edistrict up | edistrict.up.nic.in: यह एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है, जिसे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच किया गया है. इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाएँ प्रदान की जाएगी. जैसे यदि किसी को कोई प्रमाण पत्र जैसे eDistrict UP Caste Certificate, Income Certificate, Residence Certificate, आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है तो इसके लिए घर बैठे इस पोर्टल से आसानी से आवेदन कर सकता है. इसके अलावा अन्य बहुत सारी सेवाएँ इस पोर्टल पर उपलब्ध है. इस पोस्ट में हम इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं. अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिये.
दोस्तों जैसा की आप सभी जानते होंगे की अब लगभग हर तरह के सरकारी काम को ऑनलाइन कर दिया गया हैं. इससे लोगों के समय की बचत होती है और साथ ही परेशानी भी नही होती है. लोग घर बैठे या कहीं से भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठा सकता है. आप जानते होंगे की पहले कोई भी प्रमाण पत्र, सरकारी दस्तावेज, या अन्य सरकारी काम करने के लिए हमें सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाना पड़ता था. इससे हमारा काफी समय बर्बाद हो जाता था और परेशानी भी होती है. इसलिए अब सरकार ने हर तरह से सरकारी कामों को डिजिटल करने का फैसला किया.
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कम्प्यूटरीकरण को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने EDISTRICT.UP.NIC.IN पोर्टल को शुरू किया है. इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग बहुत सारी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. आज भी बहुत से लोग इस पोर्टल के बारे में नही जानते हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आगे इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं. जिससे आप इस पोर्टल का उपयोग आसानी से कर पाएंगे. अतः आपसे निवेदन है की आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.
eDistrict UP
ई-डिस्ट्रिक्ट यूपी एक ऑनलाइन वेब पोर्टल है, जिसको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच किया गया है. इस वेब पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक विभिन्न प्रकार की सेवाएँ जैसे प्रमाण पत्र आवेदन, शिकायत दर्ज, पेंशन, खतौनी, राजस्व, जन वितरण प्रणाली, आदि उपलब्ध है. जिन सेवाओं के लिए लोगों को बार-बार सरकारी दफ्तर में जाना पड़ता था अब वे सभी सेवाएँ सरकार घर बैठे प्रदान कर रही है. इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी प्रमाण पत्र जैसे जाति, आवासीय, आय आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बहुत आसान है, और राज्य के नागरिक आसानी से प्रक्रिया को फॉलो करके विभिन्न प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. पहले edistrict.up.nic.in पोर्टल को सिर्फ कर्मचारियों के उपयोग के लिए शुरू किया गया था लेकिन अब इसे राज्य के सभी नागरिक के लिए खोल दिया गया है.
edistrict.up.nic.in login
eDistrict UP पोर्टल पर विजिट करने के लिए नागरिकों को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में EDISTRICT.UP.NIC.IN URL टाइप करना होगा और फिर सीधे वेबसाइट पर आ जायेंगे. यहाँ पहली बार आये हुए नागरिकों को सर्वप्रथम रजिस्ट्रेशन करना होगा, उसके बाद फिर वे किसी भी सेवा का उपयोग कर पाएंगे.
पोर्टल का नाम | eDistrict UP |
शुरू किया गया | उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा |
राज्य | उत्तर प्रदेश |
उद्देश्य | राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से सरकारी सेवाएँ प्रदान करना |
सेवाएँ | पत्र आवेदन, शिकायत दर्ज, पेंशन, खतौनी, राजस्व, जन वितरण प्रणाली, आदि |
लाभार्थी | राज्य के निवासी |
अधिकारिक वेबसाइट | https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ |
UP eDistrict का उद्देश्य
जैसा की आप सभी को पता होगा की ऑफलाइन तरीके से किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए, या अन्य सरकारी काम करने के लिए हमें सरकारी कार्यालय के चक्कर काटना पड़ता है. आज के दौर में ज्यादातर लोगों के पास उतना समय होता है की वो सरकारी दफ्तर में ज्यादा समय दे पाए. इसी को देखते हुए नागरिकों की सुविधा के लिए इस वेबसाइट को लांच किया गया है. अब नागरिकों को सर्किल ऑफिस में चक्कर लगाने की कोई जरुरत नही होगी. नागरिक किसी भी प्रमाण जैसे जाति, निवासी आय के लिए आवेदन कर सकते हैं. पेंशन सेवाएँ भी यहाँ उपलब्ध है. भूमि विभाग सम्बन्धित सेवाएँ भी इस पोर्टल में उपलब्ध है. यदि किसी नागरिक को कोई शिकायत दर्ज करना है तो डायरेक्ट इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं.
