Delhi Ration Card List 2022, Status, Online Apply | e-ration card status, (फॉर्म) दिल्ली राशन कूपन

Delhi Ration Card List | ration card status Delhi | ration card delhi status check 2022 | ration card delhi online apply 2022

दिल्ली राशन कार्ड कार्ड ऑनलाइन वेब पोर्टल में जारी कर दिया गया है, जिन लोगों ने नया राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया है वे इसके वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन अपना राशन कार्ड देख सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की आप दिल्ली राशन कार्ड को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं? इसके अलावा हम ये भी जानने वाले हैं की नया राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? अगर आप दिल्ली के रहने वाले हो तो यह पोस्ट आपके लिए काफी उपयोगी हो सकता है. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें और आपको कहीं भी समझने में दिक्कत हो तो हमें कमेंट में जरुर बताएं.

राशन कार्ड एक कानूनी दस्तावेज है जो देश के सभी नागरिकों को दिया जाता है. अलग अलग राज्यों में राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड का वितरण किया जाता है. नागरिकों को उसके आर्थिक स्तिथि और जाती श्रेणी के अनुसार राशन कार्ड का वितरण किया जाता है. इससे लाभार्थी रियायती कीमतों पर अपना राशन खरीद सकता है. गरीब लोगों को इससे बहुत फायदा होता है. क्योकि वे कम कीमत में राशन का सामान खरीद पाते हैं, जिससे वे अपने परिवार का पालन आसानी से कर पाता है.

जैसा की आप सभी जानते होंगे की आज के समय में हर तरह के काम ऑनलाइन कर दिया गया है. जिससे लोग कोई भी सरकारी काम घर बैठे आसानी से कर लेता है. अभी हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी राशन को ऑनलाइन जारी कर दिया है. इसके लिए सरकार द्वारा वेब पोर्टल बनाया गया है, जिससे कोई भी आसानी से घर बैठे राशन कार्ड की सूची देख सकता है या राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकता है. इस पोर्टल में राशन के सम्बन्धित कई सारे सेवाएँ उपलब्ध करवाए गये हैं ताकि लोगों को राशन से सम्बन्धित कोई काम करने के लिए लम्बी लाइन में खड़ा नही होना पड़े.

CUIMS Login 2022 – How to Login at uims.cuchd.in/uims CUeSewa Punjab (esewa.punjab.gov.in): Track Status, Login, Slot Booking
TNeSevai(tnesevai.tn.gov.in)| Tn eSevai Login ProcessJaa Lifestyle Login & Registration- How to Login at Jaalifestyle.com

आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं की Delhi ration card download कैसे करें? इसके लिए हमने निचे पूरा प्रोसीजर स्टेप-वाइज बताया हुआ है. जिन लोगों को राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था वे ऑनलाइन आसानी से अपना राशन कूपन प्राप्त कर सकता है. निचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़िए. और अगर आपको कहीं पर भी समझने में दिक्कत हो तो हमें कमेंट में बताएं.

Content Summary

Delhi Ration Card List 2022 Status Check, Online Apply

राजधानी दिल्ली के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा राशन कार्ड की नई सूची को ऑनलाइन वेब पोर्टल पर जारी कर दिया गया है. जिन लोगों ने राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर दिया है वे लोग इस वेबसाइट में जाकर अपना राशन कार्ड देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं. जिन लोगों ने अभी तक राशन कार्ड के लिए आवेदन नही किया है वे लोग ई-खाद्य सुरक्षा दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस वेब पोर्टल में दिल्ली राशन कार्ड से सम्बन्धित कई तरह के सेवाएँ उपलब्ध है. आप उन सभी सेवाओं का लाभ अपने घर बैठे प्राप्त कर सकते हो. अब आपको राशन कार्ड सूची डाउनलोड करने के लिए या नया राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कार नही लगाने होंगे. हमने निचे विस्तार से जानकारी बताया हुआ है की आप दिल्ली राशन कार्ड को डाउनलोड कैसे कर सकते हो?

