MP Bhulekh 2022 – मध्य प्रदेश भुलेख, खसरा खतौनी, MP Bhu Abhilekh,B1,Abhilekh, BhuNaksha @mpbhulekh.gov.in

mp bhulekh naksha | rcms mponline | mp bhu abhishek | mp bhuabhilekh app download | bhu naksha khasra | p1 khasr | welcome to commissioner land record mp | kolaras bhulekh

MP Bhulekh मध्य प्रदेश भुलेख mponline | Land Record MP : आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है मध्यप्रदेश की भुलेख पोर्टल के बारे में, जहाँ से आप online land records से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हो. यदि आप भी मध्य प्रदेश के निवासी है तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है. बने रहिये हमारे साथ इस पोस्ट में शुरू से लेकर last तक ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके. इस आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले में आपको बता दूँ की इसमें हम MP Bhoomi के बारे में जानने वाले हैं. इसलिए अगर आप madhya pradesh से नही है तो यह पोस्ट आपके लिए जरुरी नही है. हमने दुसरे राज्यों के भी लैंड रिकार्ड्स चेक करने के लिए आर्टिकल लिखा है, आप उन्हें पढ़ सकते हैं.

दोस्तों आप सभी को पता होगा की आज के समय में हर काम ऑनलाइन होते जा रहा है. हर तरह के छोटे से लेकर बड़े business तक ऑनलाइन होते जा रहा है. चूँकि इन्टरनेट एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है, किसी भी तरह के business के लिए customer generate करने का. आप किसी तरह के बिज़नस को ऑनलाइन करके अच्छा ख़ासा customer बना सकते हो. क्योकि आज के समय में लोगों के पास उतना समय नही होता है. इसलिए किसी को जब कोई भी चीज खरीदना होता है तो ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं.

Content Summary

MP Bhulekh 2022 Abhilekh Online

आप सभी को बता दें की हमारे देश में आज भी ऑनलाइन खरीदारी पूरी तरह से विस्तृत नही हुआ है. क्योकि यहाँ आज भी लोग ऑनलाइन खरीदारी करने से डरते हैं. लेकिन बहुत बहुत सारे अन्य देशों में लोग बड़े पैमाने में ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. इससे पता चलता है की आने वाले समय में हमारे देश में भी ऑनलाइन शोपिंग का क्रेज बढेगा. इसीलिए आज के समय में हर तरह के business online होते जा रहा है.

mpbhulekh.gov.in MP Land Records

अभी पिछले कुछ सालो में हमारे देश में internet काफी तेजी से विकसित हुआ है. क्योकि 2015 में जिओ के आने के बाद लोगों को बहुत सस्ता internet मिलने लगा. इसलिए सभी तरह के लोग इसमें जुड़ गये. अभी हमारे देश में इन्टरनेट users की संख्याँ करोड़ों में है. लेकिन ज्यादातर लोग अभी internet का इस्तेमाल हमारे देश में मनोरंजन के लिए करते हैं.

इसी को देखते हुए सरकार ने भी हर तरह के सरकारी कामों को digitalized कर दिया है. जिससे internet के माध्यम से अब हर तरह से सरकारी काम किया जा सकता है. अभी आप किसी भी तरह के योजना का फायदा उठाने के लिए अपने से ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. इससे लोगों को बहुत ज्यादा सुविधा हुआ है.

अगर हम पहले की बात करें तो पहले लोगों को किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे. पहले संचार के भी कोई अच्छा माध्यम नही था. जिससे सरकार यदि public के लिए कोई fund या योजना लाता था तो सही से लोगों को इसका लाभ नही मिल पाता था. लेकिन अभी computerized होने के बाद सरकार का नागरिकों से बहुत अच्छा संचार हो गया है. अब सरकार अपनी बात को आसानी से आप जनता तक पहुंचा पाता है. हर तरह के सरकारी विभागों के लिए अलग अलग पोर्टल तैयार किया गया है.

एमपी भुलेख ऑनलाइन

मध्य प्रदेश को भी डिजिटल बनाने के लिए सरकार ने कई तरह के वेब पोर्टल बनाये हैं. आज हम इस आर्टिकल में बात करने वाले हैं mp land record के बारे में. इस पोर्टाल के through आप अपने राज्य के किसी भी लैंड रिकॉर्ड सम्बन्धित जानकारी, खतौनी, खसरा, आदि के बारे में details पता कर सकते हो. यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आपके लिए जानना बहुत जरुरी.

