सरबत सेहत बिमा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी, अस्पातल सूची, योग्यता

Sarbat Sehat Bima Yojana | Sarbat Sehat Bima Yojana Punjab | Sarbat Sehat Bima Registration

Sarbat Sehat Bima Yojana को पंजाब सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसके तहत राज्य के नागरिकों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी. यह योजना राज्य के नागरिकों की जीवन स्तर को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इस लेख में हम सरबत सेहत योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करेंगे. जैसे की पंजाब सरबत सेहत योजना क्या है, इसका उद्देश्य, लाभ, पात्रता एवं मापदंड, आदि के बारे में जानकारी हासिल करेंगे. साथ ही हम इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी स्टेप बाई स्टेप जानेंगे. अतः आप सभी से निवेदन है की इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके.

आप सभी ने यह कहावत जरुर सुनी होगी की अच्छी सेहत इश्वर का दिया हुआ सबसे बड़ा वरदान है. हमें इसकी अहमियत तब पता चलती जब हम किसी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं. अभी पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी चल रहा है. ऐसे में अब सभी लोगों को एक अच्छी सेहत की अहमियत पता चल रहा होगा. बहुत से लोग जिनके पास अच्छे पैसे से वे अपनी फॅमिली के लिए स्वास्थ्य बिमा करवा लेते हैं. जब कभी उनकी फॅमिली में स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या आती है तो उन्हें ज्यादा परेशानी नही होती है.

स्वास्थ्य बिमा के लिए प्रतिमाह या सालाना प्रीमियम जमा करना होता है और एक गरीब परिवार इतना अफ्फोर्ड नही कर सकता है की वे अपना या अपने परिवार का स्वास्थ्य बिमा करा सके. ऐसे में पंजाब सरकार ने एक नई योजना को लांच किया है, जिसके तहत राज्य के नागरिकों को स्वास्थ्य बिमा प्रदान किया जायेगा. जिससे कभी भी उनके परिवार में स्वास्थ्य सम्बन्धित समस्या आती है तो वो एक अच्छे हॉस्पिटल में आसानी से अपना इलाज करवा पाएंगे. इस योजना के बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे.

Content Summary

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana

पंजाब सरबत सेहत बिमा योजना को पंजाब के मुख्यमत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के तहत राज्य के 9.5 लाख से अधिक परिवारों को कवर किया जायेगा. इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार को 5 लाख रूपये का स्वास्थ्य बिमा कवर प्रदान किया जायेगा. लाभार्थी परिवार इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का इलाज मुफ्त में करा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत कुल 546 निजी अस्पताल एवं 208 सरकारी अस्पताल पंजीकृत हैं. इस योजना के अंतर्गत लगभग सभी तरह की बीमारी को कवर किया जायेगा.

Ayushman Bharat Sarbat Sehat Yojana के अंतर्गत राज्य की 65% आबादी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान किया जाएगा. यह एक कैशलेस बिमा कवर है, इससे लाभार्थी निःशुल्क अपना इलाज करा सकते हैं. इलाज के लिए सारा खर्च पंजाब सरकार द्वारा उठाया जायेगा. 14.65 लाख SECC लाभार्थी परिवारों के लिए प्रीमियम की लागत केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा 60:40 की रेश्यो में वहन की जाएगी. शेष 16.49 लाख लाभार्थी परिवारों की प्रीमियम लागत पूरी तरह से राज्य (राज्य कोषागार और विभागों) द्वारा वहन की जाएगी।

Ayushman Bharat Sarbat Sehat Yojana Overview

योजना का नामपंजाब सरबत सेहत योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा
उद्देश्यनागरिकों को स्वास्थ्य बिमा प्रदान करना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://sha.punjab.gov.in/

उद्देश्य:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य नागरिकों को स्वास्थ्य बिमा प्रदान करना है. लाभार्थी परिवार इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 5 लाख तक की इलाज मुफ्त में करवा सकते हैं. आप सभी को पता होगा की बहुत से लोग अपना या अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य बिमा नही कर पाते हैं. क्योकि स्वास्थ्य बिमा के तहत उन्हें प्रतिमाह या प्रतिवर्ष प्रीमियम जमा करना होता है. इसलिए बहुत से गरीब परिवार अपने लिए जीवन बिमा नही करवा पाते हैं. आयुष्मान भारत सेहत सरबत योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों के स्वास्थ्य बिमा का प्रीमियम राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा भरा जायेगा.

सरबत सेहत योजना का लाभ:

  • लाभार्थियों को पहले से मौजूद बीमारियों सहित प्रति परिवार प्रति वर्ष ₹5 लाख तक वार्षिक कैशलेस उपचार का लाभ उठाने का उद्देश्य लाभार्थियों को मुफ्त में सर्वोत्तम संभव उपचार सुनिश्चित करना था।
  • यह योजना 1,396 विभिन्न बीमारियों के लिए 5 लाख रुपये तक का कैशलेस चिकित्सा लाभ सुनिश्चित करेगी। कवर की गई बीमारियों में हृदय शल्य चिकित्सा, कैंसर उपचार, संयुक्त प्रतिस्थापन प्रक्रियाएं और आकस्मिक मामलों में उपचार शामिल हैं
  • पंजाब और चंडीगढ़ के सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस सेकेंडरी केयर और टर्शियरी केयर ट्रीटमेंट के लिए 1396 पैकेज हैं।
  • इसमें बड़ी बीमारियों का इलाज शामिल है।124 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों के लिए उपचार पैकेज उपलब्ध है।
  • सरबत सेहत बीमा योजना के तहत 767 अस्पतालों को पैनल में शामिल किया गया है
  • अब तक 6600 से ज्यादा हार्ट सर्जरी हो चुकी हैं, 3900 जॉइंट रिप्लेसमेंट हो चुके हैं, 9000 कैंसर का इलाज हो चुका है और 96000 डायलिसिस हो चुके हैं।
  • इस योजना के तहत कोविड-19 का इलाज भी कवर किया गया है।

सरबत सेहत बीमा योजना 8 मोबाइल टीमें ई-कार्ड बनाने के लिए

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरबत सेहत बीमा योजना के तहत लाभार्थी 200 सरकारी और 767 निजी अस्पतालों में सालाना 500000 रुपये तक मुफ्त इलाज करवा सकता है। उपायुक्त संदीप हंस द्वारा 6 फरवरी 2022 को नागरिक आपूर्ति विभाग, श्रम विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड आबकारी विभाग और कराधान विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में उन्होंने ई-कार्ड पर चर्चा की है। अब सभी पात्र लाभार्थियों के ई-कार्ड बनाए जाएंगे।

  • इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ ब्लू कार्डधारकों, जे फार्मों, छोटे व्यापारियों और पत्रकारों को दिया जाएगा।
  • इस योजना को लागू करने के लिए 8 मोबाइल टीमें श्रम विभाग, नागरिक आपूर्ति विभाग, पंजाब मंडी बोर्ड आबकारी विभाग और कराधान विभाग के सहयोग से सभी लाभार्थियों के ईकार्ड बनाएगी।
  • बैठक में उप चिकित्सा आयुक्त, श्रम निरीक्षक, फार्मेसी अधिकारी आदि कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

लाभार्थियों को मुफ्त कोविड -19 उपचार प्राप्त करने के लिए

इसके अलावा राज्य सरकार उपचार लागत में अंतर का निर्धारण करेगी जो बीमा कंपनी द्वारा इलाज के लिए भुगतान की जाने वाली लागत को कैप शुल्क से घटाकर प्राप्त किया जाएगा (कैप दरों में बेड, पीपीई किट, दवा, जांच, उपभोग्य वस्तुएं शामिल हैं) , नर्सिंग देखभाल, निगरानी, डॉक्टर की फीस, ऑक्सीजन, आदि)। इस योजना के लाभार्थियों को कोविड-19 के इलाज के लिए सार्वजनिक अस्पतालों से रेफरल फॉर्म लेने की आवश्यकता नहीं है। वे सीधे तौर पर सूचीबद्ध निजी अस्पताल में कोविड-19 के इलाज के लिए जा सकते हैं। अब सरबत सेहत बीमा योजना के सभी लाभार्थियों को कोविड-19 का मुफ्त इलाज मिलेगा।

सरबत सेहत योजना के तहत प्रोत्साहन

पंजाब राज्य के गरीब परिवारों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इन लोगों के लिए अंतिम रूप से कुछ लाभ इस प्रकार हैं: –

  • प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर, ताकि वे अपनी वित्तीय चिंताओं के बोझ को दूर कर सकें।
  • पंजाब और चंडीगढ़ के सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में कैशलेस माध्यमिक देखभाल और तृतीयक देखभाल उपचार के लिए 1396 पैकेज हैं।
  • सरकारी अस्पतालों के लिए 124 पैकेज आरक्षित हैं
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले 3 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के 15 दिन बाद के खर्च का इलाज पैकेज उपलब्ध है।
  • बड़ी बीमारियों ने घेर लिया है।

Features of Sarbat Sehat Yojana

  • यह योजना राज्य सरकार द्वारा 20 अगस्त, 2019 को राजीव गांधी की जयंती पर शुरू की गई थी।
  • विज्ञप्ति के अनुसार 20 अगस्त से अब कुल 9.5 लाख किसानों को इसके दायरे में लाया जाएगा।
  • योजना के पहले वर्ष के दौरान कवर किए गए किसानों की संख्या लगभग 5 लाख थी।
  • 5 लाख रुपये सालाना तक कैशलेस इलाज की सुविधा पाने वाले सभी किसानों के बीमा कवर का पूरा प्रीमियम मंडी बोर्ड देगा.
  • प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर।
  • पंजाब और चंडीगढ़ के सार्वजनिक और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में कैशलेस माध्यमिक देखभाल और तृतीयक देखभाल उपचार (1579 पैकेज)।
  • 180 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित।
  • पात्रता आधारित योजना।
  • पहले से मौजूद बीमारियों को कवर किया जाता है और उपचार पैकेज में 3 दिन का प्री-हॉस्पिटलाइजेशन और 15 दिन का पोस्ट-हॉस्पिटलाइजेशन खर्च शामिल है।
  • लाभार्थी पंजाब और चंडीगढ़ के सूचीबद्ध निजी और सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत लॉकडाउन के दौरान 49,189 से अधिक मरीजों का इलाज

पंजाब सरकार ने सरबत सेहत बीमा योजना के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में लॉकडाउन के दौरान 49,189 से अधिक मरीजों को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराई है। श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने प्रेस विज्ञप्ति में विवरण देते हुए कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य भर में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य में कोरोना वायरस को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बावजूद, लगभग 35,628 ई-कार्ड बनाए गए हैं। राज्य स्वास्थ्य एजेंसी 2 महीने के भीतर (23 मार्च से 20 मई 2020) और रुपये की लागत से। 43.85 करोड़, 49,189 से अधिक मरीजों का इलाज किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि सिविल सर्जनों को ईकार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश जारी किए गए हैं ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजना का लाभ मिल सके. लाभार्थियों को दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि अब तक 726 रोगियों ने हृदय शल्य चिकित्सा का लाभ उठाया है, 19,867 रोगियों का डायलिसिस हुआ है, 1512 का कैंसर का इलाज हुआ है और 996 बुजुर्ग रोगियों का संयुक्त प्रतिस्थापन हुआ है। सरबत सेहत बीमा योजना के तहत मुफ्त उपचार सेवाएं प्राप्त करने के लिए, उन्होंने स्पष्ट किया कि सबसे पहले पात्र लाभार्थी को एक ई-कार्ड बनाने की आवश्यकता है, उसके बाद वह इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पात्र माने जाते हैं। प्रत्येक पैनलबद्ध अस्पताल में आरोग्य मित्र तैनात हैं जो लाभार्थी को पंजीकृत करते हैं, उसका ई-कार्ड जनरेट करते हैं, यदि लाभार्थी रोगी को पहले से ही ईकार्ड जारी नहीं किया गया है और अस्पताल में कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान करता है।

इसके अलावा, ई-कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, पंजाब सरकार ने लक्ष्य को पूरा करने के लिए नई एजेंसी को भी नियुक्त किया है। विशेष रूप से, यह जन-समर्थक बीमा योजना संख्या, आयु या लिंग के आधार पर परिवार के सदस्यों के लाभार्थियों को वर्गीकृत नहीं करती है और लाभार्थी परिवार के सभी पात्र सदस्यों को कवर करती है। बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को मुफ्त माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है ताकि उच्च लागत उपचार से संबंधित परिवार पर आर्थिक बोझ को कम किया जा सके। श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किए गए इन ठोस प्रयासों से, पंजाब अब गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए भारत के अग्रणी राज्यों की कतार में खड़ा हो गया है। अधिक जानकारी के लिए और पात्रता की जांच करने के लिए, लाभार्थी www.shapunjab.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

पात्रता मापदंड

योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं: –

  • आवेदक पंजाब राज्य का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक को ऊपर उल्लिखित श्रेणियों से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए।

