Haryana Ration Card List 2022|इपीडीएस हरयाणा| Status,Apply, Application Form [APL/BPL/AAY]

ration card check | ration card haryana online apply 2022 | food and supply ration card status | bpl list haryana 2022 pdf download | oph ration card list haryana | green ration card benefits in haryana

दोस्तों अभी हरयाणा खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा राशन कार्ड लिस्ट 2020 जारी कर दिया गया है. यदि आप हरयाणा के निवासी हैं तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी हो सकती है. इस पोस्ट में हम आपको हरयाणा सूची चेक करने के या फिर डाउनलोड करने के बारे में बताने वाले हैं. इसके लिए अगर आप नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं फिर अपने राशन कार्ड आवेदन की स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो यह पोस्ट अंत तक जरूर पढ़िए।

आज के समय मे कोई भी सरकारी काम करना बेहद आसान हो गया है. अभी सरकार हर तरह के काम को डिजिटल कर दिया है, जिससे कि कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे ही सरकारी कोई भी काम कर सकता है. अभी इंटरनेट और सभी के पास आसानी से उपलब्ध होता है, जिससे कि वो ऑनलाइन घर बैठे कोई भी सरकारी काम कर सकता है।

लेकिन अफसोस हमारे देश मे अभी भी बहुत सारे लोगों को इंटरनेट का सही इस्तेमाल करने के लिए नही आता है. ज्यादातर लोग इंटरनेट का उपयोग सिर्फ मनोरंजन के लिए ही करते हैं. बहुत कम लोग इंटरनेट का इस्तेमाल किसी अच्छे काम के लिए करते हैं. जैसे आज इंटरनेट तो हर किसी के पास मौजूद है लेकिन फिर भी कोई सरकारी काम कराने के लिए साइबर कैफे या सेवा केंद्र में जाना पड़ता है।

इसलिए हम अपने साइट में आपको हर तरह के सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी देते रहते हैं ताकि आप घर बैठे से कोई भी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते हो या कोई सरकारी काम कर सकते हो. इसलिए अगर आप पहली बार इस साइट में आये हैं तो इसमे रेगुलर आते रहिये ताकि आगे आपको इसी तरह की जानकारी मिलते रहे।

आज के इस आर्टिकल में हम हरयाणा राशन कार्ड के बारे में बात करने वाले हैं।अगर आप हरयाणा से हो तो आगे आप जानने वाले हो कि आप राशन कार्ड सूची 2020 कैसे देख सकते हो या डाउनलोड कर सकते हो. इसके अलावा अगर आप नया राशन कार्ड बनाना चाहते हो तो इसके बारे में भी हम आपको बताने वाले हैं।

Content Summary

Haryana Ration Card List 2022 @hr.epds.nic.in

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा जारी किया जाता है और यह राज्य के सभी नागरिक के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके माध्यम से राज्य के लोग रियायती कीमत पर अपने राशन का सामान खरीद सकते हैं. जिससे लोग कम मूल्य में अपने खाने खाने पीने की समान खरीद सकते हैं.

हमारे देश मे ऐसे परिवारों की कमी नही है जो रोजाना काम करके अपने घर का खर्चा चला पाते हैं. ऐसे में राशन कार्ड की मदद से ऐसे परिवारों को काफी कम कीमत में राशन का सामान मिल पाता हैं. राशन कार्ड से गरीब लोगों को अपना गुजारा करने के आसानी होती है. इस कार्ड की मदद से आसानी से वे थोड़ा बहुत saving कर पाते हैं।

हरयाणा राशन कार्ड लिस्ट

राशन कार्ड की वजह से बहुत सारे गरीब परिवारों को मदद मिलती है. वैसे राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी परिवारों को दिया जाता है. हालांकि, राशन कार्ड के प्रकार के होते हैं, जिन्हें परिवार के वित्तीय स्तिथि को देखते हुए चुना जाता है.

