PM Kisan Samman Yojana List 2022, Sudhar, Status Check @ pmkisan.gov.in

PM Kisan Status Check 2022, pmkisan.gov.in status:11th installment of 2022 pm kisan,pm kisan kist kab aayegi,pm kisan payment status at pmkisan.gov.in,pm kisan.nic.in.pm | दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आया या नही कैसे चेक करें? अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें. हम आपको इस पोस्ट में इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

pm kisan-samman-yojana

PM Kisan Nidhi 2022 – किसान हमारे देश के लिए रीढ़ की हड्डी की तरह है, जिनके चलते आज हम घर में अच्छे अच्छे पकवान खा पाते हैं. किसान बहुत ज्यादा मेहनत करके फसल उपजाते हैं. फसल उपजाने में बहुत ज्यादा मेहनत करना होता है. इसके लिए बहुत साड़ी प्रक्रियाएँ होती है, फिर उसके बाद भी परिश्रम करके किसान लोग हमारे लिए फसलें उपजाते हैं.

आज किसान मेहनत कर रहा है, जबहि हम अच्छे पकवान घर में बन पाते हैं. यदि आप किसानों की मेहनत को विस्तार से जनेनेंगे तो मुझे उम्मीद है की आप खाने को व्यर्थ नही करेंगे.

PM Kisan 11th Installment

किसानों के साथ एक समश्या बहुत पहले से है की किसान को उनके फसलों के लिए उचित मूल्य नही मिल पाता है. किसान फसल को उपजाने के लिए जितना मेहनत कारते हैं उनके हिसाब से उन्हें कीमत नही मिल पाता है. लेकिन फिर भी वे लोग कठिन परिश्रम करके हमारे नही पुरे देश के लिए खाना इकठ्ठा करते हैं.

pmkisan.gov.in PM Kisan Samman Nidhi

कुछ क्षेत्रों में कभी कभार प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों का फसल बर्बाद हो जाता है. ऐसे में किसानों की साड़ी मेहनत चली जाती है. इसके अलवा कुछ गरीब किसान ऐसे भी होते हैं जिन्होंने लोन लेकर खेलों में फसल उपजाया होता है. ऐसे में उन किसानों के पास सिवाय आत्महत्या के कोई चारा नही होता है. आप अख़बारों में ऐसी ख़बरें पढ़ते होंगे.

सरकार किसानों की इस समश्या को देखते हुए एक योजना तैयार की है, जिसके तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये देने का ऐलान किया है. ये साल भर में तीन किस्तों में दिए जायेंगे. इसके अलावा आपदा की स्तिथि में भी सरकार राहत पहुँचाने का कार्य करेगी.

अगर आप जानना चाहते हो की आपके बैंक अकाउंट में पीएम सम्मान निधि योजना का पैसा आया है या नही तो आज किस इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. आज में आपको step by step इसके बारे में बताने वाला हूँ. तो चलिए हम इसके बारे में जानते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

हमारे देश के किसानों की हालत बहुत ज्यादा अच्छी नही है. किसान कर्जा लेकर खेत में उपजाऊ करते हैं. कई बार बार आपदा के कारण किसानों का फ़लस बर्बाद हो जाता है. ऐसी स्तिथि में जो मध्य वर्ग के किसान होते हैं, उन्हें कर्ज चुकाना मुश्किल हो जाता है. कुछ किसान ऐसी स्तिथि में आत्महत्या भी कर लेते हैं.

इन्ही किसानों को मद्दे नज़र रखते हुए सरकार ने किसान सम्मान निधि योज्य का आयोजन किया है. जिसके तहत किसानों को हर साल 6000 की राशि प्रदान की जाती है. ये राशि 3 किस्तों में दी जाती है.

इसके अलावा इस योजना के तहत आपदा के समय भी सरकार किसानों की मदद करने के लिए आगे आते हैं. यदि आपके पास भी भूमि है तो आप भी इसको ऑनलाइन कर सकते हो. इस योजना के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए हम एक अलग से पोस्ट भी लिखेंगे.

