मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, श्रमिक पंजीयन, आवेदन स्तिथि

Mukhyamantri Sambal Yojana 2022 | Naya Savera Sambal Yojana | Jan Kalyan Sambal Yojana List

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है, जिसके तहत राज्य के नागरिकों विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को जन्म होने से मृत्यु तक लाभ प्रदान किये जायेंगे। खास तौर से राज्य के असंगठित क्षेत्र में नियोजित श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।इस लेख में हम जन कल्याण संबल योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं। जैसे कि इस योजना के लाभ क्या हैं? इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है? आवेदन के लिए योग्यता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज, आदि के बारे में जानने वाले हैं। साथ ही हम इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी जानने वाले हैं।

हमारे देश में सरकारी नौकरी का बहुत अधिक महत्त्व होता है. चूँकि सरकारी नौकरी ही एक ऐसा नौकरी होता है जिसके तहत सरकार की कई लाभ मिलते हैं. सरकारी कर्मचारी को एक अच्छी सैलरी के साथ अन्य बहुत सी सुविधाएँ दी जाती है. साथ ही नौकरी से रिटायर होने के बाद भी पेंशन प्रदान किया जाता है. इसी कारण से हमारे समाज में सरकारी नौकरी की महत्त्व बहुत अधिक है. लोगों के मन में सरकारी नौकरी के प्रति गलत धरना को निकालने के लिए सरकार द्वारा अनेक कदम उठाये जा रहे हैं. जिससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को भी समाज में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 2018 में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की शुरुआत की गयी थी. बाद में कमलनाथ सरकार के आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था और इसके जगह पर नया सवेरा योजना को शुरू कर दिया गया था. लेकिन अब मध्यप्रदेश में फिर से शिवराज सिंह चौहान की सरकार के आने के बाद जन कल्याण संबल योजना को 2020 में फिर से रिलॉन्च किया गया है. इस योजना के तहत मजदूरों को कई प्रकार के लाभ प्रदान किये जायेंगे. आगे हम इस योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana 2022

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार के द्वारा 2018 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को प्रमुख लाभ प्रदान किये जायेंगे. इसके तहत श्रमिकों के बच्चे के जन्म होने से पहले 4000 रुपया और जन्म होने के बाद 12000 रूपये सीधे उसके बैंक खाते में भेज दिए जायेंगे. इस योजना का लाभ राज्य के गरीबी रेखा के निचे आने वाले एवं असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी.

हालाँकि, कमलनाथ सरकार के आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था और इसके जगह पर “Naya Savera Yojana” को लांच किया गया था. लेकिन शिवराज सरकार के आने के बाद इस योजना को 5 मई 2020 को फिर से शुरू कर दिया गया. इस योजना को रिलॉन्च करने के मौके पर मुख्यमंत्री जी ने कहा की जब हम एक महामारी से जूझ रहे हैं, जिससे ख़ास तौर से असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को परेशानी हो रही है तो उन्हें लाभ पहुँचाने के लिए जन कल्याण संबल योजना को फिर से शुरू कर रहे हैं. इस योजना के तहत लॉकडाउन में भी श्रमिकों को लाभ प्रदान किया गया है, जिससे मजदूर अपना जीवन यापन कुशलता से कर सके.

MP Sambal Yojana Online Apply

इस योजना के तहत राज्य सरकार के अधिकारीयों द्वारा कुछ पात्रता एवं मापदंड तय किये गये हैं. जो उम्मीदवार इनके पात्रता एवं मापदंड को पूरा करते हैं वो ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. लोगों को योजना के लिए आवेदन करने हेतु इधर-उधर भटकना नही पड़े इसके लिए एक ऑफिसियल पोर्टल लांच किया गया है. आवेदक इस पोर्टल पर जाकर नया रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं. हम आगे इस योजना के लिए आवेदन के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानने वाले हैं और साथ ही इस योजना के लिए लाभ, योग्यता, आदि जानकारी जानने वाले हैं.

