Birth/Death Certificate |
Application Mode | Online |
Payment Mode | Online (Through Debit Card, Net Banking, UPI, etc.) |
Official Website | https://serviceonline.bihar.gov.in/ |
Service Plus Bihar का उद्देश्य:
जैसा की आप सभी को पता होगा की विभिन्न सरकारी और निजी कामों के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों जैसे जाति, आवासीय, आय, आदि प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. इन सभी दस्तावेजों के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन देने के लिए सरकारी कार्यालय में जाना पड़ता है और इससे लोगों की समय और उर्जा के साथ धन भी खर्च होता है. ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन करने के लिए पहले कागजी काम अधिक होते थे, जिससे प्रमाण पत्र बनने में काफी अधिक समय लग जाता था. बिहार सरकार ने 2011 में RTPS पोर्टल को शुरू किया था और उस समय इसे केवल ऑफिस उपयोग के लिए बनाया गया था. इससे सरकारी कार्यालयों में कागजी काम कम होने लगे और लोगों को कम समय में सेवाओं का लाभ मिल पाता था. RTPS सेवाओं का लाभ लोगों के दरवाजे तक पहुँचाने के उद्देश्य से बिहार सरकार ने serviceonline.bihar.gov.in (Service Plus Bihar) पोर्टल को शुरू किया है. बिहार के नागरिकों को किसी भी लोक सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए सेवा केंद्र या सरकारी कार्यालय जाने की आवश्यकता नही होगी. लोग इस पोर्टल पर अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से आवेदन कर सकते हैं.
Service Plus RTPS Bihar के लाभ:
- इस पोर्टल का उपयोग राज्य के प्रत्येक नागरिक कर सकते हैं.
- पोर्टल पर प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आवेदक को रजिस्ट्रेशन करना होगा.
- एक बार रजिस्ट्रेशन करने के बाद नागरिक को भविष्य में रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही होगी.
- Bihar Service Plus पोर्टल के माध्यम से जाति/आवासीय/आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
- अभी जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की सेवा केवल ब्लाक लेवल पर चालू की गयी है, जल्द ही नागरिकों के लिए भी इसे शुरू कर दिया जायेगा.
- इस पोर्टल पर सामान्य प्रशासन विभाग, योजना एवं विकास विभाग, श्रम संसाधन विभाग, गृह विभाग, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, आदि की सेवाएं उपलब्ध है.
- Service Plus Bihar पोर्टल के माध्यम से सेवा शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन मेथड से कर सकते हैं.
- ऑनलाइन आवेदन के पश्चात् ऑनलाइन आवेदन की स्तिथि ट्रैक किया जा सकता है.
- डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका उपयोग किसी भी काम के लिए किया जा सकता है.
- किसी भी प्रमाण पत्र को ऑनलाइन वेरीफाई कर सकते हैं और उसकी सत्यता की जांच कर सकते हैं.
Services Available on Service Plus Bihar
सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण-पत्र की सेवाएँ:
- आवासीय प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- जाति प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय और संपत्ति प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- पिछड़ा वर्ग / अत्यंत पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- अन्य पिछड़ा वर्ग (किमी-लेयर रहित) प्रमाण-पत्र का निर्गमन
योजना एवं विकास विभाग की सेवाएँ:
- जन्म प्रमाण-पत्र का निर्गमन
- मृत्यु प्रमाण-पत्र का निर्गमन
श्रम संसाधन विभाग की सेवाएँ:
- बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना के लिए आवेदन
गृह विभाग की सेवाएँ:
- आचरण प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन
खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएँ:
- नया राशन कार्ड जारी करने के लिए आवेदन
- राशन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन
- श्रम संसाधन विभाग की सेवाएँ
- बीड़ी एवं सिगार कामगार अधिनियम
वाष्पित्र अधिनियम:
- भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण अधिनियम
- ठेका मजदूर अधिनियम
- कारखाना अधिनियम
- अंतरराज्जीय प्रवासी मजदुर अधिनियम
- मोटर परिवहन कर्मकार अधिनियम
- बिहार दुकान एवं प्रतिष्ठान अधिनियम
- श्रमिक संघ अधिनियम
- 25/04/2017 से पहले के प्रमाण पत्रों की पुष्टि करे
राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग:
- ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज
- ऑनलाइन लगान भुगतान
Service Plus Bihar RTPS Important Points:
- व्यक्ति विशेष की जाति का निर्धारण उसके पिता की जाति के आधार पर होता है, पति की जाति के आधार पर नहीं.
