PM Kisan Name, Aadhar Correction 2022: PM Kisan eKYC Update

PM Kisan Samman Nidhi Correction 2022 how to activate pm kisan account | pm kisan registration | pm kisan helpline number

देश के करोड़ों किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा भेजा गया है. बहुत से उम्मीदवार ऐसे भी है जिन्होंने किसान सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन किसी गलती की वजह से उसका एप्लीकेशन स्वीकृत नही किया जा सका. यदि आपके खाते में भी किसान सम्मान निधि का पैसा अभी तक नही आया है तो यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकती है. इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें? इसके साथ हम ये भी जानने वाले हैं की किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन करेक्शन कैसे करें? जिससे आप घर बैठे अपने एप्लीकेशन की गलती को सुधार कर पाएंगे. निचे हमने इसके बारे में पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताया हुआ है, अतः आप निचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए.

किसानों की समश्या को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी थी. इस योजना के तहत देश के सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता की जाएगी. ये पैसे किसानों को तीन किस्तों में दिए जायेंगे और प्रत्येक किसान में 2000 रुपये करके साल में 3 क़िस्त दिए जायेंगे. ये पैसे डायरेक्ट लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजे जाते हैं. जिससे किसानों को किसी प्रकार की परेशानी भी नही होती है. चूँकि किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है. इसलिए देश के किसी भी राज्य के किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है.

किसान सम्मान निधि योजना “पहले आओ पहले पाओ” के तहत कार्य करता है. यानी जितना जल्दी आप इस योजना के लिए पंजीकरण करेंगे उतना ही जल्दी आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा. बहुत सारे किसान पिछले कई सालों से इसका लाभ उठा रहे हैं. देश में अभी भी बहुत से किसान पंजीकृत नही किये है. यदि आप भी अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नही किये हैं तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हो. इसके लिए हमने पहले भी पोस्ट लिखा है, आप पढ़ सकते हो.

मोदी सरकार ने पिछले सप्ताह 7 करोड़ किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपये भेजे हैं. जैसा की आप सभी को पता होगा की अभी कोरोना महामारी चल रहा है तो इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने तुरंत किसान सम्मान निधि का 6वां क़िस्त जारी कर दिया है. जिन किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है वे अपने खाते में पैसे चेक कर सकते हैं. जिन लोगों ने अभी हाल ही में आवेदन किया है तो उन्हें थोडा इंतज़ार भी करना पर सकता है.

जिनके खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा नही आया है तो वे अपने एप्लीकेशन की स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया हमने निचे बताई हुई है. जिन लोगों के एप्लीकेशन में किसी प्रकार की गलती हो गयी है तो वे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सुधार कर सकते हैं. इसकी जानकारी भी निचे बताई गयी है. अतः निचे बताई गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए.

PM Kisan Name, Aadhar Correction 2022

जिन किसानों ने आवेदन करते समय किसी प्रकार की त्रुटि कर दी है, जिसके कारण उनके खाते में पैसे नही भेजे गये हैं तो उन्हें चिंता करने की आवश्यकता नही है. क्योकि अब वे आसानी से ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा अपने किसान सम्मान निधि एप्लीकेशन फॉर्म में सुधार कर सकते हैं. इसके लिए आवेदनकर्ता का आधार नंबर होना चाहिए, जबही वे ऑनलाइन प्रक्रिया से सुधार कर पाएंगे. इसके लिए आप खुद से घर बैठे भी कर सकते हो, हम आपको निचे स्टेप-वाइज इसकी जानकारी दे रहे हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाकर भी सुधार कर सकते हो. हम आपको जो तरीका निचे बता रहे हैं, उन्हें ध्यान से फॉलो करके आप आसानी से सुधार कर सकते हो.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में सुधार करने की ऑनलाइन प्रक्रिया – PM Kisan Correction Online

  • इसके लिए आपको सबसे पहले किसान सम्मान निधि की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो. https://pmkisan.gov.in/
  • अब कुछ इस प्रकार से आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. इसमें आपको राईट में “Edit Aadhaar Failure Records” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Samman Online Correction 1
Pm Kisan Samman Online Correction 1
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको कुछ जानकारी एंटर करना होगा फिर आप अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे.
    • यहाँ आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा.
    • उसके बाद आपको कैप्चा कोड एंटर करना होगा.
    • फिर आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Samman Online Correction 3
Pm Kisan Samman Online Correction 3
  • अब निचे में आवेदन विवरण दिखाई देने लगेंगे. यदि आप कोई सुधार करना चाहते हैं तो Edit बटन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Samman Online Correction 4
Pm Kisan Samman Online Correction 4
  • अब आपको जो भी सुधार करना है, उसका विवरण दर्ज करें.
  • सुधार करने के बाद आपको सामने Update बटन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Samman Online Correction 5
Pm Kisan Samman Online Correction 5
  • इस प्रकार से आप आसानी से सुधार कर सकते हो.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check

