Mahabhulekh 7/12 Land Records Online Check, Mahaonline 7/12, Mumbai Naksha Online

mahabhulekh 7-12 | 7/12 utara in marathi online | mahabhulekh nakasha | mahabhulekh ferfar | http//mahabhumi.gov.in /aaplichawdi | 7/12 8a |

MahaBhulekh Maharashtra Land Records | 7/12 | महाराष्ट्र भूमि अभिलेख | Mahaonline दोस्तों अभी हमारा देश भी डिजिटल होते जा रहा है. अभी हर तरह के सरकारी काम ऑनलाइन हो गये हैं. सरकार ने अभी सभी सरकारी कामों को ऑनलाइन कर दिया है. इसी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने भी भूमि सम्बन्धित काम को डिजिटल बनाने के लिए एक वेब पोर्टल तैयार किया है. इस वेब पोर्टल में महाराष्ट्र के भूमि सम्बंधित सारा ब्यौरा ऑनलाइन अपलोड कर दिया है. इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Content Summary

Mahabhulekh 7/12 Abhilekh bhulekh.mahabhumi.gov.in

दोस्तों आप सभी को पता होगा की अभी हर सरकारी काम ऑनलाइन हो गया है. इससे सरकार का फायदा तो है ही लेकिन उससे भी ज्यादा फायदा है हम नागरिकों का. सरकार को ये फायदा है की डिजिटल करने के बाद डाटा सुरक्षित रहेगा. क्योकि डिजिटल में backup भी आसानी से रखा जाता है. किसी प्रकार की दिक्कत हुई तो आसानी से डाटा restore कर लेते हैं. जब सारा काम offline होता था तो बहुत तरह की कठिनाई होती थी. लेकिन अभी digitalize करने के बाद ये सब बहुत आसान हो गया है.

इससे नागरिकों की time and efforts दोनों की saving होती है. अगर हम पहले की बात करें तो पहले किसी भी सरकारी काम के लिए हमें बार बार सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अभी जब सब कुछ डिजिटल हो गया है तो कोई अभी अपने घर बैठे ही सरकारी काम कर लेते हैं. इस तरह से सिर्फ सरकारी काम ही नही बल्कि हर तरह के काम अभी डिजिटल हो गये हैं. इससे लोगों का समय के साथ साथ effort भी बाच जाता है.

महाभुलेख लैंड रिकार्ड्स ऑनलाइन

Mahabhulekh महाराष्ट्र राजस्व विभाग से सम्बन्धित एक ऑनलाइन लैंड रिकॉर्ड सॉफ्टवेर प्रणाली में से एक है. यह एक वेब पोर्टल है, जिसके अन्दर महाराष्ट्र के भूमि विभाग सम्बन्धित कार्य किये जाते हैं. इस वेबसाइट को महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है. कोई भी सिटीजन अपने mobile या फिर computer के ब्राउज़र में http://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ टाइप करके इस वेब पोर्टल को एक्सेस कर सकते हैं. इसमें आपको लैंड रिकॉर्ड सम्बन्धित सभी जानकारी मिल जाएगी.

इस पोर्टल में आप अपने भूमि सम्बन्धित कोई भी काम कर सकते हो. यहाँ आपको सातबारा और जमीन सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हो. आज के समय में नौकरियों, सेवाओं या किसी तरह के कारोबार के कारण लोग शहर में रहते हैं. ऐसे में उनके पास उतना समय नही होता है की वो अपने गाँव की जमीन के बारे में details पता करें या उससे सम्बन्धित कोई भी काम करें. लेकिन अभी कहीं से भी आप इस पोर्टल के माध्यम से अपने लैंड रिकार्ड्स सम्बन्धित जानकारी जान सकते हो.

इसके वेबसाइट को भी बहुत अच्छे तरीके से user friendly डिजाईन किया गया है, जिससे हर तरह के लोग इसका उपयोग आसानी से कर पाए. आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्हें अभी तक इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होगी. तो चलिए आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानते हैं. आप हमारे इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़िए. हम आपको इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी देने वाले हैं. और हाँ दोस्तों अगर आपको हिंदी पढने में कठिनाई हो रही है तो google translate का use करके इसे english में भी पढ़ सकते हैं.

