eDistrict Delhi Govt पोर्टल की शुरुआत दिल्ली सरकार द्वारा नागरिकों को सरकारी सेवाएँ प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से लोग ऑनलाइन मोड से विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप दिल्ली के निवासी है तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकता है। इस पोस्ट में हम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट में हमारे साथ अंतिम तक बने रहिये।
eDistrict Delhi 2021
ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली पोर्टल की शुरुआत दिल्ली सरकार के द्वारा नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए की गयी है। इस पोर्टल पर नागरिकों को राजस्व विभाग, सामाजिक कल्याण विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग,आदि की सेवाएं प्रदान की जाएगी। अब किसी भी सरकारी सेवा के किये नागरिकों को सरकारी कार्यालय में चक्कर नही लगाने होंगे। इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे किसी भी सेवा का लाभ घर बैठे या कहीं से भी उठा सकता है। अब लोगों को कोई भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर नही जाना होगा। इस पोर्टल में सबसे पहले नागरिकों को अपना पंजीकरण करना होगा फिर उसके बाद वे किसी भी सेवा का लाभ उठा पायेगा।
edistrict.delhigovt.nic.in Overview
पोर्टल का नाम | ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली |
शुरू किया गया | दिल्ली सरकार द्वारा |
लाभार्थी | प्रदेश के नागरिक |
सेवाएँ | राजस्व विभाग, सामाजिक कल्याण विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, आदि |
अधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.delhigovt.nic.in/ |
eDistrict Delhi का उद्देश्य
जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि किसी भी सरकारी योजना या सेवा का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें सरकारी आफिस के चक्कर लगाना पड़ता है। जब भी कोई नई योजना शुरू होती है तो सरकारी कार्यालयों में बहुत ज्यादा भीड़ होती है। जिससे लोगों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आम नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने e district पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल में विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएँ उपलब्ध है। कोई भी नागरिक अब कहीं से भी आसानी से किसी भी सरकारी सेवा या योजना का लाभ उठा पाएंगे। इससे नागरिकों के समय की बचत होगी और ज्यादा परेशानी भी नही होगी। इस पोर्टल में तहसील में प्रदान की जाने वाली सेवाएँ जैसे जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र भी उपलब्ध है।
MP eDistrict Portal – Online Apply for Caste, Income, Birth Certificate | CSC (mpedistrict.gov.in)
e District Delhi के लाभ:
- इस पोर्टल का लाभ दिल्ली के नागरिक उठा सकते हैं।
- इस पोर्टल के माध्यम से सिटीजन विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- E-District Delhi पोर्टल के द्वारा किसी प्रकार का प्रमाण पत्र जैसे जाति, निवासी, आय, आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं.
- यह पोर्टल 24/7 खुला हुआ रहेगा, जिससे लोग कभी भी किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे.
- यह पोर्टल सबसे ज्यादा फायदेमंद उन लोगों के लिए होगा जो दिन भर ऑफिस में काम करते हैं.
- पहले कोई प्रमाण पत्र बनाने के लिए तहसील जाना परता था लेकिन अब इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.
