(Pdf) Police Verification Application Form 2022: पुलिस वेरिफिकेशन ऑनलाइन कैसे करें?

Police Verification Application Form police verification form download | police verification form pdf | online police verification form | police verification certificate download | police clearance certificate application form pdf | police verification form for employees|

Police Verification: दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको पुलिस वेरिफिकेशन के बारे में जानकारी देने वाले हैं की कैसे आप घर बैठे पुलिस वेरिफिकेशन कर सकते हो. बहुत सारे काम के लिए हमें पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट देना पड़ता है. बहुत से लोगों को पता नही होगा की पुलिस वेरिफिकेशन क्या होता है? इसकी जरुरत क्यों पड़ती है? इसके लिए आवेदन कैसे करें? आपको इस पोस्ट में आगे सभी जानकारी मिलने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें.

दोस्तों जैसा की आप सभी को मालूम होगा की इस ब्लॉग में आपको सरकारी योजनाओं के बारे में और इन्टरनेट से सम्बन्धित जानकारी मिलती रहती है. जैसे ही सरकार किसी नई योजना लेकर आता है, उसकि जाकारी हम आपको यहाँ उपलब्ध करवा सकते हैं. हमारी कोशिश रहती है की हम अपने पाठकों को किसी भी topic पर शुरू से पूरी जानकारी बताएं ताकि उन्हें समझने में किसी भी प्रकार की दिक्कत नही हो. अगर आपको किसी टॉपिक पर पोस्ट लिखने के लिए request करना है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं.

दोस्तों आज का समय बहुत ज्यादा advanced हो चूका है. लोग किसी भी काम के लिए ज्यादा इंतज़ार नही करना चाहते हैं. लोग चाहते हैं की वो कोई भी काम कम से कम समय में कर ले. इसी कारण से अब सरकार अपनी सारी सेवाओं को धीरे धीरे ऑनलाइन करते जा रहा है. इससे लोग अपने घर बैठे ही कोई भी सेवा का लाभ उठा सकता है.

अक्सर बहुत से लोग पूछते हैं की ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कैसे करें? अगर आप भी इसी टाइटल को पढने के बाद यहाँ आये हैं तो आपको इस पोस्ट में पुलिस वेरिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. अगर पोस्ट पढने के बाद भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो हमें कमेंट करके बता सकते हैं. तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

Police Verification Application Form

दोस्तों आज के समय में नौकरी मिलना कितना मुश्किल हो गया है, ये तो आप सभी को पता ही होगा. किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट संस्था में नौकरी प्राप्त करने के लिए हमें बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ते हैं. यदि किसी भी तरह आपने नौकरी के लिए पास भी कर लिया तो भी नौकरी मिलना मुश्किल हो जाता है. क्योकि उसके बाद भी हमें कई तरह के दस्तावेज जमा करने पड़ते हैं फिर जाकर हमें नौकरी मिल पाती है.

कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी संस्था किसी भी व्यक्ति को नौकरी देने से पहले उसका status पता करना चाहता है. यानि उसके चाल-ढाल के बारे में जानना चाहता है की उसके ऊपर पहले से कोई केस दर्ज है क्या? पहले वे किसी तरह का अपराध कर चूका है क्या? आदि जानकारी जानना चाहता है तो उसके बाद ही वे किसी को भी नौकरी दे पाते हैं.

पुलिस वेरिफिकेशन क्यों जरुरी है?

जैसा की मेने आपको ऊपर बताया की कोई भी संस्था किसी को नौकरी देने से पहले ये जानना चाहता है की उस व्यक्ति के ऊपर पहले से कोई केस तो नही है? उन्होंने पहले से कोई अपराध तो नही किया है? ये सब सुनिश्चित करने के बाद ही वे किसी को भी नौकरी पर रखते हैं. इसलिए कोई भी सरकारी या फिर प्राइवेट संस्था में नौकरी प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी को अपना पुलिस सर्टिफिकेट जमा करना होता है. इससे पता चल पाता है की अभ्यर्थी के ऊपर पहले से किसी गलत काम का रिकॉर्ड तो नही है?

इस सर्टिफिकेट के अन्दर आपके पुलिस रिकॉर्ड होंगे. अगर आपने पहले से कोई अपराध किये होंगे तो वो यहाँ पर लिखे हुए होंगे. इससे आप जिस कंपनी में नौकरी लेना चाहेंगे उन्हें पता चल पायेगा की आपका अतीत कैसा रहा है. इसी के हिसाब से वो तय करेंगे की आपको नौकरी पर रखना है या नही.

पुलिस वेरिफिकेशन किन कामों के लिए लगता है?

अब आपमें से बहुत से लोगों के मन में होगा की पुलिस वेरिफिकेशन किन कामों के लिए लगता है तो आपकों में बता दूँ की इसकी जरुरत हमें बहुत सारे कामों के लिए पड़ता है. कोई भी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपके इसकी जरुरत पड़ेगी. चाचे आप कोई सरकारी नौकरी ले रहे हो या कोई प्राइवेट सभी के लिए यह जरुरी होता है.

