HBSE 10th Result 2022 @ bseh.org.in | हरयाणा बोर्ड 10 वीं रिजल्ट

HBSE 10th Result 2020 @bseh.org.in | Haryana Board 10 th Class Result Date : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (BSEH) के 10वीं कक्षा का रिजल्ट 8 जून को जारी होने जा रहा है. रिजल्ट सोमवार को बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिया जायेगा. जिन विधार्थियों ने इस बार हरियाणा बोर्ड से 10वीं की परीक्षा दिए हैं वे bseh.org.in की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. हम आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं. आगे हम आपको बताने वाले हैं की किस तरह से आप इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. तो चलिए जानते हैं.

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता होगा की पिछले कई महीनों से हमारे देश में लॉकडाउन चल रहा था, जिसके कारण सभी तरह के काम रोक दिए गये थे. इसी की वजह से देश में सभी परीक्षाओं को cancel या फिर उन्हें स्थगित कर दिया गया था. अभी लॉकडाउन खुलने जा रहा है, इसी लिए अब सभी एग्जामिनेशन बोर्ड भी अपने काम में पूरी मेहनत से लगे हुए हैं.

hbse 10th result online delare today

इस बार कोविद-19 की वजह से परीक्षा का परिणाम आने में थोडा ज्यादा समय लग रहा है. सभी राज्य के बोर्ड का परिणाम आने में इस बार थोडा ज्यादा समय लग रहा है. क्योकि लॉकडाउन में सभी शिक्षकों को भी छुट्टी दे दिया गया था, जिससे इस बार कॉपी चेक होने में अधिक समय लग रहा है. अब सभी बोर्ड धीरे धीरे रिजल्ट जारी करते जा रहा है. पिछले दिनों बिहार बोर्ड, पंजाब बोर्ड और झारखण्ड बोर्ड ने भी परीक्षा का परिणाम जारी किया है.

आज के इस लेख में हम जानने वाले हैं की किस तरह से आप BSEH Board 10th Result Online चेक कर सकते हैं? हम आगे आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं. अगर आप हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आगे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें. कहीं पर भी समझने में दिक्कत हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं.

HBSE 10th Result 2020

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने आज 8 जून 2020, सोमवार को 10वीं क्लास की रिजल्ट घोषित कर दिया है. अब जो विद्यार्थी अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं वो बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. आपको बता दें की इस बार हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए इस बार 7.4 लाख छात्रों ने भाग लिया था. वे सभी विद्यार्थी अभी रिजल्ट के इंतज़ार में थे.

चूँकि अभी तक देश में lockdown चल रहा था, जिसकी वजह से इस बार रिजल्ट आने में देरी हुई. खैर अब छात्रों के लम्बे समय के इंतज़ार के बाद 10वीं का परिणाम आज यानि 8 जून 2020 को जारी होने जा रहा है. यह परिणाम 8 जून को किसी भी समय बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जारी कर दिए जायेंगे.

Haryana Board 10th Result 2020 Declared Today

बोर्ड का नाम हरयाणा बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (HBSE)
परीक्षा का नाम HBSE 10 th Result 2020
परीक्षा की तिथि 5th March  to 26th March 2020
परिणाम जारी होगा 8 June 2020
अधिकारिक वेबसाइट http://www.bseh.org.in/
रिजल्ट देखने की वेबसाइट http://www.bseh.org.in/

bseh.org.in 10th Result 2020

जैसा की हरयाणा बोर्ड 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी होता है, उसके बाद विधार्थी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in में जाकर अपना परिणाम देख पाएंगे. इसमें जाने के बाद विधार्थी को 10वीं क्लास रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा. उसके बाद अपना रोल नंबर एंटर करना होगा फिर उसके बाद Get Result पर क्लिक करते ही उसके सामने रिजल्ट आ जायेगा.

इस तरह से आसानी से आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख पाएंगे. चूँकि जिस दिन रिजल्ट जारी होगा, उस दिन भीड़ भी होगी, जिससे वेबसाइट खुलने में ज्यादा समय लग सकता है. कभी कभी ज्यादा भीड़ होने की वजह से वेबसाइट डाउन भी हो जाता है. ऐसी स्तिथि में विधार्थियों को थोडा पेशेंस रखना होगा. यदि आपको भी वेबसाइट को ओपन करने में किसी तरह की समश्या हो रही है तो शाम के समय में आप वेबसाइट को ओपन कीजिये.

बीएसइएच 10वीं रिजल्ट 2020 | BSEH 10th Result Check 2020

आपमें से बहुत से लोगों को पता नही होगा की बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आप अपना रिजल्ट कैसे देख पाएंगे. इसलिए अब हम आपको इसके बारे में विस्तार से निचे बताने वाले हैं. अगर आप हरयाणा बोर्ड के 10 का रिजल्ट चेक करना चाहते हो तो आपको निचे बताये गये steps को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा बोर्ड BSEH के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हो. https://bseh.org.in
  • उसके बाद होमपेज में आपको “Exam Results” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको “BSEH 10th Result 2020” से मिलता जुलता लिंक को खोजना है. उसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको अपना रोल नंबर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद “Submit” वाले बटन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपके सामने रिजल्ट आ जायेगा. इस प्रकार से आप बहुत आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हो. कुछ लोगों के मन में होगा की क्या में मोबाइल से रिजल्ट चेक कर सकते हूँ? तो आपको बताना चाहेंगे की आप ऊपर बताये गये process को फॉलो करके अपने मोबाइल से भी रिजल्ट चेक कर सकते हो. यदि आपको रिजल्ट चेक करने में कोई भी समाश्या आ रही है तो हमें कमेंट में बताएं.

FAQs Regarding HBSE Board Matric Result

Haryana Board HBSE 10th Result Kab Aayega?

हरयाणा बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट 8 जून 2020 को आने वाला है. 8 जून को किसी भी समय रिजल्ट घोषित कर दिया जायेगा.

HBSE Board 10th Result कैसे चेक कर पाएंगे?

इसके लिए आप bseh.org.in की वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

क्या मोबाइल से रिजल्ट चेक कर सकते हैं?

जी हाँ, आप अपने वेबसाइट से भी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

HPBSE Result Download / प्रिंट कर सकते हैं?

जी हाँ, आप रिजल्ट को प्रिंट आउट कर सकते हो या फिर उसको डाउनलोड या save भी कर सकते हो. इसके लिए रिजल्ट के निचे आपको print का option show होगा. उसपर क्लिक कर सकते हो.

HBSE Mobile App से रिजल्ट कैसे देखें?

यदि आप मोबाइल से अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस app को डाउनलोड कर सकते हो. HBSE Mobile App
Share on:

Leave a Comment

×