RTPS Bihar 2022: Apply Caste, Income Certificate, OBC, Residence Certificate, Check Status जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र आवेदन

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RTPS Bihar is an online web portal run by the Government of Bihar. Through this website, many types of facilities are provided to the residents of Bihar. Residents of Bihar can apply online for any certificate like caste, housing, income etc. through this portal. If you are from Bihar, then this post can be useful for you. So read this post from beginning to end so that you can get a better understanding about it.

आरटीपीएस बिहार एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है, जिसे बिहार सरकार द्वारा संचालित किया जाता है. इस पोर्टल पर बिहार के निवासियों के लिए अनेक प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती है. बिहार के लोग इस पोर्टल के माध्यम से किसी प्रमाण पत्र जैसे जाति, आवासीय, आय आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उन्हें प्रमाण पत्र बनाने के लिए सरकारी कार्यालय में चक्कर नही काटने होंगे. घर बैठे बहुत आसानी से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है. इस पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं. इसलिए अगर आप बिहार के रहने वाले हैं तो पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें. ताकि आपको अच्छे से समझ में आ सके.

पिछले कुछ सालों में हमारे देश में इन्टरनेट का विस्तार बहुत तेजी से हुआ है. 2015 में जिओ के आने के बाद लोग इन्टरनेट से जुड़ते चले गये. इन्टरनेट बहुत ज्यादा सस्ता मिलने लगा, जिससे हर प्रकार के लोग इन्टरनेट का उपयोग करने में सक्षम हो पाए. इन्टरनेट की सुविधा आज हमारे देश में लगभग सभी के पास आसानी से उपलब्ध है. लेकिन आज भी ज्यादातर लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं. जबही बड़े बड़े देशों जैसे अमेरिका में बड़ा बड़ा काम आज के समय में इन्टरनेट में माध्यम से ही होता है. इसी प्रकार हमारे देश के युवा आज भी इन्टरनेट का सही उपयोग करना सीख जाये तो हमारा देश भी आगे बढ़ पायेगा.

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Content Summary

RTPS Bihar 2022 | Income Caste Resident Certificate Apply

इन्टरनेट का बेहतर उपयोग करने के लिए सरकार ने डिजिटल इंडिया की शुरुआत की, जिसके तहत हर तरह के सरकारी कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है. अभी आप घर बैठे इन्टरनेट से अपने लैंड रिकार्ड्स को चेक कर सकते हो, किसी सरकारी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके अलावा भी बहुत से काम कर सकते हो. बिहार सरकार ने आरटीपीएस पोर्टल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से बिहार के निवासी घर बैठे जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र आदि के लिए आवेदन कर पाएंगे.

इस आर्टिकल में हम आपको RTPS Bihar के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. जैसे आप इस पोर्टल के माध्यम से किन चीजों के लिए आवेदन कर सकते हो. ऑनलाइन किसी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का क्या प्रोसेस है, आदि जानकारी आपको आगे इस पोस्ट में मिलने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़े. यदि आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं.

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की आरटीपीएस एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसको बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से बिहार के निवासी ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस पोर्टल को सिंपल डिजाईन किया गया है ताकि लोग इसका उपयोग आसानी से कर सकते हैं. अगर आपको इस पोर्टल के माध्यम से जाति, निवासी या आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना है तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो.

आरटीपीएस बिहार पोर्टल डिटेल्स

पोर्टल का नामRight to Public Service Bihar
शुरू किया गयाबिहार सरकार द्वारा
राज्यबिहार
सेवाएँजाति, निवासी, आय आदि प्रमाण पत्र के लिए आवेदन
लाभार्थीराज्य के निवासी
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन / ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://serviceonline.bihar.gov.in

Services Provided in RTPS Bihar

आरटीपीएस सेवाएँ:

  • आवासीय प्रमाण पत्र जारी करना
  • जाति प्रमाण पत्र जारी करना
  • आय प्रमाण पत्र जारी करना
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आय और संपत्ति प्रमाण पत्र जारी करना
  • बीसी / ईबीसी (गैर-मलाईदार परत) प्रमाण पत्र जारी करना
  • ओबीसी (गैर-मलाईदार परत) प्रमाण पत्र जारी करना
  • सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लिए आवेदन
  • मुख्मंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन
  • राष्ट्रीय परिवार प्रयोगशाला योजना के लिए आवेदन
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन
  • Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana के लिए आवेदन
  • जन्म प्रमाण पत्र जारी करना
  • मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करना
  • बिहार राज्य गैर-निवासी श्रमिक दुर्घटना मुआवजा योजना के लिए आवेदन
  • भूमि अधिकार प्रमाणपत्र
  • नया राशन कार्ड जारी करना
  • राशन कार्ड में सुधार के लिए आवेदन