यूपी इ डिस्ट्रिक्ट पर उपलब्ध सेवाएँ:
राजस्व विभाग
- जाति प्रमाणपत्र
- आय प्रमाणपत्र
- अधिवास प्रमाणपत्र
- खतौनी की नकल
- दैनिक राजस्व वाद तालिका
- राजस्व वाद न्यायालय आदेश देखें
- राजस्व वाद विवरण
नगरीय विकास विभाग / पंचायती राज विभाग
- जन्म प्रमाण पत्र
- मृत्यु प्रमाण पत्र
पंचायती राज विभाग
- कुटुंब रजिस्टर की नकल के लिए आवेदन
गृह विभाग
- लाउड स्पीकर/लोक सम्बोधन प्रणाली/ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति
प्रशिक्षण और रोजगार विभाग
- रोजगार पंजीकरण के लिए आवेदन
- रोजगार पंजीकरण के नवीकरण के लिए आवेदन
राशन कार्ड संबंधित सेवाएं
- नए राशन कार्ड के लिए आवेदन
- राशन कार्ड संशोधन के लिए आवेदन
- राशन कार्ड के समर्पण के लिए आवेदन
समाज कल्याण विभाग
- पति की मृतुपरांत निराक्षित महिला (विधवा) पेंशन के लिए आवेदन
- दहेज योजना के अंतरगत महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता
- दहेज उत्पीड़न में महिलाओं को कानूनी सहायता
- विधवा बेसहारा महिलाओं की बेटी की विवाह के लिए अनुदान योजना
- दंपति पुरस्कार विधवा विवाह को बढ़ावा देने की योजना
- विधवा पेंशन
विकलांग कल्याण विभाग
- विकलांग व्यक्ति द्वारा ऋण के आवेदन करने के लिए
- विकलांग व्यक्ति लिए विवाह अनुदान के लिए आवेदन
- विकलांग व्यक्ति लिए सहायता और उपकरणों आवेदन
- विकलांग पेंशन
पुलिस विभाग
- शिकायत पंजीकरण
- एफ आई आर स्थिति
- किरायेदार सत्यापन के लिए आवेदन
- घरेलु नौकर कर्मचारी सत्यापन के लिए अनुरोध
- कर्मचारी सत्यापन अनुरोध
- ई-एफ.आई.आर
- चरित्र प्रमाण पत्र अनुरोध
अन्य
- जनसुनवाई
- मनोरंजन कर
- धर्मार्थ
- कृषि विभाग उत्तर प्रदेश
जाति प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज:
- आवेदक की फोटो
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र ( प्रारूप के लिए क्लिक करें)
- पार्षद/वार्डेन/ग्राम प्रधान का जाति के बाबत प्रमाण पत्र
- राशन कार्ड की छाया प्रति
आय प्रमाण पत्र के लिए जरुरी दस्तावेज:
- आवेदक की फोटो
- स्वप्रमाणित घोषणा पत्र ( प्रारूप के लिए क्लिक करें )
- राशन कार्ड की छाया प्रति
- वेतन भोगी होने की दशा में अद्यतन वेतन पर्ची
रोजगार पंजीकरण आवश्यक दस्तावेज:
- आवेदक की फोटो
- जन्म तिथि के प्रमाण स्वरुप हाईस्कूल का प्रमाण पत्र
- समस्त उच्चतर परीक्षाओं की अंकतालिका
- प्राविधिक योग्यता से सम्बंधित अंकतालिका/प्रमाण पत्र
- अभ्यर्थियों के विकलांग होने की स्थिति में विकलांग प्रमाण पत्र
- आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित श्रेणी यथा अनुसूचित जाति/जनजाति एवं पिछडा वर्ग का प्रमाण पत्र
- हाईस्कूल से कम स्तर की शैक्षिक योग्यता की स्थिति में जन्म तिथि के प्रमाण स्वरुप कोई मान्य प्रमाण पत्र एवं उच्चतम शैक्षिक योग्यता की अंकतालिका /प्रमाण पत्र
eDistrict UP के लाभ:
- इस पोर्टल का लाभ उत्तर प्रदेश के नागरिक उठा सकते हैं।
- इस पोर्टल के माध्यम से सिटीजन विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।
- E-District UP पोर्टल के द्वारा किसी प्रकार का प्रमाण पत्र जैसे जाति, निवासी, आय, आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं.
