Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022: Registration, Apply Online, Eligibility PMKVY Registration

Pradhanmantri kaushal Vikas Yojana 2022 | PMKVY Online Apply | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना | Kaushal Vikas Yojana Registration

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 2015 में किया गया था. इस योजना का लाभ देश के युवाओं को मिलेगा और इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को उसके रूचि के अनुसार विभिन्न पाठ्यक्रमों में निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस प्रशिक्षण से बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिलने में आसानी होगी. इस लेख में हम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक जानेंगे. इस योजना का लाभ, पात्रता एवं मापदंड, उद्देश्य, आदि जानकारी जानेंगे. साथ ही इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी जानेंगे. अतः आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें.

जैसा की आप सभी को पता होगा की भारत विश्व का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. हमारे देश में युवाओं की आबादी 23 करोड़ से भी अधिक है, जो इसे सबसे युवा देश बनाता है. हमारे देश में बहुत से युवा आज भी बेरोजगार हैं. देश में बेरोजगार युवाओं की संख्या करोड़ों में हैं, बहुत से युवा अपनी पढाई पूरी करने के बावजूद भी बेरोजगार बैठे हैं. हालाँकि, भारत सरकार देश में रोजगार की समस्या से निपटने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. देश में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए भारत सरकार ने एक नई योजना को शुरू किया है. इस योजना के बारे में हम निचे विस्तार से जानेंगे.

Content Summary

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana 2022

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं को विभिन्न तकनिकी क्षेत्र में निःशुल्क ट्रेनिंग का अवसर प्रदान किया जायेगा. इच्छुक युवा अपने रूचि के अनुसार किसी भी क्षेत्र में ट्रेनिंग कर पाएंगे. इससे उन्हें प्रशिक्षण के बाद नौकरी लेने में आसानी होगी. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को कंस्ट्रक्शन, फ़ूड प्रोसेसिंग, लेदर टेक्नोलॉजी, हेंडीक्राफ्ट, फ़ूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर और फिटिंग, जेम्स एवं ज्वेलरी, और अन्य क्षेत्र में प्रशिक्षण के लिए विकल्प प्रदान किया जायेगा. इस योजना के तहत देश के विभिन्न शहरों में प्रशिक्षण केंद्र खुलवा दिए गये हैं.

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण का विकल्प प्रदान किया जायेगा. प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा. इस सर्टिफिकेट का उपयोग युवा किसी भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते कर सकते हैं. इससे युवाओं को इच्छानुसार नौकरी मिलने में आसानी होगी. ट्रेनिंग पूरा होने के बाद सरकार युवाओं को नौकरी के लिए विभिन्न विकल्प प्रदान करेगा.

PMKVY – PM Kaushal Vikas Yojana Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीदेश के युवा
उद्देश्यदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क प्रहिक्षण का अवसर प्रदान करना
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://pmkvyofficial.org/Index.aspx

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य:

जैसा की आप सभी लोग जानते होंगे की हमारे देश की जनसंख्या काफी अधिक है. हमारे देश में युवाओं की जनसंख्या 23 करोड़ से अधिक है जो भारत को एक युवा देश बनाता है. देश की तरक्की में युवाओं का सबसे बड़ा हाथ है, परंतु आज भी हमारे देश में बेरोजगार युवाओं की संख्या बहुत अधिक है. यह हमारे देश की तरक्की में एक सबसे बड़ी बाधा में से एक है. सरकार बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं.

हमारे देश में बहुत युवा पढ़े लिखे होने के बावजूद भी उन्हें अच्छी नौकरी नही मिल पा रही है. ज्यादातर कंपनियां आज के समय में अनुभवी एम्प्लोयी को मौका देता है. बहुत से युवा पढाई पूरी करने के बाद किसी कारण प्रशिक्षण नही कर पाते हैं, जिससे उन्हें नौकरी प्राप्त करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसलिए भारत सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू किया है. इस योजना को निम्नलिखित उद्देश्य से शुरू किया गया है.

  • बेरोजगार युवाओं और स्कूल/कॉलेज छोड़ने वालों को उद्योग से सम्बन्धित कौशल प्रदान करना.
  • प्रशिक्षित उम्मीदवारों को वित्तीय और प्लेसमेंट के लिए सहायता प्रदान करना.
  • ऐसे युवा जो जिन्हें अच्छी नौकरी नही मिल पा रही है उन्हें बेहतर नौकरी प्रदान करना होगा.
  • युवाओं को उनकी इच्छानुसार नौकरी प्राप्त करने का विकल्प प्रदान करना.