इसमे कोई शक नही है कि राशन कार्ड काफी गरीब परिवारों को सहायता पहुंचता है. लेकिन एक सबसे बड़ी समश्या इसमे ये थी कि राशन कार्ड का वितरण राज्य सरकार द्वारा होता है, जिससे एक राज्य के राशन कार्ड से दूसरे राज्य में राशन नही खरीद सकते थे. इससे जो प्रवासी मजदूर अपने परिवार का पोषण पालन करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर काम करते हैं, उन लोगों को राशन कार्ड का फायदा नही मिल पाता था.

ऐसे लोगो की समश्या को हल करने के लिए सरकार “वन नेशन वन राशन कार्ड” योजना लागू करने जा रहा है. इससे किसी भी राज्य के राशन कार्ड से पूरे भारत मे कहीं भी अपना राशन प्राप्त कर पाएंगे. इससे प्रवासी मजदूरों को काफी बचत होगा. क्योंकि वे पूरे दिन में जितना कमाते थे उसका 1/4 या आधा हिस्सा फिर राशन खरीदने में लग जाते थे. अभी उनको राशन कार्ड से कहीं पर भी रियायती कीमत पर राशन कार्ड मिलेगी। इसके बारे में हमने पहले से एक लेख लिखा हुआ है, जिसमे हमने विस्तार से बताया है. आप चाहो तो उसे पढ़ सकते हो।

हरयाणा राज्य सरकार और खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट में राशन कार्ड लिस्ट 2020 को जारी कर दिया गया है. जिन लोगों ने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे लोग इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना राशन कार्ड चेक कर पाएंगे।

आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से haryanafood.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आसानी से आप राशन कार्ड सूची देख सकते हो. इसके अलावा आप चाहे तो राशन कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं. आगे हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

हरयाणा में राशन कार्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं. दरअसल, सिर्फ हरयाणा में ही नही बल्कि पूरे देश मे ही यह तीन प्रकार के होते हैं. जिन्हें परिवार के उनकी आर्थिक स्तिथि और सदस्यों की संख्या के आधार पर वितरण किया जाता है. चलिए हम नीचे इन तीनों प्रकार के राशन कार्ड के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा उन लोगों को जारी किया जाता है जो परिभाषित गरीबी रेखा से ऊपर रहते हैं। कोई भी इस राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है और इस श्रेणी के तहत कोई वार्षिक आय सीमा नहीं है।

BPL Ration Card: बीपीएल का पूरा नाम होता है Below poverty line. इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।

Antyodaya Ration Card: इस प्रकार के राशन कार्ड सबसे गरीब परिवारों को जारी किए जाते हैं जिनकी कोई स्थिर आय नहीं है। वृद्ध पुरुष, महिलाएं, बेरोजगार लोग और मजदूर इस श्रेणी में आते हैं। विस्तारित अंत्योदय अन्न योजना के तहत, वरिष्ठ नागरिकों को अनन्य AAY कार्ड भी जारी किए जाते हैं, जिनके पास नियमित रूप से निर्वाह या सामाजिक सहायता, विधवाओं, और विधवाओं की अध्यक्षता वाले परिवार नहीं होते हैं, अगर वे किसी एपीएल या बीपीएल कार्ड के कब्जे में नहीं हैं, तो वे शारीरिक रूप से बीमार और शारीरिक रूप से विकलांग हैं।

हरयाणा राशन कार्ड पात्रता एवं मापदंड:

  • वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड (स्कैन कॉपी) जैसे आवासीय प्रमाण
  • पिछला बिजली बिल
  • बैंक पासबुक
  • गैस कनेक्शन का विवरण
  • मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड (स्कैन की गई कॉपी) जैसे पहचान प्रमाण
  • परिवार का आय प्रमाण (स्कैन की गई प्रति)
  • वार्ड पार्षद / प्रधान द्वारा जारी स्व-घोषणा और प्रमाण पत्र
  • आवेदक का हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो
  • वैध मोबाइल नंबर / ई-मेल आईडी
  • आयु प्रमाणपत्र (स्कैन की गई प्रति)
  • जाति प्रमाण पत्र (स्कैन की गई प्रति)
  • किरायेदारी समझौता (यदि लागू हो)

हरयाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें?

