Pradhanmanrti Kanya Ashirwad Yojana: RS. 2000 Benefit (सच या झूट), PM Kanya Ayush Yojana Fake

PM Kanya Ashirwad Yojana Application Form | प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना | Kanya Aashirwad Application Form |

कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में आपने सोशल मीडिया और अन्य कई श्रोत के माध्यम से जरुर सुना होगा. इस योजना के बारे में सोशल मीडिया पर बहुत सी जानकारी फैलाई जा रही है. इस योजना से सम्बन्धित पोस्ट में बताया जा रहा है की प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत देश के बालिकाओं/कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस लेख में हम इसी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. इस लेख में हम जानेंगे की कन्या आशीर्वाद सच या झूठ है? साथ ही इस योजना से सम्बन्धित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी जानने की कोशिश करेंगे. अतः आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके.

जैसा की आप सभी को पता होगा की आज कल सोशल मीडिया का जमाना है. हमारे देश में लगभग सभी इन्टरनेट उपयोगकर्ता सोशल मीडिया से जुड़े हुए हैं. सोशल मीडिया का हमारे जीवन में बहुत गहरा असर पड़ा है. इसके उपयोग के कई फायदे हैं और साथ ही इसके कई नुकसान भी है. सोशल मीडिया का सबसे बुरा प्रभाव ये है की आये दिन सोशल मीडिया पर कई तरह की गलत और भ्रामक ख़बरें फैलाई जाती है. चूँकि सोशल मीडिया पर कोई भी कुछ भी साँझा कर सकता है, इसलिए ऐसी खबरे बहुत आसानी से फैलाई जा सकती है. लोग भी भ्रामक खबरों पर विश्वास करके उसे तुरंत शेयर कर देता है, जिससे ऐसी खबरे तुरंत इन्टरनेट पर छा जाती है.

(Registration) PM Modi Free Laptop Yojana Online Apply (Fake) | मोदी लैपटॉप योजना (सच या झूठ)

कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में खबरे फैलाई जा रही है. इस योजना के बारे में बहुत से लोग पोस्ट कर रहे हैं और इस योजना से सम्बन्धित कई तरह की जानकारी बता रहे हैं. बहुत से लोग इस योजना को सच समझ कर अपनी जानकारी साँझा कर रहे हैं. जिन लोगों को इस योजना के बारे में संदेह हो रहा है वो गूगल में इसके बारे में जरुर सर्च कर रहे हैं. यदि आप भी गूगल में इस योजना के बारे में सर्च करके इस पोस्ट तक पहुंचे हैं तो अब आपको कहीं जाने की आवश्यकता नही है. इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साँझा करने की कोशिश करेंगे.

Pm Kanya Ashirwad Yojana
Pm Kanya Ashirwad Yojana

Pradhanmantri Kanya Ashirwad Yojana 2021 (Fake)

यदि आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने “प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना” के बारे में जरुर सुना होगा. व्हाट्सऐप, फेसबुक, जैसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में इस योजना के बारे में बहत से लोग पोस्ट कर रहे हैं. पोस्ट में बताया जा रहा है की इस योजना के तहत लड़कियों की बेहतर भविष्य के लिए सरकार द्वारा 2000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. साथ ही पोस्ट में इस योजना से सम्बन्धित अन्य जानकारी जैसे योजना का लाभ, पात्रता एवं मापदंड, उद्देश्य, आदि के बारे में जानकारी भी बताई जा रही है.

हम अपने पाठकों को बता दें की इस तरह की कोई भी योजना नही है, सोशल मीडिया के माध्यम से यह एक झूठी खबर फैलाई जा रही है. केंद्र सरकार ने इस प्रकार की किसी योजना के बारे में घोषणा नही किया है. किसी भी योजना को शुरू करने से पहले सरकार या विभाग के द्वारा आधिकारिक घोषणा की जाती है. लेकिन इस योजना के बारे में कोई भी घोषणा नही किया गया है.

