PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan 2022 Apply Online, Registration (प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान पंजीकरण)

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2022 | garib kalyan rojgar yojana online registration | garib kalyan rojgar yojana| garib kalyan rojgar yojana registration | garib kalyan rojgar yojana online apply | garib kalyan rojgar yojana official website

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत 20 जून 2020 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किया जा रहा है. इसकी घोषणा हमारे देश के वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने की है. इस अभियान का उद्देश्य देश के प्रवासी मजदूरों की मदद करना तथा उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है. इस अभियान को 20 जून को विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किये जायेंगे. आज के इस लेख में हम इस योजना के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले हैं. यदि आपको इस योजना के बारे में पता नही है तो इस लेख को आगे ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें.

आप सभी जानते होंगे की अभी कोरोना वायरस संक्रमण पुरे देश में चल रहा है. इस संक्रमण के चलते पिछले कई महीनों से हमारे देश में लॉकडाउन चल रहा था. इस लॉकडाउन में हर तरह के कारोबार बंद हो गये थे. इससे सबसे ज्यादा नुकसान श्रमिकों को हुआ जो रोजाना काम करके अपने घर का खर्चा चला पाते थे. ऐसे में जो मजदूर काम करने के लिए दुसरे राज्यों में रह रहे थे, काम बंद होने की वजह से उन्हें काफी परेशानी हुई. जिसके चलते प्रवासी मजदूर अपना घर आ गये.

PM Suraksha Bima Yojana 2022

अभी धीरे-धीरे देश में लॉकडाउन खुल रहा है, और मजदूर लोग अभी घर में बेरोजगार बैठे हैं. इसी बेरोजगारी को कम करने के लिए सरकार गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत गरीब और श्रमिक मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे. इस अभियान की एक सबसे खास बात ये होगी की इससे मजदूरों को नजदीक में ही काम मिल पायेगा. जिससे वो आसानी से घर में हर कर ही काम कर सकते हैं.

इस लेख में आगे हम गरीब कल्याण योजना के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले हैं की इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? इस योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है? आद्दी जानकारी हम विस्तार से जानने वाले हैं. इसलिए आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक जरुर पढ़ें. और यदि आपको किसी प्रकार की समश्या हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं.

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2022 Registration Online Apply

pm garib kalyan yojana online apply

प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना की शुरुआत 20 जून 2020 को होने जा रहा है. इस योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से करेंगे. इस अभियान को पहले देश के 6 राज्यों के 116 जिलों में शुरू किया जायेगा. इस अभियान को शुरू करने के मौके पर इन राज्यों के मुख्यमंत्री और सम्बन्ध मंत्रालय के मंत्री भी विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जुड़ेंगे. इस योजना को शुरू करने में कुल 50 हजार करोड़ रुपये की लागत लगने वाली है. इस योजना का लाभ शुरुआत में कुछ ही राज्यों में किया जायेगा.

इस योजना की शुरुआत 20 जून को हो जाएगी. उसके बाद गरीब श्रमिक लोग रोजगार प्राप्त करने के लिए आवेदन कर पाएंगे. इस योजना का उद्देश्य मजदूरों को नजदीक में ही रोगजार प्रदान करना है. इस योजना के बारे में अन्य जानकारी आगे बताया हुआ है.

PM Shram Mandhan Pension Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना विवरण

योजना का नामपीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
लाभार्थीदेश के गरीब और मजदूर
उद्देश्यगरीब और मजदूर लोगों को रोजगार के अवसार प्रदान कारना
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
शुरू होने की तिथि20 जून 2020
अधिकारिक वेबसाइटअभी उपलब्ध नही है

Garib Kalyan Rojgar Yojana Registration किन जिलों में शुरू की गयी

प्रधानमंत्री ग़रीब रोजगार कल्याण अभियान के नाम से आप सभी को पता चल रहा होगा की इस योजना की शुरुआत मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य मजदूरों को घर के नजदीक में ही रोजगार देना है. इस योजना को पहले 6 राज्यों और करीब 116 जिलों में ही शुरू किये जायेंगे. हम उन सभी राज्यों का नाम आपको निचे बता रहे हैं. यदि आप इनमे से किसी राज्य से आते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

  • बिहार
  • उत्तर प्रदेश
  • झारखण्ड
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • ओडिशा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का उद्देश्य

इसके बारे में हमने ऊपर भी बताया है की जैसा की आप सभी को पता है की देश में पिछले कुछ समय से लॉकडाउन चल रहा था, जिसके कारण हर तरह के काम-काज बंद थे. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित देश के मजदूर हुए हैं, जो काम की वजह से दुसरे राज्यों में रह रहे थे. ऐसे में अभी वे लोग बेरोजगार हो गये हैं और उन्हें अपना घर चलाना भी मुश्किल हो गया. जिसके कारण मजदूर लोग अपने घर वापस लौट गये. अब धीरे धीरे lockdown खुल रहा है. ऐसे में बहुत से मजदूर घर में बेरोजगार बैठे हैं. ऐसी स्तिथि में सरकार मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के ज़रिये अपने घर आये प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे. जिससे वे अपने परिवार का पालन पोषण कर पाएंगे. इससे उनकी आर्थिक स्तिथि और आजीविका को सुधारा जाएगा.

PM Tractor Yojana

Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana Apply Online

देश के जो गरीब और मजदूर लोग इस अभियान के तहत सरकार द्वारा रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए आवेदन करने लिए देश के 6 राज्यों के 116 जिलों से लोग CSC (कॉमन सर्विस सेंटर) या कृषि विज्ञानं केंद्र (केवीके) के माध्यम आवेदन कर पाएंगे. जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहता है वे अपने नजदीकी CSC सेंटर में जाकर आवेदन कर सकते है.

आपको बता दें की इसके बारे में अभी 18 जून 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषणा की गयी है. जैसे की इस योजना को शुरू किया जाएगा फिर हम आपको आवेदन करने की और भी कई प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे पाएंगे. इसलिए आपको थोडा इंतज़ार करना होगा और इस पोस्ट को समय समय पर विजिट करते रहना होगा.

Share on:

Leave a Comment

×