अगर आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया है तो आप अपना नाम हरयाणा राशन कार्ड सूची में देख सकते हो. इसके लिए हम कुछ साधारण स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देख पाएंगे। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले आपको हरियाणा खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://hr.epds.nic.in/ में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो।
  • वेबसाइट में विजिट करने के बाद आपको बाएँ साइड में आपको Ration Card लिखा हुआ दिखाई देगा। आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप राशन कार्ड पर क्लिक करेंगे, उसके बाद आपके सामने एक नया वेबपेज आ जायेगा। यहां DFSO Name वाले कॉलम में सभी जिले का नाम होगा। इसमे आपको अपने जिले के नाम पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करेंगे फिर AFSO कॉलम में आपके जिले से सभी तहसील का नाम शो होने लगेगा।
  • जैसे ही आप तहसील या AFSO के नाम पर क्लिक करेंगे उसके बाद उस क्षेत्र के सभी राशन दुकानदारों के नाम शो होने लगेंगे। यहाँ अपने क्षेत्र के FPS Owner के नाम पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अगले पेज में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गए राशन दुकानदार के सभी राशन कार्ड धारकों का लिस्ट आ जायेगा. यहां आप अपना या किसी का भी नाम आसानी से खोज सकते हो। नाम खोज लेने के बाद कार्ड धारक का पूरा विवरण देखने के लिए “View” बटन पर क्लिक कीजिए।
  • अब अगले पेज में राशन कार्ड धारक का पूरा विवरण आ जायेगा. जैसे राशन कार्ड धारक का नाम, पिता या पति का नाम, आयु, राशन कार्ड संख्या, आधार संख्या, पता, परिवार के सभी सदस्यों का विवरण, आदि जानकारी आ जायेगा।
  • आप चाहो तो इस पेज को प्रिंट आउट भी कर सकते हो. इसके लिए आपको नीचे Print वाले बटन क्लिक करना होगा। अगर आपके पास प्रिंटर नही है तो आप इसे pdf में सेव भी कर सकते हो।

haryanafood.gov.in ऑनलाइन सेवा

राज्य के नागरिक के लिए, हरियाणा सरकार ने सारल पोर्टल लॉन्च किया है, ताकि आवेदक राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन सेवाओं तक पहुंच सके।

राशन कार्ड के पंजीकरण में शामिल प्रक्रिया बहुत सरल है और पोर्टल भी उपयोगकर्ता के अनुकूल है। हमने हरियाणा राशन कार्ड 2020 के बारे में कदम और सभी जानकारी का भी उल्लेख किया है। राशन कार्ड को सबसे महत्वपूर्ण और बुनियादी दस्तावेज में से एक माना जाता है जो सभी व्यक्तियों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए होना चाहिए। इस “सारल पोर्टल” के माध्यम से व्यक्ति अपने घर पर राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से अपना राशन कार्ड सूची देख सकते हो. आप किसी का भी नाम इस सूची में खोज सकते हो. इस पोर्टल को पारदर्शी रखा गया है ताकि अवैध कामों को रोक जा सके। साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से और भी बहुत सारे काम किये जा सकते हैं। चलिए हम कुछ सवाल और उसके जवाब जान लेते हैं.

हरयाणा राशन कार्ड प्रमुख लाभ एवं विशेषताएँ:

  • हरियाणा के स्थायी निवासी आवेदक आवेदन कर सकते हैं।
  • राज्य में पहले से राशन कार्ड नहीं रखने वाले परिवार पात्र हैं।
  • ऐसे नागरिक जिनके पास अस्थाई राशन कार्ड हैं जिनकी तिथि समाप्त हो चुकी है वे पात्र हैं।
  • सिम कार्ड लेने के लिए राशन कार्ड कॉपी टेलीफोन कनेक्शन मान्य है।
  • इस BPL कार्ड से आपको सस्ता राशन डिपो मिलेगा, इसमें गेहूं, चावल और तेल आदि शामिल हैं।
  • नए विवाहित जोड़े नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • राशन कार्ड का उपयोग आपके ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी किया जाता है।
  • पासपोर्ट बनाने के लिए भी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है।

ईपीएस डिटेल्स ऑनलाइन कैसे देखें

यदि आप अपने एरिया के किसी भी एफपीएस का डिटेल्स ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हम निचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं, इसे फॉलो करके आप ऑनलाइन एफपीएस का डिटेल्स निकाल सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्य, उपभोक्ता संरक्षण विभाग हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ होमपेज के टॉप मेनू में आपको ‘FPS‘ पर क्लिक करके ‘FPS Details‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, AFSO सेलेक्ट करना होगा.
Haryana Fps Details Online
Haryana Fps Details Online
  • अब आपके सामने सेलेक्ट किये सिटी के सभी एफपीएस का डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार आप ऑनलाइन एफपीएस का डिटेल्स चेक कर सकते हो.

