Rastriya Parivarik Labh Yojana 2022: Status, Online Apply | UP Parivarik Labh

parivarik labh yojana, parivarik labh yojana check status, rastriya parivarik labh yojana, samaj kalyan parivarik labh, rashtriya parivarik labh

आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं उत्तर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना के बारे में. इस योजना का लाभ वे लोग उठा पाएंगे, जिनके घर में एक मात्र कमाने वाला आदमी था, और उनकी मृत्यु हो गयो है. ऐसे में घर के परिवार को चलाने के लिए राज्य सरकार द्वारा राशि प्रदान किया जायेगा. जिससे घर के लोग किसी प्रकार अपना गुजारा कर पाए. इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए, इसमें हम इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

राज्य में बढती दुर्घटनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी सरकार ने एक बहुत अच्छी योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के ऐसे परिवार में जिनमे एक मात्र कमाने वाला व्यक्ति होता है और किसी कारणवश उनकी मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में परिवार को चलाने के लिए सरकार कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेगा. इससे उस परिवार को अपने घर का खर्चा चलाने के लिए इधर उधर भटकना नही पड़ेगा. तो चलिए इस योजना के बारे में अच्छे से जानते हैं.

देश में आज भी बहुत से ऐसे परिवार हैं, जिनके घर में कमाने के लिए कोई पुरुष नही है. जिससे घर का खर्चा चलाने के लिए औरतों को मजबूरन छोटे-मोटे काम करने पर मजबूर होना पड़ता है. यदि सरकार ऐसे परिवारों को थोड़ी बहुत आर्थिक सहायता करता है तो वे कोई अच्चा काम शुरू कर सकते हैं और अपने परिवार को अच्छे से चला सकते हैं.

इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं की राष्ट्रिय परिवारीक लाभ योजना क्या है? इस योजना के लिए अवीदन कैसे कर सकते हैं? इससे सम्बन्धित और भी बहुत सारी जानकारी आपको हम इस पोस्ट में बताने वाले हैं. निचे ध्यान से पढ़िए और कहीं पर भी आपको समझने में दिक्कत हो तो हमें comment करके पूछ सकते हैं.

Rastriya Parivarik Labh Yojana

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया की इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के ऐसे परिवारों को जिनके घर का एकमात्र कमाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे सरकार उन्हें आर्थिक साहयता प्रदान करेगा. ताकि वो किसी तरह के छोटा-बड़ा बिज़नस शुरू करें और फिर अपने परिवार को सुचारू ढंग से चला पाए.

इस योजना के अंतर्गत पहले परिवार को 20,000 रुपये की धनराशी का मुआवजा दिया जा रहा था, जिसको वर्ष 2013 में बढाकर 30,000 रुपये कर दिया गया है. अब ऐसे गरीब परिवार को सरकार के द्वारा कुछ आर्थिक सहायता किया जा रहा है ताकि ऐसे परिवार भी कोई छोटा बिज़नस शुरू करें और इससे परिवार सशक्त बने.

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकार द्वारा एक वेबसाइट बनाया गया है. जहाँ से कोई भी आसानी से आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है. इसका लाभ आवेदक के बैंक खाते में सीधा पहुंचा दिया जायेगा. आगे हम आपको इसके लिए आवेदन करने से सम्बन्धित पूरी जानकारी बताने वाले हैं.

UP Shadi Anudan Yojana: Online Apply, Status Check| उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2022

UP Parivarik Labh Yojana Overview

योजना का नामराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
शुरू किया गयाउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन का मोडऑनलाइन
लाभार्थी को धनराशी30,000
अधिकारिक वेबसाइटhttp://nfbs.upsdc.gov.in/

Rastriya Parivarik Labh Yojana UP का उद्देश्य

जैसे की आप सभी को मालूम होगा की घर का मुख्या को घर को चलाने के लिए और परिवार का पालन पोषण करने के लिए काम करता है. जबही उनका परिवार अच्छे तरह से चल पाता है. ऐसे में किसी कारण उस व्याक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में उनके परिवार को अपनी आजीविका चलाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उनकी परेशानी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राष्ट्रिय पारिवारिक योजना को शुरू किया है. इस योजना के अंतर्गत ऐसे परिवारों की आजीविका को चलाने के लिए सरकार कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है की जिन परिवार में कमाने वाला कोई व्यक्ति नही है, ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाना. उनके राज्य सरकार के द्वारा 30,000 रुपये की धनराशी प्रदान की जाएगी. ताकि अपनी जीवन यापन कर पाए और अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर पाए.