Delhi eDistrict पोर्टल की सेवाएँ:
- समीक्षा का अधिकार
- समाजिक कल्याण विभाग
- महिलाओं और बच्चों के विकास विभाग
- खाद्य और आपूर्ति विभाग
- अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के कल्याण विभाग
- उच्च शिक्षा
- श्रम विभाग
- राजस्व विभाग
- भवन और अन्य निर्माण कार्य और वेल्ड बोर्ड
- बीएसईएस यमुना पावर लि।
- टाटा पावर – डीडीएल
- दिल्ली जल बोर्ड
- परिवहन
- दिल्ली जल बोर्ड
- जारी किए गए टैक्स (DVAT) के मूल्य की गणना
- DELHI परिवहन निगम
eDistrict Delhi Govt
eDistrict Delhi एक व्यापक और वेब-सक्षम सेवा पोर्टल है जिसके माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं। यह इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त विभिन्न सेवाओं के लिए एंड-टू-एंड एकीकृत समाधान प्रदान करता है। ई-डिस्ट्रिक्ट प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, आप बटन के क्लिक पर सरकार की विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ई-जिला राजस्व विभाग द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रमाणपत्रों के ऑनलाइन सत्यापन का भी प्रावधान करता है। ई-डिस्ट्रिक्ट का उद्देश्य नागरिकों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन प्रदान करने के लिए सभी सरकारी विभागों के डेटाबेस को जोड़ना है।
उपयोगकर्ता के दस्तावेजों को इस डेटाबेस में स्थायी रूप से संग्रहीत किया जाएगा और सरकार द्वारा कई सेवाओं का लाभ उठाने की स्थिति में उसके द्वारा पहुँचा जा सकता है। सरकार में हर स्तर पर दोहरेपन को कम करने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट को लागू किया गया, जिससे पूरी प्रणाली की परिचालन क्षमता में सुधार हुआ। हमारा अंतिम उद्देश्य नागरिकों की सुविधा को अधिकतम करना, परिचालन क्षमता को बढ़ाना, गुणवत्ता मानक में सुधार करना और नागरिकों को समयबद्ध और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करना है।
eDistrict Delhi Registration Process
इस पोर्टल का उपयोग करने के लिए या किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले यूजर को इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए हम निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं. जिससे आप बहुत आसानी से इस पोर्टल में अपना पंजीकरण कर पाएंगे. उसके बाद आप यहाँ से किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://edistrict.delhigovt.nic.in/
- उसके बाद होमपेज पर आपको “New User” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब अगले पेज में आपको पहले document type सेलेक्ट करना होगा. यहाँ आप आधार कार्ड या वोटर आईडी दोनों में किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हो.
- अब आपको अपने दस्तावेज संख्या को एंटर करना होगा. जैसे अगर आप आधार कार्ड सेलेक्ट किये हो तो आधार नंबर एंटर कीजिये.
- उसके बाद captcha code एंटर करना होगा फिर स्टेटमेंट को पढ़ कर टिक कर दीजिये.
- अब Continue बटन पर क्लिक कीजिये.
- अब आपके सामने पूरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको पर्सनल डिटेल्स और एड्रेस को सही सही एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको captcha एंटर करके Continue to Register पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर OTP भेजा जायेगा. अगले पेज में आपको OTP एंटर करके वेरीफाई कर लेना होगा. उसके बाद आप रजिस्टर हो जायेंगे.
Delhi eDistrict Application Status
यदि आपने ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल डेल्ही के माध्यम से किसी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जानते हैं-
- इसके लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेब पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. i.e https://edistrict.delhigovt.nic.in/
- अब होमपेज पर आपको “Track your Application” पर क्लिक करना होगा.
- अब अगले पेज में आपको कुछ डिटेल्स एंटर करने होंगे फिर आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर पाएंगे.
- यहाँ Department और Applied for को सलेक्ट करने के बाद Application number और Applicant name एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको captcha code एंटर करना होगा फिर Search बटन पर क्लिक करना होगा.
- इस प्रकार से आप अपने एप्लीकेशन की स्टेटस चेक कर सकते हैं.
eDistrict Delhi Login
- इसके लिए सबसे पहले इ डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. i.e https://edistrict.delhigovt.nic.in/
- इसके वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज पर आपको “Registered Users Login” पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद अगले पेज में आपको अपना लॉग इन डिटेल्स एंटर करना होगा. जैसे यहाँ आपको user id और password एंटर करना होगा.
- फिर आपको captcha code एंटर करके Login पर क्लिक करना होगा.
ई डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन:
Phone numbers – 011-23935730, 31, 32, 33, 34
Email – edistrictgrievance@gmail.com
Website – www.delhigovt.nic.in
जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र के लिए edistrict.delhigovt.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
यदि आप देल्ली के रहने वाले हैं तो अब आप घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए आपको पहले ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर सिटीजन के रूप में रजिस्टर कर लेना होगा. हमने ऊपर में रजिस्ट्रेशन करने के बारे में स्टेप वाइज जानकारी बताया है. यदि आपने पंजीकरण कर लिया है तो निचे बताये गये स्टेप को फॉलो कर आप किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘Registered Users Login‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा.