यदि आपने किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन किया है या उसमे कोई सुधार किया है तो आप उसका स्टेटस भी आसानी से घर बैठे चेक कर सकते हो. इसके लिए आप इसके अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आसानी से अपने एप्लीकेशन की स्तिथि चेक कर सकते हो. हम आपको निचे इसके बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर आपको “Beneficiary Status” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Beneficiary Status Check 1
Pm Kisan Beneficiary Status Check 1
  • अब अगले पेज में आपके सामने दो विकल्प आ जायेगा.
  • आप अपनी इच्छानुसार किसी भी विकल्प का चयन कीजिये और उसकि जानकारी एंटर कीजिये.
  • उसके बाद आपको Get Data पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Beneficiary Status Check 2
Pm Kisan Beneficiary Status Check 2
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा. यहाँ पर आपको पूरा विवरण दिखाई देगा.
Pm Kisan Beneficiary Status Check 3
Pm Kisan Beneficiary Status Check 3

Check Status of Self Registered/CSC Farmers

यदि आपने सीधे पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट या फिर सीएससी सेवा केंद्र के माध्यम से किसान पंजीकरण के लिए आवेदन किया है तो इसके लिए आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर अपने आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा, यहाँ आपको राईट साइड में ‘Status of Self Registered/CSC Farmers‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा, यहाँ आपको आवेदक का आधार नंबर और कैप्चा कोड भरना होगा.
Check Status Of Self Registered Farmers
Check Status Of Self Registered Farmers
  • फिर आपको निचे ‘Search’ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार से आप आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.

लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

यदि आप अपने एरिया के सभी पीएम किसान लाभार्थी की सूची चेक करना चाहते हो तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर लाभार्थी की सूची देख सकते हो. आपको बता दें की भारत के सभी राज्य, जिले, पंचायत, एवं गाँव के पीएम किसान लाभार्थी की सूची पोर्टल पर उपलब्ध है. आप किसी भी राज्य हो, निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो कर आप लाभार्थी सूची देख पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • यहाँ आपको स्क्रीन पर राईट साइड में ‘Beneficiary List‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, ग्राम को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको निचे ‘Get Report‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Beneficiary List
Pm Kisan Beneficiary List
  • अब आपके स्क्रीन पर सभी लाभार्थी के सूची दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप आसानी से पीएम किसान के लाभार्थी की सूची ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर अपडेट की प्रक्रिया

यदि आप सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर हैं तो आप अपने आवेदन में निचे बताये गये प्रक्रिया द्वारा सुधार कर सकते हो. यानि यदि आप सीधे पीएम किसान की ऑफिसियल पोर्टल से रजिस्टर्ड हैं तो आप उसमे निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर कोई भी सुधार कर पाएंगे. हम आपको इसके बारे में स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बताने की कोशिश कर रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको ‘Updation of Self Registered Farmer‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा एंटर करना होगा.
  • फिर आपको निचे ‘Search‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Selft Registered Farmers Edit Details Correction
Selft Registered Farmers Edit Details Correction
  • अब निचे में आवेदक का डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. यदि आपको कोई सुधार करना है तो सामने ‘Edit‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जायेगा. यहाँ आपको जो भी सुधार करना है वो एंटर करना होगा.
  • फिर अंत में आपको एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन करेक्शन कर पाएंगे.
FMS BSNL (https://fms.bsnl.in) – Franchisee Partner Login, Registration at Fms.bsnl.inVegas X Login, Registration at vegas-x.org
CFMS Bihar Employee Salary Slip, E-Nidhi Login Payslip Download at e-nidhi.bihar.gov.inEWS Certificate Bihar: Online Apply, Application Form Download, Status Check

किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सरकार ने किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की हाई, जिसके तहत किसान क्रेडिट कार्ड से ऋण भी प्राप्त कर पाएंगे, यदि आप भी KCC के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फॉर्म डाउनलोड करके उसे प्रिंट आउट कर लेना होगा. फिर फॉर्म को भरकर उसमे सम्बन्धित दस्तावेजों को अटैच कर सम्बन्धित विभाग में जमा कर देना होगा. हम आपको निचे बता रहे हैं की आप फॉर्म को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको राईट साइड में ‘Download KCC Form‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर में फॉर्म डाउनलोड हो जायेगा. इसे प्रिंट आउट कर लें.
  • फॉर्म में सभी जानकारी ध्यान से भरने के बाद उसमे जरुरी दस्तावेजों की लगाना होगा.
  • फिर आपको उसे सम्बन्धित विभाग में जमा कर देना होगा. इस प्रकार से आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

हेल्प डेस्क : शिकायत पंजीकरण

हमने इस पोस्ट में आपको पीएम किसान सुधार से सम्बन्धित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है, यदि आपको फिर भी कोई दिक्कत हो रही है तो आप पीएम किसान के हेल्प डेस्क से भी सहायता प्राप्त कर सकते हो. यदि आपको इसके बारे जानकारी नही है तो निचे हम आपको स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं , ताकि आप आसानी से अपनी क्वेरी सबमिट कर पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको पेजपेज पर ‘Help Desk‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आयेगा. यहाँ आपको अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
  • फिर आपको ‘Get Details‘ पर क्लिक करना होगा.
Pm Kisan Submit Grievance Query
Pm Kisan Submit Grievance Query
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपनी क्वेरी को लिखना होगा. और अन्य जानकारी भी भरना होगा.
  • उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर देना होगा. इस प्रकार से आप शिकायत दर्ज कर पाएंगे.

शिकायत की स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपने ऑनलाइन अपना शिकायत दर्ज कर दिया है और आप अपने शिकायत की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको पेजपेज पर ‘Help Desk के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • यहाँ आपको टॉप में ‘Know the Query Status‘ को सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर आपको अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर, या मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
Pm Kisan Grievance Status
Pm Kisan Grievance Status
  • उसके बाद आपको ‘Get Details’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर शिकायत की स्तिथि दिखाई देने लगेगी.

PM Kisan App Install

सरकार द्वारा PM-KISAN के तहत सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। आधार के लिए आधार के रूप में नाम का सुधार, भुगतान की स्थिति की जांच, भुगतान की स्थिति की जाँच के लिए सार्वजनिक इंटरफेस उपलब्ध कराया गया है। इस पहुंच को और व्यापक बनाने के लिए, भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया, पीएम-किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया जा रहा है।
मोबाइल ऐप का उपयोग करते हुए, किसान
– अपना पंजीकरण कर सकते हैं –
अपने पंजीकरण और भुगतान के बारे में स्थिति जानें –
आधार के अनुसार सही नाम
– योजना के बारे में जानें
– डायल हेल्पलाइन नंबर

Install App

PM Kisan Samman Nidhi Contact Details

यदि आपको किसान सम्मान निधि से जुड़े किसी भी समश्या का हल चाहिए तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हो. हम आपको निचे किसान सम्मान हेल्पलाइन नंबर बता रहे हैं. इसपर आप कांटेक्ट करके अपने समश्या हल जान सकते हो.

PM-Kisan Helpline No. 011-24300606

Kisan Credit Card (KCC) Yojana 2022 Application Form Pdf: Online Apply | PM KCC Bank-wise Apply | पीएम क्रेडिट कार्ड आवेदनUP Agriculture, Kisan Registration, Status, Registration at upagriculture.com
PM Garib Kalyan Yojana 2022 – Registration, List, Online Form | PMGKY Schemes ListBhoomi RTC 2022 Karnataka: Land Records, Land Map, Information Online

FAQ Regarding Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PIV-KISAN) कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों के लिए विभिन्न आदानों की खरीद के लिए अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए देश के सभी भूमिहीन किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना है। इस योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण के लिए संपूर्ण वित्तीय दायित्व भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

योजना के लाभ क्या हैं?

PM-KISAN योजना के तहत, सभी भूमिहीन किसानों के परिवारों को हर चार महीने में प्रत्येक, 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में देय, प्रति परिवार को रु 6000 का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा।

योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिहीन किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

क्या हम सीएससी से सुधार के लिए आवेदन कर सकते हैं?

जी हाँ, यदि आपको अपने सुधार करने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेवा केंद्र पर जाकर भी सुधार करने के लिए आवेदन कर सकते हो.

पीएम किसान का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

यदि आपको किसान सम्बन्धित कोई समश्या है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हो. इसका हेल्पलाइन नंबर हैं: 011-24300606

Share on:

Leave a Comment