EWS Certificate Rajasthan: Application Form Download, Online Apply, eMitra EWS

ews certificate rajasthan, ews certificate rajasthan pdf, ews certificate in rajasthan, ews certificate rajasthan pdf download

EWS Certificate Rajasthan PDF Download: पहले के देश में केवल एससी,एसटी, ओबीसी जैसे निम्न वर्ग के लोगों के लिए आरक्षण की सुविधा उपलब्ध था लेकिन अब ईडब्ल्यूएस के तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी आरक्षण दिया जायेगा. इसे 12 जनवरी 2019 को नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा पुरे देश में लागू किया गया है. इस लेख में हम ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी जानने वाले हैं. राजस्थान राज्य में ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं. अतः आपसे अनुरोध है की इस लेख को अंत तक अच्छे से जरुर पढ़ें और इससे सम्बन्धित सवाल आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं.

हमारे देश में उच्च शिक्षा, नौकरी, आदि बहुत से कामों में एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के लोगों को आरक्षण प्रदान किया जाता है. चूँकि इन वर्ग से आने वाले ज्यादातर लोग आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं. इसी को देखते हुए सरकार इन्हें बहुत पहले से ही आरक्षण दे रहा है. लेकिन बहुत से सामान्य वर्ग से आने वाले लोग ऐसे होते हैं, जिनकी आर्थिक स्तिथि ख़राब होती है. उन्हें अपनी जाति श्रेणी के कारण आरक्षण प्राप्त नही हो पाता है. इसी को देखते हुए भारत सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण प्रदान करने का फैसला लिया है. इसके लिए सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण प्राप्त करने के लिए EWS सर्टिफिकेट बनाने की आवश्यकता होती है.

EWS Certificate Rajasthan क्या है?

EWS का पूरा नाम है Economically Weaker Section. इसके नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह राज्य के ऐसे लोगों को प्रदान किया जायेगा जो सामान्य वर्ग से आते हैं और जिनकी आर्थिक स्तिथि बेहतर नही है. इसे 2019 में भारत सरकार द्वारा लागू किया था और 14 जनवरी 2019 को सबसे पहले गुजरात सरकार ने इसे अपने राज्य में लागू किया था. उसके बाद इसे पुरे देश में लागू कर दिया गया. राजस्थान में भी इसे लागू कर दिया गया है.

किसी भी सरकार में ईडब्ल्यूएस के तहत उच्च शिक्षा में प्रवेश, नौकरी, आदि के लिए उम्मीदवारों को 10% आरक्षण के लाभ का दावा करता है. सिविल पदों और सिविल सेवाओं में सीधी भर्ती में 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए EWS आरक्षण योजना को शुरू किया गया है. वे व्यक्ति जो एससी, एसटी, या ओबीसी श्रेणी से हैं वे इसके लिए आवेदन नही कर सकते हैं. इसके लिए केवल सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोग ही आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार के परिवार का वार्षिक आय 8 लाख से अधिक नही होना चाहिए.

Rajasthan EWS Certificate Application

देश के विभिन्न राज्यों में ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया राज्य सरकार पर निर्भर करता है. कुछ राज्यों में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया है और कुछ राज्यों में अभी ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया है. आंध्र प्रदेश, बिहार और अन्य कई राज्यों में इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा है. लोगों को कही जाने की आवश्यकता नही होगी, लोग ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं. वहीँ कुछ राज्यों में अभी केवल ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन की सुविधा उपलब्ध है. उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, और अन्य कई राज्यों में आपको मैन्युअल रूप से आवेदन करना होगा. जल्द ही इन राज्यों में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू कर दी जायेगा.

बहुत से लोगों में मन में यह सवाल होगा की राजस्थान में EWS सर्टिफिकेट के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है? तो में आपको बता दूँ की राजस्थान में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए तहसील या फिर इ मित्र केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. अभी राज्य के आम नागरिकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा शुरू नही की गयी है. यदि आप इ मित्र संचालक हो तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में स्टेप वाइज पूरी जानकारी आगे बताने वाले हैं.