- फिर आपको कैप्चा एंटर करके ‘Login‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड आ जायेगा. टॉप मेनू में आपको ‘आवेदन भरें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- फिर आपको जिस सर्विस के लिए आवेदन करना है वो सेलेक्ट करना होगा.
- अब आपको ‘आवेदन करें’ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी जैसे आवेदन का नाम, माता/पिता का नाम, जन्म तिथि, स्थायी पता, वर्तमान पता, आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको सम्बन्धित दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना होगा.
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन को सबमिट कर देना होगा. इस प्रकार से आप ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की मदद से किसी भी सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हो.
eDistrict UP की सभी सर्विसेज की सूची
ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली पोर्टल पर बहुत सारी सेवाएँ उपलब्ध है, उन सभी सेवाओं की सूची इस पोस्ट में बतना सम्भव नही है. इससे पोस्ट काफी लम्बा हो जायेगा. इसलिए हम आपको निचे कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप पोर्टल पर उपलब्ध सभी सेवाओं की सूची देख सकते हो.
- इसके लिए सर्वप्रथम आपको इ-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
- यहाँ आपको ‘Services‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने पोर्टल पर उपलब्ध सम्पूर्ण सेवाओं की सूची आ जाएगी. यहाँ पर आपको रेवेन्यु डिपार्टमेंट की सेवाएँ, सामाजिक कल्याण विभाग सेवाएँ, महिला एवं बाल विकास विभाग सेवाएँ, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सेवाएँ, ट्रांसपोर्ट आदि सेवाएँ मिल जाएगी.
इ-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली नोटिसेज
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट डेल्ही के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
- उसके बाद आपको होमपेज पर ‘Search Notices‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको केस नंबर, केस टाइटल, नोटिस इशू,कैप्चा आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने नोटिस डिटेल्स दिखाई देने लगेगा.
edistrict.delhigovt.nic.in पर ऑनलाइन कॉज लिस्ट देखने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको eDistrict Delhi के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको होमपेज पर ‘Revenue Courts‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको ‘Online Cause List‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब अगले पेज में आपको कॉज नंबर, कैप्चा आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको निचे सबमिट बटन पर क्लिक करना होग्गा. फिर आपके स्क्रीन पर कॉज लिस्ट दिखाई देने लगेगा.
eDistrict Delhi – Track Court Cases
यदि आपको कोर्ट केसेस के स्टेटस और प्रोसेडिंग डिटेल्स देखना है तो इस पोर्टल के माध्यम से आप बहुत आसानी से केस ट्रैक कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं-
- सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट डेल्ही के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको ‘Revenue Courts‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपको अगले पेज में ‘Track Court Status‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अगले पेज में आपको अपना केस नंबर एंटर करना होगा.
- उसके बाद कैप्चा एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने केस का स्टेटस दिखाई देने लगेया. इस प्रकार से आप कोर्ट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हो.
ROR डिटेल्स देखने की प्रक्रिया
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- होमपेज पर आपको ‘Issuance of ROR‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको ई डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रेशन आईडी, मोबाइल नंबर, डिस्ट्रिक्ट, सवडिवीज़न, विलेज, खाता/खसरा/नाम आदि भरना होगा.
- उसके बाद कैप्चा भरें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
मैरिज रजिस्ट्रेशन eDistrict Delhi पर कैसे करें?
यदि आप दिल्ली के निवासी हैं और आप मैरिज रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप घर बैठे आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज जानकरी देने की कोशिश कर रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट डेल्ही के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको ‘Registration of Marriage‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करना होगा.
- उसके बाद कैप्चा भरकर लॉग इन कर लेना होगा.
- लॉग इन करने के बाद आपके सामने मैरिज रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा. इसमें आपको वर और वाधू के बारे में सभी डिटेल्स भर देना होगा.