Pradhanmantri Kanya Aayush Yojana – सरकार द्वारा आधिकारिक बयान

इस योजना के बारे में जब सोशल मीडिया पर खबरे फैलाई जाने लगी तो Countering misinformation of Govt. policies/scheme के द्वारा एक ऑफिसियल बयान भी जारी किया गया है. ट्वीट में बताया गया है की प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के तहत कन्याओं को 2000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाने वाली खबर झूठी और भ्रामक है. केंद्र सरकार ने अंतर्गत इस प्रकार की कोई योजना नही है. इस प्रकार की फर्जी योजनाओं से सावधान रहें. आप निचे में इसका ऑफिसियल ट्वीट देख सकते हो.

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना ओवरव्यू

योजना का नामप्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना
योजना की सच्चाईऐसे कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा नही चलायी जा रही है.
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री द्वारा (भ्रामक खबर अनुसार)
लाभार्थीलड़कियां
एप्लीकेशन मोडऑनलाइन
उद्देश्यदेश के गरीब कन्याओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध नही है

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना का उद्देश्य

सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है की इस योजना से सम्बन्धित भ्रामक पोस्ट में बताया जा रहा है की केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में रहने वाले गरीब आदिवासी लड़कियों को उनकी शिक्षा में सहायता देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना को शुरू किया गया है. इस योजना का लाभ स्कूल में पढाई करने वाले छात्राओं को दिया जायेगा. लेकिन आपको फिर से बता दें ऐसी कोई भी योजना केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा शुरू नही किया गया है. इसलिए आपको ऐसी अफवाहों पर ध्यान नही देना है और साथ ही इस योजना से सम्बन्धित भ्रामक खबरों को शेयर नही करना है.

Benefits of Kanya Ashirwad Yojana

सोशल मीडिया में फैलाई जा रही पोस्ट में योजना से सम्बन्धित निम्नलिखित लाभ के बारे में बात की जा रही है.

  • इस योजना का लाभ देश के सभी राज्यों के लड़कियों को प्रदान की जाएगी.
  • जो लड़की पढाई कर रही है उन्हें इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.
  • प्रधानमंत्री कन्या आयुष योजना के अंतर्गत 2000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी.
  • सहायता राशी सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रान्सफर की जाएगी.
  • इस योजना के तहत लाभार्थी ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना का लाभ केवल 18 वर्ष से निचे आयु की लडकियों को दिया जायेगा.

आवश्यक दस्तावेज:

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज इस प्रकार है.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

जैसा की हमने ऊपर में भी इस योजना के बारे में जानकारी दी है की “प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद” या प्रधानमंत्री कन्या आयुष” के नाम से कोई भी योजना केंद्र सरकार या राज्य सरकार नही चला रही है. अतः यदि आपको इसके बारे में सोशल मीडिया पर कोई भी जानकारी मिल रही है तो वो केवल अफवाह है. कृपया कर ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें. यदि सोशल मीडिया में आपको योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिल जाए तो उसपर विजिट करके अपनी निजी जानकारी साँझा न करें. यदि आप इस योजना के आवेदन करने के नाम से कोई निजी जानकारी ले रहा है तो भविष्य में उसका गलत इस्तेमाल भी होने पर आपकी जिम्मेदारी होगी. बहुत से लोग इसी प्रकार से लोगों की निजी जानकारी को एकत्रित करके उसका गलत इस्तेमाल करते हैं.

सोशल मीडिया का उपयोग जो लोग भी करते हैं, उन सभी को बताना चाहूँगा की सोशल मीडिया पर आये दिन झूठी और भ्रामक खबरे फैलाई जाती है. अतः आपसे निवेदन है की किसी भी अफवाहों को ध्यान में रखकर कोई गलत कदम न उठाये. किसी भी जानकारी को आगे शेयर करने से पहले उसके बारे में गूगल में सर्च करके सच्चाई जानने की कोशिश करें. इस पोस्ट को लिखने का उद्देश्य आप सभी तक सही जानकारी पहुँचाना था. उम्मीद है आप सभी लोग इस योजना की सच्चाई जान गये होंगे.

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के बारे में सभी को हकीकत मालूम हो पाए.

Share on:

Leave a Comment