कौशल विकास योजना न्यू अपडेट

इस योजना को भारत सरकार ने विभिन्न उद्देश्यों से शुरू किया था. इस योजना के अंतर्गत पिछले कुछ सालों में देश के लाखों युवाओं को लाभ मिला है. अब तक इस योजना के दो चरण सरकार द्वारा कार्यान्वित किये जा चुके हैं. अब सरकार इस योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. 1 मार्च 2022 से भारत सरकार ने इस योजना के तीसरा चरण का आरंभ कर दिया है और इसका संचालन श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग द्वारा किया जायेगा. तीसरे चरण में तुपुदाना में क्लास्स्रूप तथा लैब का शुभारम्भ किया जायेगा और प्रशिक्षुओं के बीच कीट का वितरण भी किया जायेगा. इस चरण में कई महत्वपूर्ण बदलाव किये गये हैं ताकि देश के युवाओं को इस योजना के तहत बेहतर सुविधा मिल सके और इस योजना का बेहतर लाभ मिल सके.

PMKVY 3.0 का पहला चरण:

यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के समर्थन की पूरक होगी, जिसमें राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (एनएपीएस), प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई), दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के तहत मुद्रा ऋण शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। मिशन (डीएवाई-एनआरएलएम)/दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (डीएवाई-एनयूएलएम)। महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) और इसी तरह के अन्य कार्यक्रम जिनके लक्ष्य योजना के तहत प्रशिक्षित उम्मीदवारों के लिए आजीविका के अवसर पैदा करने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 के समान हैं। पीएमकेवीवाई 3.0 के साथ चरणबद्ध तरीके से बेहतर अभिसरण के लिए एक तंत्र बनाने के लिए केंद्र/राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का व्यापक मानचित्रण किया जाएगा। यह कौशल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ योजनाओं का अधिक जुड़ाव सुनिश्चित करेगा।

इस योजना के उद्देश्य हैं:

  • उपलब्ध कौशल के रास्ते पर सूचित विकल्प बनाने के लिए युवाओं के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाना। व्यापक कवरेज के लिए प्रशिक्षण के ऑनलाइन/डिजिटल मोड पर ध्यान दें।
  • असेसमेंट इकोसिस्टम में महत्वपूर्ण सुधार लाना जिसमें कॉमन असेसमेंट सेंटर्स (CACs) और ऑनलाइन असेसमेंट टूल्स का इस्तेमाल शामिल होगा।
  • बड़े पैमाने पर जमीनी स्तर पर प्रचार (बुकलेट और पैम्फलेट वितरण सहित) मीडिया अभियान/जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।
  • योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सहायता के लिए निम्नलिखित समर्थन संरचना की योजना बनाई गई है:
  • जिला स्तर पर नोडल कौशल सूचना और सेवा केंद्रों का निर्माण शुरू करना।
  • कौशल विकास प्रशिक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना और युवाओं को कौशल प्रशिक्षण लेने के लिए प्रेरित करना और अपनी आजीविका कमाने के लिए रोजगार योग्य बनना।
  • उद्योग की जरूरतों और समकालीन बाजार की मांग को पूरा करने के लिए निरंतर आधार पर कौशल अंतराल सर्वेक्षण और विश्लेषण।
  • संपूर्ण प्रशिक्षण प्रक्रिया के माध्यम से और मानकीकरण को प्रोत्साहित करें और कौशल की एक रजिस्ट्री बनाएं। • अत्याधुनिक और टिकाऊ कौशल प्रशिक्षण केंद्र बनाने का प्रयास करें।
  • उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) बनाने के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों (एसएससी) को प्रोत्साहित करें।
  • उद्योगों में प्रशिक्षण पर अधिक ध्यान देने के साथ पीएमकेवीवाई 3.0 में निजी क्षेत्र की भागीदारी को और प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / आईटीआई / पॉलिटेक्निक / स्कूलों के साथ उपलब्ध बुनियादी ढांचे का अधिक से अधिक उपयोग।
  • स्कूलों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की चरणबद्ध शुरूआत के लिए शिक्षा मंत्रालय (एमओई) के साथ समन्वय शुरू करना।
  • इस योजना के साथ केंद्रीय मंत्रालयों की बहु कौशल विकास योजनाओं का चरणबद्ध तरीके से व्यापक आधार वाली प्रक्रिया अभिसरण।

अभिसरण:

दोहराव, मानकीकरण की कमी, नामांकन और प्रशिक्षण के लिए विभिन्न मानदंडों को दूर करने के लिए PMKVY 3.0 (2020-21) चरणबद्ध तरीके से सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की अन्य कौशल विकास योजनाओं के साथ अभिसरण चाहता है। यह अभिसरण निम्नलिखित तरीके से हो सकता है:

चरण 1: 3,000 से अधिक नौकरी भूमिकाओं का एनएसक्यूएफ संरेखण, सामान्य लागत मानदंडों का कार्यान्वयन, और एनसीवीईटी के माध्यम से एक एकीकृत नियामक की स्थापना। यह एक सतत प्रक्रिया है और पहले से ही महत्वपूर्ण अभिसरण प्राप्त किया जा चुका है।

चरण 2: स्किल इंडिया पोर्टल (एसआईपी), एसआईपी के माध्यम से प्रशिक्षण केंद्र (टीसी) गुणवत्ता विनियमन, मान्यता और प्रमाणन के लिए एसआईपी के कार्यान्वयन और राज्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) के साथ एकीकरण के माध्यम से एक सामान्य डेटाबेस का निर्माण। नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेनिंग एमआईएस पोर्टल और अप्रेंटिसशिप पोर्टल के साथ एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) का एकीकरण भी किया जाएगा। प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।

चरण 3: सभी कौशल योजनाओं के लिए स्किल इंडिया पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षुओं के आधार-आधारित चयन की शुरुआत करें। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रालयों के तहत कौशल कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण, चयन और नामांकन प्रक्रिया एक सामान्य एकल पोर्टल / ऐप के माध्यम से की जाएगी।

पीएमकेवीवाई 3.0 को शुरू करने का दृष्टिकोण

इस योजना का मूल आधार कुशल और प्रमाणित कार्यबल तैयार करना है, जो न केवल भारत के विकास में योगदान देता है बल्कि देश को वैश्विक कौशल राजधानी बनने में भी मदद करता है। इसे और अधिक समग्र रूप से प्राप्त करने के लिए, योजना के कार्यान्वयन के दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण मूल और परिधीय सुधारों की परिकल्पना की गई है। कार्यान्वयन के लिए उपलब्ध सीमित खिड़की के साथ, योजना का फोकस नए प्रावधानों के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार करना और योजना के दूसरे चरण में बड़े पैमाने पर रोल आउट के लिए उन्हें पायलट करना होगा।

योजना के मूल सिद्धांत इस प्रकार होंगे:

  • प्रशिक्षु/शिक्षार्थी-केंद्रित पहले के प्रशिक्षण प्रदाता-संचालित मॉडल से।
  • नीचे से योजना बनाना, जिला स्तर की योजनाएँ कार्यान्वयन के लिए मूलभूत साधन हैं।
  • योजना की संपूर्ण कार्यान्वयन प्रक्रिया में राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों की भूमिका को बढ़ाना। जिला कौशल समितियों (डीएससी), राज्य कौशल विकास मिशन (एसएसडीएम) / राज्य तकनीकी शिक्षा या कौशल विकास निदेशालय को हैंडहोल्डिंग, रणनीतिक और वित्त पोषण सहायता के माध्यम से मजबूत करना।
  • प्रमाणित प्रशिक्षकों का एक पूल तैयार करें जिसके लिए प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण (टीओटी) कार्यक्रमों के लिए प्रत्यक्ष वित्त पोषण प्रदान किया जाएगा।
  • मौजूदा कार्यबल की उत्पादकता बढ़ाने के लिए भविष्य के कौशल (उद्योग 4.0) पाठ्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अप-स्किलिंग / री-स्किलिंग पर प्रमुख ध्यान।
  • आकांक्षी, वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई), उत्तर पूर्वी क्षेत्रों (एनईआर), पहाड़ी क्षेत्रों और भारत सरकार द्वारा पहचाने गए किसी भी अन्य केंद्रित जिलों / क्षेत्रों के लिए अधिमान्य लक्ष्य आवंटन किया जाएगा।
  • कौशल प्रमाणन के बाद युवाओं को मौद्रिक पुरस्कार प्रदान करना।
  • भारतीय युवाओं को अंतरराष्ट्रीय रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए योजना को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुकूल बनाने के लिए ऐड-ऑन ब्रिज कोर्स और भाषा पाठ्यक्रम का प्रावधान।

Short Term Training

शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग (एसटीटी) योजना के केंद्र और राज्य दोनों घटकों के तहत लागू की जाएगी। एसटीटी में उन प्रशिक्षुओं के लिए नए कौशल का प्रावधान होगा, जो पहली बार सीखने वाले हैं और प्रशिक्षुओं/मौजूदा कर्मचारियों के लिए पुन: कौशल, जो पहले से ही औपचारिक/अनौपचारिक कौशल प्राप्त कर चुके हैं और अतिरिक्त कौशल सेट की आवश्यकता है। राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के अलावा, अंग्रेजी, रोजगार और उद्यमिता (ईईई) मॉड्यूल में अतिरिक्त प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। योजनाओं को अंतरराष्ट्रीय मानकों और आवश्यकताओं के अनुकूल बनाने के लिए ऐड-ऑन ब्रिज पाठ्यक्रम और भाषा पाठ्यक्रम प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे भारतीय युवाओं के अंतरराष्ट्रीय रोजगार की संभावना बढ़ेगी। प्रशिक्षण की अवधि नौकरी की भूमिका के अनुसार अलग-अलग होगी। यह भी परिकल्पना की गई है कि यह योजना उच्च स्तरीय कौशल और एनएसक्यूएफ स्तर 5 और उससे ऊपर के पाठ्यक्रमों में शुल्क आधारित पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देगी। उच्च उद्योग मांग और औसत से अधिक वेतन वाले लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में फीस शुरू करने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 के तहत पाठ्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी। हालांकि, पीएमकेवीवाई 3.0 युवाओं के कमजोर और हाशिए के वर्गों का समर्थन करना जारी रखेगा।