- सभी जानकारी करने के बाद आपको फॉर्म सबमिट कर देना होगा.
eDistrict Delhi रिकवरी केसेस का स्टेटस कैसे चेक करें?
- सबसे पहले आपको Delhi eDistrict के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको ‘Status Tracking of Recovery cases‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको केस नंबर, रिकवरी नंबर, डायरी नंबर, एप्लीकेशन नंबर, रिकवरी टाइप, अमाउंट, आदि एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको कैप्चा एंटर करके Search बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने केस की पूरी डिटेल्स दिखाई देने लगेगी.
Download and Print e-Ration Card on edistrict.delhigovt.nic.in
यदि आप आधार कार्ड डाउनलोड और प्रिंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आसानी से इसे कर सकते हो. हम आपको इसके बारे में विस्तार से निचे बता रहे हैं-
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के पोर्टल पर जाना होगा. अब आपके सामने मुख्य पृष्ठ आ जायेगा.
- यहाँ आपको ‘Download and Print e-Ration Card‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आप एक नये वेबसाइट में आ जायेंगे. यहाँ आपको राशन कार्ड नंबर, परिवार के मुख्या का नाम, आधार नंबर, जन्म का साल, मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
- फिर आपको Continue बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर राशन कार्ड दिखाई देने लगेगा. इस आप प्रिंट आउट या डाउनलोड कर सकते हो.
- आप इस प्रकार से ऑनलाइन राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो.
डीएम के साथ अपॉइंटमेंट कैसे फिक्स करें?
यदि आप दिल्ली के निवासी है और किसी काम आपको डीएम के साथ मीटिंग करना है तो इसके लिए आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हो. हम आपको निचे इसके लिए कुछ आसान स्टेप्स बताने वाले हैं, इन्हें फॉलो कर आप आसानी से डी एम के साथ मीटिंग अपॉइंटमेंट कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो.
- उसके बाद होमपेज में आपको ‘Appointment to meet with DM’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड एंटर करके लॉग इन कर लेना होगा.
- लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना पूरा डिटेल्स भरना होगा और साथ ही आपको डीएम से मीटिंग का कारण भी भरना होगा.
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा. उसके बाद आपका आवेदन सत्यापन के लिए भेजा चला जायेगा.
- आपको आवेदन स्वीकृत या अस्वीकृत होने की जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर भेज दी जाएगी.
सर्टिफिकेट वेरीफाई कैसे करें?
आज के समय में जाली सर्टिफिकेट का पता लगाना बहुत ही आसान हो गया है. दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से आप किसी भी डुप्लीकेट सर्टिफिकेट का पता आसानी से कर सकते हो. हम आपको इसके लिए निचे कुछ आसान स्टेप्स बताने वाले हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपको होमपेज पर राईट साइड में ‘Verify your Certificate’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको डिपार्टमेंट, एप्लाइड फॉर, एप्लीकेशन/सर्टिफिकेट नंबर, आवेदक का नाम एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको कैप्चा भरकर ‘Search’ बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सर्टिफिकेट के बारे में पूरा डिटेल्स आ जायेगा. इस प्रकार से किसी भी सर्टिफिकेट को वेरीफाई कर सकते हो.
Delhi eDistrict Print/Download Certificate
यदि आपने ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से जाति, आवासीय, आय या किसी अन्य सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर दिया है तो आपको सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए भी आपको कहीं नही जाना होगा. आप घर बैठे इस पोर्टल से अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.
- इसके लिए सबसे पहले आपको edistrict delhi login पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको सर्विसेज सेक्शन में ‘Print/Download Certificate’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अगले पेज में आपको डिपार्टमेंट, एप्लाइड फॉर, एप्लीकेशन/सर्टिफिकेट नंबर, आवेदक की जन्म तिथि एंटर करना होगा.
- फिर आपको कैप्चा भरकर ‘Continue’ बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके स्क्रीन पर सर्टिफिकेट दिखाई देने लगेगा. यहाँ से आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हो.