Corona Update: देशव्यापी कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार ने देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित कर दिया है. जिसके बाद मोदी सरकार ने किसानों के लिए प्रधान मंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशी को अप्रेल के पहले सप्ताह में भेजने की घोषणा की है. जिसके अंतर्गत पीएम किसान सम्मान से जुड़े किसानों को 2000 रुपये ककी मदद भेज दी है.

PM Kisan Samman Nidhi List 2022

अगर आपने किसान पंजीकरण करा लिया है तो सरकार आपकी समश्या को और भी आसान करने के लिए एक mobile app launch किया है. इस एप की मदद से आप घर बैठे अपने मोबाइल से पीएम किसान सम्मान लिस्ट चेक कर सकते हो.

इसके अलावा आप इस एप में किसान पेमेंट स्टेटस भी देख सकते हो. इस app में status जानने के लिए आपको मोबाइल नंबर, आधार नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर एंटर करना होगा, फिर आप उसके बाद यहाँ पर अपना status check कर सकते हो.

PM Kisan Status – पीएम किसान स्टेटस कैसे देखें ऑनलाइन? 

जो किसान अपने आप को ऑनलाइन पंजीकृत करवा चुके हैं और वे उसकि स्तिथि जानना चाहते हैं की वो इस योजना के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत हुआ है या नही, में आपको निचे स्टेप बाई स्टेप बता रहा हूँ. आप इसको अपने से चेक कर सकते हो.

अगर आपने अभी तक PM Kisan के लिए आवेदन नही किया है तो आप इसे ऑनलाइन किस तरह से आवेदन दे सकते हैं, इसकी भी पोस्ट हमने लिखा है. आप उसे पढ़कर आसानी से ऑनलाइन कर सकते हो. फ़िलहाल, हम आपको इसकी स्टेटस चेक करने के बारे में बता रहे हैं.

Step 1: सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in पर जाना है. फिर आपको यहाँ menu में Farmer Corner पर जाना है, उसके बाद आपको Status of Self Registered/CSC Farmer पर click करना होगा.

pm kisan self registered check 1-min

Step 2:

  1. अब आपको यहाँ पर सबसे पहले अपना आधार नंबर डालना है.
  2. फिर उसके बाद photo में जो लिखा हुआ दिखाई दे रहा है उसी को box में एंटर कारण है.
  3. अब फाइनली Search वाले बटन पर क्लिक करना है.

Step 3: अब आपको यहाँ पर status दिखाई दे रहा होगा. जैसा की आप देख सकते हो की मेरा अभी Pending for Approval at State District Level बता रहा है.

pm kisan register status last-min

इस तरह से आप किसी का भी PM Kisan सम्मान में status जान सकते हो. अगर आप चाहो तो इसी स्टेप्स को mobile में भी follow करके भी देख सकते हो. अगर आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा तो वो भी यहाँ पर दिखाई देगा. आप इस तरह से आसानी से अपना स्टेटस की जांच कर सकते हो.

PM Kisan Samman Payment Status Check 2022

दोस्तों हमने ऊपर आपको पीएम किसान सम्मान की पंजीकरण की स्तिथि जाँचने के लिए बताया. अब में आपको बता रहा हूँ की अगर आपका पंजीकरण सफलतापूर्वक हो चूका है तो आपका पैसा बैंक में आया या नही? इसकी जांच कैसे करें? तो इसके लिए भी कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करना होगा. जिसके बाद आप आसानी से इसके बारे में जान सकते हो.

पीएम किसान सम्मान का पैसा आया या नही कैसे जाने?

Step 1: सबसे पहले आपको https://pmkisan.gov.in में जाना होगा. फिर मेनू में Farmer Corner में जाना होगा. यहाँ निचे आप्शन खुल जायेगा अब Beneficiary Status पर क्लिक करना है.

Step 2: अब एक नया पेज खुलेगा. यहाँ payment status check करने के लिए 3 विकल्प नजर आयेगा. आप Aadhar Number, Account Number, Mobile Number तीनों में से कोई भी विकल्प चुन सकते हो.

