One Nation One Ration Card Scheme Apply Online, एक देश एक राशन कार्ड

One Nation One Ration Card Scheme, वन नेशन वन राशन कार्ड योजना: भारत सरकार ने 2022 में one nation one ration card yojna की शुरुआत 1 जून 2022 से सभी राज्यों एवं केंद्र शाषित प्रदेशों में करने जा रही है. इस योजना के कई सारे लाभ होंगे. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने thursday को इकनोमिक पैकेज में इसके बारे में announce किया है.  पहले इस योजना को यह देश के केवल 12 राज्यों में लागू किया जाएगा। फिर बाद में इसको पूरे देश मे लागू किया जाएगा। इसके बारे में बात करते हुए सीतारमण जी ने ये भी बताया कि इस साल 2022 में ही 67% राशन कार्ड धारी इस योजना के अंदर आ जायेगा. इसके अलावा आपको बता दें कि 2022 तक देश के सभी राशन कार्ड धारी इस योजना के अंतर्गत आ जाएंगे.

अगर आपको इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी नही है तो इसको अंत तक जरूर पढ़िए. हम इस आर्टिकल में आपको “एक राष्ट्र एक राशन कार्ड” योजना के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. हमने नीचे इससे सम्बन्धित हर छोटी से छोटी पॉइंट को कवर किया है. ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. अगर आपको फिर भी इससे सम्बन्धित कोई सवाल मन मे रह जाता है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

दोस्तों आप सभी को मालूम होगा कि हमारे देश मे राशन कार्ड और PDS system देश के करोड़ों नागरिकों को food supply का काम करता है. PDS system को और भी ज्यादा फ्लेक्सिबल और accessible बनाने के लिए सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना को लाया है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी भारत के किसी भी राज्य या क्षेत्र में राशन कार्ड का उपयोग कर लाभ ले सकता है।

दोस्तों आप सभी को पता होगा कि अभी तक राज्य के अनुसार राशन कार्ड प्रदान किया जाता था. हर राज्य का अलग अलग राशन कार्ड होता है. और किसी भी राज्य के राशन कार्ड की मान्यता सिर्फ उनके अंतर्गत ही आ पाता था. मतलब एक राज्य का नागरिक दूसरे राज्य में जाकर अपना सामान नही खरीद सकता था. जो लोग अपने राज्य में ही रहते हैं और काम करते हैं, उनके लिए ये योजना ठीक था. लेकिन जो लोग अपने कारोबार के लिए दूसरे राज्य में रहते हैं, उन्हें राशन कार्ड का लाभ नही मिल पाता था।

One Nation One Ration Card Yojana 2022 Details

भारत मे बहुत से राज्यों से लोग काम के लिए दूसरे राज्य में  जाते हैं. उनमे से ज्यादातर मजदूर लोग दूसरे राज्य में जाकर काम करते हैं. ऐसे लोगों को राशन कार्ड का लाभ नही मिल पाता था. उन राज्यों में बिहार, बंगाल, झारखंड उत्तर प्रदेश बहुत आगे है. यहाँ के ज्यादातर मजदूर लोग काम के तलाश में दूसरे राज्यों में जाकर रहते हैं. इन लोगों के पास बहुत ज्यादा पैसे भी नही होते हैं कि समान खरीद कर खाएं. इसीलिए सरकार ने इन्ही को देखते हुए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लाया है।

इस योजना का लाभ उन सभी को मिलेगा जो किसी काम के लिए, या फिर किसी भी कारण से देश के दूसरे राज्यों में जाकर रहते हैं. इससे वो देश के किसी भी राज्य या फिर क्षेत्र में जाकर FPS दुकान से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर पाएंगे. इससे उन गरीब लोगों की जेब खाली होने से बच जाएगा जो दिन में 300-400 कमाते हैं और फिर उन्हें 100-200 रोजाना सिर्फ राशन के लिए खर्च करना पड़ता है। यह सरकार का एक बहुत अच्छा योजना है, जिसका लाभ भारत के सभी नागरिकों को मिलेगा।

हाल ही में Food Minister राम विलास पासवान ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि “मार्च 2022 तक ‛one nation one card’ के तहत प्रवासी देशभर में किसी भी पीडीएस दुकान से अनाज लेने में सक्षम होंगे. अगस्त 2022 तक PDS की 83% की आबादी वाले 23 राज्यों में 67 करोड़ लाभुकों को और मार्च 2022 तक सभी राज्यों के 100% लाभुकों के लिए लागू हो जाएगा।”

आज हम इस पोस्ट में आपको नीचे बताने वाले हैं कि one nation one ration card yojna क्या है? इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा? और इससे सम्बन्धित सभी जानकारी विस्तार से हम जानने वाले हैं. तो चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए इसके बारे में जानते हैं।

One Nation One Card Yojna (ONORC)

Food Minister रामविलास पासवान ने जनवरी 2022 में ही “एक देश एक राशन कार्ड” योजना के बारे में announce किया था. इस योजना का मकसद ये है कि देश के सभी राशन कार्ड धारक को कम कीमतों में राशन कार्ड देना. इससे गरीब migrant workers जो काम करने के लिए दूसरे राज्यों में चले जाते हैं वो किसी भी राशन शॉप से subsidised अनाज खरीद पाएंगे।

जैसे मान लीजिए कोई बिहार का निवासी है और उसके पास बिहार में बनाया हुआ राशन कार्ड है. वो किसी काम के सिलसिले में मुम्बई में माइग्रेट हो जाते हैं तो फिर वहां उसे राशन कार्ड का लाभ नही मिल पाता है. जिससे उन्हें ज्यादा कीमतों में राशन खरीदनी पड़ती है. वह नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत वे सभी भारत के किसी भी राज्य में किसी भी राशन दुकान से कम कीमतों में राशन प्राप्त कर पाएंगे।