ई-कार्ड निर्माण के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड (ऑनलाइन केवाईसी के लिए अनिवार्य। आधार बीआईएस में कहीं भी अपलोड नहीं किया जाएगा)
  • परिवार पहचान दस्तावेज
  • राशन कार्ड (जहाँ परिवार के सदस्यों का नाम उपलब्ध हो)
  • यदि राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है, तो सरपंच/नंबरदार/नगर पार्षद द्वारा हस्ताक्षरित और मुहरबंद परिवार घोषणा पत्र ।
  • निर्माण श्रमिक पंजीकरण कार्ड (यदि कार्ड में परिवार के सदस्य का विवरण उपलब्ध है)

Sarbat Sehat Bima Yojana Registration – Online Apply

जो इच्छुक उम्मीदवार सरबत सेहत बिमा योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योग्यता चेक कर लेनी चाहिए. इस आप्प इस योजना के तहत योग्य हैं तो सभी आवश्यक दस्तावजों के साथ आपको नजदीकी बाजार समितियों, सेवा केंद्र या सीएससी सेंटर में जाना होगा. वहां जाकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर इ-कार्ड बना सकते हो. आगे हम आपको नजदीकी सेवा केंद्र खोजने की जानकारी भी बताने वाले हैं.

नजदीकी सेवा केंद्र कैसे खोजें?

यदि आप सरबत सेहत योजना के लिए आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी सेवा केंद्र पर जाना होगा. अब आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने नजदीकी सेवा केंद्र को खोज सकते हो. हम आपको इसके बारे में निचे स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरबत सेहत योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको सिटीजन कार्नर सेक्शन में “Seva Kendra” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद सामने “Search” बटन पर क्लिक करें.
Sarbat Sehat Sewa Kendra Search
Sarbat Sehat Sewa Kendra Search
  • अब आपके डिस्ट्रिक्ट के सभी सेवा केंद्र की सूची आ जाएगी. साथ ही आपको सेवा केंद्र का एड्रेस भी दिखाई देगा.

सरबत सेहत योजाना की पात्रता चेक करने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत आप पात्र हैं या नही इसकी जानकारी आप ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हो. इसके लिए आपको अपना राशन कार्ड एंटर करना होगा, उसके बाद आप इस योजना के लिए योग्य हैं या नही इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी. चलिए हम इसके बारे में निचे स्टेप वाइज जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको स्टेट हेल्थ एजेंसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “Citizen Corner” पर जाकर “CHECK FOR ELIGIBILITY IN SCHEME” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • यदि आपके पास राशन कार्ड है तो राशन कार्ड नंबर एंटर करके भी पात्रता चेक कर सकते हो.
  • या फिर आप जिला, नाम, पिता का नाम, आधार कार्ड के अंतिम 4 अंक, आदि विवरण दर्ज करके भी पात्रता चेक कर सकते हो.
  • सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा भरें और फिर “Search” बटन पर क्लिक करें.
Sarbat Sehat Yojana Eligibility Check
Sarbat Sehat Yojana Eligibility Check
  • आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नही इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी.

इ-कार्ड की एक्टिवेट/इनएक्टिवेट होने की स्तिथि चेक करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरबत सेहत योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “CITIZNE CORNER” पर क्लिक करें और फिर निचे “CHECK ACTIVATE/INACTIVATE STATUS OF ECARD” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना eCard ID और कैप्चा एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको निचे “Check Status” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Ecard Activate Inactivate Status
Ecard Activate Inactivate Status
  • अब आपके इ-कार्ड की स्टेटस स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी.

डिसेबल्ड AB-SSBY ECARD चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पंजाब सरबत सेहत योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • होमपेज पर, आपको टॉप मेनू में “CITIZEN CORNER” पर क्लिक करके निचे “CHECK FOR DISABLED AB-SSBBY ECARD” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको इ-कार्ड संख्या/राशन कार्ड संख्या/पैन संख्या और कैप्चा कोड एंटर करना होगा.
  • इसके बाद निचे “Search” बटन पर क्लिक करें.
Health Card Disabled Check
Health Card Disabled Check
  • अब आपके सामने इ-कार्ड की डिटेल्स दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार आप आसानी से हेल्थ कार्ड की स्टेटस चेक कर सकते हो.

पैनलबद्ध अस्पताल खोजने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत बहुत से निजी और सरकारी अस्पतालों को जोड़ा गया है. यदि आप सरबत सेहत योजना के तहत रजिस्टर्ड डिस्ट्रिक्ट के सभी निजी एवं सरकारी अस्पतालों की सूची ऑनलाइन चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपने नजदीकी पैनलबद्ध अस्पताल की जानकारी देख सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरबत सेहत योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ आपको टॉप मेनू में “HOSPITALS” पर क्लिक करना होगा और फिर “EMPANELLED HOSPITALS” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको हॉस्पिटल टाइप, डिस्ट्रिक्ट और स्पेशलिटी सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद सामने “Search” बटन पर क्लिक करना होगा.
Sarbat Sehat Private Government Hospitals Search
Sarbat Sehat Private Government Hospitals Search
  • अब आपके सामने सभी हॉस्पिटल्स की सूची और पता दिखाई देने लगेगा.

पैकेज एवं रेट्स की डिटेल्स चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सरबत सेहत योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “HOSPITALS” पर क्लिक करके “Packages and Rates” आप्शन पे क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको स्पेशलिटी सेलेक्ट करना होगा.
Sarbat Sehat Yojana Speciality Check
Sarbat Sehat Yojana Speciality Check
  • उसके बाद आपके सामने पैकेज डिटेल्स और उसकी रेट दिखाई देने लगेगी.

योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल्स की सूची

 जिले का नाम निजी पैनलबद्ध अस्पताल का नाम
 अमृतसर गुरु नानक नर्सिंग होम
 अमृतसर मदन अस्पताल
 अमृतसर डॉ. शकीन आई डेंटल एंड लासिक लेजर हॉस्पिटल
 अमृतसर विजन प्लस आई हॉस्पिटल
 अमृतसर निर्मलजोत आई हॉस्पिटल
 अमृतसर स्विफ्ट अस्पताल
 अमृतसर देखभाल और इलाज चिकित्सा अस्पताल M
 अमृतसर आइवी अस्पताल
 अमृतसर उप्पल न्यूरो अस्पताल
 अमृतसर आकाशदीप अस्पताल
 अमृतसर अजीत अस्पताल
 अमृतसर पल्स अस्पताल
 अमृतसर सुरजीत अस्पताल
 अमृतसर फ्लोरम अस्पताल
 अमृतसर डॉ जीबीएम दुख निवारण अस्पताल और मल्टीस्पेशलिटी सेंटर न्यू दुख निवारण एंटरप्राइजेज की एक इकाई
 अमृतसर माता कौलन जी मिशन अस्पताल
 अमृतसर देव अस्पताल
 अमृतसर परवीन सैनी अस्पताल
 अमृतसर नया जीवन अस्पताल
 अमृतसर रंधावा अस्पताल कार्डिएक केयर
 अमृतसर धालीवाल अस्पताल
 अमृतसर सुखबीर हॉस्पिटल एंड नर्सिंग होम
 अमृतसर श्रीमती पूनम सोनी मेमोरियल अस्पताल
 अमृतसर जय कमल आई हॉस्पिटल
 अमृतसर प्रीत अस्पताल
 अमृतसर सिद्धू अस्पताल
 अमृतसर श्रीमती शांति सेठ अस्पताल
 अमृतसर अपैक्स अस्पताल 1 कंसल न्यूरो और कार्डिएक सेंटर
 अमृतसर डॉ. परमिंदर सिंह पन्नू मेमोरियल जनता अस्पताल
 अमृतसर नोवा मेडिसिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर ओहरी चेस्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर जोसन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर मनु अरोड़ा हॉस्पिटल
 अमृतसर हरतेज अस्पताल
 अमृतसर पसरीचा मेडिकेयर सेंटर
 अमृतसर हरगुन अस्पताल
 अमृतसर श्री गुरु राम दास चैरिटेबल हॉस्पिटल
 अमृतसर श्री गुरु राम दास चैरिटेबल हॉस्पिटल
 अमृतसर प्रकाश अस्पताल
 अमृतसर ईएमसी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल प्रा। लिमिटेड
 अमृतसर मुंड अस्पताल
 अमृतसर डॉ करम सिंह मेमोरियल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर कॉर्पोरेट अस्पताल
 अमृतसर जीवन करे अस्पतालHO
 अमृतसर केयरवेल हार्ट एंड सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर महाजन अस्पताल
 अमृतसर शूर मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
 अमृतसर एमएस मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल
 अमृतसर संजीवन अस्पताल
 अमृतसर गुप्ता मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 अमृतसर न्यूलाइफ अस्पताल
 अमृतसर गुरु नानक मिशन सामान्य अस्पताल
 अमृतसर मोखा अस्पताल और किडनी देखभाल केंद्रENT
 अमृतसर अरोड़ा अस्पताल
 अमृतसर श्री चुन्नी लाल मेमोरियल गुलाटी अस्पताल
 अमृतसर वर्मा अस्पताल
 अमृतसर गुप्ता अस्पताल
 अमृतसर डॉ दलजीत सिंह नेत्र अस्पताल
 अमृतसर डॉ ओम प्रकाश आई इंस्टिट्यूट प्राइवेट लिमिटेड
 अमृतसर सरीन अस्पताल
 अमृतसर होली हार्ट हॉस्पिटल एंड सुपर स्पेशियलिटी सेंटर
 अमृतसर नीलकंठ अस्पताल
 अमृतसर प्रिशा आई हॉस्पिटल
 अमृतसर संधू लाइफ केयर हॉस्पिटल
 अमृतसर रिपन अस्पतालHO
 अमृतसर जैन नर्सिंग एंड मैटरनिटी होम
 अमृतसर चौधरी ईएनटी अस्पताल
 अमृतसर ढींगरा जनरल अस्पताल
 अमृतसर अमृतसर नेत्र अस्पताल
 अमृतसर नंदा अस्पताल
 अमृतसर दीवान सिंह मेमोरियल हॉस्पिटल प्रा. लिमिटेड
 अमृतसर बाजवा अस्पताल
 अमृतसर मेड कार्ड मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल
 बरनाला मित्तल अस्पताल
 बरनाला सूद नर्सिंग होम
 बरनाला तथागुर अस्पताल
 बरनाला भारत सर्जिकल एंड मैटरनिटी सेंटर बरनाला
 बरनाला डॉक्टर प्रदीप शर्मा हॉस्पिटल
 बरनाला डॉ नरेश हॉस्पिटल एंड हार्ट सेंटर
 बरनाला लाइफलाइन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 बरनाला पंजाब नेत्र अस्पताल
 बरनाला प्रेम नेत्र एवं प्रसूति अस्पताल
 बरनाला डॉ तनु गर्ग आई हॉस्पिटल
 बठिंडा किरण आई केयर सेंटर
 बठिंडा किरण नर्सिंग होम
 बठिंडा मेजर गुप्ता हॉस्पिटल
 बठिंडा छाबड़ा अस्पताल और टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर
 बठिंडा एसआरए आई हॉस्पिटल सुपरस्पेशलिटी आई हॉस्पिटल
 बठिंडा पंजाब कैंसर केयर एंड रिसर्च सेंटर
 बठिंडा दर्शन सुपरस्पेशलिटी अस्पताल
 बठिंडा सिंगला आई केयर एंड फाको सेंटर
 बठिंडा आशीर्वाद अस्पताल
 बठिंडा दिल्ली हार्ट इंस्टीट्यूट और मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल
 बठिंडा विजय किड्स सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 बठिंडा पल्स एडवांस्ड हार्ट एंड क्रिटिकल केयर सेंटर
 बठिंडा आर गगन गैस्ट्रो केयर
 बठिंडा एकज्योत आई हॉस्पिटल्स
 बठिंडा जिंदल ईएनटी अस्पताल
 बठिंडा विजन प्लस एडवांस्ड आई केयर सेंटर
 बठिंडा रोमाना अस्पताल
 बठिंडा बठिंडा लासिक लेजर सेंटर
 बठिंडा बडियाल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर
 बठिंडा जौरा हड्डी रोग एवं प्रसूति अस्पताल
 बठिंडा नवजीवन नर्सिंग होम
 बठिंडा प्रगमा अस्पताल
 बठिंडा आईवी अस्पताल
 बठिंडा आदेश इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस रिसर्च
 बठिंडा अपैक्स अस्पताल रामपुरा
 बठिंडा इंद्राणी अस्पताल
 बठिंडा उषा मिशन हॉस्पिटल
 बठिंडा नागपाल सुपरस्पेशलिटी अस्पताल
 बठिंडा गुप्ता अस्पताल बठिंडा
 बठिंडा गुरु राम दास अस्पताल
 बठिंडा वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल
 बठिंडा बंसल सर्जिकल एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 बठिंडा सिद्धू नर्सिंग होम
 बठिंडा बॉम्बे क्लिनिक और मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 बठिंडा चहल अस्पताल
 बठिंडा वादी अस्पताल
 बठिंडा बरार आई हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 बठिंडा एकज्योत आई हॉस्पिटल्स
 बठिंडा डीएम हड्डी और संयुक्त अस्पताल
 बठिंडा सत्यम हार्ट एंड सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 बठिंडा संजीवनी न्यू बोर्न एंड चाइल्ड केयर हॉस्पिटल
 बठिंडा एसडी महाबीर दल अस्पताल
 बठिंडा ग्रोवर अस्पताल
 बठिंडा रविंदर अस्पताल
 बठिंडा आरजी अस्पताल
 बठिंडा बजाज चिल्ड्रेन हॉस्पिटल एंड शिशु केयर सेंटर
 बठिंडा आस्था अस्पताल
 बठिंडा जिंदल हार्ट इंस्टीट्यूट एंड इनफर्टिलिटी सेंटर
 बठिंडा डीडी बोन एंड ज्वाइंट हॉस्पिटल
 बठिंडा चंडीगढ़ क्लिनिक और नर्सिंग होम
 बठिंडा माहेश्वरी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल एंड वैक्सीनेशन सेंटर
 बठिंडा दयाल किडनी अस्पताल
 बठिंडा प्रकाश अस्पताल
 बठिंडा जीवन ज्योति मैटरनिटी हॉस्पिटल
 बठिंडा सर्वेश दिव्या हॉस्पिटल
 बठिंडा निवारण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
 फरीदकोट कटारिया मेडिकल सेंटर प्राइवेट लिमिटेड
 फरीदकोट सिंगला नर्सिंग एंड आई हॉस्पिटल
 फरीदकोट राजन अस्पताल और हृदय केंद्र
 फरीदकोट बरार आई हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 फरीदकोट बिक्रम ज्वाइंट एंड ट्रॉमा सेंटर
 फरीदकोट विक्रम न्यू बोर्न चिल्ड्रन हॉस्पिटल एंड गगन मैटरनिटी होम
 फरीदकोट चंडीगढ़ चाइल्ड केयर सेंटर
 फरीदकोट गर्ग हॉस्पिटल एंड डायग्नोस्टिक सेंटर
 फरीदकोट मधु नर्सिंग होम
 फतेहगढ़ साहिब बीदर मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 फतेहगढ़ साहिब सिंधु फतेहगढ़ साहिब अस्पताल
 फतेहगढ़ साहिब प्रीत अस्पताल
 फतेहगढ़ साहिब राणा क्लिनिक और अस्पताल
 फतेहगढ़ साहिब लाइफ केयर हॉस्पिटल
 फतेहगढ़ साहिब राम अस्पताल
 फतेहगढ़ साहिब राणा नर्सिंग होम
 फतेहगढ़ साहिब सोहल अस्पताल
 फतेहगढ़ साहिब शेली नर्सिंग होम
 फतेहगढ़ साहिब ढिल्लों आई हॉस्पिटल एंड लेजर सेंटर
 फाजिल्का वैश्विक अस्पताल
 फाजिल्का एकज्योत आई हॉस्पिटल्स
 फाजिल्का अरोड़ा हेल्थ केयर
 फाजिल्का मुजराल नर्सिंग होम
 फाजिल्का वी केयर हॉस्पिटल
 फाजिल्का ज्योति अस्पताल
 फाजिल्का शिवरतन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
 फाजिल्का नागपाल नर्सिंग होम
 फाजिल्का डॉ चलाना आई हॉस्पिटल
 फाजिल्का चंद्रावती अस्पताल
 फाजिल्का डांग आई हॉस्पिटल
 फाजिल्का साई अस्पताल और लेप्रोस्कोपिक सर्जरी सेंटर
 फाजिल्का लूना नर्सिंग होम
 फाजिल्का सुखमनी आई केयर एंड फाको सेंटर
 फाजिल्का गुप्ता अस्पताल
 फाजिल्का अमृत ​​अस्पताल
 फिरोजपुर ए वन नागी हॉस्पिटल एंड ईएच रिसर्च सेंटर
 फिरोजपुर असिजा आई एंड चाइल्ड केयर
 फिरोजपुर बाथ आई केयर सेंटर
 फिरोजपुर अनिल बागी हॉस्पिटल
 फिरोजपुर कालिया आई एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 फिरोजपुर आस्था अस्पताल
 फिरोजपुर ओसाहन अस्पताल
 गुरदासपुर आरपी अरोड़ा मेडिसिटी
 गुरदासपुर आशीर्वाद अस्पताल
 गुरदासपुर बाबा दीप सिंह अस्पताल
 गुरदासपुर अबरोल मेडिकल सेंटर
 गुरदासपुर संधू अस्पताल
 गुरदासपुर कहलों अस्पताल
 गुरदासपुर नई श्री बावा लाल जी अस्पताल
 गुरदासपुर जेकनंदा अस्पताल
 गुरदासपुर सत्सर अस्पताल
 गुरदासपुर कोहली अस्पताल
 गुरदासपुर बाजवा अस्पताल
 गुरदासपुर ज्योति प्रकाश आई केयर सेंटर
 गुरदासपुर प्रभा सिमरन अस्पताल
 गुरदासपुर लाइफकेयरमल्टीस्पेशलिटी अस्पताल
 गुरदासपुर गुरनूर अस्पताल
 गुरदासपुर बीबी कौलान जी हॉस्पिटल
 गुरदासपुर गुरुनानक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 गुरदासपुर सुरजीत अस्पताल कलानौरी
 गुरदासपुर बाहरी अस्पताल
 होशियारपुर नारधोस्पिटल मल्टीस्पेशलिटी एंड ट्रॉमा सेंटर
 होशियारपुर ऋषि आई केयर सेंटर
 होशियारपुर एसबी आई केयर अस्पताल
 होशियारपुर थिंड आई हॉस्पिटल
 होशियारपुर बरियाना आई हॉस्पिटल एंड लासिक लेजर सेंटर
 होशियारपुर सार्वजनिक अस्पताल
 होशियारपुर मोदी नर्सिंग होम
 होशियारपुर प्रणव मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 होशियारपुर आइवी हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रा। लिमिटेड
 होशियारपुर पीआरकेएम आधुनिक अस्पताल
 होशियारपुर यूनिवर्सल हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर
 होशियारपुर गौतम नेत्र अस्पताल
 होशियारपुर धामी अस्पताल
 होशियारपुर स्वामी प्रेमानंद चैरिटेबल हॉस्पिटल
 होशियारपुर डीप आई हॉस्पिटल
 होशियारपुर एडवांस आई केयर सेंटर दसुया
 होशियारपुर शिवम अस्पताल
 होशियारपुर रुचि आई हॉस्पिटल
 होशियारपुर अमन अस्पताल
 जालंधर महाजन आई हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम
 जालंधर आस्था अस्पताल
 जालंधर थिंड आई हॉस्पिटल
 जालंधर अरोड़ा आई हॉस्पिटल और रेटिना सेंटर
 जालंधर गोयल किडनी केयर
 जालंधर ऑल्टिस मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 जालंधर ऑक्सफोर्ड हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 जालंधर एचपी ऑर्थोकेयर अस्पतालARE
 जालंधर अकाल आई हॉस्पिटल