  • अब आपने जो विकल्प चुना है उसका डिटेल्स निचे बॉक्स में भरना होगा. जैसे अगर आपने Aadhar Number वाला आप्शन चुना है तो आपको निचे बॉक्स में अपना आधार नंबर एंटर करना है. फिर Get Status पर click करना है.

Step 3:  अब आपको निचे payment history नजर आने लगेगा. यहाँ से आप चेक कर सकते हो की सरकार कब आपके बैंक में कितना पैसा डाला है.

तो इस तरह के आप अपने पीएम किसान का पैसा बिना बैंक गये चेक कर सकते हो. ये आपके लिए बहुत आसान हो सकता है. आप ऊपर बताये गये steps को अपने mobile में भी follow कर सकते हो.

आवेदन खारिज होने के कारण

इस योजना के तहत किसानों द्वारा किए गए आवेदनों को अस्वीकार करने के कई कारण हैं, जैसे कि

  • किसान की आयु 18 वर्ष से कम।
  • खसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी देना
  • किसान द्वारा गलत बैंक खाता संख्या दर्ज की गई या गलत तरीके से IFSC कोड भरना।
  • आवेदन पत्र भरते समय किसी भी प्रकार की त्रुटि करना।
  • किसान का खाता वैध या बंद।
  • आपने बैंक का नाम दर्ज किया है लेकिन आपने दूसरे बैंक के IFSC कोड में प्रवेश किया है।

पीएम किशन की वेबसाइट के मुताबिक, अगर किसी कारणवश खाते में पैसा नहीं आ रहा है, तो किसान को अगली किस्त का इंतजार करना चाहिए। इसके बाद भी अगर राशि नहीं आती है तो उसे बैंक डिटेल चेक करवा लें। कई बार ऐसा होता है कि आधार नंबर या किसी अन्य कागज की गलती के कारण खाते में पैसा नहीं आ पाता है।

PM Kisan Mobile APP

किसानो की सुविधाओं को देखते हुए सरकार ने सरकार ने एक मोबाइल एप बनाया है. जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने mobile से पीएम किसब से सम्बन्धित कोई भी जानकारी जा सकते हो. जैसे की अगर आपको जानना है की आपका अगला क़िस्त कब आएगा? आपका पैसा आया है या नही? आपको पैसा क्यों नही आया? इस तरह की बहुत सी जानकारी आप इस app में द्वारा ले सकते हैं. इस app को आप google play store से भी install कर सकते हो. इस app को सरकार ने 24 February 2020 को launch किया है.

PM Kisan APP Install

PM Kisan Mobile APP Se Payment Status Kaise Check Kare?

जैसा की मेने आपको ऊपर में बताया की सरकार ने इसी साल फ़रवरी में किसानों के लिए एक app launch किया है. आप इस app का उपयोग करके अपने payment की status कैसे चेक कर सकते हो, आइये इसके बारे में जानते हैं.

  1. सबसे पहले आपको Google Playstore में जाना है फिर PMKISAN Gol मोबाइल एप को अपने फ़ोन में install कर लेना है. इस app का ये है
  2. फिर आपको application को ओपन करना है अब यहाँ homepage में आपको मेनू के अन्दर Check the Status of Self-Registered Farmers से मिलते जुलते लिंक पर click करना है.
  3. फिर उसके बाद आपको अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर के आप्शन को चुनना है फिर आपको उसकि details भरना है.
  4. अब Check Status या Get Details पर click करना है.
  5. अब आपके सामने payment history आ जायेगा. यहाँ से आप जान सकते हो की आपके खाते में इस बार का पैसा आया या नही है?

तो दोस्तों  आप इस तरह से आसानी से मोबाइल एप के जरिये अपने भुगतान की स्तिथि जान सकते हो. अगर आप किसान के लिए पंजीकृत करवा चुके है तो यह एप आपके लिए काफी लाभदायक हो सकती है.

PM Kisan Ki Agli Kist Kab Aayegi? पीएम किसान की अगली क़िस्त कब आयेगी?

