(Registration) PM Modi Free Laptop Yojana Online Apply (Fake) | मोदी लैपटॉप योजना (सच या झूठ)

Modi Free Laptop Yojana Online Apply |modi free laptop yojana 2021 | modi laptop yojana online registration | pm modi laptop yojana online registration

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास भी एक मैसेज जरूर आया होगा जिसमें बताया जा रहा है कि पीएम मोदी छात्रों को फ्री लैपटॉप दे रहा है, जिसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक भी दिया होगा। अगर आपके पास भी यह मैसेज आया है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको इस खबर की हकीकत के बारे में बताने वाले हैं। आपको इस पोस्ट में आगे हम बताने वाले हैं कि क्या यह खबर सच या झूट है? इसलिए इसके बारे में सभी को जानकारी होना बेहद जरूरी है। इसलिए तो चलिए हम इसके बारे में जानते हैं।

दोस्तों आज के समय मे हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग करता है. हमारे देश मे अब इंटरनेट भी बहुत सस्ता हो गया है, जिससे हर कोई सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है। सोशल मीडिया हमारे लिए कई प्रकार से उपयोगी है। इसकी मदद से हम दुनियाँ के किसी भी कोने में रहकर भी अपने जानने वालों के साथ कनेक्टेड रह सकते हैं। इससे हम किसी से भी कनेक्टेड रह सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा माध्यम बन गया है, जिससे हम अपने परिवार, दोस्तों, रिलेटिव्स और दूसरे लोगों के साथ आसानी से कनेक्टेड रहते हैं। इन सबके अलावा सोशल मीडिया हमारे लिए हानिकारक भी हो सकता है।

Kisan Credit Card Yojana Online Apply

आज के समय मे हर दिन कोई न कोई अफवाह को सोशल मीडिया के माध्यम से फैलाया जा रहा है। आज के समय मे अफवाह फैलाना भी बहुत ज्यादा आसान हो गया है। आज के समय मे लोग अपने फेम के लिए अफवाह फैलाते रहते हैं. यह सोशल मीडिया का एक बहुत बड़ा नुकसान है। हमारे देश मे ज्यादातर लोग किसी भी अफवाह पर बिना जांच पड़ताल किये ही आसानी से यकीन कर लेता है. हालांकि, सरकार भी ऐसे अफवाहों को रोकने का प्रयास कर रहा है। परंतु इंटरनेट के बारे मे आप सभी बेहतर जानते होंगे कि यह एक ऐसा जाल है जो पूरी दुनियाँ से जुड़ा हुआ है। इसलिए यहां पर इसको कंट्रोल करना उतना आसान नही है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बताने वाले हैं। इस योजना के बारे में अभी व्हाट्सएप्प पर फैलाया जा रहा है। इसलिए आज हम आपको इस योजना के बारे में बता रहे हैं कि क्या सच मे फ्री लैपटॉप जैसी कोई योजना है या यह कोई अफवाह है। इसके बारे में आप सभी को जानना बहुत जरूरी है। इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ें।

PM Modi Free Laptop Yojana 2021 Online Apply (Fake)

अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज आया होगा जिसमे पीएम फ्री लैपटॉप योजना के बारे में बताया जा रहा है। इसमे बताया गया है कि इस योजना के तहत पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को मुफ्त लैपटॉप दे रहा है। इस भ्रमण मैसेज में ये भी दावा किया जा रहा है कि देश के लाखों युवाओं ने इस योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है।आपको बता दें की यह खबर बिल्कुल झूट है। अभी पीएम मोदी ने ऐसी किसी भी योजना की शुरुआत नही की है। किसी ने यह गलत खबर जान बूझ कर सोशल मीडिया में फैलाया है ताकि लोग इस खबर को सच मानकर अपने जानने वाले लोगों को इसकी जानकारी शेयर कर देंगे। जिससे उस फेक वेबसाइट के मालिक अच्छा पैसा कमा सके।

PM SHram Mandhan Pension Yojana Online

Modi Free Laptop Yojana Registration Details

आर्टिकल केटेगरीमोदी फ्री लैपटॉप योजना (सच या झूठ)
अप्लाई मोडऑनलाइन
शुरू किया गयापीएम मोदी द्वारा (भ्रामक मेसेज के अनुसार)
लाभार्थीदेश के युवा नागरिक
योजना का सचऐसी कोई योजना अभी नही है! यह गलत खबर फैलाया जा रहा है.

Pm Modi Laptop Yojana (Fake) को Viral करने का उद्देश्य

दोस्तों जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल आज के समय मे हमारे देश मे भी काफी लोग कर रहे हैं। ऐसे में बहुत से वेब डेवलपर जान बूझ कर ऐसे वेबसाइट बनाकर उसे सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल करने की कोशिश करते हैं। इस तरह के मैसेज बहुत जल्दी वायरल हो जाते हैं। क्योंकि लोग समझते हैं कि यह सच मे सरकार के द्वारा शुरू की गई योजना है और वे उस फेक वेबसाइट में जाकर अपनी निजी जानकारी शेयर कर देते हैं। ऐसे वेबसाइट में एक दिन में लाखों लोग आते हैं, जिससे वेबसाइट ओनर को अच्छी कमाई हो जाती है। साथ ये लोगों के निजी जानकारी को भी sell करके पैसे कमा लेते हैं।

PM Kisan Tractor Yojana Online Apply

पीएम मोदी मुफ्त लैपटॉप योजना फेक वेबसाइट को क्यों बनाया गया?

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि ऐसे वेबसाइटों के बनाने का मकसद एकमात्र पैसा कमाना होता है। ऐसे वेबसाइट में जब लोग जाते हैं तो यहां रजिस्ट्रेशन के बहाने से लोगों के नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल, लोकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेता है. इस तरह से ये लोग एक बड़ा डेटा तैयार करता है और फिर ये सभी डेटा को एक मोटी रकम में किसी मार्केटिंग एजेंसी को बेच देता है.

इसके अलावा ऐसे वेबसाइट में ज्यादातर third party ads network का इस्तेमाल होता है. इससे बहुत से लोग हैकिंग का शिकार भी हो जाते हैं। इस प्रक्रिया से वेबसाइट ओनर काफी फायदा उठा लेते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को “एक संगठित क्राइम” कहा जाता है।

PMJAY List: Aayushman Bharat Jivan Bima Yojana

ऐसे फेक मैसेज से कैसे बचें?

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपको लगातार ऐसे झूठी खबरों के बारे मे जानने को मिलता होगा। ऐसे में आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि कैसे पता कि कौन सी खबर सच है और कौन सी झूठी है ? तो इसके लिए में आपको पहले यही बताना चाहूंगा कि सोशल मीडिया में आने वाले मैसेज को जल्दी सीरियसली न लें। इसके बारे में पहले गूगल में सर्च करें। इससे आपको पता चल जाएगा कि खबर सच है या झूट।

कोई भी खबर के बारे में पड़ताल करने चाहते हैं तो आपको गूगल में सर्च करने होगा फिर आपको उस खबर के बारे में सही जानकारी मिल जाएगी।

Share on:

Leave a Comment