 जालंधर सत्यम हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर
 जालंधर वसल हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 जालंधर संघ नेत्र अस्पताल
 जालंधर मान मेडिसिटी अस्पताल
 जालंधर शकुंतला देवी विग अस्पताल
 जालंधर केंद्रीय अस्पताल और प्रसूति गृह
 जालंधर कैपिटल अस्पताल
 जालंधर वेदांता मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 जालंधर दुग्गल नेत्र अस्पताल
 जालंधर एपेक्स हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम
 जालंधर पीएमजी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
 जालंधर रंजीत अस्पताल
 जालंधर बाबा बुद्ध साहिब कार्डिएक सेंटर लिमिटेड
 जालंधर कमल अस्पताल
 जालंधर बवेजा आई हॉस्पिटल
 जालंधर डीएमसी अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर
 जालंधर डांग नर्सिंग होम
 जालंधर पसरीचा अस्पताल और मातृत्व गृह
 जालंधर सर्वोदय अस्पताल
 जालंधर ऑर्थोनोवा जॉइंट एंड ट्रॉमा हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 जालंधर पीआईएमएस
 जालंधर अमर अस्पताल
 जालंधर घई अस्पताल
 जालंधर अरमान अस्पताल
 जालंधर एसजीएल सुपर स्पेशियलिटी चैरिटेबल हॉस्पिटल
 जालंधर कपूर बोन एंड चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
 जालंधर बालाजी मेडिकेयर हॉस्पिटल
 जालंधर वैश्विक अस्पताल
 जालंधर श्रीमती सावित्री मेमोरियल मिगलानी अस्पताल
 जालंधर रतन अस्पताल
 जालंधर न्यू रूबी हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 जालंधर इंडिया किडनी हॉस्पिटल एंड डायलिसिस सेंटर
 जालंधर अंकुर किड्स सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 जालंधर जालंधर नर्सिंग होम एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 जालंधर अरमान अस्पताल
 जालंधर हरप्रीत आई एंड डेंटल केयर
 जालंधर अकाल आई हॉस्पिटल
 जालंधर सूद आई केयर सेंटर
 जालंधर राजन मेमोरियल ट्रस्ट
 जालंधर सिक्का अस्पताल
 जालंधर जोशी हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर
 जालंधर जम्मू अस्पताल
 जालंधर करण अस्पताल
 जालंधर ओकुलस आई हॉस्पिटल
 जालंधर एस सतनाम सिंह मेमोरियल इनोसेंट हार्ट्स मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 जालंधर एनएचएस अस्पताल नासा ब्रेन एंड स्पाइन सेंटर की एक इकाई
 जालंधर मक्कड़ अस्पताल
 जालंधर पाल हॉस्पिटल आईटेक क्लीनिक और चिल्ड्रेन सेंटर
 जालंधर कटारिया आई एंड ईएनटी हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 जालंधर पटेल अस्पताल
 जालंधर स्टार सुपरस्पेशलिटी
 जालंधर जेनेसिस फर्टिलिटी एंड सर्जिकल सेंटर
 जालंधर जालंधर हार्ट सेंटर
 जालंधर अग्रवाल लीवर एंड गट सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 जालंधर गंगा ऑर्थोकेयर
 जालंधर अभिभावक अस्पताल
 जालंधर जनता अस्पताल और मातृत्व गृह
 कपूरथला नरूला हड्डी रोग अस्पतालED
 कपूरथला अमनप्रीत हॉस्पिटल एंड स्कैनिंग सेंटर
 कपूरथला मित्र आई हॉस्पिटल फगवाड़ाWA
 कपूरथला डॉ राजन आई केयर हॉस्पिटल एंड लासिक लेजर सेंटर
 लुधियाना रानी नेत्र अस्पताल
 लुधियाना धामी आई केयर हॉस्पिटल
 लुधियाना श्री कांची कामकोटि मेडिकल ट्रस्ट की शंकरा नेत्र अस्पताल लुधियाना इकाई
 लुधियाना सिद्धू अस्पताल
 लुधियाना डॉ प्रीत आई सर्जरी एंड लेजर सेंटर
 लुधियाना राणा आई एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना सोनी आई केयर सेंटर
 लुधियाना लाइफलाइन अस्पताल
 लुधियाना खन्ना नर्सिंग होम, खन्ना मल्टीस्पेसिलिटी हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड की एक इकाई। लिमिटेड
 लुधियाना चुग नेत्र शल्य चिकित्सा केंद्र
 लुधियाना दीवान अस्पताल
 लुधियाना श्री गुरु नानक अस्पताल
 लुधियाना अवस्थी हड्डी और संयुक्त क्लिनिक और अस्पताल
 लुधियाना आईवी स्वास्थ्य जीवन विज्ञान प्रा। लि।
 लुधियाना महल मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना एन.के. अग्रवाल ज्वाइंट्स एंड स्पाइन सेंटर
 लुधियाना कल्याण अस्पताल
 लुधियाना अम्बे आई केयर एंड लासिक सेंटर
 लुधियाना पाली नेत्र अस्पताल
 लुधियाना बरार आई सेंटर
 लुधियाना डॉ रमेश सुपरस्पेशलिटी आई एंड लेजर सेंटर
 लुधियाना यूरोकेयर किडनी स्टोन एंड सर्जिकल सेंटर
 लुधियाना डॉ शमशेर सिंह नेत्र अस्पताल
 लुधियाना सोबती न्यूरो एंड सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना आई एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना भंडारी स्टारलाइफ आई हॉस्पिटल और लसिक लेजर सेंटर
 लुधियाना कोसमॉस बोन एंड ज्वाइंट सेंटर
 लुधियाना जैन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना लुधियाना मीडियावेजWA
 लुधियाना अरोड़ा न्यूरो सेंटर
 लुधियाना जीवन जोत अस्पताल
 लुधियाना करण अस्पताल मल्टी स्पेशलिटी सेंटर
 लुधियाना आरोग्य अस्पताल
 लुधियाना वर्मा चैरिटेबल हॉस्पिटल
 लुधियाना गुरलभ नर्सिंग होम
 लुधियाना श्री बालाजी स्टोन एंड सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल
 लुधियाना जीवन अस्पताल
 लुधियाना मित्तल आई केयर सेंटर
 लुधियाना श्री गुरु हरकृष्ण साहिब चैरिटेबल आई हॉस्पिटल ट्रस्ट खन्ना ब्रांच
 लुधियाना श्री गुरु हरकृष्ण साहिब चैरिटेबल आई हॉस्पिटल ट्रस्ट सोहाना लुधियाना शाखा