जो किसान पीएम किसान सम्मान योजना के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत करवा चुके हैं. और जिन्हें पहले भी किस्तें मिल चुकी है, उन्हें अगली क़िस्त कब मिलेगी? तो दोस्तों आपको बता दें की अभी कोरोना की वैश्विक महामारी को देखते हुए सरकार ने इस बार अप्रैल के पहले सप्ताह में ही किसानों को 2000 रुपये की धनराशी दने का ऐलान किया है.

जिन किसानों को अभी तक payment नही मिला है वो ऊपर बताये गये प्रक्रिया को फॉलो करके पता कर सकते हो की आपका पैसा अभी तक क्यों नही आया है. जो भी दिक्कत होगी उसको आप जान सकते हो.

आपको बता दे की किसानों का 5वाँ क़िस्त अप्रैल 2020 में आ गया है. अब इसका अगला क़िस्त यानि 6वाँ क़िस्त अगस्त या सितम्बर महीने में आयेंगे. इस बिच सरकार के तरफ से कोई ऑफिसियल घोषणा होता है तो हम तुरंत ही यहाँ पर उसकि update आपको बता देंगे.

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में पता चल गया है. और अभी तक आपने इसके लिए apply नही किया है तो आप इसके पोर्टल में जाकर भी ऑनलाइन कर सकते हो. इसके अलावा आप अपने पंजीकरण स्तिथि, पेमेंट स्तिथि भी भी इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हो. इसके ऑफिसियल पोर्टल में जाने के लिए निचे दिए गये बटन पर क्लिक कीजिये.

PM Kisan Samman Nidhi Official Website

How to Change / Edit PM Kisan Samman Nidhi Details?

पीएम मोदी ने रविवार को किसान सम्मान निधि (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) की छठी किस्त जारी की है। अगर यह पैसा अभी तक आपके खाते में नहीं आया है, तो परेशान न हों। इसके लिए बस आपको एक नंबर पर कॉल करना होगा और वहां आपको अपनी डिटेल देनी होगी। इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको अपने सम्मान निधि खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इसकी सबसे बड़ी वजह कुछ छोटी-मोटी गलतियां हैं। उदाहरण के लिए, एक आवेदन पत्र में लिखा गया नाम आधार और बैंक खाते से एक बेमेल है। अगर किसी ने आधार नंबर सही ढंग से दर्ज नहीं किया है, तो किसी के पास बैंक का IFSC कोड है।

  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके बाद टॉप मेनू में Farmer पर क्लिक करना है और फिर उसके बाद Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट : State Wise Direct Link

राज्य के नामलिंक की जाँच करें (ऑनलाइन पोर्टल)
अंडमान – निकोबारऑफ़लाइन चेक करें
आंध्र प्रदेशऑफ़लाइन चेक करें
अरुणाचल प्रदेशऑफ़लाइन चेक करें
असमऑफ़लाइन चेक करें
बिहारऑफ़लाइन चेक करें
चंडीगढ़ऑफ़लाइन चेक करें
छत्तीसगढ़ऑफ़लाइन चेक करें
दादरा – नगर हवेलीऑफ़लाइन चेक करें
दमन – दीवऑफ़लाइन चेक करें
दिल्लीऑफ़लाइन चेक करें
गोवाऑफ़लाइन चेक करें
गुजरातऑफ़लाइन चेक करें
हरियाणाऑफ़लाइन चेक करें
हिमाचल प्रदेशऑफ़लाइन चेक करें
जम्मू और कश्मीरऑफ़लाइन चेक करें
झारखंडऑफ़लाइन चेक करें
कर्नाटकऑफ़लाइन चेक करें
केरलऑफ़लाइन चेक करें
मध्य प्रदेशऑफ़लाइन चेक करें
महाराष्ट्रऑफ़लाइन चेक करें
मणिपुरऑफ़लाइन चेक करें
मेघालयऑफ़लाइन चेक करें
मिजोरमऑफ़लाइन चेक करें
नगालैंडऑफ़लाइन चेक करें
ओडिशाऑफ़लाइन चेक करें
पांडिचेरीऑफ़लाइन चेक करें
पंजाबऑफ़लाइन चेक करें
राजस्थान Rajasthanऑफ़लाइन चेक करें
सिक्किमऑफ़लाइन चेक करें
तमिलनाडुऑफ़लाइन चेक करें
तेलंगानाऑफ़लाइन चेक करें
त्रिपुराऑफ़लाइन चेक करें
उत्तरांचलऑफ़लाइन चेक करें
उत्तर प्रदेशऑफ़लाइन चेक करें
पश्चिम बंगालऑफ़लाइन चेक करें

