Haryana Parivar Pehchan Patra 2022: Online Apply, Update Details @meraparivar.haryana.gov.in

Parivar Pehchan Patra Family ID Card Haryana 2022 | हरियाणा पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन | Family Id Download | Mera Parivar Pehchan Patra Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत राज्य के सभी परिवारों का एक परिवार पहचान पत्र आईडी बनेगा. इस आईडी का उपयोग करके हरियाणा के नागरिक विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. इस लेख में हम Haryana Pahchan Patra Yojana के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. जैसे की इस योजना का लाभ, पात्रता एवं मापदंड, आवेदन की प्रक्रिया, आदि जानकारी जानने वाले हैं. अगर आप हरियाणा के रहने वाले हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है. अतः आपसे अनुरोध है की इस लेख को अंत तक अच्छे से जरुर पढ़ें.

सरकार देश में करप्शन को ख़त्म करने के लिए बहुत सारे प्रयास किये, जिससे अब पहले के मुकाबले करप्शन अब बहुत कम हो गया है. पहले के समय में हर सरकारी कार्यालय में करप्शन बहुत ज्यादा होता था. यदि सरकारी किसी नये योजना की शुरुआत करती थी तो उसका लाभ आम नागरिकों तक नही पहुँच पाता था. यदि कोई सरकारी कार्यालय में किसी सेवा के लिए आवेदन करने के लिए जाता था तो उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. डिजिटलिकरण की प्रक्रिया के बाद करप्शन अब न के बराबर हो गया है. डिजिटलिकरण से सबसे अधिक फायदा आम जनता को हुआ है.

आम नागरिक अब सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं. सभी सरकारी सेवाओं का लाभ सीधे लोगों को मिलेगा और इससे करप्शन की समस्या ख़त्म होगी. डिजिटलिकरण को बढ़ावा देने के लिए और राज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ सीधे प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार ने “परिवार पहचान पत्र योजना” को शुरू किया है. इस योजना के बारे में हम निचे विस्तार से जानकारी बता रहे हैं.

Parivar Pehchan Patra Yojana 2022

परिवार पहचान पत्र योजना को हरियाणा सरकार द्वारा 2019 में शुरू किया गया था. इस योजना के तहत राज्य के सभी परिवारों को अपना पंजीकरण करवाना होगा. पंजीकरण के बाद प्रत्येक परिवार को एक फॅमिली आईडी कार्ड प्रदान किया जायेगा, जिसमे 14 अंको का एक यूनिक पहचान पत्र संख्या होगा. इस योजना का लाभ राज्य के 54 लाख परिवारों को दिया जायेगा. जब लोग किसी भी सरकारी सेवा या योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो उन्हें अपना फॅमिली आईडी कार्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी, जिससे राज्य सरकार के पास परिवार का पूरा डाटा होगा. इससे करप्शन कम होगी और सरकारी योजनाओं का लाभ सही व्यक्ति तक पहुंचेगा.

अब लोगों को किसी भी सेवा के लिए आवेदन करने के लिए सरकारी कार्यालय या कहीं भी जाने की आवश्यकता नही होगी. लोग ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा किसी भी सरकारी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे और घर बैठे सेवा का लाभ उठा पाएंगे. पहले किसी भी सरकारी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत कठिन था, क्योकि इसके लिए बहुत सी जानकारी भरनी होती थी और साथ कई दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना पड़ता था. जिससे आम नागरिक अपने से किसी भी सेवा के लिए आवेदन नही कर पाते थे. लेकिन हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना के तहत परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा ऑनलाइन सुरक्षित स्टोर होगा. जब कोई नागरिक किसी सरकारी सेवा के लिए आवेदन करेंगे तो फॅमिली आईडी से उनका डाटा को ले लिया जायेगा, जिससे लोगों को आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या नही होगी.

