PM Garib Kalyan Yojana 2022 – Registration, List, Online Form | PMGKY Schemes List

PM Garib Kalyan Yojana 2022 | Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana | pm garib kalyan yojana registration

दोस्तों आप सभी जानते होंगे कि पिछले कई महीनों से हमारे देश मे लॉकडाउन चल रहा था, जिसके कारण देश मे हर तरह के कारोबार बंद हो गए थे। इससे लोग सभी लोग घर मे रहने लगे थे। गरीब लोगों को इस लॉकडाउन में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसी को ध्यान में रखते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी ने पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के कारण देश के करोड़ों नागरिकों की मदद की गई है, जिसके कारण लोग इस लॉकडाउन में भी अपना सर्वाइव कर पा रहे हैं। यदि आपको इस योजना के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। इसमे हम आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ताकि आप इस योजना का लाभ उठा पाए।

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि इस साल 26 मार्च 2022 को पूरे देश मे लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था। जिससे देश के सभी लोग अपने कारोबार को छोड़ कर घर में बैठे थे। ऐसे में जिन लोगों के पास राशन था या पैसे थे तो उन्हें कोई फर्क नही पड़ा। लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी थे जो रोजाना कमा कर अपनी ज़िंदगी गुजार रहे थे। चूंकि लॉकडाउन काफी लंबे समय के लिए था तो इसलिए बहुत से लोगों के पास राशन या पैसे नही थे। ऐसे लोगों को लॉकडाउन में बहुत परेशानी झेलनी पड़ी।

Maha Bhu Naksha Online

सरकार ऐसे लोगों की ही मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश के गरीब जनता को आर्थिक सहायता पहुंचाया जा रहा है। अभी कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनियाँ में आर्थिक मंदी आ गया है। इसका असर हमारे देश मे भी देखने को मिल सकता है। इसलिए सरकार गरीब लोगों की मदद के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इसके तहत देश के हर परिवार को राशन मुफ्त में दिया जाएगा। अभी तक इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को दिया जा चुका है। इससे देश के गरीब लोगों को काफी ज्यादा फायदा मिला है।

आज इस पोस्ट में हम आपको पीएम गरीब कल्याण योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहे हैं। आगे इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहिये। अभी हाल ही में माननीय प्रधानमंत्री जी लाइव आये थे तो उसमें उन्होंहे पीएम गरीब कल्याण योजना से सम्बंधित एक महत्वपूर्ण घोषणा की थी। आपको आगे इसके बारे में भी हम जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से आगे पढ़ते रहें।

Inden Gas Booking Online Process

PM Garib Kalyan Yojana 2022 Registration Online Application

देश मे चल रही कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी ने 26 मार्च 2022 को पूरे देश मे 21 दिनों के लिए लॉकडाउन घोषित कर दिया था।हालांकि, लॉकबाद में कई बार आगे बढ़ाया गया। इस लॉकडाउन के बीच देश के सभी लोगों को घर मे रहना पर रहा था। ऐसे में किसी को राशन खरीदने के लिए दिक्कत न हो, इसके लिए प्रधानमंत्री जी ने पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए मंजूरी दी है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी राशन कार्ड धारियों को 3 माह के लिए 2 गुना राशन दिया जाएगा। यह अतिरिक्त राशन मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।

अभी प्रधानमंत्री जी ने हाल ही में लाइव आने के दौरान इस योजना के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा किये हैं कि अब पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ नवंबर के अंत तक दिया जाएगा. जिससे देश के गरीब मजदूरों को राशन खरीदने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

Gareeb-Kalyan-yojana

PM Garib Kalyan Yojana

योजना का नामपीएम गरीब कल्याण योजना
लाभार्थी (80 करोड़ राशन कार्ड धारी)देश के नागरिक
लाभअतिरिक्त रूप से 5 किलो का मुफ्त राशन
कोरोना वारियर्स (डॉक्टर, नर्स, सटाफ) को लाभ50 लाख की बिमा
किसानों को लाभ2000/- (अप्रेल के पहले सप्ताह में)
जन धन खाताधारी औरतों को लाभ500/- अगले तीन महीनों के लिए
विधवा, गरीब, विकलांग को लाभ1000 /- अगले तीन महीनों के लिए