- यह पोर्टल 24/7 खुला हुआ रहेगा, जिससे लोग कभी भी किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे.
- यह पोर्टल सबसे ज्यादा फायदेमंद उन लोगों के लिए होगा जो दिन भर ऑफिस में काम करते हैं.
- पहले कोई प्रमाण पत्र बनाने के लिए तहसील जाना परता था लेकिन अब इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं.
eDistrict UP Registration 2023
यूपी के नागरिकों को पहले इस पोर्टल में पंजीकरण करना होगा फिर वे लोग इस पोर्टल का उपयोग कर पाएंगे. तो चलिए पहले हम जान लेते हैं की इस पोर्टल में पंजीकरण कैसे करें. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं. इन्हें ध्यान से follow करके आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं.
- इसके लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश ई-डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं. i.e https://edistrict.up.gov.in/
- वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज के टॉप में आपको “सिटिजन लॉग इन (ई-साथी)” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे. अगर आप नया पंजीकरण करना चाहते हैं तो “नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण?” पर क्लिक करें.
- अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. आपको इस फॉर्म में कुछ जरुरी जानकारी जैसे लॉगिन आईडी, आवेदक का नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता, मोबाइल नंबर, आदि एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको कैप्चा कोड एंटर करना होगा फिर आपको “सुरक्षित करें” पर क्लिक करना होगा.
- आपका पंजीकरण हो गया है! अब आपके मोबाइल में एक OTP आएगा. इस OTP के द्वारा आपको पहली बार इस पोर्टल लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आपको पासवर्ड को change कर लेना होगा.
edistrict.up.nic.in certificate Apply Online
जिन लोगों ने ऊपर बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करके अपना पंजीकरण कर लिया है, अब वो किसी भी सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हैं. में निचे बता रहा हूँ की आप आय, जाति, निवासी, जन्म, मृत्यु प्रमाण पत्र आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.
- इसके लिए सबसे पहले ई-डिस्ट्रिक्ट के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
- पोर्टल में सिटीजन के रूप में लॉग इन करना होगा.
- लॉग इन करने के बाद अब आपको “आवेदन भरें” पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको सेवा चुनना होगा. जैसे आप आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो “आय प्रमाण पत्र” को सलेक्ट कीजिये.
- उसके बाद निचे “आय प्रमाण पत्र आवेदन के लिए क्लिक करें” पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने आय प्रमाण-पत्र आवेदन फॉर्म आ जायेगा.
- इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी को सही सही भरें और साथ ही सभी दस्तावेजों को भी अपलोड करें.
- उसके बाद आपको “दर्ज करें” पर क्लिक करना होगा.
- अब अगले पेज में आपको आवेदन शुल्क जमा करना होगा फिर आपको अंतिम में आवेदक पावती पत्र (Acknwoledgement Slip) दिखाई देगा. इसको सुरक्षित सेव या प्रिंट आउट कर लीजिये.
- इस प्रकार से आप किसी भी सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो.