सबडिवीज़न को लोकेट करने की प्रक्रिया
अब हम आपको निचे देल्ली सब डिवीज़न लोकेट करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं, इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा.
- सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- होमपेज पर आपको ‘Locate your Sub-Division’ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको डिपार्टमेंट, लोकेलिटी या पिन कोड एंटर करना होगा.
- फिर आपको कैप्चा एंटर करके Search बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब निचे आपके एरिया के सब डिवीज़न का पूरा एड्रेस दिखाई देने लगेगा.
edistrict.delhigovt.nic.in पर शिकायत दर्ज कैसे करें?
यदि आपको किसी सर्विस से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करना है तो इसके लिए आप पोर्टल पर अपना शिकायत दर्ज कर सकते हो. आप फ़ोन कॉल या ईमेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हो. लेकिन हम आपको पहले पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की जानकारी दे रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
- यहाँ आपको राईट साइड में ‘Register Grievances’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको डिपार्टमेंट, नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, समाश्या का विवरण, एप्लीकेशन, रजिस्ट्रेशन, आदि जानकारी भरने होंगे.
- उसके बाद कैप्चा एंटर कर आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा.
कॉल या ईमेल के माध्यम से शिकायत दर्ज कैसे करें?
आप फ़ोन कॉल करके या ईमेल भेज कर भी आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं. यदी आप ऑनलाइन अपना शिकायत दर्ज नही कर पा रहे हैं तो इसके लिए आप निचे दिए गये नंबर पर कॉल कर सकते हो. या फिर आप निचे दिए गये ईमेल पर मेल भेज कर भी शिकायत दर्ज कर सकते हो.
Phone Call
- 011-23935730
- 011-23935731
- 011-23935732
- 011-23935733
- 011-23935734
The query/complaints/suggestions are also received through email.
edistrictgrievance[at]gmail[dot]com
eDistrict Delhi Govt शिकायत की स्तिथि कैसे देखें?
यदि आपने अपना शिकायत दर्ज कर दिया है और आप जानना चाहते हो की आपके शिकायत पर कोई एक्शन लिया गया है या नही तो इसके लिए आप निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर शिकायत की स्तिथि चेक कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको ‘Track Grievances’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अगले पेज में आपको ग्रिएवांस आईडी और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको कैप्चा एंटर करके ‘Search’ बटन पर क्लिक करना होगा.
- इस प्रकार से आप शिकायत की स्तिथि चेक कर सकते हो. आप ऊपर दिए गये कांटेक्ट नंबर पर कॉल करके भी शिकायत की स्तिथि जान सकते हो.
फॉर्म कैसे डाउनलोड करें e District Delhi Gov पर?
यदि आप किसी सेवा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको उसका फॉर्म भरकर जमा करना होगा. आप ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर किसी भी सेवा के लिए फॉर्म आसानी से डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेप बाई स्टेप पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं-
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
- यहाँ आपको राईट साइड में ‘Download Application Forms’ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. यहाँ आपको अलग अलग सेवाओं के लिए एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देंगे. आप किसी भी फॉर्म को आसानी से डाउनलोड कर सकते हो.
फीडबैक भेजने की प्रक्रिया
यदि आपको ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से सम्बन्धित फीडबैक या सुझाव भेजना है तो इसके लिए आपको निचे बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा. हम आपको स्टेपवाइज पूरी जानकारी दे रहे हैं ताकि आप आसानी से अपना फीडबैक सबमिट कर पाएंगे.
- इसके लिए सबसे पहले आपको edistrict delhi govt के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा. यहाँ टॉप मेनू में आपको ‘Feedback’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- फिर आपके सामने फीडबैक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फीडबैक आदि भरना होगा.
- फिर कैप्चा एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपका फीडबैक भेजा चला जायेगा. इस प्रकार से आप अपना सुझाव या फीडबैक भेज सकते हैं.
FAQs Regarding EDistrict Delhi Govt
SHAILENDRA KUMAR S/O BRADEE PRASAD VALLIGE -HARCHANDPUR KADAURA JALAUN UP
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