Mahabhulekh 7 12 in Marathi

NameMahaBhulekh
Authorized byMaharashtra Revenue Department
State coveredMaharashtra
Related toLand Record
Official WebsiteBhulekh.mahabhumi.gov.in
Contactdlrmah[dot]mah[at]nic[dot]in

Bhumi Abhilekh क्या होते हैं?

आपमें से बहुत से लोगों को भूमि अभिलेख के बारे में नही पता होगा तो में आपको इसके बारे में पहले बता देता हूँ की भूमि अभिलेख में जमीन से सम्बन्धित सभी रिकार्ड्स शामिल होते हैं. यानि इसमें प्रॉपर्टी या फिर लैंड के बारे में पूरी डिटेल होती है. जैसे की जमीन से सम्बन्धित अधिकार, पंजीकरण, फसलों का निरक्षण के रजिस्टर, प्रॉपर्टी के मालिक का ब्यौरा आदि शामिल होता है. भूमि अभिलेख को भारत के अलग अलग राज्यों में इसे अलग अलग नामों से भी जाना जाता है. जैसे खसरा, खतौनी, भुलेख, भूअभिलेख, ख़त, 7/12, पट्टा चिट्टा, ROR (Records of Rights), TRC जैसे नामो से भी जाना जाता है.

अगर हम सरल भाषा में कहें तो भू अभिलेख एक औपचारिक कागज है, जिसमे भूमि के पंजीकरण, अधिकारों का रिकॉर्ड, फसल निरक्षण रजिस्टर किरायेदारी, विवादित मामले रजिस्टर, उत्परिवर्तन रजिस्टर, आदि शामिल है. इसमें लैंड या फिर प्रॉपर्टी के बारे में सभी जानकारी होती है. इसमें जमीन के मालिक का पूरा विवरण दिया होता है. जमीन के मालिकों का पूरा हिस्ट्री भी होता है की पहले जमीन का मालिक कौन था उअर अभी वर्त्तमान में इसका मालिक कौन है.

7/12 (सातबारह) क्या है?

दोस्तों जैसे हमने ऊपर में आपको बताया की हमारे देश के विभिन्न राज्यों में भू-अभिलेख को अलग अलग नामों से जानते हैं. तो इसी प्रकार महाराष्ट्र में भी भूअभिलेख को एक अलग नाम से जानते हैं, जो है 7/12. जी हाँ, दोस्तों अगर हम सरल भाषा में बोलना चहुँ तो भूअभिलेख को ही 7/12 कहते हैं.

सात बारह के अंतर्गत भूमि की सर्वेक्षण संख्या, भूमि के मालिक, और इसकी खेती का नाम, खेती के प्रकार, भूमि का क्षेत्र आदि के बारे में जानकारी देता है. इसमें आप ये भी जान सकते हो की खेत में आख्र्री बार कौन सी फसल लगाई गयी थी. 7/12 जमीन के मालिकाना हक़ सम्बन्धित सभी दस्तावेजों को तैयार करता है.

इसका उपयोग जमीन के मालिक का ब्यौरा जानने के लिए होता है. इससे आप किसी जमीन को खरीदने से पहले ये जान सकते हो की अभी वो जमीन किसके नाम से है. इसमें आपको जमीन के मालिकाना हक़ का पूरा ब्यौरा पता चल जाता है. जिससे आप किसी ठग के चक्कर में परने से बच सकते हैं.

इसके साथ साथ सातबारह का उपयोग बैंकों से लोन लेने में भी किया जाता है. किसी भी नागरिक को मुक़दमे के दौरान भी कोर्ट में इसकी जरुरत पर सकती है. इसके अलावा भी अन्य बहुत सारे कामों के लिए इसका उपयोग करते हैं.