 लुधियाना एएसजी हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड
 लुधियाना सुखवीन अस्पताल
 लुधियाना पंचम अस्पताल
 लुधियाना तनेजा अस्पताल
 लुधियाना कौशल हॉस्पिटल एंड सर्जिकल सेंटर
 लुधियाना हरप्रीत आई केयर सेंटर
 लुधियाना गुरु तेग बहादुर साहिब अस्पताल
 लुधियाना करण सिंगला सर्जिकल एंड जनरल हॉस्पिटल
 लुधियाना माखन सिंह अस्पताल और ईएनटी प्राइवेट लिमिटेड
 लुधियाना गुप्ता अस्पताल, जगराओं
 लुधियाना महिंद्रा आई सेंटर
 लुधियाना आंखों के लिए उन्नत केंद्र
 लुधियाना हुनर हॉस्पिटल एंड आई केयर सेंटर
 लुधियाना एसएनएस पाहवा चैरिटेबल हॉस्पिटल
 लुधियाना कालरा अस्पताल
 लुधियाना अनुराग आई सेंटर
 लुधियाना प्रोफाइल अस्पताल
 लुधियाना हुंजन अस्पताल
 लुधियाना एआईएमसी बस्सी अस्पताल
 लुधियाना जेरथ आई एंड स्किन हॉस्पिटल
 मनसा मानव अस्पताल
 मनसा पंकज नर्सिंग होम
 मनसा परदीप आईकेयर सेंटर
 मनसा डॉ आत्मा राम आई एंड जनरल हॉस्पिटल
 मनसा जनक नर्सिंग होम
 मनसा कुलवंत नर्सिंग होम एंड इंडोस्कोपिक सर्जिकल सेंटर
 मनसा एडवांस आई केयर सेंटर
 मनसा जिंदल ऑर्थो केयर
 मनसा डॉ अमृत पॉल गोयल मनसा मेडिसिटी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
 मनसा विर्क अस्पताल और सुपरस्पेशियलिटी डेंटल केयर
 मनसा रायखी नर्सिंग होम एंड सर्जिकल सेंटर
 मनसा श्रीमती सत्या देवी मेमोरियल गुप्ता अस्पताल
 मोगा मित्तल हॉस्पिटल एंड हार्ट सेंटर
 मोगा मोगा मेडिसिटी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 मोगा गर्ग अस्पताल
 मोगा दिल्ली हार्ट इंस्टीट्यूट और मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल
 मोगा गिल आई हॉस्पिटल मोगा
 मोगा जीएसएममोरियल प्रेम अस्पताल प्रा। लिमिटेड मोगा
 मोगा अमृत ​​अस्पताल
 मोगा डॉ सत्यपाल मित्तल अस्पताल
 मोगा सूद अस्पताल मोगा
 मोगा गर्ग नर्सिंग होम
 मोगा डॉ गोमती प्रसाद थापर अस्पताल
 मोगा संधू बोन एंड ज्वाइंट हॉस्पिटल
 मोगा जगदंबा नेत्र अस्पताल बाघपुराण
 मोगा राजीव अस्पताल
 मोगा शम नर्सिंग होम एंड हार्ट सेंटर
 मोगा डॉ जतिंदर कौर आई केयर सेंटर
 मोगा प्रभा अस्पताल
 मोगा आस्था अस्पताल
 मोगा सुरेश नर्सिंग होम
 मोगा संजीव सूद डीबीए सूद जनरल मैटरनिटी एंड लैप सेंटर
 मोगा सेठी चिल्ड्रेन हॉस्पिटल
 मुक्तसर संधू अस्पताल
 मुक्तसर आशीर्वाद अस्पताल
 मुक्तसर नई दिल्ली अस्पताल और नर्सिंग होम
 मुक्तसर सीएच. दुर्गा दास जिंदल मेमोरियल हॉस्पिटल
 मुक्तसर उषा बंसल नर्सिंग होम प्राइवेट लिमिटेड
 मुक्तसर गौरी नर्सिंग होम
 मुक्तसर राज अस्पताल
 मुक्तसर डॉ आरपी सिंह अस्पताल
 मुक्तसर एकज्योत आई हॉस्पिटल
 मुक्तसर प्लेटिनम नर्सिंग होम प्राइवेट लिमिटेड
 मुक्तसर कम्बोज अस्पताल गिद्दड़बहा
 मुक्तसर मुक्तसर मेडिसिटी हॉस्पिटल
 मुक्तसर आनंद अस्पताल
 मुक्तसर पटियाला आई एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल
 मुक्तसर वाधवा ऑर्थो अस्पताल
 पठानकोट महाजन आई हॉस्पिटल
 पठानकोट चौहान मल्टीस्पेशलिटी एंड ट्रॉमा सेंटर
 पठानकोट नवचेतन मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 पठानकोट राज अस्पताल
 पठानकोट डॉ केडी आई हॉस्पिटल
 पठानकोट एसकेआर अस्पताल और ट्रॉमा सेंटर प्रा। लिमिटेड
 पठानकोट सुख सदन हॉस्पिटल एंड ट्रॉमा सेंटर प्रा. लिमिटेड
 पठानकोट पीएमसी अस्पताल
 पठानकोट अजय हार्ट केयर एंड सुपर स्पेशलिटी सेंटर
 पठानकोट मैक्स केयर हॉस्पिटल
 पठानकोट अमनदीप अस्पताल
 पठानकोट पठानकोट किडनी अस्पताल और स्टोन क्लिनिक
 पटियाला सिमरिता नर्सिंग होम
 पटियाला नीलम अस्पताल
 पटियाला प्राइम मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 पटियाला साहनी हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम
 पटियाला सहारा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 पटियाला सिंगला अस्पताल।
 पटियाला सोढ़ी आई हॉस्पिटल
 पटियाला गैलेक्सी अस्पताल
 पटियाला ज्ञान सागर अस्पताल
 पटियाला अग्रसेन अस्पताल
 पटियाला एफएक्यूआईआर चंद रूप राय मेमोरियल नर्सिंग होम
 पटियाला अमर अस्पताल पटियाला
 पटियाला गुरु नानक अस्पताल राजपुरा
 पटियाला मेहर अस्पताल
 पटियाला एक्सेल हेल्थकेयर
 पटियाला वर्धमान महावीर हेल्थ केयर
 पटियाला एकज्योत आई हॉस्पिटल
 पटियाला सद्भावना मेडिकल एंड हार्ट इंस्टिट्यूट
 पटियाला पटियाला हार्ट इंस्टिट्यूट
 पटियाला बिंदी नर्सिंग होम
 पटियाला गर्ग मिशन हॉस्पिटल
 पटियाला गर्ग आई हॉस्पिटल
 पटियाला गुरु नानक मेहर हंस नेत्र अस्पताल
 पटियाला नेत्र प्रकाश नेत्र केंद्र
 पटियाला डॉ जी एस रंधावा आई हॉस्पिटल एंड लासिक सेंटर पटियाला
 पटियाला डॉ मनप्रीत ग्लोबल आई हॉस्पिटल
 पटियाला लोंगिया आई हॉस्पिटल
 पटियाला फुल न्यूरो एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 पटियाला बंसल आई हॉस्पिटल एंड लेजर सेंटर
 पटियाला किलो नेत्र देखभाल केंद्र
 पटियाला कक्कड़ आई हॉस्पिटल
 पटियाला दृष्टि एडवांस आई केयर सेंटर
 पटियाला अग्रवाल हेल्थ केयर एंड आई हॉस्पिटल
 पटियाला सरोंवाला अस्पताल
 रूपनगर साई अस्पताल
 रूपनगर पन्नू आई हॉस्पिटल
 रूपनगर श्री कृष्ण नेत्रालय और दंतालय
 रूपनगर शर्मा आई हॉस्पिटल एंड लेजर सेंटर
 रूपनगर कैलाश मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 रूपनगर श्री गुरु तेग बहादुर मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 रूपनगर संघ अस्पताल
