JAC 12th Result 2022: Check, Jharkhand 12th Result jac.nic.in JAC Intermediate Results Date

JAC 12th Result 2022 @ jac.jharkhand.gov.in: झारखंड अकैडमिक कौंसिल (JAC) ने बताया कि Jharkhand Board 12th Result 2022 बहुत ही जल्द घोषित होने वाला है. अगर आप भी इस बार झारखंड बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए थे तो यह पोस्ट आप सभी के बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है. इसमे हम आपको बताने वाले हैं कि JAC Inter Result 2022 कब घोषित होने वाला है. और इससे सम्बन्धित सभी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है।

JAC 12th Result 2022: अगर हम पिछले साल की बात करें तो पिछले साल झारखंड बोर्ड की परिणाम मई में घोषित कर दिया गया था. लेकिन इस साल पूरी दुनियाँ में कोविद-19 ने तबाही मचाया हुआ है, जिससे कि पूरे दुनियाँ का काम अस्त व्यस्त हो गया है. आप सभी को मालूम होगा कि पिछले बहुत दिनों से हमारे देश मे lockdown घोषित कर दिया गया था. जिससे देश मे हर तरह का कारोबार बंद हो गया था।

इस बार कोविद-19 की वजह से बहुत सारे exams और results को postponed या cancel कर दिया गया. इसी के कारण से इस बार सिर्फ झारखंड बोर्ड ही नही बल्कि अन्य सभी बोर्ड को परिणाम घोषित करने में काफी समय लग रहा है. खैर, अभी झारखंड बोर्ड का परिणाम बहुत जल्द घोषित होने जा रहा है. इसके लिए अभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच जोड़ों शोरों से चल रही है।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच होने के बाद रिजल्ट घोषित होने में समय नही लगेगा. इसमे थोड़ा बहुत समय लगेगा परिणाम का ब्यौरा तैयार करने में फिर उसको बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट में अपलोड किया जाएगा. फिर कोई भी अभ्यर्थी अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर पाएंगे।

अगर हम पिछले साल की बात करें तो पिछले साल मई के शुरुआती सप्ताह में ही 12वीं परिणाम आ गया था. इस बार भी अनुमानित हैं कि मई के अंतिम सप्ताह तक JAC 12th Result Release कर दिया जाएगा। फिर उसके बाद students अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख पाएंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि JAC 12th Result 2022 कब घोषित होने वाली है. परिणाम घोषित होने के बाद आप अपना रिजल्ट कैसे चेक कर पाएंगे. इसके अलावा और भी बहुत सारी बातें आपको इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा. इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए. यदि उसके बाद भी आपका कोई सवाल रह जाता है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएँ।

JAC 12th Result 2022

दोस्तो आप सभी को पता होगा कि इस बार Jharkhand Board 12th Examination 11 February 2022 से शुरू हुआ था और फिर 28 February 2022 को परीक्षा समाप्त हुआ था. जो अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे अब वे रिजल्ट घोषित होने का इंतज़ार कर रहे होंगे।

दोस्तों आप सभी को बता दें कि अभी तक JAC के तरफ से कोई ऑफिसियल न्यूज़ नई आयी है. लेकिन ये अनुमान लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द इसका रिजल्ट घोषित होने वाला है। अभी बिहार बोर्ड के 12वीं का परिणाम जारी हो चुका और 10वी का भी होने जा रहा है. इसी प्रकार यूपी बोर्ड का भी परिणाम जारी होने जा रहा है और गुजरात बोर्ड GSEB 12th Result 2022 जारी हो चुका है।

अभी झारखंड बोर्ड कॉपी मूल्यांकन का काम बहुत तेजी से कर रहा है. बताया जाता है कि अभी झारखंड बोर्ड के कॉपी मूल्यांकन का कार्य भी समाप्त होने जा रहा है और फिर उसके बाद कुछ जरूरी काम करने होंगे. फिर बोर्ड रिजल्ट घोषित करने तिथि तय करेगी. अनुमानित हैं कि इस बार मई से अंतिम सप्ताह तक परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

जैसे ही इस बार झारखंड की बारवीं का रिजल्ट घोषित होगा, उसके बाद आप बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. इसके अलावा आप third party वेबसाइट जैसे कि indiaresult.com में भी अपना रिजल्ट देख पाएंगे. जैसे हम आपको इसके बारे में आगे विस्तार से बताने वाले हैं।

Jharkhand Board 12th Result 2022 Date

दोस्तों यह सवाल आप सभी के मन मे होगा कि झारखंड बोर्ड 12वीं का रिजल्ट घोषित होने की क्या तिथि है? तो में आप सभी को बता दूँ की अभी इसके बारे में Jharkhand Academic Council की तरफ से कोई ऑफिसियल अपडेट नही आया है. अभी इसका कॉपी मूल्यांकन का काम चल रहा है। जब कॉपी मूल्यांकन का काम पूरा हो जाएगा तो उसके बाद बोर्ड रिजल्ट घोषित करने की तिथि तय करेगी.