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का उद्देश्य:

जैसा की आप सभी को पता होगा की हमारे देश में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी श्रेणी के लोगों को बहुत पहले से ही आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है. चूँकि ऐसे वर्ग के लोग सामान्यतः आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, इसलिए उन्हें सरकार द्वारा उच्च शिक्षा, नौकरी, आदि के लिए आरक्षण प्रदान किया जाता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो सामान्य वर्ग के होते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्तिथि बेहतर नही होती है तो उन्हें किसी चीज में भी आरक्षण का लाभ नही मिल पाता है. इसी को देखते हुए भारत सरकार ने ई डब्ल्यूएस आरक्षण को शुरू किया है, जिसके तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी आरक्षण का लाभ प्रदान किया जायेगा. इससे जनरल कोटा के लोगों को भी उच्च शिक्षा, नौकरी, आदि में आरक्षण मिलेगा.

Benefits of EWS Certificate Rajasthan

EWS प्रमाण पत्र की मदद से सामान्य जाति के आर्थिक रूप से कमजोर लोग उच्च शिक्षा के लिए और नौकरी प्राप्त करने के लिए आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सकता है. पहले केवल कुछ निम्न वर्गों को ही आरक्षण दिया जाता था और सामान्य वर्ग के लोगों को किसी प्रकार आ आरक्षण नही मिलता था, चाहे वो बहुत गरीब ही क्यों न हो. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट इस चीज को प्रमाणित करता है की आप भले ही सामान्य जाति से हैं लेकिन आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर नही है. इसलिए आपको सरकार द्वारा आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाना चाहिए. हम आपको इस प्रमाण पत्र के लाभ निचे पॉइंट वाइज बता रहे हैं.

  • इससे सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जायेगा.
  • सिविल पदों और सिविल सेवाओं में भर्ती के समय में इससे आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं.
  • उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश हेतु ईडब्ल्यूएस के तहत आरक्षण प्रदान किया जायेगा.
  • किसी भी सरकारी नौकरी के लिए भी इससे 10% की छूट दी जाएगी.

Rajasthan EWS Certificate Eligibility Criteria

जो इच्छुक उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना चाहते हैं, निचे दिए गये पात्रता एवं मापदंड को ध्यान से पढ़ें.

  • इसके लिए केवल सामान्य वर्ग के लोग ही अवेदान कर सकते हैं.
  • उम्मीदवार के परिवार का वार्षिक आय 8 लाख रुपया से कम होना चाहिए.
  • लाभार्थी के परिवार के पास 5 एकड़ से अधिक भूमि नही होना चाहिए.
  • आवासीय प्लाट क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए.
  • अधिसूचित नगरपालिकाओं में 100 वर्ग गज से अधिक आवासीय भूखंड नही होना चाहिए.
  • अधिसूचित नगरपालिकाओं के अलावा 200 वर्ग गज से अधिक आवासीय भूखंड नही होना चाहिए.

राजस्थान ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज:

जो इच्छुक उम्मीदवार EWS प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन के समय निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

  • आवेदक का नवीनतम पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र / आयकर कॉपी / पे स्लिप
  • स्कूल प्रमाण पत्र
  • भरा हुआ आवेदन फॉर्म
  • जाति प्रमाण पत्र
  • स्वयं/पिता का शपथ पत्र
  • मोबाइल नंबर

EWS Certificate Rajasthan Application Form Download

जो इच्छुक लाभार्थी ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. उसके बाद फॉर्म को प्रिंट आउट करके उसमे सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा. आप निचे दिए गये बटन पर क्लिक करके राजस्थान ई डब्ल्यूएस आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो.

फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ध्यान से भरना होगा. निचे हम आपको फॉर्म भरने की जानकारी बता रहे हैं.

आवेदन फॉर्म को कैसे भरें?

यदि आपने आवेदन फॉर्म को प्रिंट आउट कर लिया है तो अब आपको फॉर्म में सभी जानकारी ध्यान से भरना होगा. बहुत से लोग पहली बार आवेदन फॉर्म भर रहे होंगे, उन्हें हम निचे फॉर्म भरने की जानकारी बता रहे हैं.