Benefits of Parivarik labh yojana

  • इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को सरकार द्वारा 30,000 रुपये की मुआवजा प्रदान किया जायेगा.
  • इस योजना का धनराशि सराकर द्वारा 45 दिनों के अन्दर ही उसके बैंक खाते में भेजा जायेगा.
  • इससे राज्य के गरीब परिवारों को जीवन यापन करने में मदद मिलेगी. जिससे वे अपनी आर्थिक जरूरतों को पूरा कर पाएंगे.
  • उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार योजना का लाभ आवेदन करने के 45 दिनों के भीतर परिवार को दिया जाएगा।
  • परिवार को दिए गए मुआवजे की राशि पहले 20,000 थी, जिसे वर्ष 2013 में संशोधित किया गया था।
  • सरकार राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना 2020 के भीतर आवेदक परिवार को 30,000 रुपये (तीस हजार) का भुगतान करेगी।
  • इस योजना का लाभ केवल उन गरीब परिवारों को दिया जाएगा जिनके परिवार के मुखिया की किसी कारण से मृत्यु हो गई है और उनके परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है।
  • मृत्यु सहायता योजना का लाभ केवल उन्ही परिवारों को दिया जायेगा, जिनके घर के मुखिया का किसी कारणवश मृत्यु हो गया है और उनके परिवार में कोई कमाने वाला नही है.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे पैसे transfer किये जायेंगे.
  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोग ले पाएंगे.

Samaj Kalyan Parivarik Labh की पात्रता:

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ पात्रता जारी किया गया है. जो इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो आपको निचे दिए गये पत्रताओं को पूरा करना होगा.

  • आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • आवेदनकर्ता परिवार गरीबी रेखा से निचे (Below poverty line) का होना चाहिए.
  • घर के जिस मुख्या की मृत्यु हुई है, उनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीचे का होना चाहिए.
  • यदि आवेदनकर्ता परिवार उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र से आते हैं तो उनका वार्षिक आय 56,000 रुपये से अधिक नही होना चाहिए और यदि ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं तो उनका वार्षिक आय 46,000 से अधिक नही होने चाहिए.

उत्तर प्रदेश राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज:

  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक की आयु प्रमाणपत्र
  • मुखिया की मृत्यु प्रमाणपत्र
  • आवेदक द्वारा केवल तहसील स्तर से जारी आय प्रमाणपत्र ही मान्य होगा.
  • आवेदक द्वारा केवल राष्ट्रिय स्तर से बैंक खातों का विवरण ही मान्य होगा.
  • किसी भी सहकारी बैंक का खाता राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत मान्य नही है.
  • बैंक खाता पासबुक
  • मुखिया का आयु प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाणपत्र

Rastriya Parivarik Labh Online Application Process

अब हम आपको निचे बहुत सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिसको फोलो करके आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए आवेदन करने का process बिलकुल easy है. चलिए बताये गये प्रोसेस को ध्यान से फॉलो कीजिये.

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं. http://nfbs.upsdc.gov.in/
  • उसके बाद यहाँ होमपेज में आपको “नया पंजीकरण” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. आपको इस फॉर्म में सभी जानकारी सही सही भरना होगा.
  • यहाँ आपको आवेदक का पता, आवेदक का विवरण, बैंक खाते का विवरण, मृतक का विवरण सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • उसके बाद आपको यहाँ पर आवेदक का फोटो, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, मृतक का मृत्यु प्रमाणपत्र को scan करके pdf में file में upload करना होगा. ध्यान रहे अपलोड किये जाने वाले दस्तावेज 20kb से ज्यादा size का नही होना चाहिए.
  • सभी जानकारी को भरने के बाद captcha को fill कीजिये फिर आपको निचे “अगला” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म आ जायेगा. आपको इस फॉर्म को print out कर लेना होगा. उसके बाद आपको इस फॉर्म को अपने जिले के जनपदीय समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में तीन कार्य दिवस के अन्दर जमा करना होगा.
  • इसको print out करने के लिए CTRL+P बटन का उपयोग करें. इसे आपको अपने सभी दस्तावेजों के फोटोकॉपी के साथ जिले के DSWO office में जमा करना होगा. उसके बाद आपको कार्यालय समाज कल्याण अधिकारी से प्राप्ति रशीद प्राप्त होगा. जिससे आप भविष्य में अपने आवेदन की स्तिथि जान पाएंगे. ये आपको जितना जल्दी हो सके कर लेना है. फिर 45 दिन के अन्दर धनराशी आवेदक के खाते में भेज दिया जायेगा.

