MP Board 10th Result 2022 Date & Time, Merit List District Wise at www.mpbse.nic.in & mpresults.nic.in

MP Board MPBSE 10th Result 2022 mpresults.nic.in : Madhya Pradesh Board 10th Result 2022 बहुत जल्द रिलीज़ होने जा रहा है. हालाँकि, अभी तक बोर्ड की तरफ से रिजल्ट के बारे में कोई भी update पता नही चला है. लेकिन अनुमानित है की अभी कुछ ही दिनों में मध्य प्रदेश के 10 वीं क्लास का परिणाम घोषित होने वाला है. तो इसलिए अगर आप भी अपना रिजल्ट जानने के लिए बेक़रार हैं तो यह पोस्ट आप सभी के लिए important हो सकता है. इसमें हम आपको एमपी रिजल्ट चेक करने के लिए सभी जानकारी बताने वाले हैं.

लाखों स्टूडेंट्स जो इस बार MP Board के 10वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए थे वो रिजल्ट घोषित होने की प्रतीक्षा कर रहे होंगे. अगर आप भी उन्ही में से एक हैं तो में आपको बता देता हूँ की अभी तक बोर्ड की तरफ से कोई ऑफिसियल अनाउंसमेंट नही हुआ है. इसलिए अनुमान लगाया जाता है की MP 10 th Board Result जून के अंतिम सप्ताह में जारी हो सकता है.

MP Board Class 10th Result 2022 Date & Time

दोस्तों, आप सभी को पता होगा की अभी कोविद-19 के कारण पूरी दुनिया परेशान है. इससे बचने के लिए बहुत सारे देशों में lockdown घोषित कर दिया गया है. इसी को देखते हुए हमारे देश में पिछले 2 महीनों से lockdown चल रहा है. इसके वजह से देश में हर प्रकार के काम काज बंद पड़े हैं. सभी सरकारी और गैर-सरकारी offices भी बंद हो गये थे. फ़िलहाल अभी कुछ कुछ सरकारी offices को खोलने की इजाजत दे दिए हैं.

इसी के वजह से इस बार बहुत से exam और results को postpend या फिर cancel कर दिया गया था. इस बार लगभग सभी state board को परीक्षा का परिणाम घोषित करने में समय लग रहा है. लेकिन अभी सभी बोर्ड दिन रात कॉपी मूल्यांकन का कार्य कर रहे हैं ताकि जल्द से जल्द बच्चो को परिणाम दिया जाये. अभी कई बोर्ड ने तो अपना result भी घोषित किया है. हाल ही हमे गुजरात बोर्ड ने भी 10 वीं का परिणाम घोषित किया है.

इसी को देखते हुए लगता है की अभी मध्य प्रदेश बोर्ड भी कॉपी मूल्यांकन का काम कर रहा है. सभी काम जब हो जायेगा फिर बोर्ड result घोषित होने के बारे में अनाउंसमेंट करेंगे. उसके बाद आप बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं की मध्य प्रदेश के बोर्ड का result कैसे चेक करें? इसके अलावा हम आपको ये भी बताने वाले हैं की MP Board result कब घोषित होने जा रहा है? इससे सम्बन्धित सारी इन्फ़ोर्म्तिओन और updates आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी. इस पोस्ट को अंत तक जारूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में सभी जानकारी पता चल पाए.

www.mpbse.nic.in MPBSE 10th Result 2022

मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में जितने भी विद्यार्थी उपस्थित हुए थे वे सभी बस result घोषित होने का इंतज़ार कर रहा है. इस बार MP Board के 10वीं का परीक्षा मार्च 2022 में आयोजित किया गया था. इस बार कोविद-19 की वजह से result घोषित होने में थोडा अधिक समय लग रहा है. आप सभी को बता दें की पिछले साल MP Board 10th Result 15 मई 2019 को ही घोषित कर दिया गया था. पिछले साल की परीक्षा 2 मार्च 2019 से 12 अप्रैल 2019 के बिच कराइ थी.

इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में लाखों विद्यार्थी सम्मिन्लित हुए थे लेकिन उसके बाद ही कोरोना वायरस के कारण पुरे देश में lockdown घोषित कर दिया गया. जिसके कारण मध्य प्रदेश बोर्ड के परीक्षा में सम्मिलित होने वाले स्टूडेंट्स की कॉपियाँ चेक नही हो पाई. इसी कारण से बच्चों को इस बार थोडा ज्यादा इंतज़ार करना पड़ेगा.

