Kisan Mitra Yojana 2022 | हरयाणा किसान मित्र योजना आवेदन, पात्रता

kisan mitra yojana online form | kisan mitra yojana 2022 mp | kisan mitra yojana online form mp | kisan mitra list up

हरयाणा सरकार अब एक नया योजना लेकर आ रहा है. इस योजना के अंतर्गत हरियाणा में दो एकड़ या इससे कम भूमि वाले किसानों को इस योजना का लाभ दिया जायेगा. हरयाणा सरकार द्वारा इस योजना को बहुत ही शुरू किया जा रहा है. इसके लिए सीएम मनोहर लाल ने अधिकारीयों को योजना को तैयार करने के निर्देश दिए हैं. अगर आप भी हरयाणा के रहने वाले हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है. इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से जरुर पढ़ें.

किसान मित्र योजना, किसानों को बल प्रदान करेगा. जिससे गरीब किसानों की दयनीय स्तिथि धीरे धीरे बेहतर हो पाएंगे. आप सभी को पता होगा की सरकार किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए अनेक प्रयास कर रहे हैं. अभी राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों मिल कर किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए अलग अलग योजनायें लाते हैं.

छोटे तथा सीमांत किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए हरयाणा सरकार मनोहर लाल अब एक नया योजना लेकर आ रहा है. इस योजना की मदद से राज्य में दूध उत्पादकता को बढ़ावा मिलेगा ही और साथ में इससे किसानों को भी लाभ मिलने वाला है. इस योजना से जिन किसानों के पास कम जमीन है वो इसका फायदा उठा सकता है.

इस लेख में हम आगे आपको इसी योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं की इस योजना का लाभ किन्हें मिलने वाला है? इस योजना के लिए क्या पात्रता है? इसके अलावा इस पोस्ट हम आपको इस योजना से सम्बन्धित तमाम जानकारी देने की कोशिश करेंगे. अगर आपके मन में फिर भी कोई सवाल रह जाता है तो उसके बारे में भी हम आपको बताएँगे.

Kisan Mitra Yojana 2022 – Online Form

जैसा की आप सभी को पता होगा की कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनियां में तबाही मचा रखा है. इस महामारी के कारण विशेष रूप से, हमारे देश के छोटे और सीमांत किसानों को काफी नुकसान हुआ है. हालाँकि, उन्हें किसान सम्मन निधि और अन्य किसान कल्याण योजना के तहत सहायता प्रदान किये जा रहे हैं लेकिन इन्हें और भी सहायता प्रदान करने की जरुरत है. क्योकि किसान हमारे देश के रीढ़ हैं जो हमारे देश को एक सही ढांचा प्रदान करता है.

किसानों को सहायता पहुँचाने के लिए हरयाणा सरकार ने किसान मित्र योजना शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को कई कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देकर उनकी सहायता करेंगे. हरियाणा में गाय, भैंस के लिए फुट एंड माउथ डिजीज (एफएमडी) और एचएस संयुक्त वैक्सीन कार्यक्रम (पायलट प्रोजेक्ट), पीएम मोदी आम पशुधन रोग नियंत्रण योजना [एफएमडी और ब्रुसेलोसिस] में सफल रहा है। पिछले 1 साल में, राज्य में पैर और मुंह की बीमारी का कोई मामला सामने नहीं आया है। अब राज्य को अतिरिक्त अनुदान मिलेगा। इस कार्यक्रम के लिए 15 करोड़ रु। हरियाणा में लगभग 36 लाख दुग्ध उत्पादक दुधारू पशु हैं और प्रति पूँजी दुग्ध उत्पादकता 1,087 ग्राम है। हरियाणा राज्य दूध उत्पादन में पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर है।

हरयाणा किसान मित्र योजना

योजना का नामकिसान मित्र योजना
लांच किया गयामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा
राज्यहरयाणा
लाभार्थीराज्य के किसान
विभागपशुधन एवं देरी विभाग
योजना शुरू कब होगाकार्य चल रहा है (जल्द ही शुरू होगा)

योजना का उद्देश्य

ऊपर पढने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की इस योजना का उद्देश्य क्या है. वैसे में आप सभी को बता देता हूँ की इस योजना का मुख्य उद्देश्य है राज्य के सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, जिससे वे न केवल अपना जीवन यापन कर पाए बल्कि साथ साथ अपनी कुशलता को भी बनाये रख पाए. इस योजना को शुरू करने से गरीब किसान को अच्छा खासा फायदा होगा.

अभी कोरोना की वजय से पूरी दुनियां की अर्थव्यवस्था चरमरा गया है. ऐसे में हमारे देश में भी बहुत से लोग अपना काम नही कर पा रहे हैं. ऐसे समय में किसानों को आर्थिक बल प्रदान करने के लिए किसान मित्र योजना को शुरू करने जा रहा है. जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी.

योजना के लाभ:

इस योजना के तहत किसानों को कई कल्याणकारी लाभ दिए जायेंगे. जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा भी कई सारे फायदे हैं, इस योजना के. हम आपको सभी फायदों के बारे में निचे विस्तार से जानकारी देने वाले हैं.

  • इस योजना के तहत सरकार किसानों को अनेक कल्याणकारी योजनायें प्रदान करेंगे.
  • इस योजना का मूल उद्देश्य किसानों की आय को बढ़ाना ताकि वे अपनी कुशलता को बनाये रख सके.
  • इस योजना के तहत पशुपालन क्षेत्र का काफी विकास होगा और साथ ही डेरी सेक्टर का भी विकास होगा.
  • इस योजना के तहत राज्य सरकर किसानों को दूध की उत्पादकता का कार्य करने के लिए पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना देने का ऐलान किया है.

किसान मित्र योजना के लिए पात्रता मापदंड:

जैसा की आप सभी को पता होगा की अभी तक यह योजना शुरू नही हुआ है. अभी मुख्यमंत्री ने इसको जल्द से जल्द शुरू करने के आदेश दिए हैं. जैसे ही यह योजना शुरू होता है हम आपको इसके बारे में अधिकारिक जानकारी के मुताबिक डिटेल्स बताएँगे. अभी हम आपको निचे बता रहे हैं की इस योजना के लिए क्या पात्रता है. यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इन सभी पत्रताओं को पूरा करना होगा.

  • हरियाणा के निवासी: किसान मित्र योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहली मापदंड है की आवेदक हरयाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए. जबहि आप इसके लिए पात्र होंगे.
  • जमीनी पात्रता: इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक किसान के पास अधिकतम 2 एकड़ जमीन होना चाहए. यदि किसी के पास 2 एकड़ से ज्यादा जमीन होंगे तो वो इस योजना के लिए पात्र नही होंगे.

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022 के दस्तावेज़ (पात्रता )

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के किसानो के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • भूमि के कागज़ात

किसान मित्र योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता होगा की अभी इस योजना की शुरुआत नही हुई है. अभी सिर्फ राज्य सरकार द्वारा इस योजना पर जल्द काम करने के आदेश दिए गये हैं. अभी इसपर काम होगा और फिर उसके बाद एक वेबसाइट तैयार किये जायेंगे. जिसपर आपको इस योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी और साथ में इस योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया भी इसी वेबसाइट में होगी. उसके बाद ही कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

जो इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना का लाभ सबसे पहले उठाना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है की हमारे वेबसाइट को बुकमार्क कर लें. इस योजना से सम्बन्धित कोई नई अपडेट आयेगी तो उसकि जानकारी सबसे पहले आपको मिल जाएगी. अतः इस पेज में आते रहिये. यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट के माध्यम से भी बता सकते हैं.

Share on:

Leave a Comment

×