इस प्रकार आप आसानी से पारिवारिक योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. अगर आपको इसमें कोई भी दिक्कत हो रही है तो हमें comment करके बता सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी निचे दी हुई है.

(sspy-up.gov.in) UP Pension Scheme (SSPY): यूपी वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन ऑनलाइन आवेदन, स्तिथि चेक
Seva Sindhu Service Plus: Login, Registration, Covid Assistance, Status

Parivarik Labh Yojana Check Status पारिवारिक लाभ योजना की आवेदन की स्तिथि को कैसे देखें?

जो लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन कर लिए है और फिर वे अपने आवेदन की स्तिथि की जाँच कररना चाहते हैं तो इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आसानी से कर सकते हैं. हम आपको निचे कुछ साधरण स्टेप्स बताने वाले हैं, जिससे आप यूपी पारिवारिक लाभ योजना के आवेदन की स्तिथि चेक कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको यूपी समाज कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको “आवेदन की स्तिथि” विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको अपना District सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको अपना अकाउंट नंबर या फिर Register number सेलेक्ट करके एंटर करना होगा. फिर आपको SEARCH बटन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस देख पाएंगे. इस सिंपल प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने आवेदन की स्तिथि को चेक कर पाएंगे. चलिए अब हम इससे सम्बन्धित कुछ सवाल और उसके जवाब जान लेते हैं.

Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form

राष्ट्रीय परिवार योजना योजना: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड – 

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना अब पूरी तरह से विकसित हो जाएगी। योजना में अनियमितताओं की शिकायतों के बाद राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। इस योजना में, एकमुश्त सहायता रु। परिवार के कमाऊ प्रधान की मृत्यु के बाद 30 हजार दिया जाता है। बशर्ते कि सिर 60 साल से कम उम्र का हो।

इस योजना की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश को सौंपी गई है, ताकि आवेदन की सभी जानकारी अनुरोधों के आधार पर आवेदन के अनुमोदन के लिए जिम्मेदार होगी।

शासन के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना को पारदर्शी बनाने के संबंध में जल्द ही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों के साथ एक उच्च-स्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी।

राट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए शासनादेश

यदि आप पारिवारिक लाभ योजना से सम्बन्धित शासनादेश जानना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे बता रहे हैं की आप ऑनलाइन गाइडलाइन्स कैसे देख सकते हो. इसको पढने के बाद आपको योजना से सम्बन्धित पूरी जानकारी मिल जाएगी. चलिए हम आपको निचे इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में “शासनादेश” का आप्शन दिखाई देगा. इसपर आपको क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा. इसमें आपको योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी विस्तार से मिल जाएगी.

Parivarik Labh Yojana आवेदन पत्र भरने हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

यदि आप इस योजना के लिए पहली बार आवेदन करने जा रहे हो तो आपको आवेदन हेतु मत्वपूर्ण दिश निर्देशों को जरुर पढ़ लेना चाहिए. इसको पीडीऍफ़ के रूप में अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. चलिए हम निचे आपको स्टेपवाइज बता रहे हैं की आप इसका पीडीऍफ़ फाइल कैसे डाउनलोड कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको “आवेदन पत्र भरने हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड होना स्टार्ट हो जायेगा. इसमें आपको सभी जरुरी दिशा निर्देश बताये गये होंगे, जिन्हें फॉलो कर आप आवेदन कर सकते हो.

जिला समाज कल्याण अधिकारी/एस डी एम लॉग इन

  • इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी समाज कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको “जिला समाज कल्याण अधिकारी/एस डी एम लॉग इन” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको अधिकारी टाइप, जिला, पासवर्ड, कैप्चा कोड भरना होगा.
  • उसके बाद आपको LOGIN पर क्लिक करना होगा
Up Samaj Kalyan Vibhag Login
Up Samaj Kalyan Vibhag Login
  • इस प्रकार से आप पोर्टल में लॉग इन हो जायेंगे.