Kaushal Vikas Yojana पाठ्यक्रम की सूची:

  • पावर इंडस्ट्री कोर्स
  • प्लंबिंग कोर्स
  • माइनिंग कोर्स
  • लीठेर कोर्स
  • आईटी कोर्स
  • बीमा, बैंकिंग तथा फाइनेंस कोर्स
  • कृषि कोर्स
  • आयरन तथा स्टील कोर्स
  • भूमिकारूप व्यवस्था कोर्स
  • स्वास्थ्य देखभाल कोर्स
  • सिक्योरिटी सर्विस कोर्स
  • रबर कोर्स
  • हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स
  • टेक्सटाइल्स कोर्स
  • लाइफ साइंस कोर्स
  • टेलीकॉम कोर्स
  • स्किल कौंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स
  • रिटेल कोर्स
  • ग्रीन जॉब्स कोर्स
  • सुंदरता तथा वैलनेस
  • मोटर वाहन कोर्स
  • परिधान कोर्स
  • जेम्स तथा ज्वेलरी कोर्स
  • फर्नीचर तथा फिटिंग कोर्स
  • एंटरटेनमेंट तथा मीडिया कोर्स
  • लोजिस्टिक्स कोर्स
  • फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री कोर्स
  • इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स
  • निर्माण कोर्स
  • माल तथा पूंजी कोर्स

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं:

  • इस योजना का लाभ देश के सभी इच्छुक युवा उठा सकते हैं.
  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवार को उसकी शैक्षिक योग्यता जे अनुसार विकल्प प्रदान किया जायेगा.
  • देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा.
  • उम्मीदवार अपनी ट्रेनिंग के विकल्प का चयन कर सकता है.
  • ट्रेनिंग पूरा होने के बाद युवाओं को वित्तीय सहायता और रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जायेंगे.
  • इसके योजना के तहत रजिस्टर्ड युवाओं को एसएमएस के माध्यम से महत्वपूर्ण अपडेट की जानकारी देगी.

पात्रता एवं मापदंड:

  • इस योजना लाभ देश के सभी राज्यों के युवाओं को दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत केवल वे युवा पात्र होंगे जिनके पास आय का कोई स्थायी स्रोत नही है.
  • स्कूल / कॉलेज ड्रॉपआउट युवा भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज:

इस योजना के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है:

  • आवेदक की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • मार्कशीट

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Registration 2022

देश के जो इच्छुक युवा इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे आसानी से आवेदन कर सकते हैं. इसके बारे में हम आपको निचे स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको स्क्रीन पर राईट साइड में “Quick Links” टैब पर क्लिक करना होगा. उसके बाद “SKILL INDIA” आप्शन पर क्लिक करें.
Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Hmpg
Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Hmpg
  • अब आप एक नये वेबसाइट पर आ जायेंगे. यहाँ आपको “I want to skill myself” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana I Want To Skill Myself
Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana I Want To Skill Myself
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • फॉर्म में आपको बेसिक डिटेल्स, लोकेशन डिटेल्स, प्रेफेंसस, एसोसिएशन प्रोग्राम, इंटरेस्टेड इन, आदि डिटेल्स भरना होगा.
  • सभी डिटेल्स भरने के बाद टर्म्स और कंडीशन को अग्री कर देना होगा.
  • उसके बाद निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Skillindia.nsdcindia.org Candidate Registration Registration
Skillindia.nsdcindia.org Candidate Registration Registration
  • अब आपके मोबाइल पर OTP प्राप्त होगा, उसे वेरीफाई कर लीजिये.
  • इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफल हो जायेगा. रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी.