PM Garib Kalyan Anna Yojana

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि लॉकडाउन के दौरान हर आम आदमी, गरीब लोग, महिलाएं, प्रवासी कामगार, विकलांग व्यक्ति, किसान, और अन्य लोग बहुत सारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. क्योंकि उनकी दैनिक स्थिति बेहतर नही है और स्थिति से निपटने के लिए सरकार पहल कर रही है और राहत की शुरूआत भी की है। इसके लिए सरकार ने गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है। जिसमे 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज के साथ सरकार कोशिश कर रही है ताकि लोग हालात से उबर सकें। इससे देश के बहुत से गरीब लोगों को फायदा होगा, जो आर्थिक तंगी के कारण अपना राशन नही खरीद पाते थे।

Jharkhand Kisan Karj Mafi List

पीएम गरीब कल्याण अन्ना योजना नया अपडेट

अभी हाल ही में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी लाइव आने के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के बारे में जानकारी दी थी। जिसमे उन्होंने बताया था कि अभी तक 80 करोड़ नागरिकों को इस योजना के तहत मुफ्त राशन दिए जा चुके हैं। पहले इस योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 3 महीने तक मुफ्त राशन देने का प्रस्ताव था. जिसकी अवधि अब पूरा होने जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने इसके बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा ये भी किये हैं कि अब नवंबर 2022 के अंत तक राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन दिया जाएगा। जिससे वे अपने परिवार का पालन पोषण ठीक प्रकार से कर पायेगा।

PM Garib Kalyan Yojana का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि अभी कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनियाँ आर्थिक मंदी का सामना कर रहा है। इससे हमारे देश के अर्थ व्यवस्था पर भी काफी ज्यादा इफ़ेक्ट पड़ा है। बहुत से लोग जो काम करने के लिए दूसरे राज्यों में रह रहे थे, उन्हें अपना घर आना पड़ा। ऐसे में बहुत से लोगों ने अपनी नौकड़ी और रोजगार गवा दिए। हमारे देश मे बहुत से ऐसे गरीब मजदूर हैं जो रोजाना काम करके घर के लिए राशन खरीद पाते थे। इस लॉकडाउन में उन्हें राशन खरीदने का पैसे भी नही होगा। जिससे उन्हें लॉकडाउन में काफी परेशानी होगी। ऐसे लोगों को इस योजना का बहुत लाभ होने वाला है।

खैर, अभी धीरे धीरे unlock होते जा रहा है, परन्तु इससे आने वाले समय मे बेरोजगारी का खतरा हो सकता है। इसके अलावा अभी आगे बहुत सारे त्योहार भी आने वाले हैं। आने वाले समय मे भी गरीबों को बहुत परेशानी होने वाला है। इसी परेशानी को देखते हुए सरकार ने अब अन्न दान योजना को नवंबर 2022 तक स्थगित कर दिया है। अतः इस योजना का मुख्य उद्देश्य ये है कि इस कोरोना महामारी में गरीब और बेसहारा लोगों की मुफ्त राशन प्रदान करने की सहायता करना।

Delhi ration Card List Download

गरीब कल्याण योजना

वित्त मंत्री ने हाल ही में कहा है कि जो लाभार्थी पीएमजीकेवाई की योजना के तहत आते हैं, उनकी राशि सीधे उनके खाते में वितरित की जाएगी और वितरण की तारीख की घोषणा जल्द ही की जाएगी, इसलिए यह सभी किसान और अन्य लाभार्थियों से अनुरोध है कि बैंक शाखाओं में कोई जल्दबाज़ी न करें (कैश निकालने की जल्दी मा बैंक मै किसी भी प्रकार की भीड़ न लगाई जाए)

पीएम गरीब कल्याण योजना का अवलोकन

लाभार्थीराशि / लाभ
राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग)अतिरिक्त रूप से 5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, कर्मचारी)50 लाख का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत)2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला)  500 / – अगले तीन महीने में फ्रॉ
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजनाअगले तीन महीनों के लिए सिलेंडर नि: शुल्क
स्वयं सहायता समूहों10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूरउनके लिए 31000 Cr Fund का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफअगले तीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा
श्रमिक स्पेशल ट्रेनविशेष ट्रेन चलाने के माध्यम से 85% छूट दर पर भारतीय रेलवे में राज्य वार प्रवासियों की वापसी

PM Gareeb Kalyan Yojana 2022 का लाभ:

  • इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ राशन कार्ड धारी को मुफ्त अतिरिक्त राशन प्रदान किया जायेगा.
  • इससे देश के गरीब और बेसहारा लोगों को काफी मदद मिल पायेगा.
  • इस योजना के तहत गेंहू 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रतिकिलो की दर से अगले तीन महीनों तक राशन दुकानों में राशन दिया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत कोरोना वारियर्स को 50 लाख तक का बिमा प्रदान किया जायेगा.