केंद्र सरकार इस योजना को 1 जून 2022 से पहले 20 राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों में लागू करने जा रही है. आपको बता दें कि इसमें भी परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड जोड़ा जाएगा. ताकि उन्हें इससे कई प्रकार का लाभ मिल पायेगा।

One Nation One Ration Card Yojna Objectives

  • इससे देश में फर्जी राशन कार्डों पर अंकुश लगाने और देश में भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।
  • इस योजना के तहत, यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है, तो उसे राशन लेने में कोई समस्या नहीं होगी।
  • यानी एक राज्य के लोग दूसरे राज्य में जाकर अपना राशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से प्रवासी मजदूरों को अधिक लाभ होगा।  इन लोगों को पूरी खाद्य सुरक्षा मिलेगी।
  • इस योजना से आप किसी भी डीलर से अपना राशन प्राप्त कर पाएंगे। पहले आपको एक डीलर सुनिश्चित किया रहता था कि आपको किस डीलर से अपना राशन लेना है।
  • केंद्र सरकार इस योजना को देश भर के विभिन्न राज्यों में समय पर शुरू करना चाहती है ताकि अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

एक देश एक राशन कार्ड ऑनलाइन हाइलाइट्स

Scheme Name One Nation One Ration Card (ONORC)
Announced by Shri Ram Vilas Paswan
Name of Government Central Government
Authority Food Corporation of India
Scheme Start Date June 2022
Scheme Complete Date March 2022
Beneficiary Indian Citizen

ONORC वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

अभी कोरोना पेंडमिक खत्म होने के वाद ही यह योजना लागू कर दिया जाएगा. कोरोना के कारण अभी जल्दी बाजी नही किया जा रहा है. आपको बता दें कि पहले इसको 20 राज्यों और केंद्र शाषित प्रदेशों में ही लागू किया जाएगा. आपको बता दें कि यह लागू होने के बाद देश मे कहीं भी किसी भी राशन शॉप से अपना राशन प्राप्त कर पाएंगे.

में आपको नीचे कुछ जरूरी पॉइंट्स बता रहा हूँ, जिन्हें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लाभार्थियों को अपना राशन कार्ड नही बदलना पड़ेगा.
  • आप अपने पुराने राशन कार्ड से ही देश के किसी भी राशन शॉप से राशन प्राप्त कर सकते हो।
  • अगर आपने कहीं पर ये बात सुना है कि वन नेशन वन राशन कार्ड के लिए आपको नया राशन कार्ड बनवाने होंगे तो ये बात अफवाह है। आपको बता दें कि इस
  • योजना के लिए आपको नया कार्ड नही बनवाने होंगे।
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना का लाभ आप अपने पुराने राशन कार्ड से ही उठा पाएंगे. इसके लिए कोई नया कार्ड नही बनवाना होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत आप अपने मनपसंद डीलर से राशन प्राप्त कर पाएंगे।

States/ UTs where Scheme is in operation currently

वर्तमान में कुल 17 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां यह योजना वर्तमान में लागू है। अन्य राज्य 1 जून से इस योजना को लागू करेंगे। निचे हम आपको इसके बारे point से बता रहे हैं अभी किन राज्यों में ये योजना लागू है और आपको बता दें की मार्च 2022 तक ये पुरे देश में लागू कर दिया जायेगा. तो चलिए जानते हैं.

  • आंध्र प्रदेश
  • बिहार
  • राजस्थान Rajasthan
  • तेलंगाना
  • त्रिपुरा
  • दमन एंड दुइ (UT)
  • गोवा
  • पंजाब
  • गुजरात
  • हरियाणा
  • हिमाचल प्रदेश
  • झारखंड
  • कर्नाटक
  • केरल
  • महाराष्ट्र
  • मध्य प्रदेश
  • उत्तर प्रदेश

हालाँकि, 17 राज्य ऐसे हैं जो वन नेशन वन राशन कार्ड का पालन कर रहे हैं और शेष राज्य भी इसे लागू करने जा रहे हैं, IMPDS पोर्टल (राइट-इंटर-स्टेट पोर्टेबिलिटी) में उपलब्ध तारीख के अनुसार लेनदेन की संख्या कम है। लेकिन जब हम इंट्रा स्टेट की बात करते हैं तो यह काफी अधिक है। इसलिए, हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि यह योजना प्रवासियों और अन्य राशन कार्ड धारकों के लिए लाभार्थी है और इसे और अधिक सफल बनाने के लिए, केंद्र सरकार को राज्य सरकार के साथ मिलकर प्रभावी ढंग से काम करना होगा।

One Nation One Ration Card Yojna PDF

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी है की “एक देश एक राशन कार्ड योजना को मार्च 2022 पुरे देश में लागू कर दिया है. अभी आप इन राज्यों से हैं तो आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे. आपको बता दें की अभी इसके लिए आवेदन की कोई प्रक्रिया ऑफिशियली announce नही  किया गया है. इसलिए जब इसके बारे में कोई भी update पता चलता है तो हम आपको तुरंत सूचित करेंगे. इसलिए आप सभी से अनुरोध है की इस पोस्ट को रेगुअलर चेक करते रहें, हमें अगर किसी तरह की जानकारी मिलती है तो इसमें तुरंत update कर देंगे.

आशा है आप सभी को इस पोस्ट में ONORC के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा. यदि आपको इससे सम्बन्धित कोई डाउट रह गया है तो हमें निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. हम आपको इसका जवाब निश्चित रूप से देंगे. इसी तरह के उपयोगी जानकारी जानते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये.

Share on:

Leave a Comment

×