Delhi Ration Card Details

योजना का नामदिल्ली राशन कार्ड डाउनलोड
सम्बन्धित विभागखाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिल्ली
आर्टिकल श्रेणीराशन कार्ड
वर्ष2021
राशन कार्ड के प्रकारबीपीएल/एपीएल/एएवाई
अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.nfs.delhi.gov.in

दिल्ली राशन कार्ड के प्रकार:

दिल्ली में चार प्रकार के राशन कार्ड का वितरण किया जाता है, जो परिवार के आर्थिक स्तिथि एवं जाति श्रेणी के हिसाब से दिया जाता है. हम आपको निचे अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड के बारे में जानकारी दे रहे हैं. ताकि आपको इन चारों प्रकार के राशन कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी मिल पाए.

APL Ration Card: एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से ऊपर और मध्यम वर्ग से नीचे के परिवारों के लिए जारी किया जाता है। इस योजना के तहत, दिल्ली सरकार सब्सिडी वाली कीमतों पर आवश्यक भोजन जारी करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।

BPL Ration Card: इस प्रकार का कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं। दिल्ली सरकार सस्ती कीमतों पर आवश्यक राशन और खाद्यान्न उपलब्ध कराती है।

AAY Ration Card: अंत्योदय योजना उस व्यक्ति को जारी की जाती है जो अन्य वर्गों की तुलना में अधिक आर्थिक रूप से कमजोर है। सरकार बहुत सस्ती कीमतों पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदायी है।

AY Ration Card: अन्नपूर्णा योजना के तहत एक व्यक्ति को हर महीने 10 किलोग्राम खाद्यान्न मुफ्त में मिलेगा। केवल वही व्यक्ति इस कार्ड के लिए पात्र हैं जो 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं और कमाई नहीं कर रहे हैं। जो व्यक्ति वृद्धावस्था पेंशन या राज्य पेंशन योजना का लाभ नहीं उठा रहा है, वह अन्नपूर्णा योजना राशन कार्ड पाने का हकदार है।

Temporary Ration Coupon: कोविद -19 लॉक-डाउन स्थिति से निपटने के लिए शुरू किया गया।

दिल्ली राशन कार्ड के फायदे:

  • राशन कार्डधारक को आवश्यक वस्तु और खाद्यान्न सब्सिडी वाले कीमत में प्राप्त होगी।
  • राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिसे अन्य केंद्रीय या राज्य सरकार की योजनाओं के लिए आवेदन करने में आवश्यकता हो सकती है.
  • एक व्यक्ति जो अन्य पते के प्रमाण जैसे पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के लिए आवेदन करना चाहता है, वह आवासीय प्रमाण के रूप में राशन कार्ड का उपयोग कर सकता है।
  • राशन कार्ड एक सहायक उपकरण है जिसके द्वारा सरकार गरीब परिवारों के जीवन स्तर को बनाए रख सकती है।

Delhi e-Ration Card Download Procedure

अगर आप अपना ई-राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप निचे दी गयी ऑनलाइन प्रक्रिया को follow करके तुरंत अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो. इसके लिए हमने निचे स्टेप-वाइज पूरी प्रक्रिया बताया हुआ है, जिससे आप आसानी से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. https://nfs.delhi.gov.in/
  • उसके बाद होमपेज पर, आपको “Citizen’s Corner” सेक्शन में “Generate e-Ration Card” पर क्लिक करना है. या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो. https://nfs.delhi.gov.in/Citizen/E_RationCard.aspx
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको कुछ जानकारी एंटर करके होंगे फिर आप अपना राशन कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे.
  • यहाँ आपको अपना Ration card no, Head of Family Name, Head of family Year of Birth, Registered mobile number, etc. एंटर करना होगा.
  • सभी डिटेल्स एंटर करने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना होगा.
delhi eration card generate download
  • उसके बाद आपका e-ration card generate हो जायेगा. अब आप Download बटन पर क्लिक करके इसको डाउनलोड कर सकते हो. आप चाहे तो इसको प्रिंट आउट भी कर सकते हो.