मध्य प्रदेश भुलेख में आपको अनेक प्रकार की सुविधाएँ मिल जाएगी. जैसे आप जमाबंदी, खसरा खतौनी का नक़ल, जमीन का नक्शा, आदि सम्बंधित जानकारी इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हो. यदि आप इसके बारे में जान लेते हैं तो फिर किसी जमीन के बारे में details पता करने के लिए बार बार आपको पटवारी के ऑफिस में नही जाना पड़ेगा. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़िए. और अगर आपको कहीं पर भी पोस्ट समझने में परेशानी हो तो हमें comment करके निचे जरुर बताएं ताकि हम आपकी हेल्प कर पाएंगे.

MP Bhulekh Naksha

जमीन से सम्बन्धित कोई भी ब्यौरा देखने के लिए हमें पटवारी के पास जाना परता है. इसके अलवा जमीन से सम्बन्धित किसी भी काम के लिए हमें पटवारी के पास जाना परता है. यदि आपने पहले कभी जमीन से सम्बन्धित कोई भी काम करवाया होगा तो आपको पता होगा की कोई भी काम करने के लिए हमें पटवारी के पास कितना चक्कर लगाना परता था. इसकी प्रक्रिया बहुत जटिल थी, जिसके कारण हमें जमीन सम्बन्धित कोई भी काम करवाने के लिए काफी समय लग जाता था.

इसको को देखते हुए अब मध्य प्रदेश की सरकार ने अपने नागरिकों की सुविधा के लिए MP Bhulekh वेबसाइट तैयार किया है. इस वेबसाइट में पुरे राज्य के सभी जमीनों का ब्यौरा डाला गया है. जिससे कोई भी आदमी कहीं से भी अपने computer या फिर mobile phone के माध्यम से इस वेबसाइट को access करके अपने लैंड रिकॉर्ड सम्बंधित जानकारी पता कर सकता है. इसके अलावा जमीन सम्बन्धित कई सारे काम भी आप ऑनलाइन कर सकते हो.

इसको आप अपने ब्राउज़र में https://mpbhulekh.gov.in/ टाइप करके access कर सकते हो. साथ ही इस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली डिजाईन किया गया है ताकि किसी को इसका उपयोग करने में दिक्कत नही हो पाए. अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो मध्य प्रदेश सरकार इस वेबसाइट को public के लिए खसरा की प्रतिलिपि , किश्तबंद खतौनी ( बी- १) , नक्शा प्रतिलिपि , नामान्तरण / बंटवारा आवेदन एवं डिमांड नोट जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बनाया है.

MP e Bhulekh के लाभ:

वैसे ऊपर अच्छे से पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की इस पोर्टल को शुरू करने के पीछे सरकार का असली कारण क्या है. चलिए हम निचे आपको बता रहे हैं की इसके क्या क्या फायदे हैं.

  • इससे सबसे बड़ा फायदा तो ये है की अब आपको जमीन से सम्बन्धित किसी भी जनकारी के लिए पटवारी के पास नही जाना होगा. आप घर बैठे ही अपने फ़ोन या कंप्यूटर से लैंड रिकॉर्ड के बारे में कोई भी जानकरी ले सकते हो.
  • इस पोर्टल में जाने के बाद आप अपना खसरा नंबर या जमाबंदी नंबर एंटर करके अपना नक्शा, भुलेख, खसरा पता कर सकते हो.
  • इससे आपकी समय की काफी बचत होगी.
  • आप इस वेबसाइट को आसानी से उपयोग कर सकते हैं, बस एक बार आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेना है.
  • इस पोर्टल को पूरी तरह से पारदर्शी रखा गया है ताकि जमीन पर अवैध कब्जे को रोका जा सके.
  • इस पोर्टल को आप कहीं से भी कभी भी access कर सकती हो.