Ews Form Rajasthan Kaise Bhare
Ews Form Rajasthan Kaise Bhare
  • फॉर्म में सबसे पहले आपको आवेदन का फोटो चिपकाना होगा.
  • उसके बाद निचे आवेदक का आधार कार्ड नंबर, आवेदक का पूरा नाम (हिंदी और इंग्लिश में), जन्म तिथि, जन्म स्थान, उम्र, निवास स्थान का पूरा पता, वर्तमान पता, स्थायी पता, मोबाइल नंबर, आवेदक का धर्म, जाति (सामान्य भरें), उप जाति(यहाँ आप ब्राह्मण या जिस जाति से हो वो भरे).
  • उसके बाद 5 नंबर में यदि आप किसी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, से हैं तो वो लिखें, अन्यथा ‘नहीं’ लिखें.
  • उसके बाद लिंग, पिता का नाम, माता का नाम, पति का नाम, पत्नी का नाम, पिता-माता-पति की प्रस्थिति, आदि भरें.
  • यदि आप किसी सरकारी पद पर नही है तो सरकारी सेवाएं सेक्शन में ‘लागू नही’ लिखें या खाली भी छोड़ सकते हैं.
  • फिर निचे में स्थान, दिनांक, और आवेदक का हस्ताक्षर कर देना होगा.
  • इस प्रकार आपका EWS सर्टिफिकेट फॉर्म भरा चला जायेगा. आपको पटवारी जांच रिपोर्ट फॉर्म भी भरना होगा, उसकी जानकारी हम निचे दे रहे हैं.

हल्का पटवारी जांच रिपोर्ट फॉर्म कैसे भरें?

Ews Certificate Halka Patwari Report Form
Ews Certificate Halka Patwari Report Form
  • इस फॉर्म में आपको सबसे पहले आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, पता, भरना होगा.
  • उसके बाद जाति में आपको ‘सामान्य‘ लिखना होगा और उप जाति में आप ब्राह्मण या जिस जाति से हो वो लिखें.
  • उसके बाद आवेदक या आवेदक के परिवार के स्वामित्व में कुल कृषि भूमि और आवासीय भूखंड का विवरण भरना होगा.
  • फिर निचे में राशन कार्ड नंबर और दिनांक भरना होगा.
  • उसके बाद स्थान, दिनांक, और पटवारी का हस्ताक्षर निचे में करना होगा.
  • इस प्रकार आपका पटवारी रिपोर्ट फॉर्म भी भरा चला जायेगा.

EWS Certificate Rajasthan आवेदन फॉर्म भरने के बाद क्या करें?

यदि आपने आवेदन फॉर्म को भर लिया होगा तो अब आप सोच रहे होंगे की आगे क्या करना होगा. तो में आपको बता दूँ की अगले चरण में आपको फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी अटैच कर देना होगा. उसके बाद आपको अपने नजदीकी इ मित्र सेवा केद्र पर जाना होगा. वहां पर ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया जायेगा. उसके बाद आपको आवेदन फीस का भुगतान कर देना होगा. इसके लिए आपको 50 रुपया आवेदन फीस का भुगतान करना होगा. उसके बाद आवेदन पूरा हो जाने के बाद आपको एक पावती प्राप्त होगा. कुछ दिन के बाद आपका ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट सफलतापूर्वक बन जायेगा और आप उसे डाउनलोड भी कर पाएंगे.