महा भुलेख की विशेषताएं:

अब तक आपको ऊपर पढने के बाद पता चल गया होगा की सात बारह क्या है? इसका उपयोग किन कामों के लिए होता है? अब आप ये भी जानना चाहते होंगे की इस वेब पोर्टल की क्या क्या मुख्य विशेषताएं हैं? मतलब आपको इस पोर्टल में कौन कौन सी बेहतरीन features मिलेगी.

इसकी सबसे बड़ी विशेषता ये है की आप इस पोर्टल से किसी भी भूमि विशेष की पूरी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो. मतलब अभी आप लैंड खरीदने से पहले इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से भूमि खरीद, इससे जुडी तमाम जानकारी सिर्फ एक क्लिक में घर बैठे प्राप्त कर सकते हो. चलिए हम आपको निचे इसकी विशेषताओं के बारे में point से जानकारी दे रहे हैं.

  • इस पोर्टल से आप भूमि की ownership details देख सकते हो.
  • इससे आपको जमीन area के बारे में भी जानकारी मिलेगी.
  • लोन, लीज, स्टे-आर्डर आदि की जानकारी आपको मिल जाएगी.
  • इस पोर्टल को पारदर्शी रखा गया है ताकि जमीनों पर अवैध कब्जे को रोका जा सके.
  • जमीन खरीदने से पहले उसका पूरा ब्यौरा जानने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

महाभुलेख महाराष्ट्र सातबारा 7/12 ऑनलाइन लैंड रिकार्ड्स चेकिंग

  • सबसे पहले महाराष्ट्र भूमि अभिलेख की आफिशियल वेबसाइट https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ पर जाएँ. उसके बाद होमपेज में आपको अपना “विभाग निवडा” सेलेक्ट करना होगा फिर GO पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पृष्ठ में आ जायेंगे. यहाँ आपको सबसे पहले 7/12 सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद अपना District, Taluka, Village सेलेक्ट करना होगा.
  • अब निचे आपके सामने कई सारे option आ जायेंगे, जिससे आप अपना नाम खोज पाएंगे. जैसे की Survey number, first name, name, last name, full name से आप अपना भुलेख खोज पाएंगे. आप इनमे से अपना इच्छित विकल्प चुन कर details एंटर करने की बाद Search बटन पर क्लिक करें.

जैसे ही आप search बटन पर क्लिक करते हो, उसके बाद आपके लैंड रिकार्ड्स show होने लगेंगे. आप इन इसका प्रतिलिपि भी निकाल सकते हो.

How to Download for Digitally signed 7/12 and Property Card?

अगर आप ऑनलाइन अपने प्रॉपर्टी 7/12 का प्रतिलिपि डाउनलोड करना चाहते हो तो इसके लिए आपको निचे बताये गये steps को ध्यान से follow करना होगा.

  • सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद आपको digital signed 7/12 पर क्लिक करना है.
  • अब आप एक नए पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको अपना login id और password डाल कर login करना होगा. यदि आपका अकाउंट नही बना हुआ है तो New User Registration पर क्लिक करें.

लॉग इन करने के बाद आप अपना digitally signed 7/12 download कर पाएंगे. यह बहुत ही आसान steps हैं. लॉग इन करने के बाद आपको इस पोर्टल के और भी बहुत सारे features को use करने का मौका मिलेगा.

Maharashtra Bhumi Naksha कैसे देखें?

आप में से बहुत से लोग अपने भूमि का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते होंगे तो उनके लिए ही हम कुछ simple steps बता रहे हैं. जिससे आप आसानी से घर बैठे ही पुरे महाराष्ट्र का भूमि मानचित्र देख पाएंगे और उनके बारे में जानकारी भी देख पाएंगे.

  • सबसे पहले इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाइए. और उसके बाद आपको Digital Maps के आगे “मुंबई शहर” और “मुंबई उपनगर” दो option मिलेंगे. आप अपने अनुसार किसी भी option पर click करें.
mumbai map online mumbai naksha check 1
  • जैसे की मेने मुंबई उपनगर चुना था तो उसके बाद मेरे सामने कुछ इस तरह के पेज आ जायेगा. यहाँ से हम District-wise map को pdf format में डाउनलोड कर सकते हैं. जैसे यदि Andheri का नक्शा डाउनलोड करना है तो उसको यहाँ से डाउनलोड आर सकते हो.
mumbai map online mumbai naksha check

Maharashtra Bhulekh 8A Check Online

यदि आप इस पोर्टल की मदद से ऑनलाइन 8a चेक करना चाहते हो तो इसके लिए निचे बताये गये steps को follow करके आसानी से अपना महाभुलेख 8a ऑनलाइन देख पाएंगे.