Madhya Pradesh MP Bhulekh: Online Khasra Khatauni Nakal, Naksha/ MP

अब हम आपको निचे बता रहे है की आप अपना भुलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हो. अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं तो आप निचे बताये गये steps को follow करके अपने लैंड खसरा खतौनी, नक्शा ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

  • सबसे पहले आपको MP Bhulekh की ओफ्फ्सिअल वेबसाइट https://mpbhulekh.gov.in में जाना होगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह से होमपेज आ जायेगा. अब यहाँ आपको FREE SERVICES वाले option पर click करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे, जहाँ भूमि सम्बन्धित कई तरह से options होंगे. यहाँ आपको “खसरा/बी-1/ नक्शा प्रतिलिपि” वाले option पर click करना है.
  • उसके बाद फिर आप एक new page में आ जायेंगे. यहाँ आपको अपना जिला, तहसील, रा.नि.म., पटवारी हल्का, गाँव select करना होगा, फिर उसके बाद आप भू-स्वामी (अपना नाम से) या फिर खसरा संख्या के द्वारा अपने खसरा का विवरण चेक कर सकते हो. जैसे हमने भू-स्वामी विकल्प को चुना और उसके बाद जमीन के मालिक का नाम select किया. उसके बाद निचे captcha code एंटर करना होगा फिर उसके बाद “विवरण देखें” पर click करना होगा.
  • विवरण देखें पर क्लिक करने के बाद निचे पूरा details show होने लगेगा. यहाँ आपको कई तरह के option मिल जायेंगे. अगर आप खसरा देखना चाहते हैं तो “खसरा” पर click करें. अगर आप बी-1 देखना चाहते है तो इसपर click करें. या फिर अगर आप map देखना चाहते हैं तो नक्शा पर क्लिक करें, उसके बाद नक्शा pdf में download हो जायेगा.
  • जैसे हमने अभी खसरा पर click किया तो उसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा, जिसमे आप अपना खसरा details देख पाएंगे. जो कुछ इस तरह का होगा. आप चाहो तो इसको print भी कर सकते हो, इसके लिए निचे प्रिंट बटन पर click करें.

MP Bhulekh Naksha / मध्य प्रदेश भूमि नक्शा

अब हम आपको निचे बता रहे हैं की आप ऑनलाइन मध्य प्रदेश के किसी भी जमीन का नक्शा कैसे देख सकते हो. इसके लिए बस आपको निचे बताये गये steps को ध्यान से follow करना होगा. उसके बाद आप अपना एमपी नक्शा चेक कर सकते हो.

  • सबसे पहले आपको MP Bhumi की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद आपको होमपेज में FREE SERVICES वाले option पर click करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपके सामने कुछ इस तरह के options आ जायेंगे. यहाँ आपको भू-नक्शा पर क्लिक करना होगा.
  • फिर अगले page में आपको कुछ details देना होगा. यहाँ आप अपना जिला, तहसील, रा. नि. मं., पटवारी हल्का, गाँव सेलेक्ट कीजिये.
  • अब आपके सामने नक्शा show होने लगेगा. यहाँ पर आप अपना खसरा नंबर देकर भी नक्शा खोज सकते हो. इसके अलावा आपको यहाँ नक्शा को ज़ूम करने का भी option मिल जाता है.

इस प्रकार आप आसानी से अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हो. आप चाहो तो इसको save भी कर सकते हो. इसका process बहुत ही आसान है. अगर आपको कहीं पर भी दिक्कत हो तो आप हमें निचे comment करके बता सकते हैं.

MP Bhulekh Village Report

मध्य प्रदेश में आप जिस गाँव से belong करते हो उसके बारे में अगर आपको ज्यादा जानकारी नही है. जैसे की वहाँ का पटवारी हल्का क्या है? गाँव में कुल खसरे कितने हैं? कुछ बी-1 कितने है? आदि के बारे में जानकारी जानना चाहते हो तो आप इस पोर्टल के माध्यम से जान सकते हो. इसके लिए आपको निम्न steps को follow करने होंगे.

  • सबसे पहले मध्य प्रदेश भुलेख की अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ. उसके बाद homepage में निचे FREE SERVICES पर click करें.
  • अब अगले page में आपको गाँव की सूची वाले option पर click करना होगा.
  • उसके बाद अगले page में “रिपोर्ट प्रकार, जिला, तहसील को select कीजिये और निचे रिपोर्ट देखें बटन पर click कीजिये.
  • अब आपके सामने सभी गाँव की सूची और उसके बारे में details आ जाएगी. कुछ इस तरह से आप निचे screenshot भी देख सकते हो.