MP Board 10th Result Date

आपको बता दें की अभी बोर्ड की तरफ से कोई घोषणा नही की गयी है. अभी 3 मई के बाद से कॉपियाँ चेक करने का काम भी चालू हो गया है. आप सभी को पता होगा की कॉपी चेक करने में काफी समय लग जाता है और साथ ही लाखों बच्चों का copy चेक करना है तो इसके लिए थोडा समय तो लगेगा ही.

जैसे ही कॉपियाँ चेक हो जाती हैं फिर उसके बाद मूल्यांकन का काम भी चालू हो जायेगा. उसके बाद बोर्ड फिर result जारी होने की तिथि तय करेगी. उसके बाद जैसे ही हमें इसके बारे में कोई भी update पता चलता है हम उसे इस पोस्ट में तुरंत update कर देंगे. इसलिए आप सभी विध्राथियों से अपील है की आप इस पोस्ट को bookmark कर लीजिये और इसको regular चेक करते रहे.

mpresults.nic.in MP Board 10tn Result Highlights

Exam Name MP Board 10th Class Result
Exam Conducted by MP Board of Secondary Education, Madhya Pradesh
State Madhya Pradesh
Date of Exam 2nd March – 12th April 2022
Date of Result Last weak of June 2022
Official website http://www.mpbse.nic.in/
Result Check Website http://www.mpresults.nic.in/

MPBSE Exam Statistics – Last Year Statistics

MPBSE ने MP बोर्ड 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट पिछले साल 15 मई को घोषित किया था। कुल 19 लाख छात्रों ने अपनी हार्डवर्क के परिणाम को एमपी बोर्ड परिणाम के रूप में प्राप्त किया। एमपी बोर्ड ने उसी दिन एमपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा और एमपी बोर्ड 12 वीं परीक्षा का परिणाम घोषित किया। राज्य भर में 3,554 केंद्रों पर आयोजित MP Board कक्षा 12 परीक्षा 2019 में 7,32,319 छात्र (6,14,451 नियमित छात्र शामिल हैं) उपस्थित हुए। MP 10 वीं बोर्ड परीक्षा 2019 में 11,32,319 छात्र उपस्थित हुए, जिसमें 9,90,546 नियमित छात्र शामिल थे। एमपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा 2019 राज्य भर में 3,864 परीक्षा केंद्रों में आयोजित किया गया था। पिछले वर्ष के एमपी बोर्ड रिजल्ट के प्रमुख सांख्यिकीय मुख्य विवरण नीचे दिए गए हैं।

MP Board 10th Result: Last Year Statstics

  • छात्रों की कुल संख्या: 11,32,319
  • नियमित छात्रों की कुल संख्या: 9,90,546
  • कुल मिलाकर पास प्रतिशत: 61.32%
  • लड़कों में प्रतिशत उत्तीर्ण: 59.15%
  • लड़कियों में उत्तीर्ण प्रतिशत: 63.69%

MP Board 12th Result 2022: Last Year Statistics

  • कुल छात्र उपस्थित हुए (नियमित): 32 लाख
  • कुल मिलाकर पास प्रतिशत: 37%
  • लड़कियों में उत्तीर्ण प्रतिशत: 76.31%
  • लड़कों में प्रतिशत उत्तीर्ण: 68.94%

MP Board 10th Result 2022 कहाँ चेक करना होगा?

जैसे ही कॉपी के मूल्यांकन का पूरा हो जायेगा फिर बोर्ड नतीजों के लिए औपचारिक घोषणा करेगा की रिजल्ट कब घोषित होगा. रिजल्ट घोषित होने के बाद विद्यार्थी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट http://mpresults.nic.in/ में जाकर अपना result चेक कर पाएंगे. रिजल्ट चेक करने के लिए उन्हें वेबसाइट में जाने के अपना अपना रोल कोड और रोल नंबर एंटर करना होगा फिर सबमिट करने के बाद रिजल्ट दिखाई देने लगेगा. अभ्यर्थी रिजल्ट को save भी कर सकते हैं.

दोस्तों अक्सर देखा जाता है की जैसे ही बोर्ड का रिजल्ट घोषित होता है तो वेबसाइट में एक साथ बहुत सारे लोग आ जाते हैं. जिससे वेबसाइट server सभी users के request को एक साथ handle नही कर पाता है और फिर डाउन हो जाता है. तो ऐसे में आप सभी के लिए result चेक करने का एक और भी तरीका है. आप MP Board Result को किसी third party वेबसाइट जैसे indiaresults.com से भी देख सकती हो. इस वेबसाइट का server बहुत मजबूत होता है, जिससे लाखों लोगों को एक साथ ये handle कर सकता है.

