Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana 2022, Online Apply, Status MMKAY Jharkhand

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojana MMKAY 2022 Jharkhand | MP Krishi Aashirvad Yojna 2022 Application Form| Online Apply

दोस्तों आज के इस लेख में हम मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना झारखण्ड 2022 के बारे में जानकारी जानने वाले हैं. अगर आप एक किसान हो और आप झारखण्ड के रहने वाले हो तो इस पोस्ट अंत तक जरुर पढ़ें. इसमें हम आपको MMKAY 2022 के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं. तो चलिए आप भी हमारे साथ इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से पढ़िए.

देश के किसानों की स्तिथि को देखते हुए अब केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह के कदम उठा रहे हैं. केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना लाया, जिसके तहत देश के सभी किसानों को 6000 रुपये प्रतिवर्ष मिल रहा है. इसके अलावा भी किसानों को फायदा पहुँचाने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार कई तरह की योजनायें लाते रहते हैं.

अब सरकार देश के किसानों को आर्थिक मदद के साथ साथ हर तरह की सुविधाएँ उपलब्ध कराने में काम कर रहा है. जिससे किसानों को खेती करने में सुविधा हो और कम मेहनत में अच्छी फसल उपजा पाए. सरकार किसानों को सशक्त और आत्म निर्भर बनाने में कार्य कर रहा है. जिससे देश के कृषि क्षेत्र का विकास होगा और इससे हमारे पुरे देश का विकास होगा.

किसानों की मदद के लिए अभी झारखण्ड सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना निकाला है. इस योजना की शुरुआत साल 2019 में झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवरदास की पहल पर उपमुख्यमंत्री वैंकेया नायडू के द्वारा की गयी थी. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान कारने के लिए प्रति एकड़ खरीफ फसल के लिए 5000 रुपये और अधितम 25000 रुपये की राशि देने का निर्णय लिया गया है.

इस आर्टिकल में आपको Mukhyamantri Krishi Ashirwad yojna के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाली है. जैसे इस योजना का फायदा किन किसानों को मिलने वाला है? इसके लिए आवेदन कैसे करना है? अन्य सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में आगे मिलने वाली है. इसलिए आगे इस पोस्ट ध्यानसे पढ़िए ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो.

Content Summary

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojna 2022

झारखण्ड के मुख्यमत्री रघुवर दास के पहल पर इस योजना की शुरुआत 2019 में ही उपमुख्यमंत्री वेंकैया नायडू के द्वारा की गयी थी. इस योजना के तहत किसानों को आर्थिक साहयता के लिए प्रति एकड़ खरीफ फसल के लिए न्यूनतम Rs. 5000 और अधिकतम Rs. 25000 की राशि प्रदान करने का निर्णय लिया गया है.

इस योजना का फायदा केवल उन्ही किसानों को मिल पायेगा जिनके पास कम से कम 5 एकड़ की भूमि हो. इस योजना का लाभ झारखण्ड के 14 लाख किसानों को सशक्त बनाने के लिए दिया जायेगा. इससे किसान आर्थिक रूप से मजबूत होंगे, जिससे खेती के लिए उन्ही सभी जरूरतें पूरी होगी, जबहि वो अच्छी खेती कर पाएंगे. और फिर कृषि क्षेत्र में विकास हो पायेगा.

Krishi Aashirwad Yojna Jharkhand

योजना का नाममुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना 2022
घोषणा की गयीमुख्यमंत्री रघुवरदास द्वारा
लाभार्थीझारखण्ड के छोटे और सीमांत किसान
राशि5000 से 250000 रुपये तक प्रतिवर्ष
राज्यझारखण्ड
शुरुआत की गयीअगस्त 2019 से
अधिकारिक वेबसाइटhttp://mmkay.jharkhand.gov.in/

मुख्यामंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड के उद्देश्य

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना और उनकी आय को चार सालों अन्दर दुगना करना है. इस योजना से किसानों को कृषि करने के लिए आर्थिक मदद मिलेगा, जिससे वे अच्छे से खेती कर पाएंगे और साथ ही उनका मनोबल भी बढेगा. इससे कृषि क्षेत्र का विअकास बहुत जल्दी हो जायेगा. जिससे राज्य को उन्नति मिलने में सहायता करेगी.

इस योजना के लिए किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर किया जायेगा. इससे पहले किसानों को किसी भी योजना का लाभ direct नही मिलता था, जिससे किसान को पूरा फायदा नही मिल पाता था. अब किसानों के खाते में डायरेक्ट राज्य सरकार द्वारा पैसे भेजे जायेंगे.

Mukhyamantri Krishi Aashirwad Yojna के लाभ

इस योजना के तहत किसानों को कई तरह के लाभ मिलने वाला हैं. इससे सबसे बड़ा लाभ तो ये मिलेगा की किसानों को राज्य सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. चलिए हम निचे इसके बारे में point से बता रहे हैं.

  • इससे किसानों को 5000 रुपये से लेकर 250000 रुपये तक की आर्थिक सहायता की जाएगी.
  • किसानों को खेती करने में आसानी होगा. जिससे बड़े पैमाने पर खेती कर पाएंगे.
  • जो किसान ऋण लेकर खेती करते थे, अब उन्हें ऋण लेने की जरुरत नही होगी.
  • कृषि रोजगार में वृद्धि होगी. जिससे कृषि क्षेत्र का विकास होगा.
  • इससे गाँव के विकास के साथ शहर का, राज्य का और फिर पुरे देश का विकास होगा.

कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन हेतु कुछ जरुरी निर्देश:

इस योजना का लाभ झारखण्ड के लघु और सीमांत किसानो को मिने वाला है. इस योजना के लिए आवेदन करने लिए आपके पास कम से कम 5 एकड़ की कृषि भूमि होना आवश्यक है. जिसके नाम से आवेदन कर रहे हैं, उन्ही के नाम से भूमि होने चाहिए. उसके बाद ही आप इसके लिए आवेदन दे पाएंगे. इसके लिए आवेदन करने हेतु आप झारखण्ड कृषि विभाग के वेबसाइट में जाकर आसानी से कर सकते हो. इसके बारे में अधिक जानकारी आप निचे पढ़ सकते हैं.

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीर्वाद के लिए आवेदन कैसे करें?

ऊपर दी गयी निर्देशों को पढने के बाद आप में से भी इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो आसानी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आप झारखंड के कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट http://mmkay.jharkhand.gov.in/ में जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन दे सकते हो. इसके लिए सबसे पहले आपको किसान के रूप में वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करना होगा फिर आप कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

यदि आप आपको इन्टरनेट के बारे में कम जानकारी है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में जाकर भी कृषि आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए आपको सेवा केंद्र में कुछ charge लगेंगे. आवेदन के बाद आपके बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे आयेंगे.

Krishi Aashirwad Yojna List 2020 Check Online

दोस्तों यदि आपने मुख्यमंत्री कृषि योजना के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि की जांच करना चाहते हैं. तो इसके लिए आप कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हो. हम आपको निचे कुछ simple steps बता रहे हैं, जिससे आप अपना नाम कृषि आशीर्वाद के लिस्ट में खोज सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड कृषि विभाग के वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो. http://mmkay.jharkhand.gov.in/
  • उसके बाद आपको ऊपर टॉप मेनू में “Search” पर क्लिक करना होगा. फिर आपको Beneficiary/Farmer पर क्लिक करना होगा.
  • फिर अगले पेज में आपके सामने दो विकल्प आ जायेंगे. यहाँ आप आधार नंबर या अकाउंट नंबर से अपना नाम देख पाएंगे. कोई भी विकल्प choose करके इनफार्मेशन एंटर कीजिये. जैसे “Aadhar Number” सेलेक्ट किया है तो आधार नंबर एंटर कीजिये फिर जिले का नाम चुनिए और Search बटन पर क्लिक करें.

उसके बाद अगले page में आपके अकाउंट का स्टेटस आ जाएगा. अगर आपके मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना आवेदन सफल हो जाएगा तो वो भी यहाँ पर आ जायेगा. यदि किसी तरह की कोई issue होगी, जिससे आपका application reject हुआ है तो वो भी यहाँ show होगा.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

ऊपर दी गयी जानकारी को पढने के बाद आप इस योजना के बारे में समझ गये होंगे. और आपने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर दिया होगा. अब हम आपको निचे बताने वाले हैं की कृषि आशीर्वाद योजना की सूची में आप अपना नाम कैसे खोज सकते हैं. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं. जिनकी मदद से आप लाभार्थी सूची में अपना नाम खोज पाएंगे. चलिए हम निचे इसके बारे में स्टेप वाइज जानते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मुख्य मंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में ‘Search‘ आप्शन पर क्लिक करके ‘Beneficiary / Farmer‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको आधार नंबर या अकाउंट नंबर वाला आप्शन सेलेक्ट करके उसका डिटेल्स एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इसमें आपको कुछ डिटेल्स एंटर करने होंगे.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने सभी लाभार्थियों की सूची आ जायेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन सूची चेक कर पाएंगे.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की आवेदन स्तिथि कैसे चेक करें?

यदि आपने इस योजना के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए अब आपको कहीं जाने की जरुरत है है. अब आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन की स्तिथि चेक कर पाएंगे. हम आपको इसके बारे में स्टेपवाइज निचे बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको MMKAY की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ टॉप पर आपको ‘Search‘ पर क्लिक करके ‘Beneficiary / Farmers‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आप आधार नंबर या अकाउंट नंबर से कृषि आशीर्वाद योजना की आवेदन स्तिथि चेक कर पाएंगे.

MMKAY App डाउनलोड कैसे करें

यदि आप मोबाइल उपयोगकर्ता हैं तो आप योजना से सम्बन्धित किसी भी काम के लिए इसके ऑफिसियल एप को डाउनलोड कर सकते हो. यह एप ऑफिशियली बनाया गया है और मोबाइल यूजर इस एप की मदद से आसानी से इस योजना सम्बन्धित काम कर पायेंगे. इस एप की मदद से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो, आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो, आदि काम कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको डाउनलोड मोबाइल एप का आप्शन दिखाई देगा. आपको इसपर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप इसके ऑफिसियल एप को डाउनलोड और इनस्टॉल कर पाएंगे.

FAQs Regarding Krishi Aashirwad Yojna 2022 Jharkhand

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप झारखण्ड कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हो. या फिर आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से भी आवेदन कर सकते हो.

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद किस राज्य के लिए है?

यह केवल झारखण्ड राज्य के किसानों के लिए है.

इस योजना के तहत कितने पैसे मिलेंगे?

इसके तहत आपको 5000 रुपये से लेकर 25000 रुपये तक मिल सकता है.

MMKAY 2020 के लियी आवेदन करने हेतु कौन कौन सी दस्तावेज जरुरी है?

इसके लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, जमीन की दस्तावेज इत्यादि डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.
Share on:

Leave a Comment

×