FAQs Regarding pmkisan.gov.in status:11th installment of 2022 pm kisan,pm kisan kist kab aayegi:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आप अपने से भी online apply कर सकते हो. या फिर आप आप अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाकर भी आवेदन कर सकते हो.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने के लिए कौन कौन सी दस्तावेज लगेंगे?

1.आधार कार्ड 2.बैंक पासबुक 3.जमीन खसरा खतौनी की ज़ेरोक्स / किसान क्रेडिट कार्ड

पीएम किसान सम्मान क़िस्त भुगतान को देखने के लिए क्या क्या चाहिए?

जैसा की मेने आपको ऊपर बताया की आप आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर के द्वारा अपने भुगतान की स्तिथि जान सकते हो.

क्या पीएम किसान योजना की 5वीं क़िस्त जारी हो गयी है?

जी हाँ, कोरोना शंकट को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इस बार अप्रैल के पहले सप्ताह में ही किसानों को 2000/ – की राशि उनके खाते में भेज दिया है.

मेरा पैसा नही आया तो क्या करें?

अगर पहले आपके अकाउंट में पैसे आ चुके हैं लेकिन इस बार का क़िस्त नही आया है तो आप पहले अपना status check कीजिये. फिर जो भी परेशानी हो उसे अपने नजदीकी csc center में जाकर हल करवा सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि में आवेदन करते समय कौन सा बैंक खता नंबर दें?

अगर आप इसके लिए आवेदन कर रहे हैं तो ध्यान रहे की आपको जन धन खाता या फिर बचत खाता (saving account) नंबर ही देना है तभी आपको इसका लाभ मिल पायेगा. वरना आपके खाते में पैसे नही आएंगे.

यदि आपको किसी तरह की परेशानी हो रही है तो आप निचे दिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हो.

PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
155261 / 1800115526 (Toll Free)
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

अगर आपको पीएम-किसान के पैसे नहीं मिले तो क्या करें?

अगर जिन किसानों ने PM-KISAN योजना के लिए आवेदन किया है, उन्हें छठी किस्त नहीं मिली है, तो उन्हें चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि सरकार ने कई हेल्पलाइन नंबर प्रदान किए हैं जहां आप कॉल करके समस्या बता सकते हैं। 
तुम पर कॉल कर सकते हैं;
पीएम-किसान हेल्पलाइन 155261 या टोल फ्री 1800115526
इसके अलावा आप कृषि मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) पर भी संपर्क कर सकते हैं।
आप जिला कृषि अधिकारी या लेखाकार से भी संपर्क कर सकते हैं।
या ईमेल पर – pmkisan-ict [at] gov [dot] in

अभी तक के लिए इतना ही अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो निचे कमेंट कीजिये. आपको बता दें की जैसे ही इसके बारे में कोई नया अपडेट आता है हम उसे तुरंत ही अपडेट कर देंगे.

निष्कर्ष,

तो इस तरह से आप पीएम किसान सरकार योजना का स्टेटस जान सकते हो. साथ ही इस पोस्ट में आपको इससे सम्बन्धित बहुत साड़ी जानकारी मिली होगी. अगर आपने अभी तक किसान के लिए पंजीकृत नही करवाया है तो आप इसे अपने से भी ऑनलाइन कर सकते हो.

अगर आपको इस योजना से सम्बन्धित कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमें निचे comment करके बता सकते हैं. हम आपकी सवालों का जवाब अवश्य देंगे. इसी तरह के पोस्ट आगे भी पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये. साथ ही अगर आप हमारे ब्लॉग की new post को miss नही करना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग के newsletter से जुड़े. ये बिलकुल free हैं.

Share on:

Leave a Comment

×