Income Certificate Assam: Application Form, Online Apply, Status, आवेदन की प्रक्रिया

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आय प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है, जिसका उपयोग विभिन्न जगहों में विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है। देश के अलग-अलग राज्यों में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी अलग-अलग है। कुछ राज्यों में ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया जाता है। कुछ राज्यों में ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन फॉर्म भरकर जमा किया जाता है। इस लेख में हम आसाम राज्य में आय प्रमाण पत्र बनवाने की पूरी जानकारी जानने वाले हैं। आय प्रमाण पत्र के लिए पात्रता मापदंड, जरूरी दस्तावेज, और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी जानने वाले हैं। अतः आपसे अनुरोध है कि इस लेख को लास्ट तक अच्छे से जरूर पढ़ें।

इनकम सर्टिफिकेट का उपयोग बहुत सारे कामों में किया जाता है। खास तौर से किसी उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए, सरकारी नौकरी, और अन्य बहुत से कामों को आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। इससे पता चल पाता है कि आपके परिवार की वार्षिक आय कितनी है? जिसके अनुसार आपको आरक्षण की सुविधा भी मिल पाती है। बहुत से राज्यों में आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। यदि आप असम से हैं तो आपको ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। आगे हम इसके बारे में स्टेप वाइज पूरी जानकारी विस्तारपूर्वक जानने वाले हैं।

Income Certificate Assam Online Apply

आय प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज होता है, जिसे राज्य सरकार अपने नागरिकों को राजस्व विभाग की ओर से जारी करता है. बहुत सारे सरकारी सेवाओं और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए हमें आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. यदि कोई छात्र उच्च शिक्षण संस्थान में प्रवेश करना चाहता है तो इसके लिए भी आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. इसके अलावा सरकारी नौकरी के लिए और भी अन्य कामों में आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है. इससे उम्मीदवार के परिवार की आर्थिक स्तिथि का पता चल पाता है और उसी के अनुसार उन्हें लाभ भी दिया जाता है.

देश के विभिन्न राज्यों में इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी भिन्न है. कुछ राज्यों में इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन की सुविधा शुरू कर दी गयी है, जिससे आप आसानी से घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं. लेकिन कुछ राज्यों में इनकम सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरकर जमा करना होता है. फ़िलहाल असम में भी ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा ही आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जाता है. आमतौर पर ग्राम तहसीलदार ही प्रमाण पत्र जारी करते हैं लेकिन कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस उद्देश्य के लिए नियुक्त जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर, राजस्व सर्किल अधिकारी, उप मंडल मजिस्ट्रेट या अन्य जिला प्राधिकरण भी होते हैं.

Assam Income Certificate Application Overview

आर्टिकल टाइपइनकम सर्टिफिकेट असम
डिपार्टमेंटराजस्व विभाग
लाभार्थीराज्य के निवासी
राज्यअसम
आवेदन मोडऑफलाइन
इनकम सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्मडाउनलोड करें
अधिकारिक वेबसाइटhttps://landrevenue.assam.gov.in/

आय प्रमाण पत्र का उपयोग:

आय प्रमाण पत्र का उपयोग बहुत से जगहों में होता है, इससे सामान्यतः आपके पारिवारिक आर्थिक स्तिथि को दर्शाया जाता है. आप अमीर हो या गरीब आपको आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी. हम आपको निचे में इसके उपयोग के बारे में पॉइंट वाइज बता रहे हैं.

  • जिन शैक्षणिक संस्थानों में आमतौर पर आर्थिक रूप से गरीब पृष्ठभूमि के लोगों के लिए एक कोटा अरक्षित होते हैं. यह प्रमाण पत्र उन्हें मुफ्त में या किसी रियायत कर सुरक्षित प्रवेश में मदद करता है.
  • सामाजिक पेंशन के लिए आवेदन करने हेतु आय प्रमाण पत्र जरुरी होता है.
  • विभिन्न सरकारी योजना के लिए आवेदन के लिए इसका उपयोग किया जाता है.
  • छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन के समय इसकी आवश्यकता होती है.
  • सम्बन्धित सरकारी नियोक्ताओं से रियायती दर पर ऋण प्राप्त करना.
  • हॉस्टल, फ्लैट, या ऐसे अन्य सरकारी आवास के लिए पात्रता का दावा करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है.
  • विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करना.
  • विशिष्ट आरक्षित श्रेणियों के लिए उपलब्ध सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए।
  • कुछ संस्थानों / सरकारों द्वारा गरीबों के उत्थान को लक्षित करने वाली छात्रवृत्ति।
  • रियायती / मुफ्त चिकित्सा देखभाल या चिकित्सा लाभ तक पहुंच प्राप्त करने के लिए।

असम आय प्रमाण पत्र के लिए पात्रता एवं जरुरी दस्तावेज:

राज्य के जो इच्छुक उम्मीदवार इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुछ जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. इसके लिए कुछ पात्रता एवं मापदंड हैं जिन्हें फॉलो करना जरुरी है. चलिए हम आपको निचे पात्रता एवं मापदंड और जरुरी दस्तावेज के बारे में बता रहे हैं.