Haryana Privar Pehchan Patra Overview

योजना का नामहरियाणा परिवार पहचान पत्र
शुरू किया गयामुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा
राज्यहरियाणा
आवेदन शुरू होने की तिथि25 जुलाई 2019
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यडिजिटलिकरण को बढ़ावा देना और सरकारी योजनाओं का लाभ सही व्यक्ति तक पहुँचाना
अधिकारिक वेबसाइटhttps://meraparivar.haryana.gov.in/

हरयाणा परिवार पहचान पत्र का उद्देश्य:

इस योजना का मूल उद्देश्य राज्य के सभी परिवारों का प्राथमिक, सत्यापित और विश्वसनीय डेटा तैयार करना है. हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार के प्रत्येक सदस्य का डिटेल्स और सभी जरुरी दस्तावेज की जानकारी स्टोर किया हुआ रहता है और परिवार की बुनियादी डेटा को डिजिटल प्रारूप में परिवार की सहमती से प्रदान करता है. इस योजना के तहत पंजीकृत हो जाने के बाद आठ अंकों का परिवार आईडी प्रदान किया जायेगा. जब भी कोई किसी सरकारी योजना या सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो उन्हें अपने परिवार की आईडी दर्ज करना होगा, उसके बाद OTP वेरिफिकेशन के बाद सदस्य का पूरा डेटा आवेदन फॉर्म में भरा चला जायेगा और सभी जानकारी को एक बार चेक करने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर पाएंगे. इससे बहुत आसानी से किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे. इससे नागरिकों को किसी भी सेवा के लिए आवेदन करने में किसी प्रकार की परेशानी नही होगी और उन्हें सरकारी कार्यालय या साइबर कैफ़े के चक्कर नही लगाने होंगे.

Features of Haryana Family ID Card

  • राज्य सरकार के लिए हरियाणा में रहने वाले सभी परिवारों का ट्रैक रखना संभव नहीं हो सकता है। हालांकि राशन कार्ड प्रणाली उपलब्ध है, ये अद्यतन नहीं हैं और इनमें पारिवारिक रिकॉर्ड ठीक से नहीं हैं। अतः उक्त योजना के सफल शुभारंभ से राज्य सरकार के लिए राज्यवासियों का रिकॉर्ड रखना आसान हो जाएगा।
  • इस योजना का लाभ आम नागरिकों को भी होगा. लोग आसानी से किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  • किसी योजना के लिए आवेदन करने के लिए फॅमिली आईडी के सत्यापन के बाद किसी तरह की दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नही होगी.
  • इस योजना के तहत शुरू में करीब 54 लाख परिवारों की सूची बनायीं जाएगी. और अन्य बचे हुए परिवारों को बाद में शामिल किये जायेंगे.
  • इस योजना का महत्वपूर्ण पहलु यह है की यह राज्य में भ्रष्टाचार के प्रसार को रोक सकता है.
  • इसके अलावा यह राज्य में डुप्लीकेट आधार कार्ड की समस्याओं को भी ख़त्म करने में मदद करेगा.
  • राज्य के हर एक सरकारी अधिकारी को परिवार पहचान पत्र के लिए पंजीकरण करना अनिवार्य हो गया है. यदि कोई सरकारी कर्मचारी अपना परिवार पहचान पत्र प्राप्त करने में विफल रहता है तो उन्हें वेतन प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है.

परिवार पहचान पत्र के मुख्य तथ्य

  • इस योजना के तहत राज्य के सभी परिवारों को पंजीकरण करना होगा.
  • पजीकृत परिवारों को आठ अंक की यूनिक परिवार आईडी प्रदान की जाएगी.
  • इस कार्ड के अंतर्गत परिवार के सभी सदस्य जुड़े हुए होंगे.
  • इसके तहत सभी सदस्यों का मोबाइल नंबर भी पंजीकृत होगा.
  • कार्ड के ऊपर में परिवार के मुखिया का नाम होगा.
  • जब भी किसी सरकारी सेवा के लिए आवेदन करेंगे तो फॅमिली आईडी एंटर करने के बाद सदस्य के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपि प्राप्त होगा.
  • ओटीपी सत्यापन के बाद कोई भी अन्य दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता नही होगी.
  • यदि कोई जानकारी अपडेट करनी है तो इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करके आसानी से अपडेट कर पाएंगे.
  • इससे राज्य में सभी परिवारों को मॉनिटर किया जायेगा और योजना का लाभ सही व्यक्ति तक पहुँचाया जायेगा.
  • हरियाणा में किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य है.