PMKVY – Register as a Training Provider

यदि आप कौशल भारत विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग प्रोवाइडर के रूप में रजिस्टर होना चाहते हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. निचे हम आपको ट्रेनिंग प्रोवाइडर के रूप में रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको राईट साइड में “Quick Links” पर क्लिक करना होगा. इसके बाद “SKILL INDIA” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको “Register as a Training provider” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको SPOC का नाम, Email Address, Mobile Number, आदि भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद टर्म्स एंड कंडीशन को अग्री करना होगा.
  • इसके बाद कैप्चा वेरीफाई कर “Register” बटन पर क्लिक करें.
Skill India Training Provider Registration
Skill India Training Provider Registration
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर लॉग इन डिटेल्स भेज दी जाएगी.
  • लॉग इन डिटेल्स एंटर करके आपको पोर्टल में लॉग इन करना होगा. उसके बाद अपने ट्रेनिंग और एक्स्पीरिएंस से सम्बन्धित डिटेल्स भरना होगा.

टारगेट एलोकेशन सर्च करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Target Allocations” पर क्लिक करके “Reallocations” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप ट्रेनिंग पार्टर या लोकेशन के अनुसार एलोकेशन सर्च कर सकते हो.
  • जैसे की हमने लोकेशन सर्च किया है तो केटेगरी, डिस्ट्रिक्ट, स्टेट, TP Name, TC Name, आदि डिटेल्स भरना होगा.
  • उसके बाद निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Pmkvy Allocation Details Check
Pmkvy Allocation Details Check
  • अब आपके सामने एलोकेशन की डिटेल्स दिखाई देने लगेगी.

प्लेसमेंट डिटेल्स चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana की अधिकारिक वेब्ब्सिते पर जाना होगा.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “Placements” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपको टाइप और राज्य को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर प्लेसमेंट की डिटेल्स दिखाई देने लगेगी.
Pm Kaushal Vikas Placement Details
Pm Kaushal Vikas Placement Details
  • इस प्रकार आप आसानी से पीएम कौशल योजना की प्लेसमेंट डिटेल्स चेक कर सकते हो.

SDMS Training Guidelines

योजना से सम्बन्धित यूजर मैन्युअल और वीडियोस के माध्यम से आप इस योजना के बारे में अच्छे से जान सकते हो. इस योजना के लिए आवेदन से सम्बन्धित विडियो या पीडीएफ गाइडलाइन के लिए निचे हम आपको स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “SDMS Training” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको योजना के सम्बन्धित यूजर मैन्युअल, गाइडलाइन्स, और अन्य जानकारी मिल जाएगी. साथ ही यहाँ पर ट्रेनिंग विडियो भी देख सकते हो.
Sdsm Training Video
Sdsm Training Video

ट्रेनिंग सेण्टर खोजने की प्रक्रिया

आप PMKVY की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके ट्रेनिंग सेण्टर से सम्बन्धित डिटेल्स आसानी से पता कर सकते हो. निचे हम आपको ट्रेनिंग सेण्टर डिटेल्स पता करने के लिए स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Find a Training Centre” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आप सेक्टर/जॉब रोल्स/लोकेशन के अनुसार ट्रेनिंग सेण्टर खोज सकते हो.
  • जैसे हमने लोकेशन को सेलेक्ट किया है तो हमें स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, टीसी नाम, टीपी नाम, आदि सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा.
Find Training Centre
Find Training Centre
  • अब आपके सामने सभी ट्रेनिंग सेंटर की सूची आ जाएगी.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सम्बन्धित नोटिस देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम इसके लिए आपको कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “Notices” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको योजना से सम्बन्धित नोटिस की जानकारी मिल जाएगी.
Pmkvy Notices
Pmkvy Notices

फ्रॉड & कौशन से सम्बन्धित जानकारी

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के नाम पर बहुत सी फर्जी वेबसाइट चलाई जा रही है. इन सभी फर्जी वेबसाइट की मदद से लोगों की निजी जानकारी माँगा जा रहा है. इसके सम्बंधित डिटेल्स को PMKVY के अधिकारिक वेबसाइट पर लांच किया गया है. इसके बारे में हम आपको निचे स्टेप वाइज जानकारी दे रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • वेबसाइट के होमपेज पर टॉप मेनू में “Fraud & Caution” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको फ्रॉड सावधानी से सम्बन्धित सभी जानकारी मिल जाएगी.
Fraud And Caution
Fraud And Caution

Pradhanmantri Kaushal Vikas Yojana Dashboard

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में “PMKVY Dashboard” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आप मैप में राज्य और डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करके योजना सम्बन्धित रिपोर्ट चेक कर सकते हो.
Pmkvy Dashboard
Pmkvy Dashboard

ऑपरेशनल क्वेरीज दर्ज करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PMKVY की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हो.
  • होमपेज पर, टॉप में आपको “PMKVY Operational Queries” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक नई पेज ओपन होगी. इसमें आपको अपना ईमेल, फ़ोन नंबर, और समस्या/शिकायत दर्ज करना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद निचे “SUBMIT” बटन पर क्लिक करें.
Pmkvy Grienvance Query
Pmkvy Grienvance Query