TN eDistrict: Status Check, Apply for Certificate, Scholarship, Login @tnedistrict.tn.gov.in
यूपी आय प्रमाण पत्र के लिए EDISTRICT UP GOV IN पोर्टल पर आवेदन कैसे करें?
यदि आप आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अब आपको बार बार सरकारी दफ्तर या ग्राहक सेवा केंद्र जाने की जरुरत नही है. अब यूपी इ सर्विस पोर्टल के माध्यम से लोग आसानी से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं. हम आपको निचे इसके बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दे रहे हैं ताकि आप घर बैठे आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट यूपी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटिजन लॉग इन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- अब आपके सामने ई साथी का डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘आवेदन भरें‘ पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आय प्रमाण पत्र सेलेक्ट करके ‘आय प्रमाण पत्र आवेदन के लिए क्लिक करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको क्षेत्र, प्रार्थी का नाम, पिता/पति का नाम, माता का नाम, वर्तमान पता, मोबाइल नंबर, स्थायी पता, परिवार का विवरण, आय निर्धारण हेतु आवेदक की श्रेणी, परिवार की कुल वार्षिक आय, आधार संख्या, प्रमाण पत्र बनवाने का कारण, आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको फोटो, स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, राशन कार्ड की फोटोकॉपी, वेतन की फोटोकॉपी, आदि भी अपलोड करना होगा.
- उसके बाद फॉर्म सबमिट करने के लिए ‘दर्ज करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अगले पेज में ऑनलाइन शुल्क भुगतान कर देना होगा. फिर आपका आवेदन हो जायेगा.
यूपी निवास प्रमाण पत्र के लिए eDistrict UP से आवेदन कैसे करें?
जिस प्राकर हमने आपको ऊपर में बताया की आप आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं, उसी प्रकार अब हम आपको बताने वाले हैं की निवास प्रमाण पत्र के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हो. तो इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स को फोलो करना होगा.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट यूपी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटिजन लॉग इन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- अब आपके सामने ई साथी का डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘आवेदन भरें‘ पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद निवास प्रमाण पत्र सेलेक्ट करके ‘निवास प्रमाण पत्र आवेदन के लिए क्लिक करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको क्षेत्र, प्रार्थी का नाम, पिता/पति का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, जन्म का स्थान, पता, मोबाइल नंबर, निवास की अवधि, प्रमाण पत्र बनाने की आवश्यकता, आधार संख्या, आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको फोटो, स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, राशन कार्ड या बिजली बिल की फोटोकॉपी, वोटर पहचान पत्र की फोटोकॉपी, आदि अपलोड करना होगा.
- उसके बाद फॉर्म सबमिट करने के लिए ‘दर्ज करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अगले पेज में ऑनलाइन शुल्क भुगतान कर देना होगा. फिर आपका आवेदन हो जायेगा.
यूपी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?
अब हम आपको निचे स्टेप बाई स्टेप जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में बता रहे हैं. इसके लिए आपको निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. चलिए हम इसके बारे में जानते हैं-
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट यूपी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटिजन लॉग इन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- अब आपके सामने ई साथी का डैशबोर्ड खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘आवेदन भरें‘ पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद निवास प्रमाण पत्र सेलेक्ट करके ‘जाति प्रमाण पत्र आवेदन के लिए क्लिक करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको सेवा का प्रकार, प्रार्थी का नाम, पिता/पति का नाम, माता का नाम, वर्तमान पता, स्थायी पता, मोबाइल नंबर, जाति/उपजाति, आधार संख्या, आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको फोटो, स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, पार्षद या वार्डेन या ग्राम प्रधान का जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड या बिजली बिल की फोटोकॉपी, आदि अपलोड करना होगा.
- उसके बाद फॉर्म सबमिट करने के लिए ‘दर्ज करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको अगले पेज में ऑनलाइन शुल्क भुगतान कर देना होगा. फिर आपका आवेदन हो जायेगा.