अन्य सेवाएँ:

  • बीड़ी और सिगार श्रमिक अधिनियम
  • बॉयलर एक्ट
  • भवन और अन्य निर्माण श्रमिक अधिनियम
  • अनुबंध श्रम अधिनियम
  • कारखानों अधिनियम
  • अंतर राज्य प्रवासी श्रमिक अधिनियम
  • मोटर ट्रांसपोर्ट वर्कर्स एक्ट
  • दुकानें और प्रतिष्ठान अधिनियम
  • ट्रेड यूनियन अधिनियम
  • 25/04/2017 से पहले उत्पन्न प्रमाण पत्रों की पुष्टि करें
  • सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम (SWCS)
  • नैदानिक ​​प्रतिष्ठान का अनंतिम पंजीकरण
  • नैदानिक ​​स्थापना का स्थायी पंजीकरण
  • अनंतिम नैदानिक ​​प्रतिष्ठान का नवीनीकरण
  • स्थायी नैदानिक ​​स्थापना का नवीकरण
  • संशोधन
  • अपील

बाहरी सेवाएँ:

  • वाह आवेदन
  • सारथी अनुप्रयोग
  • ऑनलाइन म्यूटेशन
  • ऑनलाइन लगान भुगतान
  • संपत्ति की रजिस्ट्री

आरटीपीएस पर उपलब्ध सेवाएँ एवं दस्तावेज:

आय प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज:

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)।

निवास प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • पैन कार्ड

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची:

  • पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, पैन कार्ड, मनरेगा कार्ड।
  • एड्रेस प्रूफ: आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट, रेंट स्लिप और रेंट एग्रीमेंट।
  • जाति प्रमाण पत्र के लिए शपथ पत्र: राजस्व रिकॉर्ड की प्रति या ग्राम पंचायत रिकॉर्ड, हाई स्कूल प्रमाण पत्र, सरकारी सेवा के रिकॉर्ड (पुस्तक) के आवेदक के पिता या रिश्तेदार की जाति / समुदाय श्रेणी का उल्लेख, आवेदक या पिता का जन्म रजिस्टर या रिश्तेदार।

Important Notice for Apply Online

महत्वपूर्ण सूचना

  1. कृपया नोट करें कि प्रमाण पत्र लेने के लिए आप को अंचल या बिहार भवन के निर्धारित काउंटर पर जाना पड़ेगा |
  2. ऑन लाईन आवेदन में आवेदन पत्र एवं शपथ पत्र पर आवेदक का हस्ताक्षर नहीं लिया जा रहा है, अत: प्रमाण पत्र की प्राप्ति के समय अंचल के काउन्टर पर आवेदक को उपस्थित होकर इन दोनों कागजातों पर हस्ताक्षर करना होगा।
  3. प्रमाण पत्र की प्राप्ति के समय आवेदक को अपने पहचान के साक्ष्य स्वरूप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के लिए निर्धारित विभिन्न फोटो पहचान पत्रों में से किसी एक को काउन्टर पर दिखाना होगा।
Rtps Bihar Howtoapply
Rtps Bihar Howtoapply

RTPS Bihar Apply for Caste, Income, Domicile Certificate

अब हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन जाति, आवासीय, या आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हो. आपसे निवेदन है की निचे बताये स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको RTPS Bihar के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. i.e http://210.212.23.51/rtps/LogIn.aspx?ReturnUrl=%2frtps%2f
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Apply Online” की आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. आपको यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण निर्देश दिखाई देगा. इसको पढ़ लें और फिर निचे “में सहमत हूँ (I Agree)” पर क्लिक करें.
  • अब इस पेज में आपके सामने दो आप्शन दिखाई देगा. अगर आप प्रमाण पत्र को अपने ब्लाक से प्राप्त करना चाहते हैं तो “Block (प्रखंड)” के आप्शन को सलेक्ट कीजिये.
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे आधार नंबर, नाम, सर्टिफिकेट, आधार नंबर में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर किया गया है वो, आदि एंटर करने होंगे.
  • सभी जानकारी एंटर करने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा. OTP एंटर करके वेरीफाई कर लीजिये.
  • फिर आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको सभी जरुरी जानकारी एंटर करना होगा. जैसे अगर आप आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आय की ब्यौरा एंटर करना होगा, इसी प्रकार आप निवासी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको उसका पूरा ब्यौरा देना होगा.
  • सभी जानकारी देने के बाद आपको अंत में फॉर्म को Submit कर देना होगा.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक रिसीप्ट दिखाई देगा. इसमें एप्लीकेशन आईडी, सर्टिफिकेट प्राप्त करने की तिथि, आदि जानकारी होंगे. इसको प्रिंट आउट या फिर सेव कर लीजिये.