जैसे ही बोर्ड रिजल्ट की तिथि यह होती है और हमें इसके बारे में जानकारी मिलती है. हम आपको तुरंत इसके बारे में अपडेट दे देंगे. जब तक आप इस पोस्ट को बुकमार्क कर लीजिए और इस पोस्ट को चेक करते रहिए.

JAC 12th Result 2022 Highlights

Exam Name JAC Intermediate 12th
Exam Conducted by Jharkhand Academic Council (JAC)
Exam Date 11th Feb to 28th Feb 2022
Exam Result Date June 2022
Article Category JAC 12th Result 2022 Online Check
Official Website jac.jharkhand.gov.in

JAC 12th Result Statistics – Last Year

चूँकि अभी झर्कह्न्द बोर्ड का परिणाम घोषित नही हुआ है तो इसलिए अभी हम आपको last year का statistics निचे बता रहे हैं. जैसे ही परिणाम घोषित हो जाता है फिर हम इस साल के JAC 12th Result Statistics report भी अपडेट कर देंगे. तब तक चलिए पिछले साल का आंकड़ा जानते हैं.

  • No. of Science Stream Students – 90,871
  • No. of Science Stream Passed Students – 47,589
  • Percentage of Science stream passed students – 52.36%
  • No. of Commerce Stream Students – 47,622
  • No. of Commerce Stream Passed Students – 28,618
  • Percentage of Commerce stream passed students – 60.09%
  • No. of Arts Stream Students –  1,87,610
  • No. of Arts Stream Passed Students – 1,34,978
  • Percentage of Arts stream passed students –  71.95

Jharkhand Board Inter Result Important Dates

में आप सभी को नीचे खरखण्ड बोर्ड के कुछ important dates के बारे में बता रहा हूँ. ये सभी डेट्स बोर्ड ने 10वीं और 12वीं 2022 की परीक्षा के लिए बनाये थे. JAC ने आगामी झारखंड बोर्ड 10 वीं और 12 वीं परीक्षा 2022 के लिए समय सारणी जारी कर दी है। जब तक झारखंड बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2022 की आधिकारिक घोषणा झारखंड अकादमिक परिषद द्वारा की जा रही है, तब तक छात्रों को राहत महसूस नहीं होगी। हालांकि, जेएसी से किसी भी आधिकारिक अधिसूचना के अभाव में, छात्रों को अस्थायी तिथियों पर निर्भर रहना होगा। इसकी तिथि जैसे ही घोषित होती है, आपको पता चल जाएगा।

JAC 12th Result 2022 कहाँ चेक करें?

जब झारखंड के 12वीं कक्षा की रिजल्ट घोषित हो जाएगी तो उसके बाद बच्चे अपना रिजल्ट कहाँ चेक कर पाएंगे, ये सवाल भी कई बच्चों के मन मे होगा. तो आप सभी को बता दें कि 12वीं की परिणाम बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट में जारी की जाएगी. इसके बाद इच्छुक विद्यार्थी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

रिजल्ट देखने के लिए अभियार्थी को बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट में जाने के बाद वहाँ कुछ डिटेल्स एंटर करना होगा फिर वो अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. डिटेल्स में आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर एंटर करना होगा. रिजल्ट को आप प्रिंट आउट भी करवा सकते हैं।

अब जिन बच्चे के पास इंटरनेट कनेक्शन भी नही होगा तो वो किसी इंटरनेट कैफ़े में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. उन्हें कुछ पैसे लग सकते है. खैर, आज के समय मे सभी के पास इंटरनेट आसानी से अवेलेबल हो जाता है.