- जाति प्रमाण पत्र की वैधता हमेशा बनी रहती है.
- स्थायी आवास प्रमाण पत्र की वैधता हमेशा बनी रहती है, जबकि अस्थायी आवास प्रमाण पत्र की वैधता निर्गत तिथि से एक वर्ष के लिए होती है.
- आय प्रमाण पत्र की मान्यता निर्गत तिथि से एक वर्ष के लिए होती है.
- सत्यापन के पश्चात् अभ्यार्थियों को मूल प्रमाण पत्र अवश्य लौटा दिए जायेंगे.
- क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र बार-बार बनवाने की आवश्यकता नही है. राज्याधीन सेवाओं हेतु पुराने प्रमाण पत्र के साथ अंडरटेकिंग देकर आवेदन किया जा सकता है.
Seva Sindhu Service Plus: Login, Registration, Covid Assistance Apply, Driver 5000/-
सेवाएं और महत्वपूर्ण निर्देश
सेवा | आवेदन फॉर्म | अनुलग्नक | प्रमाण पत्र | निर्दिष्ट लोकसेवक (कार्यदिवस) | अपीलीय प्राधिकार (कार्यदिवस) | पुनर्विलोकन प्राधिकार (कार्यदिवस) |
जाति प्रमाण पत्र (अंचलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-I | फॉर्म-II स्वयं शपथ पत्र (सामान्य) फॉर्म-III स्वयं शपथ पत्र (अनुसूचित जाती/अनुसूचित जनजाति) फॉर्म-V स्वयं शपथ पत्र (पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग) | फॉर्म – सामान्य (हिन्दू एवं मुस्लिम समुदाय के उच्च जाति) फॉर्म-II (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) फॉर्म-IV (पिछड़ा वर्ग/अत्यंत पिछड़ा वर्ग) | अंचलाधिकारी(10) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाशिकारी(15) |
जाति प्रमाण पत्र (अनुमंडलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-I | अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र | (क)अनुमंडलाधिकारी, या (ख) अनुमंडलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत (10) | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) | |
जाति प्रमाण पत्र (जिलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-I | अनुमंडलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र | जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) | |
आवासीय प्रमाण पत्र (अंचलाधिकारी स्तर पर | फॉर्म-XII | फॉर्म-XIV स्वयं शपथ पत्र | फॉर्म-XIII | अंचलाधिकारी (10) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाधिकारी(15) |
आवासीय प्रमाण पत्र (अनुमंडलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-XII | अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-XIII | अनुमंडलाधिकारी या अनुमादालाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
आवासीय प्रमाण पत्र (जिलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-XII | अनुमंडलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-XIII | जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी(10) | जिलाधिकारी (15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
आय प्रमाण पत्र (अंचलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-XV | फॉर्म-XVII स्वयं शपथ पत्र | फॉर्म-XVI | अंचलाधिकारी (10) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाधिकारी(15) |
आय प्रमाण पत्र (अनुमंडलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-XV | अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-XVI | अनुमंडलाधिकारी या अनुमादालाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
आय प्रमाण पत्र (जिलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-XV | अनुमंडलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-XVI | जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी(10) | जिलाधिकारी (15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
ओ.बी.सी (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण पत्र – अंचलाधिकारी स्तर पर | फॉर्म-VI | फॉर्म-VIII स्वयं शपथ पत्र | फॉर्म-VII | अंचलाधिकारी (10) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाधिकारी(15) |
ओ.बी.सी (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण पत्र – आनुमंदालाधिकारी स्तर पर | फॉर्म-VI | अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-VII | अनुमंडलाधिकारी या अनुमादालाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