Rashtriya Parivarik Labh – आवेदन पत्र की स्वीकृति

  • उप जिलाधिकारियों से जांच/सत्यापनोप्रांत प्राप्त पत्र पात्र मामलों में जिलाधिकारी की स्वीकृति के पूर्व जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा विगत वर्षों में योजनान्तर्गत स्वीकृत मामलों से मिलान कर यह सुनिश्चित किया जायेगा की पूर्व में आवेदक को सहायता राशि का नही किया गया है.
  • जिन आवेदन पत्रों की जांचोपरांत भुगतान हेतु उप जिलाधिकारी की संस्तुति प्राप्त हो जाती है और जिनका पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से भी बैंक खाते का सत्यापन प्राप्त हो जाता है, ऐसे समस्त अंतिम रूप से पात्र पाए गये लाभार्थियों की अंतिम सूची तैयार कर 07 दिवस के अन्दर जिला समाज कल्याण अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी के समक्ष स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किया जायेगा.
  • जिलाधिकारी की स्वीकृति पात्रवली प्राप्त करने के साथ साथ संलग्न प्रारूप को भी भरकर तथा सम्बन्धित अधिकारीयों का हस्ताक्षर प्रारूप पर प्राप्त कर उक्त प्रारूप को सम्बन्धित पोर्टल पर जिला समाज कल्याण अधिकारी अपलोड करेंगे तथा अपने डिजिटल सिग्नेचर से स्वीकृत लाभार्थियों की सूची को सत्यापिक करेंगे.
  • तदुपरांत सॉफ्टवेर के माध्यम से ही मांग पत्र तैयार कर जनपद स्तर के कोषागार से पी0एफ0एम0एस0 प्रणाली के माध्यम से सम्बन्धित लाभार्थियों के बैंक खाते में धनराशी अंतरण की कार्यवाही की जाएगी.
  • प्रत्येक समाज कल्याण अधिकारी तथा जनपद कोषागार के वरिष्ठ कोषाधिकारी के डिजिटल सिग्नेचर का पी0एफ0एम0एस0 पर रजिस्ट्रेशन दिनांक 31 दिसंबर 2015 तक अनिवार्य रूप से करा लिया जाय.
  • बजट उपलब्ध न होने की दशा में शासनादेश संख्या 1739 /26-2-2006, दिनांक 20.06.2006 में निर्धारित व्यवस्थानुसार ट्रेजरी रूल संख्या-27 के अंतर्गत बजट आवंटन की प्रयाषा में जिलाधिकारी धनराशी का स्वविवेक के आहरण कर सकते हैं तथा लाभार्थियों को भुगतान की कार्यवाही सुनिश्चित करा सकते हैं. वित्तीय वर्ष की समाप्ति के पूर्व बजट प्राप्त कर टी0आर0-27 की असमायोजित धनराशी का समायोजन सभी समज कल्याण अधिकारी सुनिश्चित करायेंगे.
  • किसी अपात्र अभ्यर्थी / अनियमित भुगतान हेतु सम्बन्धित जिला समाज कल्याण अधिकारी पूर्णतया उत्तरदायी होंगे.

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से सम्बन्धित

  • इस योजना के अंतर्गत पात्र आवेदकों को समज कल्याण विभाग के वेबसाइट swd.up.nic.in पर लॉग इन करके ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा. अन्य किसी माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नही किया जायेगा.
  • आवेदक द्वारा अपना आवेदन पत्र जन-सुविधा केन्द्रों, साइबर कैफ़े, निजी इन्टरनेट केंद्र अथवा विभागीय वेबसाइट पर स्वयं द्वारा भरा जा सकता है.
  • लोकवाणी के माध्यम से स्थापित “जन-सुविधा केन्द्रों” के माध्यम से आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने की स्तिथि में आवेदक को जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित न्यूनतम शुल्क जन-सुविधा केंद्र प्रभारी को भुगतान करना होगा.
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र में दर्ज प्रविष्टियों की शुद्धता का पूर्ण उत्तरदायित्व आवेदक का होगा. यदि आवेदक द्वारा कोई प्रविष्टि गलत दर्ज कर दी जाती है तो आवेदक द्वारा दर्ज प्रविष्टियों में अंतिम रूप से पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन पत्र सबमिट करने से पूर्व सुधार किया जा सकता है.
  • आवेदक द्वारा आवेदन के समय निर्धारित आवेदन पत्र के प्रारूप के सभी कालमों को भरना अनिवार्य होगा एवं आवेदन पत्र के साथ आवेदक का फोटो, आवेदक का आय प्रमाण पत्र, मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र, मृतक की उम्र से सम्बन्धित प्रमाण पत्र, यथा-परिवार / कुटुंब रजिस्टर की प्रति अथवा शैक्षिक अहर्ता से सम्बन्धित प्रमाण पत्र, जिसमे जन्मतिथि का आंकलन हो एवं आवेदक की सि०बी0एस0 बैंक खाते (आइ०एफ0एस0सी0 कोड सहित) की पासबुक की प्रति अपलोड करना अनिवार्य होगा.
  • लाभार्थी का बैंक खाता राष्ट्रीयकृत बैंकों अथवा रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा अधिकृत ऐसे बैंक में होना चाहिए, जो “कोर बैंकिंग सिस्टम” के अधीन है और जिन्हें आई0एफ0एस0 कोड प्रदत्त हों, ताकि ई-पेमेंट के माध्यम से उनके खाते में सीधे धनराशी अंतरित की जा सके.
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरे जाने के उपरांत सम्बन्धित सेवा-प्रदाता एजेंसी के इस कार्य हेतु नामित कार्मिक द्वारा आवेदक की भरी गयी प्रविष्टियों के सम्बन्ध में पूरी जानकारी पढ़कर आवेदक को सुनाई जाएगी अवन उसके संतुष्ट होने के उपरांत ही उसके आवेदन पत्र को अपलोड करते हुए अग्रसित किया जायेगा.
  • सम्बन्धित आवेदक द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रति डाउनलोड करके उस पर यथास्थान हस्ताक्षर /निशानी अंगूठा बनाकर सभी आवश्यक संलाग्नों यथा-आय प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, मृतक की आयु प्रमाण पत्र एवं बैंक खाता सम्बन्धि प्रपत्र की हार्ड कॉपी पर भी पुष्टिस्वरूप अपने हस्ताक्षर / निशानी अंगूठा लगाकर साथ में संलग्न करते हुए ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की तिथि के 03 कार्य दिवस के अन्दर जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में अनिवार्यतः जमा किया जायेगा तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय से निर्धारित प्रारूप पर ‘कंप्यूटर-जनरेटेड’ प्राप्ति रसीद प्राप्त की जाएगी.