Overview of Jan Kalyan Sambal Yojana 2022

योजना का नामजन कल्याण संबल योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा
योजना को रेलौंच किया गया5 मई 2020
उद्देश्यअसंगाथित क्षेत्र के श्रमिकों को लाभ प्रदान करना
आवेदन मोडऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttp://shramiksewa.mp.gov.in/

MP Naya Savera Yojana

जन कल्याण संबल योजना को 2018 में शिवराज चौहान सरकार द्वारा शुरू किया गया था लेकिन कमल नाथ की सरकार आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था और इसके जगह पर एमपी नया सवेरा योजना को शुरू किया गया था, जिसके अंतर्गत लगभग वही लाभ प्रदान किया जाता था जो संबल योजना के तहत प्रदान किया जाता था. लेकिन कुछ समय के बाद फिर से शिवराज चौहान की सरकार आने के बाद जन कल्याण संबल योजना को शुरू किया गया. बहुत से लोग इस योजना के दो नाम से कंफ्यूज रहते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में जानना जरूरी था.

जन कल्याण संबल योजना का उद्देश्य:

इस योजना का उद्देश असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है. चूँकि जैसा की आप सभी को पता होगा की असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों की कमाई सिमित होती है, जिससे वे अपने परिवार को किसी प्रकार चला पाते हैं. इसलिए सरकार श्रमिक के बच्चे की पैदाइश के समय वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ताकि बच्चे की परवरिश ठीक से हो पाए. पिछले वर्ष कोरोना महामारी के चलते पुरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था, जिससे खास तौर से श्रमिकों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा था. क्योकि दिहाड़ी मजदूर रोजाना काम कर अपने परिवार का खर्च उठा पाते हैं. इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा जन कल्यज संबल योजना को फिर से शुरू किया गया. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री जी ने ट्विटर के माध्यम से दी थी.

संबल योजना की नई अपडेट

इस योजना को रेलौंच करते समय इसके अंतर्गत कुछ नई सेवाओं को भी जोड़ा गया है. इसके तहत ‘सुपर 5000’ को जोड़ा गया है, जिसके तहत संबल परिवारों के ऐसे 5000 बच्चे जो 12वीं कक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करेंगे उन्हें राज्य सरकार द्वारा 30000 रूपये की प्रोत्साहन राशी अलग से दी जाएगी. इससे बच्चे को डिग्री/डिप्लोमा की पढाई के लिए नामांकन करने में और आगे की पढाई को जारी रखने में मदद मिलेगी. बहुत से बच्चे 12वीं कक्षा तक की पढाई करने के बाद अपनी आर्थिक स्तिथि के कारण आगे की पढाई नही कर पाते हैं. तो ऐसे ही बच्चों के लिए यह स्कीम काफी लाभकारी साबित होगी.

साथ ही मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा की जब हम एक महामारी से गुजर रहे हैं, लोगों की जिंदगी में सहारा देने वाली संबल योजना को हम फिर से शुरू करने जा रहे हैं. जिसके तहत पात्र लाभार्थी के परिवार किसी शिशु को जन्म देगी तो जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इस प्रकार उन्हें शिशु जन्म के लिए कुल 16 हजार रूपये का आर्थिक लाभ प्रदान किया जायेगा. साथ ही इस योजना के लिए अन्य कई लाभ भी हैं.