RTPS Bihar Application Status | Online or By SMS

अगर आप किसी सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिए हैं और आप अपने एप्लीकेशन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो हम आपको निचे दो तरीके बताने वाले हैं. दोनों में से जो तरीका आपको आसान लगे उसको फॉलो करके आप स्टेटस चेक कर पाएंगे.

मेथड – 1 ऑनलाइन

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Application Status” पर क्लिक करना होगा फिर आपको “Know Your Application Status” पर क्लीक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको Application Id एंटर करना होगा. (जो आपको आवेदन करते समय अंत में मिलता है)
  • उसके बाद आपको Status बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर एप्लीकेशन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप अपने एप्लीकेशन की स्टेटस चेक कर सकते हो.

मेथड – 2: एसएमएस के माध्यम से

अगर आप SMS के माध्यम से अपने एप्लीकेशन की स्टेटस को चेक करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक सिंपल मेसेज टाइप करके भेजना होगा. चलिए निचे अच्छे से जानते हैं.

RTPS <Application ID>
SEND TO 56060

यानि सबसे पहले मेसेज में आपको RTPS टाइप करना होगा, उसके बाद Application Id एंटर करना होगा फिर उस मेसेज को आपको 56060 पर भेज देना होगा. उसके बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस आपके मोबाइल में sms द्वारा बता दिया जायेगा.

RTPS Bihar Digitally Certificate Download Process:

अब आप घर बैठे अपना जाति, निवासी, आय प्रमाण पत्र को प्राप्त कर सकते हो. अब आपको सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए block या कही भी नही जाना होगा. आप घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से अपने सर्टिफिकेट को डिजिटली भी डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आरटीपीएस बिहार की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  • फिर आपको “Download Digitally Certificates” पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको Application Id और Application Date एंटर करना होगा.
  • फिर आपको Download Now बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार से आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जायेगा. अब आप इसे प्रिंट आउट कर सकते हो.

Service Online Bihar पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

बिहार सरकार ने आरटीपीएस सम्बन्धित सेवाओं के लिए एक नई वेबसाइट तैयार की है. इस वेबसाइट की मदद से बिहार के निवासी बहुत सारे सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए हम आपको निचे स्टेपवाइज जानकारी दे रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Service Plus Bihar की पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘नागरिक अनुभाग‘ सेक्शन में ‘खुद का पंजीकरण‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक पॉपअप आएगा. इसमें आपको अपना पूरा नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड,स्टेट, कैप्चा आदि भरना होगा.
Bihar Service Plus Registration 1
Bihar Service Plus Registration 1
  • उसके बाद आपको निचे ‘SUBMIT‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन लिंक भेजा जायेगा, उसपर क्लिक करके आपको वेरीफाई कर लेना होगा. ये आपको 48 घंटे के अन्दर ही वेरीफाई कर लेना होगा. या आप OTP से इसे 15 मिनट के अन्दर वेरीफाई कर सकते हो.
Service Plus Bihar Online Services
Service Plus Bihar Online Services

सर्विस प्लस पोर्टल पर लॉग इन कैसे करें?

जैसा की हमने आपको ऊपर में बताया है की आप पोर्टल पर पंजीकरण कैसे कर सकते हैं. यदि अपने अपना रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से इसमें लॉग इन कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार सर्विस प्लस के पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप राईट साइड में ‘लॉग इन‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब कुछ निर्देश स्क्रीन पर दिए गये होंगे, इन्हें ध्यान से पढ़ें और ‘लॉग इन के लिए आगे बढ़ें‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने लॉग इन फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा.
Login To Service Plus
Login To Service Plus
  • उसके बाद कैप्चा भरकर ‘लॉग इन‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे. यहाँ पर आप किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