महत्वपूर्ण दस्तावेज:

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड (जिन सदस्यों की आयु 18 से अधिक है)
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड (अगर उपलब्ध हो)
  • बीपीएल कार्ड (अगर उपलब्ध हो)
  • जन्म प्रमाण के लिए निम्नलिखित में से कोई एक:
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट
  • स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट
  • वोटर आईडी कार्ड

Haryana Parivar Pehchan Patra Online Apply

हरियाणा राज्य के वैसे परिवार जो स्थायी रूप से राज्य में रहते हैं उन्हें परिवार पहचान पत्र के लिए नामांकन करना अनिवार्य है. इसके बगैर किसी भी सरकारी सेवा का लाभ नही उठा पाएंगे. जो लोग राज्य के बाहर रहते हैं उन्हें भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन के लिए कई तरीके हैं, जिनके बारे में निचे बता रहे हैं.

सीएससी सेवा केंद्र: परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करने के लिए यह अच्छा तरीका है. राज्य में ग्राम स्तर पर एसएससी सेवा केंद्र खोले गये हैं, जहाँ पर अनेक सरकारी सेवाएं प्रदान की जाती है. सीएससी सेवा केंद्र में जाकर आसानी से परिवार पहचान पत्र के लिए पंजीकरण कर सकते है.

सरल केंद्र: राज्य सरकार द्वारा जगह-जगह पर अंत्योदय सरल केंद्र खोले गये हैं. यदि आपके आस-पास कोई सरल केंद्र है जो आप वहां जाकर आसानी से हरयाणा परिवार पहचान पत्र योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

पीपीपी ऑपरेटर: राज्य के सभी पीपीपी काम के लिए पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी परिवार कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Haryana Parivar Pehchan Patra Application Form Download

जो लोग इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें पहले आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा. आवेदन फॉर्म में सभी जानकारी को भरने के बाद उसे किसी सेवा केंद्र में जाकर जमा करना होगा. यह आवेदन फॉर्म आप किसी सेवा केंद्र, साइबर कैफ़े, और अन्य जगहों से प्राप्त कर सकते हो. या फिर आप ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करके उसे प्रिंट आउट कर सकते हो. इस फॉर्म को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करें.

उपर्युक्त लिंक से फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको किसी शॉप से या कहीं से भी प्रिंट आउट कर लेना होगा. प्रिंट आउट करने के बाद फॉर्म में पूछे गये सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा. इसमें आपको नाम, पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पता, आदि भरना होगा. उसके बाद निचे परिवार के सभी सदस्यों का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति या पत्नी का नाम, लिंग, जन्म तिथि, आयु, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, आदि भरना होगा. उसके बाद सम्बन्धित दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा. अब आवेदन फॉर्म को अपने नजदीकी सीएससी या सरल सेवा केंद्र में जमा करना होगा.

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया राज्य के आम जनता के लिए नही है. फ़िलहाल यह केवल सीएससी और सरल सेवा ऑपरेटर के लिए ही खुला हुआ है. चूँकि यदि इसको सभी के लिए खोल देने तो कई प्रकार की गलतियाँ होने के चांसेस हैं, इसलिए सिर्फ अनुभवी ऑपरेटर्स के लिए ही चालू है और केवल अनुभवी ऑपरेटर्स ही परिवार पहचान पत्र के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यदि आपके पास सरल/सीएससी का आईडी है तो आप पोर्टल पर लॉग इन करके आवेदन कर पाएंगे. चलिए इसके बारे में हम निचे स्टेप वाइज जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Haryana Parivar Pehchan Patra की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं.
  • वेबसाइट के होमपेज पर, टॉप मेनू में आपको “Operator Login” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात् आपके सामने एक लॉग इन पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना सीएससी/सरल ऑपरेटर आईडी दर्ज करना होगा.
  • लॉग इन डिटेल्स भरने के बाद आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा.
  • पोर्टल पर लॉग इन होने के बाद आप किसी नये सदस्य के लिए परिवार आईडी के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Haryana Parivar Pehchan Patra Update Family Details