मध्यप्रदेश संबल योजना के लाभ:

  • इस योजना के तहत कई लाभ प्रदान किये गये हैं, जिनके बारे में हम आपको निचे पॉइंट वाइज बता रहे हैं,
  • गर्भवती महिलाओं को शिशु जन्म से पहले 4 हजार और बाद में 12 हजार की सहायता राशी प्रदान की जाएगी.
  • ‘सुपर 5000’ के तहत संबल परिवार के टॉप 5000 लाभार्थी को 30000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • इस योजना के तहत निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल आदि लाभ भी शामिल है.
  • इस योजना के ताहत स्वास्थ्य बिमा कवर प्रदान की जाती है, जिससे दुर्घटनाग्रस्त लोगों की सहायता की जाती है.
  • लाभार्थी परिवार के बिजली बिल माफ़ की जाएगी.
  • कृषि के लिए विभिन्न प्रकार की उपकरण रियायती कीमत में प्रदान की जाएगी.
  • जो लोग इस योजना के तहत शामिल होंगे उन्हें नया सवेरा कार्ड के लिए कोई शुल्क नही देना होगा.
  • सभी परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा.
  • संबल योजना में 5 हजार रुपये की राशि अंत्येष्टि के लिए सहायता के रूप में दी जाती थी.
  • सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपये की राशि और दुर्घटना से मृत्यु होने पर चार लाख रुपये की राशि परिजन को देने का प्रावधान किया गया है.
  • उन्नत व्यवसाय के लिए उपकरण क्रय करने बैंक से प्राप्त ऋण का 10 फीसदी अथवा 5 हजार रुपये, जो भी कम हो, वह भी इस योजना में देने का प्रावधान किया गया था.

योजना के लिए पात्रता एवं मापदंड

  • इस योजना का लाभ केवल असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों को दिया जायेगा.
  • असंगठित क्षेत्र का मतलब जो नौकरी, स्वरोजगार, घरों में कार्य, या वेतन हेतु अन्य अस्थायी प्रकृति के कार्य कर रहा हो.
  • इस योजना का लाभ 18 से 60 वर्ष की व्यक्ति को प्रदान किया जायेगा.
  • जो किसी ऐसे कार्य में नियोजित हैं जो किसी एजेंसी, ठेकेदार के माध्यम से या प्रत्यक्ष रूप से किया जा रहा हो वो इस योजना के लिए पात्र हैं.
  • तथा जिन्हें बिमा, भविष्य निधि, ग्रेच्युति, पेंशन, आदि सामाजिक सुरक्षा प्रावधानों का लाभ नही मिलता है वो इस योजना के लिए पात्र हैं.

इस योजना का लाभ किन्हें नही मिलेगा:

  • पति अथवा पत्नी के शासकीय सेवा में कार्यरत होने पर दोनों ही असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीयन हेतु पात्र नही होंगे.
  • पति अथवा अपनी आयकर दाता है तो दोनों ही असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीयन हेतु पात्र नही होंगे.
  • पति अथवा पत्नी यदि 2.5 एकड़ से अधिक भूमि धारित करते हैं तो दोनों ही असंगठित श्रमिक के रूप में पंजीयन हेतु पात्र नही होंगे.

महत्वपूर्ण दस्तावेज:

इस योजना के लिए आवेदन हेतु कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी, जिनके बारे में हम आपको निचे पॉइंट वाइज बता रहे हैं.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ की फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासवर्ड
  • मोबाइल नंबर

जन कल्याण संबल योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया – Sambal Yojana Online Apply