बिहार कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप सभी कन्या उत्थान योजना के बारे में जानते होंगे, जिसके तहत सरकार बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए बेटियों को राशी प्रदान किया जाता है. इसके लिए हमने एक पोस्ट अलग से भी लिखा है, जिसमे हमने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है. हम आपको निचे बता रहे हैं की आप सर्विस प्लस पोर्टल के माध्यम से कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा. उसके बाद टॉप मेनू में ‘लॉग इन‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा, जिसमे आपको लॉग इन आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट में ‘Apply for services‘ पर क्लिक करके ‘View all available services‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने सभी सर्विसेज की लिस्ट आ जाएगी. यहाँ आपको ‘Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको आवेदक का विवरण, लाभार्थी बच्ची की माता-पिता का स्थायी पता, आदि जानकारी भरना होगा.
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar Online Apply
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar Online Apply
  • उसके बाद आपको कैप्चा भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको सम्बन्धित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर एप्लीकेशन को सबमिट कर देना होगा. फिर अंत में आपके स्क्रीन पर पावती दिखाई देगा. आप इसे प्रिंट आउट कर सकते हो.
  • इस प्रकार से आप कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन

यदि आप बिहार के निवासी और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते है. हम आपको निचे इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप जानकारी दे रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://serviceonline.bihar.gov.in पर जाना होगा. अब आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘लॉग इन‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा, जिसमे आपको लॉग इन आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट में ‘Apply for services‘ पर क्लिक करके ‘View all available services‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में बहुत से सर्विसेज की सूची आ जाएगी. यहाँ आपको ‘Bihar Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको आवेदक का विवरण, पत्राचार का पाता, स्थायी पता, बैंक विवरण, सहमती, आदि जानकारी भरना होगा.
Bihar Kanya Vivah Yojana Online Apply
Bihar Kanya Vivah Yojana Online Apply
  • उसके बाद आपको कैप्चा भरकर निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको सम्बन्धित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना होगा. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.
  • अंत में आपके स्क्रीन पर एक पावती दिखाई देगा. इसे आप आवेदक को दे सकते हैं. इस प्रकार से अआप मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

बिहार राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

बिहार राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना के तहत यदि किसी परिवार के कमाऊ सदस्य की मृत्यु हो जाती है. ऐसे में इस योजाना के तहत उनके परिवार को 20 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी. हम आपको निचे बता रहे हैं की आप इस योजना के लिए घर बैठे आसानी से ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप में ‘Login‘ पर क्लिक करके लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपको डैशबोर्ड के बायाँ भाग में ‘Apply for services‘ पर क्लिक करके ‘View all available services‘ पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको ‘Bihar Rastriya Parivarik Labh Yojana‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको मृतक का विवरण, परिवार के सदस्य का विवरण, बैंक का विवरण, आदि जानकारी भरना होगा.
Bihar Rashtriya Parivarik Labh Yojana Online Apply
Bihar Rashtriya Parivarik Labh Yojana Online Apply
  • सभी जानकरी भरने के बाद कैप्चा भरें और फिर निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करें.
  • अब अगले पेज में आपको सम्बन्धित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. और फिर आपको अंतिम सबमिशन कर देना होगा.
  • अंत में आपके स्क्रीन पर पावती दिखाई देगा, आप इसे प्रिंट आउट कर आवेदक को दे सकते हो.

पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार के निवासी अब किसी भी पेंशन के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अब आप बिहार वृद्ध पेंशन, डिसेबिलिटी पेंशन, विधवा पेंशन आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. हम आपको निचे इसके बारे में स्टेपवाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप में ‘Login‘ पर क्लिक करके लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपको डैशबोर्ड के बायाँ भाग में ‘Apply for services‘ पर क्लिक करके ‘View all available services‘ पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको ‘Social Security Pension Schemes‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का आवेदन पत्र आ जायेगा. इसमें आपको पहले योजना का नाम सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको आवेदक का विवरण, निवास का पूरा पता, बैंक का विवरण, कैप्चा आदि जानकरी भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करें.
Online Apply For Bihar Vriddha Pensions
Online Apply For Bihar Vriddha Pensions
  • उसके बाद अगले पेज में आपको आवेदक का फोटो और अन्य प्रूफ को अपलोड करना होगा.
  • फिर आपको एप्लीकेशन को फाइनल सबमिट कर देना होगा.
  • अंत में आपके स्क्रीन पर एक पावती दिखाई देगी. इसको आप प्रिंट आउट करके आवेदक को दे सकते हो.

आवेदन की स्तिथि कैसे देखें?