PM Garib Kalyan Scheme PMGKY के लाभ:

अब हम निचे आपको पिएमजीकेवाई के अंतर्गत आने वाले योजनाओं के बारे में बता रहे हैं. इसके अंतर्गत सरकार कई तरह के योजनाएं प्रदान कर रहा है. चलिए उन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

5 किलों गेंहू / चावल मुफ्त

सबसे पहले, भोजन के बारे में बात करते हैं, सभी राशन कार्डधारकों को अतिरिक्त 5 किग्रा राशन मिलेगा चाहे वह चावल हो या गेहूं और यह मुफ्त होगा, इसके लिए किसी को भी एक पैसा नहीं देना होगा और यह अगले तीन महीने के लिए दिया जाएगा. इसके अलावा हर महीने 1 किलो डाल भी इस योजना के अंतर्गत मुफ्त में दिया जायेगा. जिससे लोगों को खाने के लिए राशन की समश्या नही होगी.

कोरोना वारियर्स

जैसा की इसके बारे में हमने पहले भी बात किया है की सरकार देश के कोरोना वारियर्स जो अपनी जान को जोखिम में रख कर रात दिन लोगों की मदद कर रहे हैं, उन्हें 50 लाभ तक की बिमा मुफ्त में प्रदान किया जायेगा. डॉक्टर, नर्स, और स्टाफ को इस योजना का लाभ मिल पायेगा.

ईपीएफ का भुगतान सरकार द्वारा किया जाएगा

फाइनेंस मिनिस्टर निर्माला सीतारमण ने अपने बयान में यह भी कहा है कि वे कर्मचारी और नियोक्ता की ओर से EPF का भुगतान करने जा रहे हैं, लेकिन केवल उनकी कंपनी में 100 से कम कर्मचारी हैं और 15000 से कम मासिक आय वाले हैं। यह सरकार 12% + 12% (24%) का भुगतान करेगी अगले तीन महीनों के लिए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

वे सभी किसान जो पीएम किसान योजना की किस्त के कारण अगली तारीख का इंतजार कर रहे हैं और जिन्हें कोई किस्त नहीं मिली है, उन्हें अप्रैल 2022 के पहले सप्ताह तक उनकी किस्त मिल जाएगी और इसके साथ लगभग 8.69 करोड़ का किसान लाभान्वित होगा।

जन धन योजना खाता धारक

20 करोड़ से अधिक महिलाएँ हैं जिनके पास जन धन योजना खाता है और इन सभी खाताधारकों को अगले तीन महीने के लिए 500 रुपये प्रतिमाह का लाभ मिलेगा और यह राशि सीधे उनके खाते में दो किस्तों में जमा की जाएगी ताकि वे नहीं करेंगे विघटन की अवधि में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

विधुर / वृद्ध / विकलांग पेंशनर अतिरिक्त लाभ

गरीब विधवा, वृद्धावस्था महिलाएं जिन्हें पेंशन मिल रही है, और 60 वर्ष की आयु से ऊपर के नागरिक को भी छूट मिलेगी। अगले तीन महीनों के लिए उनके खाते में अतिरिक्त 1000 रुपये भेजे जायेंगे, ताकि उन्हें इस लॉकडाउन के तहत किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े और राशि सीधे दो किस्तों में उनके खाते में जमा हो जाए.

उज्जवला योजना

भोजन और नकदी के साथ परिवार को सुरक्षित करने के बाद अब सरकार उन लोगों की मदद करने की कोशिश कर रही है जो पहले से ही उज्ज्वला योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रहे हैं और इस योजना में इन उज्जवला गैसों को अगले तीन महीने के लिए मुफ्त में सिलेंडर मिलेगा और उसके लिए कुछ भी उन्हें भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

मनरेगा मजदूर के लिए बढ़ोतरी

सभी श्रमिक जो मनरेगा के माध्यम से पंजीकृत हैं, उन्हें पहले 202 रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी, जो पहले 182 थी और अब उन्हें प्रति दिन 202 रुपये मिलेंगे और इसका सीधा लाभ 5 करोड़ से अधिक परिवार को मिलेगा.

Share on:

Leave a Comment