Job Roles Available

  • Agriculture Sector Skill Council of India
  • Apparel, Made-ups & Home Furnishing Sector Skill Council
  • Automotive Skill Development Council
  • Beauty & Wellness Sector Skill Council
  • BFSI Sector Skill Council of India
  • Capital Goods Skill Council
  • Construction Skill Development Council of India
  • Domestic Workers Sector Skill Council
  • Electronics Sector Skill Council
  • Food Industry Capacity and Skill Initiative (FICSI)
  • Furniture & Fittings Skill Council
  • Gem and Jewellery Skill Council Of India
  • Handicrafts and Carpet Sector Skill Council
  • Healthcare Sector Skill Council
  • Indian Iron and Steel Sector Skill Council
  • Indian Plumbing Skill Council
  • Infrastructure Equipment Skill Council
  • IT/ITes Sector Skill Council
  • Leather Sector Skill Council
  • Life Sciences Sector Skill Development Council
  • Logistics Sector Skill Council
  • Media and Entertainment Skill Council
  • Mining Sector Skill Council of India
  • Power Sector Skill Council
  • Retailers Association’s Skill Council of India
  • Rubber Skill Development Council
  • Security Sector Skill Development Council
  • Skill Council For Green Jobs
  • Skill Council For Persons with Disability
  • Sports Sector Skill Council
  • Telecom Sector Skill Council
  • Textile Sector Skill Council (TSC)
  • Tourism & Hospitality Sector Skill Council