यदि आपने सर्विस प्लस पोर्टल के माध्यम से किसी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये दिए गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करे होंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आरटीपीएस बिहार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप में ‘Login‘ पर क्लिक करके लॉग इन आईडी और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • अब आपके सामने डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट मेनू में ‘View Status of Application‘ पर क्लिक करके ‘Track Application Status‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. जिसमे आपको डेट और रिफरेन्स नंबर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद ‘Get Data‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार से आप आवेदन की स्तिथि ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

इन्कम्प्लीट एप्लीकेशन कैसे पूरा करें?

यदि आपने आवेदन करते समय पूरा एप्लीकेशन नही भरा और अचानक आपका इन्टरनेट कनेक्शन बंद होता है या सिस्टम बंद होता है या आप लॉगआउट हो जाते हैं तो यदि आपने आवेदन करते समय एप्लीकेशन को Draft में सेव करके रखा है तो आप उसे फिर से कंटिन्यू कर सकते हैं. आपको फिर से एप्लीकेशन भरने की जरुरत नही होगी. चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार सर्विस प्लस के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको टॉप मेनू में ‘Login‘ पर क्लिक करके लॉग इन डिटेल्स एंटर करके लॉगऑन कर लेना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड आ जायेंगे. यहाँ आपको लेफ्ट मेनू में ‘view Status of Application‘ पर क्लिक करके ‘View Incomplete Application‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर सभी इन्कम्प्लीट एप्लीकेशन की सूची दिखाई देगी. आप यहाँ से एप्लीकेशन को कंटिन्यू कर सकते हो.

फीडबैक कैसे भेजें?

यदि आप बिहार आरटीपीएस पोर्टल या किसी सर्विस से सम्बन्धित फीडबैक या सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए आप पोर्टल पर अपनी फीडबैक सबमिट कर सकते हो. हम आपको इसके बारे में निचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको सर्विस प्लस के पोर्टल पर जाना होगा. और आपको यहाँ लॉग इन कर लेना होगा.
  • अब आपके सामने डैशबोर्ड आ जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट साइड में ‘Messages & Alerts‘ पर क्लिक करके ‘Feedback Form‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने फीडबैक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको रिलेटेड टू, फीडबैक, और सटिसफैकशन लेवल को सेलेक्ट करना होगा.
Jharsewa Feedback
Jharsewa Feedback
  • उसके बाद कैप्चा भाकर आपको निचे ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार से आप अपना फीडबैक भेज पाएंगे.

जाति प्रमाण पत्र

देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए भारत सरकार द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है। भारत में प्रत्येक व्यक्ति के लिए जाति प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है और साथ ही आप सभी राज्यों में जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। राज्य सरकार और जिला प्रशासन निकायों के कुछ लोग जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी / समर्थन नहीं करना चाहते हैं।

चाहे आप एससी, एसटी, ओबीसी, एनटी, वीजे या किसी अन्य जाति समुदाय से हों, आपका जाति प्रमाण पत्र आपको स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय और नौकरी में आरक्षण का आनंद लेने की अनुमति देगा। साथ ही, इस जाति प्रमाण पत्र की सहायता से आप सरकारी क्षेत्रों, शैक्षिक ऋण आदि से छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

आवास प्रामाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र किसी गाँव या कस्बे या वार्ड में किसी नागरिक के स्थायी निवास का प्रमाण होता है। शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी सेवा में निवास / निवास कोटा का लाभ उठाने के लिए निवास के प्रमाण के रूप में इस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, और नौकरियों के मामले में जहां स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता दी जाती है। आरटीपीएस सेवा आवासीय प्रमाण पत्र के लिए नामांकन करने के लिए, आवेदक को खिड़की के लिए लॉग इन करना होगा।

आय प्रमाण पत्र

आमतौर पर, प्रमाणपत्र जारी करने वाले प्राधिकरण राज्य से राज्य में भिन्न हो सकते हैं। आमतौर पर, एक आय प्रमाण पत्र एक तहसीलदार से प्राप्त किया जा सकता है यदि आप एक गांव में रहते हैं। लेकिन, यदि आपके शहर या शहर में एक कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, राजस्व सर्कल अधिकारी या कोई जिला प्राधिकरण है, तो आप सीधे उनसे यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक है। RTPS सेवा व्यक्तियों को ऑनलाइन आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए प्रदान करती है।

RCH Portal (rch.nhm.gov.in): Data Entry, Login, Women & Child Registration 2022
IGRSUP 2022: Online Property Registration, Marriage Register, Property Search Details, Stamp Duty @

FAQs Regarding RTPS Portal Bihar

आर.टी.पी.एस. की ऑनलाइन सेवाएँ कैसे प्राप्त करें ?