  • आवेदक असम का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल या वाटर बिल
  • भरा हुआ आवेदन फॉर्म
  • राशन कार्ड (बीपिएल) या नेशन फ़ूड सिक्यूरिटी कार्ड
  • भूमि सम्बन्धित दस्तावेज

आय प्रमाण पत्र के लाभ:

  • जो छात्र छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें हर साल आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा।
  • आय प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज है जिसका उपयोग विभिन्न नागरिक कल्याण योजनाओं के लाभ के लिए किया जाता है।
  • कृषि आय प्रमाण पत्र बैंकों में ऋण प्राप्त करने में मदद करता है।
  • योग्य इंजीनियरिंग छात्र शुल्क-प्रतिपूर्ति के लिए आय प्रमाण पत्र प्रदान कर सकते हैं।
  • हॉस्टल, फ्लैट, या ऐसे अन्य सरकारी आवास के लिए पात्रता का दावा करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है.
  • विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करना.

आवेदन का शुल्क

अलग-अलग राज्यों में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन शुल्क भी अलग-अलग है. निचे हम आपको असम में आवेदन की शुल्क के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

  • सेवा शुल्क: Rs. 14
  • आय प्रमाण पत्र का मुद्रण शुल्क: Rs. 5
  • स्कैन शुल्क: Rs. 5
  • जिला ई-गवर्नेंस सोसाइटी (डीजीएस) शुल्क: Rs. 6

Assam Income Certificate Application Form

जो इच्छुक उम्मीदवार इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा आसानी से आवेदन कर सकते हैं. अभी असम में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध नही है. इसलिए आपको ऑफलाइन मैन्युअल तरीके से एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा. निचे हम आपको ऑफलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए स्टेप वाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.

ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा. आप किसी साइबर कैफ़े में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हो. या फिर आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके उसे प्रिंट आउट कर सकते हो. निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके आप आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो.

आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेने के बाद आपको इसे प्रिंट आउट कर लेना होगा. उसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा. आपमें से बहुत से लोग पहली बार फॉर्म को भर रहे होंगे तो इसलिए हम आपको निचे में फॉर्म भरने की प्रक्रिया बता रहे हैं.

आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया:

जो लोग पहली बार फॉर्म भर रहे हैं उन्हें हम निचे पूरी जानकारी विस्तार से बता रहे हैं ताकि आपको फॉर्म फॉर्म में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना पड़े.

Income Certificate Assam Application Form
Income Certificate Assam Application Form
  • सबसे पहले आपको आवेदक का विवरण भरना होगा, जिसमे आपको आवेदक का नाम, मोबाइल नंबर, आवेदक का लिंग, पिता/पति का नाम, आय का श्रोत, ऑक्यूपेशन, कुल आय, आदि भरना होगा.
  • उसके बाद आपको स्थायी पता भरना होगा, जिसमे राज्य, जिला, मंडल, सर्किल ऑफिस, मौजा, ग्राम, पुलिस स्टेशन, पोस्ट ऑफिस, पिन कोड, आदि भरना होगा.
  • आप जिन दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न कर रहे हैं, उसे टिक कर देना होगा.
  • उसके बाद निचे में आवेदक का हस्ताक्षर कर लेना होगा.
  • इस प्रकार आपका फॉर्म भरा चला जायेगा.

फॉर्म भरने के बाद क्या करें?

यदि आपने आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को फॉर्म भर लिया है तो अब आपको फॉर्म के साथ में सम्बन्धित दस्तावेजों को भी संलग्न कर देना होगा. फॉर्म के साथ ऊपर बताये गये सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा. उसके बाद आपको अपने तहसील में जाना होगा और वहां जाकर फॉर्म को जमा कर देना होगा. वहां आवेदन की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपको फॉर्म पावती दिया जायेगा. उसके बाद आय प्रमाण पत्र के लिए प्रोसेसिंग टाइम 10 दिन लगेगा. 10 दिन के बाद आप अपना आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर पाएंगे.

आवेदन की स्तिथि कैसे चेक करें?

यदि आपने इनकम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो आप घर बैठे आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो. आवेदन की स्तिथि चेक करने के लिए आपको फिर से तहसील में जाने की आवश्यकता नही है. आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हैं. निचे में हम आपको स्टेप वाइज आवेदन की स्तिथि चेक करने के बारे में बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको असम ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी पोर्टल पर जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको लेफ्ट साइड में एप्लीकेशन स्टेटस सेक्शन में अपना एप्लीकेशन नंबर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद निचे ‘Status‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Edistrict Assam Application Status
Edistrict Assam Application Status
  • अब आपके सामने आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार आप आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हैं.

हेल्पलाइन नंबर

हमने इस लेख में आपको असम इनकम सर्टिफिकेट से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साँझा करने की कोशिश की है. यदि आपको आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी हो रही है या आपके मन में कोई सवाल है तो आप इसके हेल्पलाइन टीम से सम्पर्क कर सकते हो. हम आपको निचे में आपको इसका हेल्पलाइन नंबर बता रहे हैं. साथ ही आप ईमेल पर भी अपनी समस्या लिखकर भेज सकते हो.

हेल्पलाइन नंबर: 8011085686
ईमेल आईडी: parvezahmed870@gmail.com

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