  • सबसे पहले इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ. और उसके बाद राईट में अपना विभाग निवडा सेलेक्ट करें और Go पर click करें.
  • फिर उसके बाद आपको यहाँ “८अ” या 8a select करना होगा. फिर निचे आपको अपना District, Taluka, और Village को सलेक्ट करना होगा.
  • फिर उसके बाद निचे आपको बहुत सारे विकल्प आ जायेंगे. जैसे की Survey number, first name, name, last name, full name से आप अपना भुलेख खोज पाएंगे. आप किसी भी विकल्प का चयन करके अपना ८अ देख सकते हो.

आशा है दोस्तों यह आर्टिकल आपको समझ में आया होगा. अगर आपको किसी प्रकार की दिक्कत हो तो हमें निचे comment करके बताएं. हमारी टीम आपकी हेल्प करने की पूरी कोशिश करेगा.

7/12 म्यूटेशन एंट्री करने की प्रक्रिया

यदि आप अपने जमीन की म्युटेशन करना चाहते हैं तो अब आप ऑनलाइन माध्यम से बहुत आसानी से जमीन का म्युटेशन कर सकते हो. पहले आपको इसके लिए सरकारी कार्यालय में घंटों बिताना पड़ता था लेकिन अब आप घर बैठे आसानी से कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पब्लिक डाटा एंट्री फॉर प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन एंड मुटेशन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आप होमपेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको निचे स्क्रॉल कर “Proceed to Login” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने लॉग इन पेज आ जायेगा. इसमें आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड, तथा कैप्चा कोड एंटर कर लॉग इन कर लेना होगा. यदि रजिस्टर नही हैं तो पहले रजिस्टर कर लेना होगा.
  • इसके बाद आपको 7/12 म्युटेशन के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना रोल सेलेक्ट करना होगा.
  • रोल सेलेक्ट करने के बाद आपको अपने लैंड रिकॉर्ड में जो भी एंट्री करनी है, आप वह कर पाएंगे.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. ध्यान रहे एक बार फॉर्म सबमिट होने के बाद आप उसमे कोई भी चेंज नही कर सकते हो.

ऑनलाइन प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन/ डिजिटल हस्ताक्षर करण करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल सातबारा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको “New User Registration” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा. इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे की नाम, पता, ईमेल आईडी, पासवर्ड आदि भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप साईट में रजिस्टर हो जायेंगे. फिर आपको प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए सभी डिटेल्स भरना होगा.
  • उसके बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
  • अंत में आपको फॉर्म सबमिट कर देना होगा. उसके बाद आपका डिजिटल हस्ताक्षर करण पूरा हो जायेगा.

8A और प्रॉपर्टी कार्ड रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल हस्ताक्षरकरण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड, और कैप्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • अब आपको अपना अकाउंट रिचार्ज करना होगा और सर्च में अपने जिले, गाँव, आदि का चयन करना होगा.
  • इसके बाद आप डिजिटल हस्ताक्षरकारण 7/12 और प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

Check Payment Status Online

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल सात बारा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर “Check Payment Status” के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको अपना PRN एंटर करना होगा.
  • फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना ओगा.
  • उसके बाद आपके सामने पेमेंट स्टेटस दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार से आप ऑनलाइन भुगतान की स्तिथि चेक कर सकते हो.
Check Payment Status
Check Payment Status

7/12 वेरीफाई कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल सातबारा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको “Verify 7/12” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
    अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा. यहाँ आपको अपना Verification number एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने 7/12 का पूरा विवरण आ जायेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन सात बारा को वेरीफाई कर पाएंगे.
Maha 7 12 Verification Online
Maha 7 12 Verification Online