JAC 12th Result 2022

जब झारखंड बोर्ड की 12वीं कक्षा का रिजल्टघोषित होगा तो अभ्यर्थी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे. में आपको नीचे कुछ वेबसाइट के नाम बता रहा हूँ जहां पर आप अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

आपको बता दें कि झारखंड बोर्ड का परिणाम ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा कुछ third party websites में भी चेक कर सकते हैं. चुकी जब रिजल्ट जारी होता है तो बहुत सारे लोग एक साथ ही वेबसाइट में अपना रिजल्ट देखने के लिए आ जाते हैं. जिससे वेबसाइट का सर्वर डाउन हो जाता है. इसलिए बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए multiple websites तैयार करते हैं। तो चलिए उन सभी के बारे मे नीचे जानते हैं।

  • Jacresults.com
  • jac.jharkhand.gov.in
  • Jac.nic.in
  • indiaresult.com

How to Check Jharkhand Board 12th Result Check Online?

अब हम नीचे स्टेप बाई स्टेप जानने वाले हैं कि JAC Result 2022 Online कैसे चेक करें? तो इसके लिए नीचे बहुत ही सिंपल प्रोसेस बता रहे हैं. यदि आप भी अपना परिणाम देखने चाहते हो तो इन स्टेप्स को ध्यान से फॉलो कीजिये।

  • सबसे पहले आपको Jharkhand Reaults की वेबसाइट में जाना होगा. i.e. www.jharresults.nic.in
    अब यहाँ होमपेज में आपको “JAC 12th Result 2022” link को सर्च करने होगा. उसके बाद इस लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अगले पेज में सभी “Available Results” के links show होने लगेंगे. यहाँ आप जिस स्ट्रीम से हैं, उसके हिसाब से लिंक पर क्लिक करें. जैसे आप Arts faculty से हैं तो उसी के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको अगले पेज में आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर एंटर करना होगा फिर आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपका रिजल्ट शो होने लगेगा. जो कुछ इस तरह का होगा.
  • आप चाहो तो अपने रिजल्ट को सेव कर सकते हो या फिर प्रिंट आउट भी निकाल सकते हो. इसके लिए नीचे print बटन पर क्लिक करें।

JAC Inter Result 2022

पिछले साल के छात्र ने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया था और अच्छा प्रतिशत हासिल किया था। बोर्ड उम्मीद कर रहा है कि छात्रों ने इस साल भी अच्छी परीक्षा दी है और इस सत्र में प्रत्येक छात्र के लिए अंक शानदार होंगे।

नीचे दिए गए कुछ नियमन संबंधित प्रभाग मानदंडों पर एक नजर डालें-

  • 60% and above- 1st Division
  • 40% – less than 60%- 2nd Division
  • 33% – less than 45%- 3rd Division

पिछले साल 444 केंद्र थे और 3,26,107 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे और उनमें से आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों का न्यूनतम प्रतिशत 71.95% था और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र क्रमशः 60.09% और विज्ञान से छात्र 52.36% थे। लेकिन कई छात्र ऐसे थे जो पिछले साल परीक्षा नहीं दे पाए थे, उन्हें उसी वर्ष में कुछ समय बाद पूरक परीक्षा देनी थी।

FAQs Regarding JAC 12th Result

झारखंड बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब घोषित होगा?

JAC ने अभी तक किसी भी परिणाम की तारीख की घोषणा नहीं की है, यह जल्द ही जारी होने की संभावना है। जैसे ही परिषद परिणाम तिथि के बारे में कोई जानकारी प्रदान करेगा, हम अपने readers को अपडेट कर देंगे।

क्या मुझे पोस्ट के माध्यम से अपना परिणाम प्राप्त होगा?

नहीं, बोर्ड किसी भी उम्मीदवार को पोस्ट के माध्यम से परिणाम की कोई हार्ड कॉपी नहीं देगा। आपको रिजल्ट के कुछ दिन बाद अपने कॉलेज से रिजल्ट सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

झारखंड बोर्ड रिजल्ट किस वेबसाइट में देख सकते हैं?

एक बार रिजल्ट जारी हो जाता है फिर आप नीचे बताये गए वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे। Jacresults.com jac.jharkhand.gov.in Jac.nic.in

रिजल्ट देखने के लिए कौन कौन सी जानकारी देनी होगी?

अपना रिजल्ट चेक करने के लिए आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर, D.O.B एंटर करना होगा।

रिजल्ट घोषित होने के बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा का कोई प्रावधान है?

हां, उम्मीदवार जो किसी विषय में असफल रहे हैं वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Share on:

Leave a Comment

×