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग पार्टर सूची

राज्यजिलाक्षेत्रसाथी का नामकेंद्रों की संख्या
उत्तर प्रदेशकानपुर नगरखुदराफ्यूचर शार्प स्किल्स लिमिटेड1
हरियाणाकुरुक्षेत्रमोटर वाहनटेकहम इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड3
उत्तर प्रदेशवाराणसीकपड़ा और हथकरघासुरभि स्किल्स प्रा। लिमिटेड4
कर्नाटकदक्षिण कन्नड़खुदरारिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (RAI)89
कर्नाटकना डमी पार्टनर 1.12
पंजाबफरीदकोटइंफ्रास्ट्रक्चर उपकरणलिकिथ टीपी26
हिमाचल प्रदेशकांगड़ाकृषिसमर्थ एडुस्किल्स प्राइवेट लिमिटेड17
दिल्लीनई दिल्लीपर्यटन और आतिथ्यटाटा स्ट्राइव21
कर्नाटकबेंगलुरु अर्बनइंफ्रास्ट्रक्चर उपकरणकॉसमॉस मैनपावर प्राइवेट लिमिटेड5
राजस्थानजोधपुरखुदाईएस सी एम एस40
हरियाणाफरीदाबादपरिधानसेंटियो एडवाइजरी प्राइवेट लिमिटेड97
त्रिपुरापश्चिम त्रिपुरापर्यटन और आतिथ्यओरियन एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड295
महाराष्ट्रथाइनरसदनिदान टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड50
पंजाबपटियालाखुदराड्रीमलैंड इमिग्रेशन कंपनी प्रा। लिमिटेड6
कर्नाटकबेंगलुरु अर्बनखेलडमी पीआईए28
तमिलनाडुमदुरैजीवन विज्ञानजीवन विज्ञान क्षेत्र कौशल विकास परिषद7
आंध्र प्रदेशकृष्णाइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरभारत की इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र कौशल परिषद109
कर्नाटकदक्षिण कन्नड़रत्न और आभूषणगोल्डस्मिथ एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड52
महाराष्ट्रपुणेपर्यटन और आतिथ्यसीएलआर सुविधा सेवाएं6
बिहारपश्चिम चंपारणनिर्माणक्रैडल लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड10
त्रिपुरापश्चिम त्रिपुरापरिधानवेलेउर फैबटेक्स प्राइवेट लिमिटेड10
महाराष्ट्रअमरावतीबीएफएसआईदृष्टि कौशल विकास केंद्र प्राइवेट लिमिटेड25
झारखंडरामगढ़सुरक्षाभारतीय सेना के दिग्गज निदेशालय (DIAV)108
झारखंडकोडरमामोटर वाहनकौशल संगठन कर सकते हैं30
हरियाणापानीपतपरिधानमॉडलमा स्किल्स प्राइवेट लिमिटेड62
Uttar Pradeshवाराणसीपर्यटन और आतिथ्यपर्यटन और आतिथ्य कौशल परिषद9
कर्नाटकबेंगलुरु अर्बनपर्यटन और आतिथ्यऑरेंज टेक सॉल्यूशंस28
असमकार्बी आंगलोंगकपड़ा और हथकरघाटेक्सटाइल सेक्टर स्किल काउंसिल134
राजस्थान Rajasthanअलवाड़इंफ्रास्ट्रक्चर उपकरणराम प्रताप6
तेलंगानारंगारेड्डीआईटी आईटीईएसVISRI टेक्नोलॉजीज एंड सॉल्यूशंस12
उत्तर प्रदेशअलीगढ़विकलांग व्यक्तिप्रदीप6
कर्नाटकबेंगलुरु अर्बनसौंदर्य और कल्याणपूजा1
केरलत्रिशूरकृषिकेरल एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड218
मध्य प्रदेशसिवनीइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरश्री विनायक क्रिएटिव फैशन्स प्राइवेट लिमिटेड34
महाराष्ट्रपुणेनिर्माणश्रेय484
NANAपरिधानविज्ञापन कौशल प्राइवेट लिमिटेड127
बिहारसरनीसौंदर्य और कल्याणब्यूटी एंड वेलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल223
महाराष्ट्रठाणेखुदराअरीना एजुकेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (टैलेंटेज)159
महाराष्ट्रमुंबईइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरराष्ट्रीय युवा सहकारी समिति लिमिटेड74
राजस्थान Rajasthanजयपुरहस्तशिल्प और कालीनजयपुर रग्स फाउंडेशन96
आंध्र प्रदेशविशाखापत्तनमपरिधानआईएल एंड एफएस कौशल विकास निगम लिमिटेड883
तेलंगानारंगारेड्डीदूरसंचारसिंक्रोसर्व ग्लोबल सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड104
उत्तर प्रदेशगाज़ियाबादपाइपलाइनभारतीय नलसाजी कौशल (IPSC)49
हरियाणारोहतकचमड़ाचमड़ा क्षेत्र कौशल परिषद320
कर्नाटकबेंगलुरु अर्बनस्वास्थ्य देखभालभारतीय वायु सेना8
बिहारसिवानइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरएमुलेट एजुकेशनल सर्विसेज प्रा। लिमिटेड20
मध्य प्रदेशजबलपुरखुदराएमपी राज्य सहकारी संघ लिमिटेड3
तेलंगानावारंगलदूरसंचारदूरसंचार क्षेत्र कौशल परिषद310
पंजाबलुधियानासौंदर्य और कल्याणश्री श्री ग्रामीण विकास कार्यक्रम ट्रस्ट54
महाराष्ट्रथाइनपर्यटन और आतिथ्यरुस्तमजी एकेडमी फॉर ग्लोबल कैरर्स282
हरियाणागुडगाँवपाइपलाइनभारतीय नलसाजी कौशल परिषद (IPSC)1
केरलकोट्टायमरबररबड़ कौशल विकास परिषद110
आंध्र प्रदेशकृष्णासौंदर्य और कल्याणवीएलसीसी हेल्थकेयर लिमिटेड167
बिहारपटनामोटर वाहनप्रेरणा इंजीनियरिंग एजुकेशन ग्रुप प्राइवेट लिमिटेड21
राजस्थानजोधपुरदूरसंचारएडुजॉब्स एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड148
तमिलनाडुनीलगिरीकृषिप्रोविन्स एग्री सिस्टम8