8A वेरीफाई कैसे करें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको डिजिटल सात बारा के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर “Verify 8A” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज प्रकट होगा. इसमें आपको अपना Verification number एंटर करना होगा.
  • फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने 8A का पूरा डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन 8A वेरीफाई कर सकते हो.
Maha 8a Verification Online
Maha 8a Verification Online

फीडबैक देने की ऑनलाइन प्रक्रिया

यदि आप ऑनलाइन पोर्टल से सम्बन्धित या योजना से सम्बन्धित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर बैठे अपना फीडबैक सबमिट कर सकते हो. हम आपको निचे कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप अपना सिझाव भेज पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र भुलेख की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. इसमें आपको आपको “Important Note” सेक्शन के अन्दर दी गयी वेबसाइट पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आप PDEIGR महाराष्ट्र के अधिकारिक वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे.
  • अब यहाँ आपको “Feedback Form” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता, रेटिंग, डिस्क्रिप्शन, सुझाव, कैप्चा कोड,आदि जानकारी भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
    इस प्रकार से आप अपना फीडबैक भेज सकते हो.
Mahabhulekh Feedback Online Submit
Mahabhulekh Feedback Online Submit

Districtwise 7/12 & 8A Link

अमरावती

7/12 और 8A देखें

अकोला

7/12 और 8A देखें

बुलडाना

7/12 और 8A देखें

यवतमाल

7/12 और 8A देखें

वाशिम

7/12 और 8A देखें

उस्मानाबाद

7/12 और 8A देखें

औरंगाबाद

7/12 और 8A देखें

जलाना

7/12 और 8A देखें

नांदेड़

7/12 और 8A देखें

परभणी

7/12 और 8A देखें

बीड

7/12 और 8A देखें

लातूर

7/12 और 8A देखें

हिंगोली

7/12 और 8A देखें

ठाणे

7/12 और 8A देखें

पालघर

7/12 और 8A देखें

मुंबई उपनगर

7/12 और 8A देखें

रत्नागिरी

7/12 और 8A देखें

रायगढ़

7/12 और 8A देखें

सिंधुदुर्ग

7/12 और 8A देखें

गढ़चिरौली

7/12 और 8A देखें

गोंदिया

7/12 और 8A देखें

चंद्रपुर

7/12 और 8A देखें

नागपुर

7/12 और 8A देखें

भंडारा

7/12 और 8A देखें

वर्धा

7/12 और 8A देखें

अहमदनगर

7/12 और 8A देखें

जलगाँव

7/12 और 8A देखें

धुले

7/12 और 8A देखें

नंदुरबार

7/12 और 8A देखें

नाशिक

7/12 और 8A देखें

कोल्हापुर

7/12 और 8A देखें

पुणे

7/12 और 8A देखें

सांगली

7/12 और 8A देखें

सतारा

7/12 और 8A देखें

सोलापुर

7/12 और 8A देखें

Indira Awas Yojna (IAY) List 2022: iay.nic.in इंदिरा गाँधी आवास योजना लिस्ट

महाराष्ट्र लैंड रिकार्ड्स ऑनलाइन कैसे चेक करें?

आप महा भूमि के ऑफिसियल वेबसाइट bhulekh.mahabhumi.gov.in में जाकर अपना लैंड रिकार्ड्स चेक कर सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें.

महाराष्ट्र भू नक्शा कैसे चेक करें?

इसके लिए आपको mahabhunaksha.mahabhumi.gov.in की वेबसाइट में जाना होगा. उसके बाद आपको कुछ डिटेल्स एंटर करने होंगे. फिर आप अपना नक्शा देख पाएंगे.

क्या में मोबाइल से नक्शा देख सकता हूँ?

जी हाँ, आप अपने मोबाइल से भी नक्शा देख सकते हो.
Share on:

1 thought on “Mahabhulekh 7/12 Land Records Online Check, Mahaonline 7/12, Mumbai Naksha Online”

Leave a Comment

×