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना जिलेवार लाभार्थी की सूची

यदि आप राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के लाभार्थी सूची देखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन जिलेवार तरीके से लाभार्थियों की सूची देख सकते हो. इसके लिए निचे हम आपको स्टेप-वाइज पूरी जानकारी बताने वाले हैं:

  • सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर आपको “जनपद वार लाभार्थियों का विवरण (जिन्हे अनुदान स्वीकृत हो चुका है )” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने सभी जिलों की सूची आ जाएगी. इसमें आपको अपने डिस्ट्रिक्ट के नाम पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद फिर आपको अपना तहसील सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपको अपना ब्लाक या टाउन सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर आपको अपना पंचायत सेलेक्ट करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको अपना Village सेलेक्ट करना होगा.
  • अब अपने Village नाम के सामने “Total No. of Applications for which Bill is Generated” में टोटल संख्या पर क्लिक करें.
  • अब आपके गाँव के सभी लाभार्थियों की सूची आपके सामने आ जाएगी.
  • इस प्रकार से आप आसानी से राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की सूची ऑनलाइन चेक कर सकते.
Rashtriya Parivarik Labh List
Rashtriya Parivarik Labh List

Rastriya Parivarik Labh Yojana Helpline Number

हमने आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. यदि आपके मन में फिर भी कोई प्रश्न है या आवेदन करने में आपको किसी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पर रहा है तो आप निचे दिए गये हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके सहायता प्राप्त कर सकते हो.

Help Line Toll-Free Number – 18004190001

आवेदन पत्र भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश

FAQs Regarding UP Parivarik Labh Yojna

यूपी पारिवारिक योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

आप उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/ में जाकर यूपी पारिवारिक योजना के लिए आवेदन कर सकते हो.

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद क्या करें?

यदि आपने आवेदन कर दिया है तो आपको आवेदन करते समय अंत में जो एप्लीकेशन मिला होगा उसको प्रिंट आउट करके और उसमे जरुरी दस्तावेजो के साथ अपने जिले के DSWO आफिस में जमा करना होगा.

यूपी पारिवारिक लाभ का स्टेटस कैसे चेक करें?

इसके लिए आपको http://nfbs.upsdc.gov.in/ वेबसाइट में जाना होगा. फिर उसके बाद आपको यहाँ status check करने का विकल्प मिल जायेगा. जहाँ पर आप अपना application नंबर एंटर करके स्टेटस चेक कर सकते हो.

उत्तर प्रदेश परिवारिक लाभ की हेल्पलाइन नंबर क्या है?

अगर आपको राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ से सम्बन्धित किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप निचे दिए गये टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकते हो.
HelpLine Toll-Free Number18004190001

Share on:

Leave a Comment

×