उत्तर प्रदेशसीतापुरबीएफएसआईमहेंद्र स्किल्स ट्रेनिंग एंड डेवलपमेंट प्रा। लिमिटेड202
हरियाणागुडगाँवपर्यटन और आतिथ्यअपडेटर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड4
दिल्लीदक्षिण दिल्लीपर्यटन और आतिथ्यप्रिमेरो स्किल्स एंड ट्रेनिंग प्राइवेट लिमिटेड16
तमिलनाडुकरूरइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरअरुथल फाउंडेशन30
उत्तर प्रदेशफर्रुखाबादसुरक्षाAWPO112
उत्तर प्रदेशगाज़ियाबादशक्तिरूमन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड236
असमकामरूपसुरक्षाओलिव हेरिटेज एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसाइटी7
बिहारमुजफ्फरपुरपाइपलाइनलैबोर्नेट सर्विसेज इंडिया प्रा। लिमिटेड773
महाराष्ट्रपुणेआईटी आईटीईएसलौरस एडुटेक लाइफ स्किल्स प्रा। लिमिटेड5
कर्नाटकमैसूरपरिधानअंकुश ठाकुर39
राजस्थानसवाई माधोपुरकृषिइंडियन सोसाइटी फॉर एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स (आईएसएपी)19
कर्नाटकमैसूरपरिधानडमी पिया 25
जम्मू और कश्मीरपुलवामाआईटी आईटीईएसकेयर कॉलेज12
तेलंगानाहैदराबादघरेलू नौकरवॉल्क्सी टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड60
तमिलनाडुकन्याकूमारीरबरबार ट्रस्ट66
असमहैलाकांडीविकलांग व्यक्तिलोक भारती स्किलिंग सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड46
तेलंगानारंगारेड्डीकृषिजीएमआर वरलक्ष्मी फाउंडेशन4
दिल्लीदक्षिण दिल्लीघरेलू नौकरडीडब्ल्यूएसएससी19
उत्तर प्रदेशकानपुर नगरखुदराआईएसीटी एजुकेशन प्रा. लिमिटेड7
कर्नाटकनाखाद्य प्रसंस्करणएसोकॉम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड47
दिल्लीनई दिल्लीपरिधानअवंते कॉर्पोरेशन2
हरियाणागुडगाँवरसदसेफएजुकेट लर्निंग प्राइवेट लिमिटेड357
पंजाबलुधियानारबरमेंटर स्किल्स इंडिया एलएलपी39
राजस्थान Rajasthanझालावाडीकृषिप्रगति को सशक्त बनाएं20
हरियाणाफरीदाबादनिर्माणएस्कॉर्ट्स कौशल विकास13
दिल्लीमध्य दिल्लीमोटर वाहनGandhi Smriti and Darshan Samiti1
NANAआईटी आईटीईएसअर्टेवा कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड34
पश्चिम बंगालजलपाईगुड़ीपरिधानपरिधान प्रशिक्षण और डिजाइन केंद्र78
केरलएर्नाकुलमदूरसंचारभारतीय नौसेना१३
हरियाणागुडगाँवपर्यटन और आतिथ्यलीप स्किल्स एकेडमी प्राइवेट लिमिटेड427
उत्तर प्रदेशगोरखपुरआईटी आईटीईएसNavjyoti Corporate Solutions१३
अरुणाचल प्रदेशNA डमी पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र कौशल परिषद28
पश्चिम बंगालहावड़ानिर्माणअंबुजा सीमेंट फाउंडेशन17
Uttar Pradeshवाराणसीपरिधानक्रिएशन इंडिया सोसाइटी के तहत केशवा कौशल प्रशिक्षण संस्थान23
पश्चिम बंगालजलपाईगुड़ीकृषिविवो कौशल और प्रशिक्षण4
पंजाबलुधियानानिर्माणआकांक्षा आरपीएल-निर्माण29
उत्तर प्रदेशआंबेडकर नगरशक्तिइंद्रप्रस्थ अकादमी फाउंडेशन7
तेलंगानारंगारेड्डीकृषिसुगुना फाउंडेशन1
तेलंगानाहैदराबादस्वास्थ्य देखभालअपोलो मेडस्किल्स लिमिटेड1
कर्नाटकमैसूरनिर्माणडमी प्रोजेक्ट 3229
झारखंडरांचीग्रीन जॉब्सहरित नौकरियों के लिए सेक्टर परिषद3
उत्तर प्रदेशमुरादाबादरसदरसद कौशल परिषद19
राजस्थानजयपुररत्न और आभूषणजेम्स एंड ज्वैलरी स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया6
मध्य प्रादेशदटियाखुदाईमोज़ेक नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड136
दिल्लीनई दिल्लीसुरक्षापेरेग्रीन गार्डिंग प्राइवेट लिमिटेड1
उत्तर प्रदेशवाराणसीखुदरानवोदय संस्थान17
दिल्लीनई दिल्लीकृषिअशप्रा स्किल्स प्राइवेट लिमिटेड50
मध्यप्रदेशविदिशाइलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयरआइसेक्ट कौशल मिशन201
राजस्थानजयपुरसुरक्षाएसएसएसडीसी70
त्रिपुरापश्चिम त्रिपुरारबररबर बोर्ड92
बिहारपूर्णियाजीवन विज्ञानसत्य श्री साई समाज कल्याण ट्रस्ट4
Uttar Pradeshपर्याप्तफर्नीचर और जुड़नारफर्नीचर और फिटिंग कौशल परिषद570
हरियाणागुडगाँवफर्नीचर और जुड़नारमहेश पांडे8
कर्नाटकमैसूरपरिधानब्लाइंड बिंद1
उत्तर प्रदेशगौतम बुद्ध नगरसौंदर्य और कल्याणएसबीजे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस प्राइवेट लिमिटेड3

PM Kaushal Vikas Yojana Helpline Number

इस लेख में हमने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साँझा करने की कोशिश की है. यदि आप इस योजना से सम्बन्धित कोई और जानकारी जानना चाहते हैं या योजना से सम्बन्धित किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हो. या फिर आप ईमेल के माध्यम से भी अपनी समस्या बता सकते हो. हम आपको निचे में इसका हेल्पलाइन नंबर बता रहे हैं.

टोल फ्री नंबर: 08800055555
ईमेल आईडी: pmkvy@nsdcindia.org

Share on:

Leave a Comment

×