ओ.बी.सी (क्रीमीलेयर रहित) प्रमाण पत्र – जिलाधिकारी स्तर पर | फॉर्म-VI | अनुमंडलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाण पत्र | फॉर्म-VII | जिलाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी(10) | जिलाधिकारी (15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
पिछड़ा वर्ग/अंत्यंत पिछड़ा वर्ष प्रमाण पत्र (अंचलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-IX | फॉर्म-XI स्वयं शपथ-पत्र | फॉर्म-X | अंचलाधिकारी (10) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाधिकारी(15) |
पिछड़ा वर्ग/अंत्यंत पिछड़ा वर्ष प्रमाण पत्र (अनुमंडलाधिकारी स्तर पर) | फॉर्म-IX | अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत प्रमाणपत्र | फॉर्म-X | अनुमंडलाधिकारी या अनुमादालाधिकारी द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी | जिलाधिकारी(15) | प्रमंडलीय आयुक्त(15) |
“तत्काल सेवा” के तहत जाति, आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र (अंचलाधिकारी स्तर पर) | अंचलाधिकारी(2) | अनुमंडलाधिकारी(15) | जिलाधिकारी(15) |
serviceonline.bihar.gov.in RTPS Login
बिहार के सभी लोग जो प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे अब पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अब जनता चरित्र प्रमाणपत्र, ओबीसी प्रमाणपत्र, भूमि कब्ज़ा प्रमाणपत्र, और अन्य तत्काल सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं. serviceonline.bihar.gov.in पोर्टल को शिकायत निवारण और सेवा वितरण के लिए शुरू किया है. साथ ही पोर्टल लोगों को किसी भी समय सेवा प्राप्त करने में मदद करता है. Service Plus Bihar द्वारा आरटीपीएस जनता के लिए सभी दस्तावेजों और संलग्नकों का ऑनलाइन रखरखाव और प्रबंधन करता है. सेवाओं के आवेदन के अलावा लोग इस पोर्टल पर अपनी आवेदन की स्तिथि भी चेक कर सकते हैं.
Service Plus Bihar Important Documents
किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के समय आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी. इसलिए आपको अपने प्रमाण पत्र के अनुसार ऑनलाइन आवेदन के समय निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.
जाति प्रमाण पत्र के लिए:
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
- पहचान प्रमाण: वोटर आईडी/आधार कार्ड/पैन कार्ड/पासपोर्ट
- एड्रेस प्रूफ: ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/रेंट स्लिप/फेयर अग्रीमेंट/रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट
- राशन कार्ड की फोटोकॉपी
- मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र के लिए:
- आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
- राशन कार्ड
- वेतन पर्ची/मासिक वेतन
- आवासीय प्रमाण
- आधार कार्ड
- मोबाइल नंबर
निवास प्रमाण पत्र के लिए:
- पासपोर्ट साइज़ फोटो
- आधार कार्ड
- राशन कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- पता प्रमाण
- मोबाइल नंबर
ऑनलाइन आवेदन हेतु दिशा निर्देश:
ऑनलाइन मोड (स्वयं आवेदक हेतु ): –
- आवेदक किसी भी समय किसी भी माध्यम (इंटरनेट कनेक्शन वाले डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफ़ोन आदि) से किसी भी जगह (घर, कार्यालय, इंटरनेट ढाबा, कॉमन सर्विस सेंटर आदि) से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
- आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले “आवेदक उपयोगकर्ता पुस्तिका” को पढ़ लें । इसे “उपयोगकर्ता पुस्तिका ” अनुभाग से डाउनलोड करें।
- आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना, अनुलग्नक दस्तावेज को अपलोड करना (कम से कम अनिवार्य (*) दस्तावेज), और आवेदन जमा करना होगा। अतः आवेदन करने से पहले उन्हें सलाह दी जाती है कि वे जरुरी दस्तावेजों की स्कैन कॉपी छोटे आकार के PDF प्रारूप में तैयार रखें।
- सेवा के अनुसार वैकल्पिक / अनिवार्य आधार संख्या (Aadhaar Number) आधारित प्रमाणीकरण (नाम मिलान और पंजीकृत मोबाइल पर OTP) सुविधा उपलब्ध है। आवेदकों को आधार (Aadhaar) आधारित प्रमाणीकरण के माध्यम से खुद को प्रमाणित करना चाहिए। आधार प्रमाणीकरण नही करने के स्थिति में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्वीकृत 12 पहचान पत्रों में से कोई एक upload करना होगा।
- आवेदक को आवेदन जमा करने की ऑनलाइन पावती मिलेगी। भविष्य में उपयोग के लिए इसे डाउनलोड / प्रिंट कर लें।