MPBSE 10th Board Result कैसे चेक करें?

एमपी बोर्ड 10 वीं रिजल्ट 2022 को औपचारिक रूप से घोषित किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट यानी mpbse.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। हम आपको निचे step by step बता रहे हैं की आप अपना result कैसे चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट यानि www.mpresults.nic.in में जाना होगा.
  • उसके बाद आपको यहाँ “MP Board 10th Result 2022” से सम्बन्धित link ढूंढना है और उसपर click करना होगा.
  • उसके बाद अगले page में आपको कुछ इनफार्मेशन जैसे रोल कोड और रोल नंबर एंटर करना होगा फिर आपको सबमिट कर देना होगा.
  • उसके बाद आपके screen पर result आ जायेगा. यहाँ पर आप अपना result आसानी से देख पाएंगे. आप चाहो तो result को save या फिर print out भी कर सकते हो.

Check Madhya Pradesh MPBSE Inter Result Via SMS

ऐसा अक्सर होता है की जैसे ही result घोषित किया जाता है उसके बाद वेबसाइट काम करना बंद कर देता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योकि एक ही समय में बहुत से लोग वेबसाइट को access कर रहे होते हैं. ऐसे में आप अपना result मोबाइल से sms भेज कर भी चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे बता रहे हैं.

SMS से MPBSE की 10वीं कक्षा का परिणाम जानने के लिए:

SMS में टाइप कीजिये: MP10<space>ROLLNUMBER और फिर इसको 56263 में भेज दीजिये.

भेजने के बाद आपके mobile में एक sms आएगा, जिसके आपके result की जानकारी होगी.

MP Board Class 10 Result 2022 – Supplementary Exam

जो छात्र एमपी बोर्ड कक्षा 10 परीक्षा में पास होने का प्रबंधन नहीं करते हैं, वे एमपी कक्षा 10 बोर्ड पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह परीक्षा छात्रों को एकल / एकाधिक विषय (ओं) में अपने स्कोर में सुधार करने के लिए प्रदान करेगी। एमपी बोर्ड कक्षा 10 पूरक परीक्षा के लिए आवेदन पत्र एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्रों को एमपी बोर्ड कक्षा 10 की पूरक परीक्षा 2022 में उपस्थित होने के लिए फॉर्म भरना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा।

MPBSE Board Contact Details:

Board of Secondary Education, Madhya Pradesh

Shivaji Nagar, Bhopal- 462011

Phone- 0755- 2551166-71

Email- mpbse@mp.nic.in

Fax- 0755- 2552061

FAQs Regarding MPBSE 10th Result

MPBSE 10th Result ऑनलाइन कैसे देखें?

रिजल्ट घोषित होने के बाद आप बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट www.mpresults.nic.in में जाकर आसानी से अपना result देख पाएंगे. इसके बारे में पूरी जानकारी ऊपर बताई हुई है.

MP Board 10th Result SMS से कैसे चेक करें?

यदि किसी करणवश वेबसाइट काम नही है तो आप 56263 पर MP10 ROLLNUMBER मेसेज टाइप करके भेज सकते हो.

रिजल्ट में क्या क्या जानकारी होते हैं?

रिजल्ट में बहुत साड़ी जानकारी जैसे छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, परीक्षा का प्रकार, परीक्षा का तरीका (निजी / नियमित), केंद्र संख्या, रोल नंबर, विद्यालय का नाम, हर विषय में प्राप्त अंक (थ्योरी और प्रैक्टिकल), कुल मार्क, विभाजन परिणाम,स्थिति (विफल / पास) आदि जानकारी होते हैं.

MP 10वीं की रिजल्ट कब घोषित होगा?

अनुमानित है की इस बार रिजल्ट जून 2020 में जारी किया जायेगा.

क्या हम एमपी बोर्ड परिणाम 2020 नाम-वार जाँच सकते हैं?

नहीं, आप नहीं कर सकते। MP बोर्ड कक्षा 12 वीं के रिजल्ट प्राप्त करने के लिए रोल नंबर आवश्यक है। इस मामले में, आपके पास अपना रोल नंबर नहीं है बस इसे पुनः प्राप्त करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क करें।

Share on:

Leave a Comment

×