इसके अलावा आप किसी बैंक का सीएसपी लेना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ेगी. आप किसी बहार देश में भी नौकरी के लिए जाते हैं तो वहाँ भी ये आपके लिए काम दे सकता है. मतलब पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट सभी युवाओं के लिए बहुत जरुरी है. इसकी ज़रूरत आपको किसी भी समय पर सकता है तो इसी लिए आगे हम इसको बनवाने की प्रक्रिया के बारे में भी जानने वाले हैं.

पुलिस वेरिफिकेशन बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज:

यदि आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको निचे बताई गयी दस्तावेजों को तैयार कर लेना चाहिए. क्योकि इसके लिए आपको ये सभी कागज़ लगेंगे. तो चलिए जानते हैं इन कागजात के बारे में:

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • सरपंच चरित्र प्रमाणपत्र
  • पोस्ट आर्डर

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

दोस्तों सबसे पहले हम आपको पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन आवेदन करने क तरीका बता रहे हैं. क्योकि अभी सभी राज्यों में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध नही है तो इसलिए पहले हम इसको offline आवेदन की प्रक्रिया जान लेते हैं. ताकि आप किसी भी राज्य से हों आसानी से आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए आपको निचे बताये गये प्रोसीजर को फॉलो करने होंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाना होगा.
  • उसके बाद पुलिस स्टेशन से आप पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म भर सकते हैं.
  • पुलिस वेरिफिकेशन की फीस ₹200 और केंद्र सरकार के पोस्ट आर्डर ₹300 के साथ ऑफिस में जमा कर देना होगा.
  • आप पोस्ट आर्डर किसी भी पोस्ट ऑफिस से ले सकते हैं.

इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप किसी भी राज्य से हो पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हो. अभी फ़िलहाल कुछ राज्यों में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन करने की सुविधा उपलब्ध है, हम इसके बारे में आपको निचे जानकारी देने वाले हैं.

पुलिस वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Rajasthan Police Verification Online: अगर आप राजस्थान के निवासी है तो आप आसानी से ऑनलाइन पोर्टल की माध्यम से पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं. अगर आपको कहीं पर भी समझ में नही आये तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Rajasthan Police Verification Online

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान पुलिस विभाग की वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद आपको Verification Form के पेज में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं. https://www.police.rajasthan.gov.in/verificationform.aspx
  • उसके बाद आपको Direct Police Portal आप्शन को सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको अपने अनुसार Verification Type को सेलेक्ट करना होगा.
  • जैसे ही आप वेरिफिकेशन टाइप सेलेक्ट करेंगे, उसके बाद निचे आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी को आपको सही सही एंटर कर देना होगा.
  • उसके बाद यहाँ पर मांगी गयी दस्तावेजों को भी upload कर देना होगा.
  • उसके बाद Save Servant Details पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद अगले पेज में आपको कुछ जानकारी सेलेक्ट करना होगा फिर जब आप फॉर्म को submit कर देंगे तो आपको एक receipt मिलेगा. इसमें आपकी application id भी होगी. आप उस एप्लीकेशन आईडी से भविष्य में अपने आवेदन की स्तिथि को चेक कर पाएंगे.

Police Verification Form Bihar

अगर आप बिहार के रहने वाले हैं और आप पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें की इसके लिए फ़िलहाल कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नही है. आपको ऑफलाइन मेथड से ही पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करना होगा. हम आपको निचे इसकी प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए आपको सबसे पहले इस webpage में जाना होगा. http://www.patnapolice.bih.nic.in/pages/verification_form.htm
  • उसके बाद आपको यहाँ से वेरिफिकेशन फॉर्म को pdf में डाउनलोड कर लेना होगा.
  • इस फॉर्म को print out करके इसको सही सही भर दीजिये. और साथ में जरुरी दस्तावेजों को भी attach कर दीजिये.
  • अब आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में फॉर्म को जरुरी दस्रावेजों के साथ जमा करना होगा.

ऊपर दिए गये प्रक्रिया से यदि आपको फॉर्म डाउनलोड करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पर रहा है तो निचे दिए लिंक पर क्लिक करके एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हो.

इस तरह से आप आसानी से अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवा सकते हैं. अगर आपको समझने में किसी तरह की समश्या होती है तो आप हमें निचे कमेंट करके बता सकते हैं. अब हम इससे सम्बन्धित कुछ सवाल और जवाब जान लेते हैं.

Share on:

2 thoughts on “(Pdf) Police Verification Application Form 2022: पुलिस वेरिफिकेशन ऑनलाइन कैसे करें?”

  1. Police verification bihar ka form ,me student ka aa raha hai aur , Naukar ke liye aa raha hai , usme police verification form kaha aaraha hai
    pls. reply my comment

    Reply

Leave a Comment

×