- आवेदक अपने अधिकार क्षेत्र के अनुसार केवल संबंधित कार्यालय (पंचायत, प्रखंड/अंचल, अनुमंडल, जिला, प्रमंडल, विभाग आदि) में अपना आवेदन जमा करना सुनिश्चित करें। उन्हें अन्य कार्यालय में आवेदन जमा नहीं करना चाहिए, जो उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं।
- आवेदन जमा होने, सेवा तैयार / निर्गत होने, आवेदन अस्वीकृत होने इत्यादि की जानकारी आवेदकों को SMS / Email के माध्यम से भेजी जाएगी।
- आवेदकों को प्रमाण-पत्र / स्वीकृति-पत्र उनके सर्विसप्लस इनबॉक्स तथा ईमेल-आईडी पर भेजा जाएगा। प्रमाण-पत्र / स्वीकृति-पत्र आवेदक के ईमेल-आईडी पर भी भेजा जाएगा। प्रमाण-पत्र को एस.एम.एस के माध्यम से डाउनलोड लिंक, ईमेल-आईडी पर, डिजीलॉकर या सर्विसप्लस इनबॉक्स (यदि आवेदन लॉगिन करके दिया गया है)में भी उपलब्ध होगा । आवेदक इनमें से किसी भी तरीकों से अपना प्रमाण-पत्र / स्वीकृति-पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
eDistrict UP: उत्तर प्रदेश जाति/निवासी/आय प्रमाण पत्र,DISTRICT.UP.NIC.IN Login, Certificate Status
Service Plus Bihar RTPS Citizen Registration Process
Service Plus Portal पर उपलब्ध सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु पहले आपको सिटीजन के रूप में पंजीकरण करना होगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप किसी प्रमाण पत्र या अन्य सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे. चलिए हम निचे सर्विस प्लस सिटीजन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जानते हैं.
- सबसे पहले आपको Service Plus Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://serviceonline.bihar.gov.in/
- अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको राईट साइड में “नागरिक अनुभाग” सेक्शन के अंतर्गत “खुद का पंजीकरण” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक पॉपअप आ जायेगा. यहाँ आपको अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, आदि विवरण दर्ज करना होगा.
- इसके बाद आपको निचे “SUBMIT” बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा, उसे दर्ज कर आपको वेरीफाई कर लेना होगा.
- ओटीपी वेरीफाई होने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा. अब आप किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.
Service Plus Bihar Login as Citizen
यदि आपने serviceonline.bihar.gov.in पोर्टल पर सिटीजन के रूप में रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने की प्रक्रिया बहुत आसान है, अगर आप पहली बार लॉग इन कर रहे हैं तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर लॉग इन कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको Service Plus Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो. i.e https://serviceonline.bihar.gov.in/
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप में “लॉग इन” आप्शन पर क्लिक करें.
- अब पॉपअप विंडो में कुछ दिशा निर्देश दिए गये होंगे, इन्हें पढने के बाद “लॉग इन के लिए आगे बढ़ें” बटन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने लॉग इन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा एंटर करना होगा.
- लॉग इन डिटेल्स दर्ज करने के बाद “LOG IN” बटन पर क्लिक करें.
- अब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे. आपके सामने Service Plus Bihar का डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आप किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
Bihar Service Plus Caste/Residential/Income Certificate Online Apply
जैसा की आप सभी को पता है की Service Plus Bihar पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन के लिए निचे हम आपको स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आप किसी भी प्रमाण पत्र या अन्य सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
- सबसे पहले Service Plus Bihar की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ. i.e https://serviceonline.bihar.gov.in/
- होमपेज पर, टॉप मेनू के अंतर्गत आपको “लॉग इन” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक लॉग इन पॉपअप आयेगा, जिसमे आपको अपना ईमेल आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा भरना होगा.