विकलांग प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
अब लोगों की सुविधा के लिए सरकार ने विकलांग प्रमाण पत्र आवेदन के लिए भी ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दिया है. अब लोगो घर बैठे इसके लिए आवेदन कर पाएंगे. आवेदन का शुल्क अभ्यर्थी के खाते से डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान किया जा सकता है.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश के ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज आ जायेगा.
- यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटीजन लॉग इन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- उसके बाद आपके स्क्रीन पर डैशबोर्ड आ जायेगा. यहाँ आपको ‘आवेदन भरें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद दिव्यांग प्रमाण पत्र को सेलेक्ट करके ‘दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए क्लिक करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में आपको प्रार्थी का नाम, पिता/पति का नाम, प्रार्थी की आयु, माता का नाम, पता, मोबाइल नंबर, अपंगता का विवरण, प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता, आधार संख्या, आदि भरना होगा.
- उसके बाद आपको सम्बन्धित दस्तावेज जैसे फोटो, स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, आदि अपलोड करना होगा.
- उसके बाद आपको ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपको शुल्क का भुगतान करना होगा. उसके बाद आपका आवेदन हो जायेगा.
हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन https://edistrict.up.gov.in पर आवेदन कैसे करें?
यदि आप हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो. इसकी प्रक्रिया थोड़ी लम्बी है लेकिन यदि आप निचे बताये गये स्टेप्स को समझ लेंगे तो आप आसानी से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे. ध्यान रहे इसके लिए आपको 120 रुपये शुल्क ऑनलाइन भुगतान करना होगा.
- इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ई डिस्ट्रिक्ट की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- अब आपको पोर्टल में सिटीजन के रूप में लॉग इन कर लेना होगा.
- उसके बाद डैशबोर्ड में आपको ‘आवेदन भरें‘ पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद ‘हैसियत प्रमाण पत्र‘ को सेलेक्ट करके ‘नविन आवेदन करें‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको पहले आवेदक का विवरण, सम्पति का विवरण, संलग्नकों का विवरण भरना होगा और सम्पति सम्बन्धित दस्तावेज भी अपलोड करना होगा.
- सभी जानकारी भरने के बाद आपको शुल्क का भुगतान भी कर देना होगा.
- इस प्रकार से आप हैसियत प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर पाएंगे.
आवेदन प्रिंट कैसे करें?
यदि आपने किसी सेवा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप एप्लीकेशन प्रिंट नही किया है तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आसानी से आवेदन प्रिंट कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- यहाँ होमपेज पर आपको ‘सिटिजन लॉगिन (ई-साथी)‘ आप्शन पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- अब डैशबोर्ड में आपको टॉप मेनू में ‘आवेदन प्रिंट करें‘ पर क्लिक करना होगा.
- अब आपके सामने एक नया पेज आयेगा. जिसमे आपको आवेदन संख्या एंटर करना होगा.
- उसके बाद ‘सुरक्षित करें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब आपका एप्लीकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप इसे प्रिंट भी कर सकते हैं.
सेवा शुल्क भुगतान कैसे करें?
यदि आप ऑनलाइन जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र या किसी अन्य सेवा के लिए आवेदन किया है तो आपको शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके लिए कई सारे तरीके हैं जैसे की डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई के माध्यम से आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. हम आपको निचे बता रहे हैं की आप सेवा शुल्क का भुगतान कैसे कर सकते हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको eDistrict Up के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटिजन लॉगिन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके पोर्टल पर लॉग इन कर लेना होगा.
- अगले पेज में आपको ‘सेवा शुल्क भुगतान‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- फिर अगले पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर एंटर करना होगा.
- अब आपको ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने भुगतान करने का आप्शन दिखाई देने लगेगा. आप किसी भी मेथड से भुगतान कर सकते हैं.
edistrict up – पावती पत्र को प्रिंट कैसे करें?
यदि आप किसी सेवा के लिए ऑनलाइन कर दिए हैं और आप रिसीप्ट को प्रिंट करना भूल गये हैं तो आप फिर से उसे प्रिंट कर सकते हैं. इसके लिए आपको हम निचे पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से पावती पत्र को प्रिंट आउट कर सकते हो.