जो इच्छुक उम्मीदवार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वो निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं. निचे हम आपको संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया स्टेप वाइज बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको संबल पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • होमपेज पर, राईट साइड में आपको “प्रवासी श्रमिक पोर्टल” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप में “Login” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक लॉग इन पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड और कैप्चा भरना होगा.
  • उसके बाद निचे “Login” बटन पर क्लिक करें.
Jan Kalyan Sambal Yojana Login
Jan Kalyan Sambal Yojana Login
  • अब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे. यहाँ आपको टॉप मेनू में “पंजीयन” पर क्लिक करना है और फिर निचे “प्रवासी श्रमिकों का पंजीयन करें” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Sambal Yojna Mp Registration Online 2021 ! Sambal Card Kaise Banaye 2021 ! Sambal Card 2021 ! 2 27 Screenshot
Sambal Yojna Mp Registration Online 2022 ! Sambal Card Kaise Banaye 2022 ! Sambal Card 2022 ! 2 27 Screenshot
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको आवेदक का समग्र आईडी एंटर करना होगा.
  • इसके बाद कैप्चा भरकर निचे “सदस्य की जानकारी देखें” बटन पर क्लिक करें.
Sambal Yojna Mp Registration Online 2021 ! Sambal Card Kaise Banaye 2021 ! Sambal Card 2021 ! 2 34
Sambal Yojna Mp Registration Online 2022 ! Sambal Card Kaise Banaye 2022 ! Sambal Card 2022 ! 2 34
  • अब निचे आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आवेदक की बहुत सी जानकारी पहले से भरी हुई होगी.
  • इस फॉर्म में सबसे पहले आपको आवेदक की सामान्य जानकारी जैसे नाम, जन्म दिनांक, लिंग, पता, श्रमिक के पिता/पति का नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आदि भरना होगा.
Sambal Yojna Mp Registration Online 2021 ! Sambal Card Kaise Banaye 2021 ! Sambal Card
Sambal Yojna Mp Registration Online 2022 ! Sambal Card Kaise Banaye 2022 ! Sambal Card
  • इसके बाद फॉर्म में निचे लॉकडाउन के कारन ग्राम/वार्ड में नियोजित स्थान से वापसी की दिनांक, प्रवासी श्रमिक के अन्य राज्य में स्थित कार्य स्थल पर श्रम/नियोजन की जानकारी, ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे प्रवासी श्रमिक के मंरेगा जॉब कार्ड की जानकारी, आदि विवरण भरना होगा.
Sambal Yojna Mp Registration Online 2021 ! Sambal Card Kaise Banaye 2021
Sambal Yojna Mp Registration Online 2022 ! Sambal Card Kaise Banaye 2022
  • इसके बाद श्रमिक के बैंक खाते की डिटेल्स जैसे की बैंक खाता नंबर, आईएफएससी कोड, आदि भरना होगा.
  • फिर निचे श्रमिक के साथ वापिस आये अन्य परिवारों को जोड़ने के लिए उसे टिक करना होगा.
Sambal Yojna Mp Registration Online
Sambal Yojna Mp Registration Online
  • इसके बाद निचे में दिए गये जानकारी को पढने के बाद “में घोषणा करता/करती हूँ” को टिक करना होगा.
  • उसके बाद निचे कैप्चा एंटर करें और फिर “प्रवासी श्रमिक का पंजीयन करें” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Sambal Yojna Mp Registration Online 2021 ! Sambal Card Kaise Banaye 2021 ! Sambal Card 2021 ! 4 9 Screenshot
Sambal Yojna Mp Registration Online 2022 ! Sambal Card Kaise Banaye 2022 ! Sambal Card 2022 ! 4 9 Screenshot
  • इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा. आपको थोडा इंतज़ार करना होगा, जब आपका पंजीकरण आगे से अप्प्रोव हो जायेगा तो उसके बाद आप संबल कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.

Jan Kalyan Sambal Yojana Status Check Online

यदि आपने जन कल्याण संबल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे बताये गये आसान चरणों को फॉलो करके आप अपनी पंजीकरण की स्तिथि चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको संबल पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • इसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको निचे “पंजीयन” सेक्शन में “पंजीयन की स्तिथि जांचे” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको 9 अंकों की समग्र आईडी और कैप्चा कोड एंटर करना है.
  • इसके बाद निचे “सदस्य की जानकारी देखें” बटन पर क्लिक करना होगा.
Mp Sambal Registration Status Check1
Mp Sambal Registration Status Check1
  • अब आपके स्क्रीन पर एप्लीकेशन की स्तिथि और अन्य विवरण दिखाई देने लगेगी.
  • जैसे की आप लेफ्ट साइड में देख पंजीयन की स्तिथि चेक कर सकते हो.
Mp Sambal Registration Status Check2
Mp Sambal Registration Status Check2

संबल कार्ड प्रिंट/डाउनलोड करने की प्रक्रिया

यदि आपका पंजीकरण सफल हो जाता है तो इसके बाद आप संबल कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो. निचे हम आपको संबल कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया स्टेप वाइज बता रहे हैं.