Rajasthan EWS Certificate Online Apply eMitra Portal

यदि आप इ मित्र संचालक हैं तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए हम आपको निचे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से इ मित्र पोर्टल पर इडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको eMitra Rajasthan की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना लॉग इन आईडी, पासवर्ड, और कैप्चा एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
  • पोर्टल में लॉग इन करने के बाद ‘Services‘ सेक्शन में निचे ‘Application‘ आप्शन पर क्लिक करें.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 16 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 16 Screenshot
  • उसके बाद आपको राईट साइड में ‘विभाग के अनुसार खोजें‘ पर क्लिक करना होगा.
  • फिर निचे में ‘Revenue Department‘ सेलेक्ट करें और ‘Application of Income and Asset certificate for Economically Weaker Section‘ को सेलेक्ट करना होगा.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 52 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 52 Screenshot
  • उसके बाद निचे में आपके सामने कई विकल्प आ जायेंगे. आप भामाशाह आईडी, जन आधार आईडी, आधार आईडी, या ई मित्र पंजीकरण संख्या से आवेदन कर सकते हैं.
  • इनमे किसी भी विकल्प का चयन करके जानकारी भरें और ‘आगे बढ़ें‘ बटन पर क्लिक करें.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 53 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 5 53 Screenshot
  • उसके बाद आपके सामने परिवार के सभी सदस्य का सूची आ जायेगा. यहाँ आप जिसका फॉर्म भरना है उसे सेलेक्ट करके निचे ‘डेटा लायें‘ बटन पर क्लिक करें.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 6 40 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 6 40 Screenshot
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. फॉर्म में बहुत से जानकारी पहले से ही भरी हुई होगी, उसे चेक कर लीजिये और जो जानकारी भरी हुई नहीं है, उसे भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद निचे ‘सेव‘ बटन पर क्लिक करें.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 6 51 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 6 51 Screenshot
  • जैसे ही आप सेव बटन दबायेंगे आपके सामने एक पॉपअप आयेगा, जिसमे आपको पंजीकरण आईडीदिखाई देगी. इसे सुरक्षित सेव कर लीजिये.
  • उसके बाद ओके करके ‘आगे बढ़ें‘ पर क्लिक कीजिये.
  • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको फोटो, आवेदन का स्थान, भरना होगा.
  • फिर निचे ‘आवेदक सम्बन्धी आवश्यक सुचना’ सेक्शन में शीर्षक, आवेदक का नाम (हिंदी और इंग्लिश में), सम्बन्ध प्रकार, पिता/पति का नाम, माता का नाम, जन्म स्थान, जन्म तिथि, आयु, लिंग, ववाहिक स्तिथि, धर्म, जाति, उपजाति, ईमेल, मोबाइल नंबर, भामाशाह आईडी, आधार आईडी, आदि भरना होगा.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 7 50 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 7 50 Screenshot
  • उसी प्रकार आपको अन्य परिवार विवरण, आय विवरण, आदि भरना होगा.
  • उसके बाद आपको एड्रेस प्रूफ, इनकम प्रूफ, कास्ट प्रूफ, एप्लीकेशन फॉर्म, और कास्ट प्रूफ को अपलोड करना होगा.
  • फिर में निचे में आपको ‘सेव‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 12 31 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 12 31 Screenshot
  • सेव हो जाने के बाद आपको निचे ‘भुगतान के लिए आगे बढ़ें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • आपके सामने एप्लीकेशन का प्रीव्यू दिखाई देगा. यहाँ निचे में ‘भुगतान के लिए बिल जोड़ें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 14 57 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 14 57 Screenshot
  • यहाँ आप देख सकते हो की इसके लिए आवेदन फीस 50 रुपया है, इसे आपको अपने वॉलेट से भुगतान करना होगा.
  • इसके लिए आप जैसे ही आप भुगतान पर क्लिक करेंगे, उसके बाद आपके इ मित्र से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा.
  • ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद एप्लीकेशन फीस का भुगतान हो जायेगा.
  • अब आपके सामने निचे ‘Print DMP Receipt‘ का आप्शन दिखाई देगा. इसपर क्लिक करके रिसीप्ट निकाल कर आवेदक को दे देंगे.
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 15 34 Screenshot
Ews Certificate Apply Online Rajasthan Ews Certificate Kaise Banaye Rajasthan Ka Ews Certificate 15 34 Screenshot

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आवेदन की स्तिथि कैसे चेक करें?

यदि आपने ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है तो आप आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे आवेदन की स्तिथि चेक करने की प्रक्रिया स्टेप वाइज बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई मित्र राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘ONLINE VERIFICATION SECTION (TRACK TRANSACTION)’ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको Transaction ID या Receipt Number को सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर निचे में ‘Search‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
Ews Rajasthan Status Check Online
Ews Rajasthan Status Check Online
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर आवेदन की स्तिथि दिखाई देने लगेगा.
  • इस प्रकार आप आसानी से आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हैं.
Share on:

2 thoughts on “EWS Certificate Rajasthan: Application Form Download, Online Apply, eMitra EWS”

Leave a Comment