- इसके लिए सबसे पहले आपको eDistrict Up के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सिटिजन लॉगिन (ई-साथी)‘ पर क्लिक करके पोर्टल पर लॉग इन कर लेना होगा.
- डैशबोर्ड के टॉप मेनू में आपको ‘रसीद की प्रतिलिपि‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको आवेदन पत्र संख्या एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको ‘सुरक्षित करें‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
edistrict.up.gov.in फीडबैक कैसे भेजें?
यदि आपको यूपी इ डिस्ट्रिक्ट या सेवा के सम्बन्धित कोई फीडबैक या सुझाव भेजना है तो इसके लिए आप निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.
- इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी ईडिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
- उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप में ‘सिटिजन लॉगिन (ई-साथी)‘ के आप्शन पर क्लिक करके लॉग इन कर लेना होगा.
- अब आपके सामने डैशबोर्ड आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘सुझाव‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- फिर आपके समाने एक नया पेज खुल जायगा. इस पेज में आपको फीडबैक टाइप और सटिसफैक्शन का कारण भरना होगा.
- उसके बाद आपको निचे ‘SUBMIT FEEDBACK‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपका फीडबैक भेजा चला जायेगा. इस प्रकार से आप ऑनलाइन अपना फीडबैक भेज सकते हो.
UP eDistrict Application Status /Certificate Status – आवेदन की स्तिथि
यदि आप यूपी इ डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से किसी भी सेवा जैसा जाति, आवासीय, आय, हैसियत आदि प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किये हैं तो आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.
- सबसे पहले आपको UP eDistrict पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार से होमपेज खुल जायेगा.
- यहाँ आपको ‘आवेदन की स्तिथि‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आयेगा, जिसमे आपको अपना एप्लीकेशन नंबर एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको सर्च आइकॉन पर क्लिक करना होगा.
- फिर आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आवेदन की स्तिथि दिखाई देगी. इस प्रकार से आप ऑनलाइन आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.
edistrict up Certificate का सत्यापन कैसे करें?
अब जाली प्रमाण पत्र को पकड़ना बिलकुल आसान हो गया है. आप किसी भी डुप्लीकेट प्रमाण पत्र का पता निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके कर सकते हो. इसके लिए हम आपको स्टेपवाइज पूरी जानकारी बता रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको यूपी इ डिस्ट्रिक्ट के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
- उसके बाद होमपेज पर आपको ‘प्रमाण पत्र का सत्यापन’ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अब एक पॉपअप आयेगा, जिसमे आपको एप्लीकेशन नंबर और सर्टिफिकेट आईडी एंटर करना होगा.
- उसके बाद आपको निचे Search बटन पर क्लिक करना होगा.
- अब स्क्रीन पर सर्टिफिकेट का डिटेल्स दिखाई देगा. यदि प्रमाण पत्र डुप्लीकेट होगा तो उसका डिटेल्स दिखाई नही देगा.
eDistrict UP Install Mobile App
यदि आप मोबाइल उपयोगकर्ता हैं तो हो सकता है आपको इ डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपयोग करने में परेशानी हो. मोबाइल यूज़र्स को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई डिस्ट्रिक्ट का ऑफिसियल मोबाइल एप लांच किया है. आप इस एप का इस्तेमाल करके किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे. इसका उपयोग करने में आपको किसी तरह की परेशानी नही होगी. इस एप को आप प्लेस्टोर से इनस्टॉल कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में प्लेस्टोर ओपन करना होगा.
- उसके बाद आपको ‘eSathi UP‘ लिखकर सर्च करना होगा.
- अब आपके स्क्रीन पर एप दिखाई देगा. इसको इंस्टाल करने के लिए ‘Install‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
- फिर एप आपके मोबाइल में इंस्टाल होने लगेगा.
eDistrict UP Helpline
इस लेख में हमने आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल से सम्बन्धित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. यदि आपको फिर भी इससे सम्बन्धित कोई सहायता चाहिए तो आप इसे हेल्पलाइन नंबर पर बात कर सकते हैं. हम आपको कांटेक्ट डिटेल्स देखने के बारे में निचे जानकारी दे रहे हैं.