MP Bhulekh – District-wise List 2022

राशन कार्ड

आवश्यकताएँ

दतिया – Datia

खरगौन – Khargone

देवास – Dewas

मंडला – Mandla

धार – Dhar

मंदसौर – Mandsaur

डिंडौरी – Dindori

मुरैना – Morena

गुना – Guna

नरसिंहपुर – Narsinghpur

ग्वालियर – Gwalior

नीमच – Neemuch

हरदा – Harda

निवाड़ी – Niwari

होशंगाबाद – Hoshangabad

पन्ना – Panna

इंदौर – Indore

रायसेन – Raisen

जबलपुर – Jabalpur

राजगढ़ – Rajgarh

झाबुआ – Jhabua

रतलाम – Ratlam

कटनी – Katni

रीवा – Rewa

खण्‍डवा – Khandwa

सागर – Sagar

सतना – Satna

आगर मालवा – AgarMalwa

सीहोर – Sehore

अलीराजपुर – Alirajpur

सिवनी – Seoni

अनूपपुर – Anuppur

शहडोल – Shahdol

अशोकनगर – Ashok Nagar

शाजापुर – Shajapur

बालाघाट – Balaghat

श्योपुर – Sheopur

बड़वानी – Barwani

शिवपुरी – Shivpuri

बैतूल – Betul

सीधी – Sidhi

भिण्‍ड – Bhind

सिंगरौली –  Singrouli

भोपाल – Bhopal

टीकमगढ़ – Tikamgarh

बुरहानपुर – Burhanpur

उज्जैन – Ujjain

छतरपुर – Chhatarpur

उमरिया – Umaria

छिंदवाड़ा – Chhindwara

विदिशा – Vidisha

दमोह – Damoh

BPL राशन कार्ड

परिवार का वार्षिक रु .२,०००-लाल कार्ड से कम है

एपीएल राशन कार्ड

परिवार की वार्षिक आय रु .4,000 से कम है – नीले कार्ड

AAY राशन कार्ड

गरीबी रेखा से नीचे के परिवार

अन्नपूर्णा राशन कार्ड

बिहार के वृद्ध पेंशनर्स

Register as Public User

यदि आप इस पोर्टल में पब्लिक यूजर के रूप में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भुलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको “Public User” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपको “Register Public User” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी ध्यान से भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको “पंजीकृत करें” बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार से आप पोर्टल पर रजिस्टर कर पाएंगे.

भू-अभिलेख प्रतिलिपि चेक कैसे करें-

अब आपको भू-अभिलेख के लिए बार बार सरकारी दफ्तर से चक्कर नही लगाने होंगे. आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भु-अभिलेख प्रतिलिपि चेक कर सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको MP Bhulekh के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर आपको “Public User” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको “भू-अभिलेख प्रतिलिपि” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने पॉपअप के रूप में लॉग इन फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना यूजर नाम, डिपार्टमेंट, पासवर्ड और काप्त्चा भरना होगा.
  • उसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा.

भू-अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड कैसे करें

  • लैंड रिकार्ड्स डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Public User” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको “भू-अभिलेख प्रतिलिपि डाउनलोड” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना यूजर नाम, पासवर्ड, काप्त्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • लॉग इन करने के बाद आप अपने लैंड रिकार्ड्स को डाउनलोड कर पाएंगे.

व्यपवर्तन सुचना कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको MP Bhulekh की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Public User” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में आपको “व्यपवर्तन सुचना” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक पॉपअप आयेगा, इसमें आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड और काप्त्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने “Diversion Intimation” दिखाई देने लगेंगे.

राजस्व भुगतान ऑनलाइन कैसे करें

अब आप राजस्व भुगतान भी ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हो. इसके ऑफिसियल पोर्टल पर पेमेंट सिस्टम को भी ऐड कर दिया गया है, जिससे आप आप घर बैठे राजस्व भुगतान कर पाएंगे. चलिए इसके बारे में भी हम जान लेते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख की वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. उसके बाद आपको “Public User” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको “राजस्व भुगतान” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आयेगा. इसमें आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड, और काप्त्चा एंटर करके सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने ऑनलाइन राजस्व भुगतान करने का आप्शन आ जायेगा.
  • यहाँ आप अपने डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग से माध्यम से भुगतान कर सकते हो.

वॉलेट रिचार्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मध्यप्रदेश भुलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “पब्लिक यूजर” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको “वॉलेट रिचार्ज” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड, और काप्त्चा एंटर कर सबमिट पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने वॉलेट रिचार्ज करने का आप्शन आ जायेगा. यहाँ आप विभिन्न मध्याम से भुगतान करना अपना वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे.