स्टॉक डिटेल्स ऑनलाइन कैसे देखें

यदि आप हरयाणा के किसी भी एफपीएस का स्टॉक डिटेल्स पता करना चाहते हो तो अब आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हो. आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके अपने नजदीकी एफपीएस का स्टॉक डिटेल्स पता कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज के टॉप मेनू में ‘FPS‘ पर क्लिक करके ‘Stock Details‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आएगा. इसमें आपको महिना, साल, डिस्ट्रिक्ट, और एफपीएस सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
Haryana Fps Stock Details
Haryana Fps Stock Details
  • अब निचे में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये एफपीएस का स्टॉक रिपोर्ट दिखाई देने लगेगा.

एफपीएस वाइज ट्रांसकशन रिपोर्ट कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इपीडीएस हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको ‘FPS‘ पर क्लिक करके ‘Sales Register‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको महिना, साल, डिस्ट्रिक्ट और एफपीएस को सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
Fps Wise Transaction Report Check
Fps Wise Transaction Report Check
  • अब निचे में आपको सभी ट्रांसकशन रिपोर्ट दिखाई देने लगेंगे. आप SRC No से अपना ट्रांसकशन का डिटेल्स पता कर सकते हो.

युआईडीएआई ऑथेंटिकेशन कैसे करें

यदि आप हरयाणा ईपीडीएस पोर्टल पर डीलर या लाभार्थी के रूप में ऑथेंटिकेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा खाद्य, एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको होमपेज के टॉप मेनू में “UIDAI” पर क्लिक करके “Authentication” पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक न्य पेज आ जायेगा. इस पेज में ओठ पर्सन और डेट सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको ‘सबमिट‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब निचे में पूरा डिटेल्स दिखाई देने लगेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन ऑथेंटिकेशन रिपोर्ट चेक कर सकते हो.

युआईडीएआई फेलियर रिपोर्ट

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा खाद्य, एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको होमपेज के टॉप मेनू में “UIDAI” पर क्लिक करके “Success & Failure Abstract” पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको महिना और साल सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपके स्क्रीन पर सभी फेलियर का रिपोर्ट दिखाई देने लगेंगे.

कमोडिटी आल्लोटमेंट कैसे चेक करें?

  • इसके लिए सबसे पहले ईपीडीएस हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप मेनू में ‘Allotment‘ पर क्लिक करके ‘Commodity Allotment‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको महिना, साल और कमोडिटी को सेलेक्ट करना होगा.
Haryana Accomodity Allotment Check
Haryana Accomodity Allotment Check
  • अब पेज में निचे आपको रिजल्ट दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार आप ऑनलाइन कमोडिटी आल्लोटमेंट चेक कर सकते हो.

Key Register ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  • इसके लिए सबसे पहले ईपीडीएस हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप मेनू में ‘Allotment‘ पर क्लिक करके ‘Key Register‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको महिना, साल, और स्टेटस सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
Haryana Fps Key Register Online
Haryana Fps Key Register Online
  • उसके बाद निचे में रिजल्ट्स दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार से आप ऑनलाइन की रजिस्टर देख सकते हो.

स्कीम वाइज आल्लोटमेंट

  • इसके लिए सबसे पहले ईपीडीएस हरयाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको टॉप मेनू में ‘Allotment‘ पर क्लिक करके ‘Scheme wise Allotment‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको महिना और साल सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, ऑफिस, और एफपीएस सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद पूरा रिपोर्ट्स आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार से आप स्कीम वाइज आल्लोटमेंट चेक कर सकते हो.