- इसके लिए सबसे पहले आपको ई डिस्ट्रिक्ट यूपी के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
- उसके बाद आपको टॉप मेनू में ‘संपर्क करें‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
- अगले पेज में आपको Ceg हेल्प डेस्क कांटेक्ट डिटेल्स दिखाई देगा. अगर आप डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर्स की कांटेक्ट डिटेल्स जानना चाहते हो तो आपको निचे ‘District wise contact list of District Service Providers (DSPs)‘ लिंक पर क्लिक करना होगा.
योजनाएँ एवं उनके शुल्क
सेवा | शुल्क | संग्रलक सूची |
जाति प्रमाण पत्र | 30 रुपये | राशन कार्ड की फोटोकॉपी पार्षद/वार्डेन/ग्राम प्रधान के बाबत प्रमाण पत्र स्वप्रमाणित घोषणा पत्र |
आय प्रमाण पत्र | 30 रुपये | स्वप्रमाणित घोषणा पत्र राशन कार्ड की फोटोकॉपी वेतन भोगी होने की दशा में अद्यतन वेतन पर्ची |
अधिवास प्रमाण पत्र | 30 रुपये | स्वप्रमाणित घोषणा पत्र राशन कार्ड की फोटोकॉपी बिजली का बिलवोटर पहचान पत्र की फोटोकॉपी आवेदक का शैक्षणिक प्रमाण पत्र (यदि शैक्षिक हो तो) |
हैसियत प्रमाण पत्र | 120 रुपये | आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो पैन कार्ड पते का प्रमाण आधार कार्ड |
शादी और बीमारी अनुदान के लिए आवेदन | 30 रुपये | वार्षिक आय प्रमाण पत्र वर एवं वधु का आयु प्रमाण पत्र शादी प्रमाण पत्र वर एवं वधु की पासपोर्ट आकार की फोटो जाति प्रमाण पत्र |
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन | 30 रुपये | अभिवावक का आय प्रमाण पत्र जो तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो |
edistrict up Important Links
UP eDistrict | https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ |
UP eDistrict Login | Click Here |
Citizen Login | Click Here |
Apply for Services (Jati, Nivasi, Aay) | Click Here |
कोविड टीकाकरण पंजीकरण | Click Here |
जी.ए.वी पंजीकरण | Click Here |
FAQs Regarding “UP eDistrict @ edistrict.up.gov.in“
edistrict.up.gov.in यूपी सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है, जिसके माध्यम से यूपी के निवासी कई तरह के सेवाओं जैसे जाति, आवासीय, आय, जन्म, मृत्यु, हैसियत, डिसेबिलिटी आदि प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.
यह पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जाता है. अतः इसका उपयोग उत्तर प्रदेश के लोग कर सकते हैं.
जी हाँ, यदि आप उत्तर प्रदेश के एक आम नागरिक हैं तो सिटीजन के रूप में रजिस्टर करना होगा. उसके बाद ही आप किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर पाएंगे.
किसी भी सेवा के लिए ऑनलाइन करने के लिए पहले आपको पोर्टल पर लॉग इन करना होगा. उसके बाद आपको आपके समाने आवेदन का विकल्प आ जायेगा. पूरी जानकारी के लिए ऊपर पढ़ें.
इसके लिए सबसे पहले आवेदक को ई डिस्ट्रिक्ट के वेबसाइट पर जाना होगा. फिर उसे होमपेज पर ‘आवेदन की स्तिथि’ के आप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद एप्लीकेशन नंबर एंटर करके आवेदन की स्तिथि चेक कर पाएंगे.
इसके लिए आपको प्लेस्टोर में जाना होगा. इसके पश्चात् आपको ‘eSathi UP‘ लिखकर सर्च करना होगा और एप को इंस्टाल कर लेना होगा.
Documents kitane din me ban kar aajata h
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