  1. यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो पहले “खुद का पंजीकरण” पर क्लिक करके अपना लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड बनाये। इसके लिए एक कार्यरत ईमेल-आईडी या मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। बाद में कभी भी सर्विसप्लस का उपयोग करने के लिए इस लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखें।
  2. होमपेज के बाईं ओर “आर.टी.पी.एस. सेवाएँ” के तहत संबंधित सेवा प्रदाता विभाग की वांछित सेवा पर क्लिक करें और फिर अपने ईमेल-आईडी और पासवर्ड या मोबाइल नंबर और ओ.टी.पी. के साथ लॉगिन करें।
  3. एक नया पेज आएगा, “Apply For Service” लिंक पर क्लिक करें।
  4. एक आवेदन पत्र आएगा, इसे ध्यान से भरें, पासपोर्ट आकार के फोटो (<300 KB) की स्कैन की हुई प्रति संलग्न करें या फोटो खींचने के लिए वेब-कैमरा का उपयोग करें और फिर [Submit] करें। बाद में सुधार के लिए [Draft] संरक्षित कर सकते है, और सुधार के बाद अंत में [Submit] करें।
    1. (क).फॉर्म भरते समय यदि आपने आधार नंबर प्रदान किया है, तो आपके आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओ.टी.पी. के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण किया जाएगा।
    2. (ख).फॉर्म भरते समय यदि आपने आधार नंबर प्रदान नहीं किया है, तो आपको भारत के चुनाव आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त 12 पहचान प्रमाणों में से किसी एक को अपलोड करना होगा।
  5. भरी हुई जानकारी को ध्यान से देखें। कोई भी गलत जानकारी को [Edit] करें और फिर [Submit] करे। आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए [Attach Annexure]पर क्लिक करें, दस्तावेज़ अपलोड करें और फिर [Submit] करें।
  6. आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आप पावती को डाउनलोड / प्रिंट करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रख लें। प्रमाणपत्र जारी होने की प्रतीक्षा करें और दुबारा आवेदन न करें।
  7. प्रमाणपत्र / स्वीकृतिपत्र जारी होने के बाद इसे आपके सर्विसप्लस इनबॉक्स तथा ईमेल-आईडी पर भेजा जाएगा। इसे डाउनलोड लिंक के रूप में एसएमएस के जरिए भी भेजा जाएगा। आप इनमें से किसी भी तरीकों से अपना प्रमाणपत्र / स्वीकृति पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  8. समय-समय पर आपको सेवा की स्थिति एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरते समय वैध मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी प्रदान करना चाहिए।

नोट:आप पंचायत, प्रखंड सह अंचल, अनुमंडल, जिला, प्रमंडल,विभाग आदि स्तर पर संबंधित आरटीपीएस काउंटर पर कार्यकारी सहायक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं।

अन्य ऑनलाइन सेवाएँ कैसे प्राप्त करें ?

  • यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो पहले “खुद का पंजीकरण” पर क्लिक करके अपना लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड बनाये। इसके लिए एक कार्यरत ईमेल-आईडी या मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। बाद में कभी भी सर्विसप्लस का उपयोग करने के लिए इस लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखें।
  • होमपेज के बाईं ओर “अन्य सेवाओं” के तहत वांछित सेवा पर क्लिक करें और फिर अपनी ईमेल-आईडी और पासवर्ड या मोबाइल नंबर और ओ.टी.पी. के साथ लॉगिन करें।
  • एक नया पेज आएगा, “Apply For Service” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक आवेदन पत्र आएगा, इसे ध्यान से भरें और फिर [Submit] करें। बाद में सुधार के लिए [Draft] संरक्षित कर सकते है, और सुधार के बाद अंत में [Submit] करें।
  • भरी हुई जानकारी को ध्यान से देखें। कोई भी गलत जानकारी को [Edit] करें और फिर [Submit] करे। आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए [Attach Annexure]पर क्लिक करें, दस्तावेज़ अपलोड करें और फिर [Submit] करें।
  • यदि सेवा भुगतान आधारित है, तो [Make Payment] का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और शुल्क का भुगतान करें। यदि सेवा भुगतान रहित है, तो सिर्फ [Submit] करे।
  • पावती डाउनलोड / प्रिंट करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।
  • प्रमाणपत्र / लाइसेंस / स्वीकृतिपत्र आपके सर्विसप्लस इनबॉक्स और ईमेल-आईडी पर भेजा जाएगा। डाउनलोड लिंक एसएमएस के माध्यम से भी भेजा जा सकता है। आप इनमें से किसी भी तरीके से अपना प्रमाणपत्र / लाइसेंस / स्वीकृतिपत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • समय-समय पर आपको सेवा की स्थिति एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरते समय वैध मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी प्रदान करना चाहिए।

श्रम संसाधन विभाग की ऑनलाइन सेवाएँ कैसे प्राप्त करें ?