अन्नावित्रण अब्सट्रैक्ट कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा ईपीडीएस के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में “Annavitran” पर क्लिक करके “Abstract” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Anna Vitran Report Haryana
Anna Vitran Report Haryana
  • उसके बाद अगले पेज में आपको महिना और साल सेलेक्ट करना होगा.
  • अब निचे में सभी रिपोर्ट्स दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार आप ऑनलाइन अन्नवितरण रिपोर्ट देख सकते हो.

अन्नवितरण सेल्स कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा ईपीडीएस के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में “Annavitran” पर क्लिक करके “Sales” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको महिना और साल सेलेक्ट करना होगा.
  • अब निचे में सभी रिपोर्ट्स दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार आप ऑनलाइन अन्नवितरण रिपोर्ट देख सकते हो.

अन्नवितरण ट्रांसकशन रिपोर्ट कैसे देखें

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा ईपीडीएस के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में “Annavitran” पर क्लिक करके “Transaction” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको महिना और साल सेलेक्ट करना होगा.
  • अब निचे में सभी रिपोर्ट्स दिखाई देने लगेंगे. इस प्रकार आप ऑनलाइन अन्नवितरण रिपोर्ट देख सकते हो.

ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?

अब आप घर बैठे राशन कार्ड सम्बन्धित शिकायत दर्ज कर सकते हो. आप आपने एफपीएस के बारे में या अपने राशन कार्ड से सम्बन्धित कोई भी शिकायत आप निचे बताये गये प्रक्रिया को फॉलो कर दर्ज कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको होमपेज के टॉप मेनू में “Grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको “Lodge your grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, कांटेक्ट नंबर, पता, और ग्रिएवांस डिस्क्रिप्शन भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद कैप्चा भरना होगा.
Haryana Epds Grievance File Online
Haryana Epds Grievance File Online
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. फिर आपका शिअकय्त दर्ज हो जायेगा.

शिकायत की स्तिथि कैसे जाने?

यदि आपने ऑनलाइन अपना शिकायत दर्ज कर दिया है और आप अपने शिकायत की स्तिथि जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा. उसके बाद आप आसानी से अपने शिकायत की स्तिथि जान पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको हरयाणा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद आपको होमपेज के टॉप मेनू में “Grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको “View Status of your Grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको ग्रिएवांस नंबर और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
Haryana Ration Card Grievance Status
Haryana Ration Card Grievance Status
  • अब निचे में आपके शिकायत की स्तिथि दिखाई देने लगेंगे.

FAQs Regarding Haryana Ration Card List

हरयाणा राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखें?

आप haryanafood.gov.in की वेबसाइट में जाकर “Ration Card” वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे फिर उसके बाद आपको कुछ इनफार्मेशन एंटर करने होंगे. उसके बाद आसानी से अपना राशन कार्ड देख सकते हो।

में हरयाणा राशन कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकता हूँ?

आप जब हरयाणा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण की वेबसाइट में जाकर अपना राशन कार्ड सूची देखेंगे तो नीचे में आपको एक Print वाला ऑप्शन दिखाई देगा। इसपर क्लिक करके आप पीडीएफ में डाउनलोड या प्रिंट आउट कर सकते हो।

राशन कार्ड सूची देखने के लिए क्या क्या जानकारी अनिवार्य है?

इसके लिए आपको अपना Address पता होना चाहिए और फिर आपको अपने राशन दुकानदार यानी Dealer का नाम पता होना चाहिए।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं?

जी हां, आप हरयाणा खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण की आधिकारिक वेबसाइट से नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो।

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कब है?

प्राधिकरण ने ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है। 
हालांकि, जो आवेदक राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है, वह लेख में दी गई प्रक्रिया से गुजर सकता है और जल्द ही दाखिला लेना चाहिए।

राशन कार्ड में लाभार्थी श्रेणी क्या है?

राशन कार्ड एपीएल, एसबीपीएल, सीबीपीएल, एएवाई और ओपीएच के लाभार्थी श्रेणी के लिए प्रदान किया जाएगा। 

राशन कार्ड के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या हैं?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक इत्यादि हैं।
Share on:

Leave a Comment

×