- इसके बाद निचे “LOGIN” बटन पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपके सामने Service Plus का डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा. यहाँ लेफ्ट साइड में आपको “Apply for Services” पर क्लिक करके “View all available services” आप्शन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने सभी सेवाओं की सूची आ जाएगी. राईट साइड में सर्चबार में आप जिस सेवा (जाति/आवासीय/आय आदि) के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो सर्च कर सकते हो.
- जिस सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो वो उसपर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको आवेदक की सभी डिटेल्स भरना होगा.
- सभी डिटेल्स भरने के साथ आवेदक का फोटोग्राफ और अन्य दस्तावेज भी अपलोड करना होगा.
- सभी डिटेल्स भरने के बाद आपको सेल्फ डिक्लेरेशन को पढ़कर टिक करना होगा और “Apply to the Office” सेलेक्ट करना होगा.
- इसके बाद निचे “Proceed” बटन पर क्लिक करें.
- अगले पेज में आपको Aadhar Card वेरिफिकेशन कर लेना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना होगा.
- आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद अंत में स्क्रीन पर पावती दिखाई देगा, इसे प्रिंट आउट कर लें.
इस प्रकार आप आसानी से किसी भी सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. प्रमाण पत्र तैयार होने के बाद आप ऑनलाइन डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हो. इसके बारे में हम आगे स्टेप वाइज प्रक्रिया जानने वाले हैं.
RTPS Bihar Application Status
यदि आपने Service Plus पोर्टल के माध्यम से किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो आप ऑनलाइन आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो. निचे हम आपको आवेदन की स्तिथि चेक करने के लिए स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको RTPS Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. i.e https://serviceonline.bihar.gov.in/
- आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको “नागरिक अनुभाग” सेक्शन के अंतर्गत “आवेदन की स्तिथि देखें” आप्शन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने एक पॉपअप आयेगा. यहाँ आपको अपना एप्लीकेशन रिफरेन्स नंबर या ओटीपी/एप्लीकेशन डिटेल्स दर्ज करना होगा.
- इसके बाद कैप्चा एंटर कर “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार आप आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.
Service Plus Bihar Jati/Nivasi/Aay Praman Patra Download
अब राज्य के नागरिक किसी भी प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन के साथ साथ डिजिटल हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र को घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं. पोर्टल पर लॉग इन कर आवेदक आसानी से अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. हम आपको इसके बारे में निचे स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.
- सबसे पहले आपको Service Plus Bihar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो. i.e https://serviceonline.bihar.gov.in/
- अब आपके सामने वेबसाइट का होमपागे आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Login” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अपना लॉग इन डिटेल्स दर्ज कर पोर्टल में लॉग इन कर लेना होगा.
- डैशबोर्ड के लेफ्ट मेनू में “View Status of Application” पर क्लिक कर “Track Application Status” आप्शन पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपको ‘From Date’, ‘To Date’ और Application Reference No दर्ज करना होगा.
- फिर निचे “Get Data” बटन पर क्लिक करें.
- अब निचे में आपके एप्लीकेशन की स्टेटस दिखाई देगी. यदि आपके स्टेटस में “Delivered” बता रहा है तो आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हो.
- सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए “Delivered” बटन पर क्लिक करें.
- अब पॉपअप में आपके एप्लीकेशन सम्बन्धित डिटेल्स दिखाई देंगे. यहाँ निचे “Approval of General Application” row में सर्टिफिकेट डाउनलोड का आप्शन दिखाई देगा.
- सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए “Residential Certificate” या अन्य सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करना होगा.
- इसके बाद आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा. इस प्रकार आप आसानी से सर्टिफिकेट को डिजिटल रूप से डाउनलोड कर सकते हो. यह एक डिजिटल हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट है, इसे प्रिंट कर आप कहीं भी उपयोग कर सकते हो.
Important Links for Service Plus Bihar:
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