  1. यदि आप पहले से SSDG पोर्टल (http://bihar.gov.in) पर पंजीकृत हैं, तो “पासवर्ड भूल गए” पर क्लिक करके अपना पासवर्ड “रीसेट” करें। यदि आप नए उपयोगकर्ता हैं, तो पहले “खुद का पंजीकरण” पर क्लिक करके अपना लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड बनाये। इसके लिए एक कार्यरत ईमेल-आईडी या मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। बाद में कभी भी सर्विसप्लस का उपयोग करने के लिए इस लॉगिन-आईडी एवं पासवर्ड को सुरक्षित रखें।
  2. होमपेज के बाईं ओर “अन्य सेवाओं” के तहत श्रम संसाधन विभाग की वांछित सेवा पर क्लिक करें और फिर अपने ईमेल-आईडी और पासवर्ड या मोबाइल नंबर और ओ.टी.पी. के साथ लॉगिन करें।
  3. एक नया पेज आएगा, “Apply For Service” लिंक पर क्लिक करें।
  4. एक आवेदन पत्र आएगा, इसे ध्यान से भरें और फिर [Submit] करें। बाद में सुधार के लिए [Draft] संरक्षित कर सकते है, और सुधार के बाद अंत में [Submit] करें।
  5. भरी हुई जानकारी को ध्यान से देखें। कोई भी गलत जानकारी को [Edit] करें और फिर [Submit] करे। आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए [Attach Annexure]पर क्लिक करें, दस्तावेज़ अपलोड करें और फिर [Submit] करें।
  6. यदि सेवा भुगतान आधारित है, तो [Make Payment] का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और शुल्क का भुगतान करें। यदि सेवा भुगतान रहित है, तो सिर्फ [Submit] करे।
  7. सेवा शुल्क भुगतान करने के लिए आपको सर्विसप्लस से स्वचालित रूप से OGRAS (Online Government Receipt Account System)पर स्थानांतरित किया जाएगा। OGRAS पर, “Period Year” चुनें और “Payment Mode” में “ePayment” विकल्प चुनें और उस बैंक का चयन करें जहाँ से आप भुगतान करना चाहते हैं। आप नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं। “Payment Mode” के तहत दिए गए “Payment over the bank counter (Cash/Cheque)” विकल्प का चयन कभी न करें। भुगतान के बाद, आप भविष्य में उपयोग के लिए OGRAS / बैंक का पावती डाउनलोड / प्रिंट कर सकते हैं। उसके बाद आपको स्वचालित रूप से सर्विसप्लस में वापस स्थानांतरित किया जाएगा।
  8. सर्विसप्लस से पावती डाउनलोड / प्रिंट करें और भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रखें।
  9. लाइसेंस आपके सर्विसप्लस के इनबॉक्स में भेज दिया जायेगा, जिसे आप सर्विसप्लस में लॉगिन करने के बाद डाउनलोड कर सकते हैं।
  10. समय-समय पर आपको सेवा की स्थिति एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरते समय वैध मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी प्रदान करना चाहिए।

नोट:भुगतान प्रक्रिया के दौरान ब्राउज़र को कभी भी बंद या रिफ्रेश या बाधित नहीं करें। आवेदन और भुगतान करने के बाद, कृप्या सेवा प्रदान होने की प्रतीक्षा करें। दुबारा आवेदन न करें और न ही भुगतान करें।

RTPS Bihar 2022: Online Application Form

ऑनलाइन सेवाओं के लिए शुल्क का भुगतान कैसे करें ?