 रूपनगर गुरदेव अस्पताल
 रूपनगर परमार अस्पताल
 रूपनगर स्वास्तिक आरोग्य नर्सिंग होम
 रूपनगर डॉ. सुरजीत सिंह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर कौशल अस्पताल खरारी
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर श्री राम अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर सूर्या किडनी केयर
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर मेयो हेल्थकेयर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर ऐस हार्ट एंड वैस्कुलर इंस्टिट्यूट
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर चीमा मेडिकल कॉम्प्लेक्स
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर जीवन रेखा सतही अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर ट्रिनिटी अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान। डॉ कौशल आर्थोस्कोपी और स्पाइनल एंडोस्कोपी केंद्र की इकाई
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर डीएफटी अस्पताल और डेलीसिस केंद्र
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर इंडस सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर इंडस हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर ग्रीसियन सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर इंडस इंटरनेशनल हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर बहगल इंस्टीट्यूट ऑफ आईटी एंड रेडिएशन टेक्नोलॉजी एंड बेहगल हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर एमकेयर अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर सोहाना अस्पताल एक मल्टी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर अमर अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर जेपी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर वीकेयर हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर मंजीत आई हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर श्री सुखमनी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर चौधरी अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर राजीव नेत्र अस्पताल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर जेपी आई हॉस्पिटल
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर कम्बोज मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल खराड़ी
 साहिबजादा अजीत सिंह नगर हेल्थश्योर मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
संगरूर मित्तल आई केयर
संगरूर डॉ परमजीत सिंह आई केयर सेंटर
संगरूर हिंद अस्पताल
संगरूर भगवान दास अरोड़ा मेमोरियल हॉस्पिटल
संगरूर गरचाज़ हड्डी रोग और दंत चिकित्सा देखभाल
संगरूर शर्मा आई हॉस्पिटल
संगरूर बसंत अस्पताल
संगरूर डॉ राजीव सिंगला अस्पताल
संगरूर हजरत हलीमा मैटरनिटी एंड जनरल हॉस्पिटल
संगरूर एकज्योत आई हॉस्पिटल
संगरूर मित्तल हेल्थ केयर
संगरूर विश्वास अस्पताल
संगरूर विनायक अस्पताल
संगरूर सिंगला मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
संगरूर सिंगला सर्जिकल अस्पताल
संगरूर सिबिया हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड
संगरूर उम्मेद मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
संगरूर रैखी नर्सिंग होम
संगरूर चंडीगढ़ हार्ट सेंटर
 शहीद भगत सिंह नगर धवन अस्पताल
 शहीद भगत सिंह नगर गुरु नानक मिशन अस्पताल
 शहीद भगत सिंह नगर संधू आई हॉस्पिटल
 शहीद भगत सिंह नगर बलवीर अस्पताल
 शहीद भगत सिंह नगर राजा डायग्नोस्टिक सेंटर एंड हॉस्पिटल एसबीएस नगर
 शहीद भगत सिंह नगर आइवी हेल्थकेयर इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड
 शहीद भगत सिंह नगर करण हॉस्पिटल एंड मैटरनिटी होम
 शहीद भगत सिंह नगर दृष्टि आई केयर सेंटर
 शहीद भगत सिंह नगर सर्ब अस्पताल
 शहीद भगत सिंह नगर दयाल सूद हार्ट सेंटर एंड नटसिंग होम
 श्री मुक्तसर साहिब न्यू श्याम नारायण अस्पताल
 तरनतारन संधू अस्पताल
 तरनतारन राणा अस्पताल
 तरनतारन सिमरन अस्पताल
 तरनतारन बाबा बिधि चंद मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 तरनतारन गुरु नानक देव सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
 तरनतारन धवन नर्सिंग होम
 तरनतारन आनंद हार्ट एंड मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल
 तरनतारन खाहरा अस्पताल
 तरनतारन सरताज एंड बलराज हॉस्पिटल
 तरनतारन संधू सर्जिकल मैटरनिटी एंड मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल

Sarbat Sehat Yojana Helpline Number

इस योजना के सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हमने इस पोस्ट में प्रदान करने की कोशिश की है. यदि आपको इस योजना से सम्बन्धित किसी तरह की समस्या है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हो. इस योजना से सम्बन्धित समस्या को दूर करने के लिए एक आधिकारिक टीम का गठन किया गया है. हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके आप अपनी समस्या बता सकते हो या फिर अपनी समस्या को ईमेल द्वारा भी भेज सकते हो.

हेल्पलाइन नंबर: 104 / 14555
ईमेल आईडी: info@shapunjab.in

Share on:

Leave a Comment

×