  • सर्वप्रथम आपको एमपीसंबल योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आप वेबसाइट के होमपेज पर पहुँच जायेंगे.
  • यहाँ टॉप मेनू में “हितग्राही डैशबोर्ड” आप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको अपना समग्र आईडी दर्ज करके डैशबोर्ड देखें आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Sambal Card Download Process
Sambal Card Download Process
  • अब आपके आवेदक की सभी डिटेल्स दिखाई देने लगेगी. आवेदक अपनी भौतिक सत्यापन स्तिथि भी चेक कर सकते हैं. यहाँ पर आवेदक को स्वीकृत लाभों की सूची भी दिखाई देगी.
  • संबल कार्ड को प्रिंट या डाउनलोड करने के लिए निचे “Print” बटन पर क्लिक करें.
Sambal Card Download Print Full Process
Sambal Card Download Print Full Process
  • इस परके आप आसानी से श्रमिक संबल कार्ड को डाउनलोड कर सकते हो.

पोर्टल पर अपना यूजरनाम पता करना की प्रक्रिया

यदि आप पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं लेकिन आप अपना यूजरनाम भूल गये हैं तो आप पोर्टल पर लॉग इन करने में असमर्थ होंगे. निचे हम आपको सरल स्टेप्स बता रहे हैं जिनका पालन करके आप आसानी से यूजरनाम पता कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हो.
  • इसके बाद आपको टॉप मेनू में “Login” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको लेफ्ट साइड में “पोर्टल पर अपना Login User Name पता करें” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना जिला, स्थानीय निकाय, और कैप्चा भरना होगा.
  • इसके बाद निचे “रिपोर्ट देखें” बटन पर क्लिक करना होगा.
Mp Sambal User Name Check List
Mp Sambal User Name Check List
  • अब आपके स्थानीय निकाय के सभी उपयोगकर्ताओं की सूची और उसका यूजर नाम दिखाई देने लगेगी.
  • यहाँ पर आप अपना नाम और यूजरनाम खोज सकते हो.

पासवर्ड रिसेट करने की प्रक्रिया

यदि आप अपना लॉग इन पासवर्ड भूल गये हैं और आप पोर्टल पर लॉग इन नही कर पा रहे हैं तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नही है. निचे हम आपको कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपना नया पासवर्ड बना सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हो.
  • इसके बाद आपको टॉप मेनू में “Login” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको लेफ्ट साइड में “पासवर्ड रीसेट करने के लिए पोर्टल पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पिन प्राप्त करे” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना यूजरनाम, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करना होगा.
  • उसके बाद निचे “Request Pin” बटन पर क्लिक करें.
Sambal Portal Password Reset Process
Sambal Portal Password Reset Process
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, उसे दर्ज करके वेरीफाई कर लीजिये.
  • ओटीपि वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने नया पासवर्ड सेट करने का आप्शन आ जायेगा. उसके बाद आप अपनी नया पासवर्ड बना सकते हो.

इस योजना के तहत चयनित जिलों की सूची

अनूपपुरजबलपुरभिण्ड
अलीराजपुरझाबुआभोपाल
अशोकनगरटीकमगढ़मण्डला
आगर मालवाडिण्डौरीमन्दसौर
इन्दौरदतियामुरैना
उज्जैनदमोहरतलाम
उमरियादेवासराजगढ़
कटनीधाररायसेन
खण्डवानरसिंहपुरहरदा
खरगोननीमचरीवा
गुनापन्नाविदिशा
ग्वालियरबड़वानीश्योपुर
होशंगाबादबैतूलशहडोल
छतरपुरबुरहानपुरशाजापुर
छिंदवाडाबालाघाटशिवपुरी
सतनासिंगरौलीसीधी
सागरसिवनीसीहोर
Share on:

Leave a Comment

×