ग्राम का नक्शा कैसे देखें

यदि आप आपने मध्यप्रदेश के किसी भी ग्राम का नक्शा की नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हो तो इसके लिए आप भुलेख पोर्टल पर चेक कर सकते हो. हम निचे इसके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं.

  • सबसे पहले आपको एमपी भुलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो.
  • अब होमपेज पर “Public User” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको “ग्राम नक्शा” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये वेबसाइट पर आ जायेगा. इसमें आपको पहले लॉग इन करना होगा या आप sign up भी कर सकते हो.
  • लॉग इन करने के बाद आप मध्यप्रदेश ग्राम नक्शा को ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

खसरा/बी-1/नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
    अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ होमपेज में आपको “FREE SERVICES” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. इस पेज में आपको “खसरा/बी-1/नक्शा” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको अपना जिला, तहसील, और गाँव सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको भू-स्वामी, खसरा संख्या, या खाता संख्या एंटर करना होगा.
  • अब काप्त्चा एंटर करने के बाद आपको “विवरण देखें” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर पूरी डिटेल्स दिखाई देने लगेगा.
Khasra B1 Naksha Mp
Khasra B1 Naksha Mp

भू-नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें/डाउनलोड करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको आपको एमपी भूमि के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • उसके बाद आपको “फ्री सर्विसेज” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको “भू-नक्शा” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर अगले पेज में आपको अपना जिला,तहसील, और गाँव सेलेक्ट करना होगा.
  • अब निचे में आपके सामने सेलेक्ट किये गये गाँव का नक्शा दिखाई देने लगेगा. किसी विशेष क्षेत्र का नक्शा देखने के लिए आप उसका खसरा संख्या एंटर कर सकते हो.
  • इस प्रकार से आप मध्य प्रदेश के किसी भी गाँव का नक्शा ऑनलाइन देख सकते हो.

प्रतिलिपि आवेदन पत्र

  • इसके लिए सबसे पहले आपको MP Bhulekh के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
  • फिर आपको “फ्री सर्विसेज” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में आ जायेगा. यहाँ आपको “प्रतिलिपि आवेदन पत्र” पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आप आवेदन फॉर्म या खसरा/बी-1/मैप नक़ल नया आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हो.
Mp Bhumi Application Form Download
Mp Bhumi Application Form Download

डाउनलोड सॉफ्टवेर/ फॉण्ट

यदि आपके सिस्टम में किसी प्रोग्राम या सॉफ्टवेर की कमी है तो आप इस वेबसाइट से फ्री में सॉफ्टवेर या फॉण्ट को भी डाउनलोड कर सकते हो. चलिए हम जानते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब आपको टॉप में “FREE SERVICES” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको “Downloads” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने सभी प्रोग्राम्स की लिस्ट आ जाएगी. आप क्लिक करके किसी भी प्रोग्राम को डाउनलोड कर सकते हो.
Mp Bhulekh Downloads
Mp Bhulekh Downloads

एमपी भुलेख रिपोर्ट्स कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज के टॉप में आपको “REPORTS” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपके सामने बहुत सारे विकल्प आ जायेंगे. जैसे
    • खसरा / नक्शा त्रुटि
    • व्यपवर्तन सुचन
    • बंधक
    • आदेश अनुपालन निगरानी
    • अन्य यूजर वॉलेट
    • डाटा परिमार्जन रिपोर्ट
    • व्यपवर्तन बिना सुचना
    • भूमि बंधक
    • कोषालय चालान खोजें
    • भू-अभिलेख प्रतिलिपि संख्या 1
    • कृषि भूमि भू-राजस्व भुगतान
    • भूमि व्यपवर्तन निगरानी, बैंकवार भूमि बंधक/दृष्टि बंधक
    • ऑनलाइन भुगतान
    • भू-अभिलेख प्रतिलिपि संख्या 2
  • इनमे से आपको जिसका रिपोर्ट चेक करना है, उस आप्शन पर क्लिक कीजिये.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर सभी डाटा दिखाई देने लगेंगे.
Mp Bhulekh Portal Reports
Mp Bhulekh Portal Reports

पोर्टल डैशबोर्ड कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब होमपेज के टॉप में आपको “DASHBOARD” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये वेबसाइट पर आ जायेंगे. इसमें आपको सभी रिपोर्ट्स डेटवाइस, डिस्ट्रिक्टवाइज, स्टेटवाइज देख सकते हो.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें

यदि आपको पोर्टल से सम्बन्धित किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करनी है तो आप ऑनलाइन माध्यम से आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए इसके बारे में जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर “GRIEVANCE” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने ग्रिएवांस फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आवेदन प्रकार, जिला, पटवारी हल्का, खसरा संख्या, शिकायत विवरण आदि दर्ज करना होगा. और आप चाहो तो सम्बन्धित दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हो.
Mp Bhulekh Complaint File Online
Mp Bhulekh Complaint File Online
  • उसके बाद आपको ओटीपीभेजें बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा, इसको वेरीफाई करने के बाद आपका कंप्लेंट दर्ज हो जायेगा.

शिकायत की स्तिथि जाने

यदि आपने ऑनलाइन अपना शिकायत दर्ज करा दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको एमपी भुलेख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
    उसके बाद आपको होमपेज के मेनू में “GRIEVANCE” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको लेफ्ट में “शिकायत/सुझाव ट्रैक” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको अपना शिकायत संख्या या मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
  • फिर आपको खोजें बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगा.
Mp Bhulekh Complaint Status Online Check
Mp Bhulekh Complaint Status Online Check

संपर्क सूत्र ऑनलाइन कैसे देखें

यदि आप जिलावार कोऑर्डिनेटर कांटेक्ट की सूची देखना चाहते है तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए हम आपको इसके बारे में निचे स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एमपी भुएल्ख के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज के टॉप में आपको “CONTACT US” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इसमें आपको निचे “DIstrict Coordinator Contact List” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद पीडीऍफ़ के रूप में राज्य के सभी जिले के कोऑर्डिनेटर की सूची आ जाएगी.

हेल्पलाइन नंबर

जैसा की हमने इस लेख में एमपी भुलेख से सम्बन्धित सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है. यदि आपको फिर भी कोई समश्या हो रही है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इससे अधिकारीयों द्वारा आपकी समश्या को ख़त्म कर दिया जायेगा. हम आपको निचे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर बता रहे हैं.

टोल फ्री नंबर: 18002336763
एड्रेस: आयुक्त भू-अभिलेख एवं बंदोबस्त मोती महल. ग्वालियर, मध्यप्रदेश – 474007
ईमेल पता: clrgwa@mp.nic.in

FAQs Regarding MP Bhulekh

Mpbhulekh.gov.in में रजिस्टर कैसे करें?

इस पोर्टल का पूरा लाभ उठाने के लिए आपको इसमें रजिस्टर करना होगा. इसमें रजिस्टर करने के बाद आप राजस्व भुगतान भी कर सकते हो, भू-अभिलेख प्रतिलिपि देख या डाउनलोड कर सकते हो और भी कई प्रकार भी सेवाएँ उप्तोग कर सकते हो. इसमें रजिस्टर करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद मेनू में “PUBLIC USER” पर click करना है. उसके बाद “Register Public User” के option पर click करना होगा. फिर आपको अपने बारे में कुछ जानकरी भरना होगा और फिर आप सफलतापूर्वक रजिस्टर हो जाओगे.

मध्य प्रदेश भूमि राजस्व भुगतान कैसे करें?

इसके लिए सबसे पहले आपको इस पोर्टल में रजिस्टर करना होगा. ऊपर बताई गयी प्रक्रिया को follow करके इसमें रजिस्टर कर लीजिये. फिर आपको इसके वेबसाइट में जाने के बाद “PUBLIC USER” पेज में जाना होगा. फिर वहाँ आपको राजस्व भुगतान का विकल्प आएगा, वहाँ से आप भुगतान कर सकते हो.

भू-अभिलेख प्रतिलिपि कैसे देखे या डाउनलोड करें?

इसके लिए आपको इसके वेबसाइट में जाने के बाद “PUBLIC USER” पेज में जाना होगा. फिर वहाँ आपको “भू-अभिलेख प्रतिलिपि” वाले option पर click करना है. अब login करने के बाद अपना भू-अभिलेख प्रतिलिपि देख या download कर सकते हो.

MP Bhulekh का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इसका हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर है: 18002336763
इसका support email है: support.gis@begl.org.in

यदि आपको कहीं पर भी समझने में दिक्कत हुई होगी तो हमें comment करके बताएं, हमारी टीम आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करेगा. अगर आपको किसी तरह का suggestion देना है तो हमें बता सकते हैं.

Share on:

Leave a Comment

×