  • कुछ सेवाओं के लिए शुल्क लागू हो सकता है। शुल्क का भुगतान सेवा प्रदाता विभाग की ओर से वित्त विभाग, बिहार सरकार के OGRAS (Online Government Receipt Account System) पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जाता है।
  • सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें, आवश्यक अनुलग्नक संलग्न करें, और अंत में [Make Payment] करें। आपको सर्विसप्लस से स्वचालित रूप से OGRAS पर स्थानांतरित किया जाएगा।
  • OGRAS पर, “Period Year” चुनें और “Payment Mode” में “ePayment” विकल्प चुनें और उस बैंक का चयन करें जहाँ से आप भुगतान करना चाहते हैं। आप नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं। “Payment Mode” के तहत दिए गए “Payment over the bank counter (Cash/Cheque)” विकल्प का चयन कभी न करें।
  • भुगतान के बाद, आप भविष्य में उपयोग के लिए OGRAS / बैंक का पावती डाउनलोड / प्रिंट कर सकते हैं। उसके बाद आपको स्वचालित रूप से सर्विसप्लस में वापस स्थानांतरित किया जाएगा।
  • भुगतान प्रक्रिया के दौरान ब्राउज़र को कभी भी बंद या रिफ्रेश या बाधित नहीं करें।
  • OGRAS से “सफल” भुगतान की स्थिति प्राप्त होने के बाद ही सर्विसप्लस पर आवेदन जमा हो पाता है। कभी-कभी, “सफल” भुगतान की स्थिति OGRAS से सर्विसप्लस में देर से आती है और यह “लंबित” रहती है। यदि आपके खाते से भुगतान काटा जा चुका है, तो कृप्या फिर से भुगतान न करें।
  • कृप्या OGRAS से भुगतान की स्थिति प्राप्त करने के लिए सर्विसप्लस पर “Re-validate Payment” का उपयोग करें। आपको “Please try after some time” संदेश मिल सकता है। इसका मतलब है कि सर्विसप्लस को OGRAS से अभी भी भुगतान की स्थिति “लंबित” प्राप्त हो रही है। अपने आवेदन पत्र के जमा होने तक कुछ अंतराल के बाद सर्विसप्लस पर “Re-validate Payment” का उपयोग करते रहें।
  • पूनः भुगतान तभी करें जब पिछला भुगतान “विफल” हो गया हो और आपका आवेदन “ड्राफ्ट” मोड में चला गया हो।

नोट:सेवा प्रदाता विभाग की ओर से OGRAS द्वारा भुगतान एकत्र किया जाता है। किए गए भुगतान को किसी भी स्थिति में एन.आई.सी. या सर्विसप्लस से वापस करने का दावा नहीं किया जा सकता।

आवेदन फॉर्म में हिंदी में टाइप कैसे करें ?

1.आवेदन फॉर्म में “English Name ” टाइप करने के बाद [Tab] बटन दबाएं, “हिंदी नाम” खुद व खुद टाइप हो जायेगा।

तकनीकी सहायता कैसे प्राप्त करें ?

तकनीकी सहायता के लिए कृप्या निम्नलिखित क्रम में संपर्क करें: –
1.पंचायत, प्रखंड सह अंचल, अनुमंडल, जिला, प्रमंडल, विभाग आदि स्तर के कार्यपालक सहायक,
2.कार्यपालक सहायक के माध्यम से प्रखंड सह अंचल और अनुमंडल स्तर के आई.टी. सहायक,
3.आई.टी. सहायक के माध्यम से जिला आई.टी. प्रबंधक,
4.जिला आई.टी. प्रबंधक के माध्यम से एन.आई.सी. जिला केंद्र के डी.आई.ओ. / एडिशनल डी.आई.ओ. और विभाग के आई.टी. प्रबंधक, और
5.एन.आई.सी. जिला केंद्र के डी.आई.ओ. / एडिशनल डी.आई.ओ. और विभाग के आई.टी. प्रबंधक के माध्यम से एन.आई.सी. बिहार की सर्विसप्लस टीम।

ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को कैसे ट्रैक करें ?

1.होमपेज पर उपलब्ध विकल्प “नागरिक अनुभाग” -> “आवेदन की स्थिति देखें” पर क्लिक करें।
2.”आवेदन की स्थिति देखें” फ़ॉर्म दिखाई देगा।
3.उपयुक्त विकल्पों का चयन कर आवेदन सन्दर्भ संख्या एवं दिनांक दर्ज करें तथा [Submit] करें। स्थिति प्रदर्शित की जाएगी।

इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र कैसे लागू करें?

आप आरटीपीएस बिहार पोर्टल की मदद से घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सारी जानकारी लेख में दी गई है।

आरटीपीएस बिहार की तत्काल सेवा क्या है?

यह पोर्टल पर उपलब्ध एक सेवा है जिसका उपयोग करके आप किसी भी दिन के भीतर कोई भी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

मैं अपनी खोई हुई जाति प्रमाण पत्र की नकल कैसे कर सकता हूं?

आप आरटीपीएस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “ऑनलाइन आवेदन करें” में डुप्लीकेट प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
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