यदि आपको किसी फॅमिली डिटेल्स को पहचान पत्र आईडी में अपडेट करना है तो वो कैसे कर सकते हो, इसकी जानकारी हम निचे स्टेप वाइज बता रहे हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से परिवार पहचान पत्र में फॅमिली डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • होमपेज पर, आपको टॉप मेनू में “Update Family Details” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपसे पूछा जायेगा की आपके पास फॅमिली आईडी है या नही. यहाँ आपको हाँ सेलेक्ट करना होगा. (यदि आपको फॅमिली आईडी नही पता है तो इसकी जानकारी हम आगे जानेंगे)
  • उसके बाद आपको अपना फॅमिली आईडी करके “SEARCH” बटन पर क्लिक करना होगा.
Haryana Family Details Update 2
Haryana Family Details Update 2
  • अब आपके सामने एक पॉपअप आयेगा, जिसमे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का लास्ट 4 अंक दिखाई देगा. यहाँ आपको “SEND OTP” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नंबर पर OTP प्राप्त होगा. यहाँ आपको अपना OTP दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद निचे कैप्चा एंटर करके आपको “VERIFY OTP” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • OTP वेरीफाई करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. फॉर्म में आप जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो दर्ज करना होगा.
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको निचे अपडेट बटन पर क्लिक करके अपडेट कर देना होगा.
  • इस प्रकार आप आसानी से अपनी फॅमिली आईडी में डिटेल्स को अपडेट कर सकते हो.

फॅमिली आईडी भूल जाने पर खोजने की प्रक्रिया

यदि आप अपना परिवार पहचान पत्र आईडी या फॅमिली आईडी भूल गये हैं तो आप उसे आसानी से पता कर सकते हो. निचे हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने फॅमिली आईडी को पता कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको परिवार पहचान पत्र हरियाणा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके आसानी से वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • इसके बाद आपको टॉप मेनू में “Update Family Details” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको पूछा जायेगा की क्या आपको फॅमिली आईडी पता है तो यहाँ आपको “NO” सेलेक्ट करना होगा.
Haryana Family Details Update 1
Haryana Family Details Update 1
  • अब आपको अपना आधार कार्ड संख्या दर्ज करना होगा और फिर “CHECK” बटन पर क्लिक करना होगा.
Family Id Search Haryana
Family Id Search Haryana
  • अब सिस्टम में आपका डिटेल्स सर्च होने के बाद एक पॉपअप जायेगा, इसमें आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का अंतिम 4 अंक होगा.
  • यदि आपका मोबाइल नंबर सही होगा तो आपको “GET OTP” बटन पर क्लिक करना होगा.
How To Make Family Id At Home 2021 Parivar Pehchan Patra Haryana Family Id Kaise Banaye In Hindi 2 55 Screenshot
How To Make Family Id At Home 2022 Parivar Pehchan Patra Haryana Family Id Kaise Banaye In Hindi 2 55 Screenshot
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा, उसे आपको वेरीफाई कर लेना होगा.
  • OTP वेरीफाई करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर फॅमिली आईडी डिटेल्स भेज दिए जायेंगे.
  • इस प्रकार आप आसानी से अपना फॅमिली आईडी पता कर सकते हो.

Process for Login on Parivar Pehchan Patra

जिन लोगों के पास पोर्टल में लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड है वो पोर्टल पर लॉग इन करके विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. जैसे किसी नये परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं, परिवार पहचान पत्र में कोई डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं, और अन्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए निचे हम आपको स्टेप वाइज प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको Parivar Pehchan Patra Yojana की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “LOGIN” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आयेगा, इसमें आपको अपना यूजरनाम, पासवर्ड, और कैप्चा भरना होगा.
  • इसके बाद निचे “LOGIN” बटन पर क्लिक करें.
Haryana Parivar Pehchan Patra Apply
Haryana Parivar Pehchan Patra Apply
  • अब आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे.
Share on:

Leave a Comment

×