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट डाउनलोड

अगर आप पुरे राशन कार्ड सूची डाउनलोड करना चाहते हो तो हम निचे आपको इसका तरीका निचे बता रहे हैं. इससे आप किसी area के या किसी FPS shop के सभी consumers की सूची देख पाएंगे. हम आपको निचे इसके बारे में स्टेप-वाइज बता रहे हैं की आप दिल्ली राशन कार्ड सूची को डाउनलोड कैसे कर सकते हो?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhi.gov.in/ पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • होमपेज पर, यहाँ आपको “FPS Wise Linkage of Ration Card” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज पर आ जायेंगे. अगर आपके FPS का लाइसेंस नंबर पता है तो आप उसे एंटर करके डायरेक्ट search कर सकते हो.
  • या अगर आपको FPS लाइसेंस नंबर पता नही है तो State के निचे DELHI पर क्लिक करें.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको अपना District सेलेक्ट करना होगा.
  • जब आप अपना district सेलेक्ट कर लेंगे फिर आपको अगले पेज में अपना Circle सेलेक्ट करना होगा.
  • फिर अगले पेज में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये circle के सभी FPS दुकानदारों का details show होने लगेगा. आपको अपने FPS details को खोजना होगा और उसके सामने अलग अलग प्रकार के राशन कार्ड का लिंक दिखाई देगा, आपको अपने अनुसार इस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में उस FPS के सभी consumer का लिस्ट आ जायेगा. इसमें घर के मुखिया का नाम, राशन कार्ड संख्या आदि विवरण show होगा.

इस प्रकार से आप आसानी से अपना राशन कार्ड ऑनलाइन देख सकते हो. आप चाहो तो इस लिस्ट को print भी कर सकते हो.

Ration Card Know your FPS

अगर आपको जानकारी नही है की आपको राशन किस दुकान से प्राप्त करना है तो हम आपको निचे कुछ simple स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से अपने FPS के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो. आप ऑनलाइन कुछ जानकारी एंटर करके अपने FPS के बारे में पता कर सकते हो. चलिए हम इसके बारे में जानते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट https://nfs.delhi.gov.in/ में जाना होगा.
  • इसके वेबसाइट में जाने के बाद आपको होमपेज के “Citiznes corner” में “Know your fair price shop” के option पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको कुछ जानकारी एंटर करना होगा.
  • जैसे यहाँ आपको परिवार के किसी भी सदस्य का आधार नंबर, NFS application id, New ration card number, Old ration card number एंटर करना होगा.
  • सभी जानकारी एंटर करने के बाद Search बटन पर क्लिक करें.

नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की पात्रता:

  • नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक दिल्ली का स्थायी नागरिक होना चाहिए।
  • यदि वह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर रहा है तो उसे पुराने राशन कार्ड को नहीं रखना चाहिए।
  • एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आय प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।
  • जिन लोगों ने हाल ही में शादी की थी, उन्हें नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.
  • अन्नपूर्णा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी स्रोत के माध्यम से पैसा नहीं कमाना चाहिए और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी भी पेंशन योजना से पेंशन का पैसा प्राप्त नहीं करना चाहिए।

New Ration Card Apply Documents:

अगर आप नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरुरत होगी. हम आपको निचे उन दस्तावेजों के बारे में बता रहे हैं, जो नया राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक है.

  • ऑनलाइन आवेदन या ऑफ़लाइन आवेदन के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को प्रत्येक परिवार के सदस्य की पासपोर्ट आकार की तस्वीर जमा करने की आवश्यकता होती है जिसे राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए।
  • आवासीय प्रमाण प्रस्तुत करने की आवश्यकता है. इसके लिए निचे दिए गये किसी भी document का उपयोग आवासीय प्रमाण के लिए कर सकते हैं:
  • बिजली का बिल
  • टेलीफ़ोन बिल
  • बैंक पासबुक 
  • मकान का किराया रसीद

Delhi Ration Card Online Apply

  • पहले चरण में, आवेदक को दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Account/Register.html
  • दूसरा चरण वेबसाइट के Food Security सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • और फिर दिल्ली राशन कार्ड आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • आवेदक को इस फॉर्सम में सभी जानकारी सही-सही भरने होंगे और साथ ही सहायक दस्तावेज अपलोड भी करने होंगे.
  • आवेदक को फॉर्म में दी गयी जानकारी को एक बार अच्छे से पढ़ लेना चाहिए ताकि कोई गलती न हो.
  • फिर आगे बढ़ने के लिए Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आवेदक के स्क्रीन पर राशन कार्ड आवेदन संख्या दिखाई देने लगेगा, इसको नोट कर लें.
  • अब अंत में राशन कार्ड एप्लीकेशन का प्रिंटआउट ले लेना है.

एप्लीकेशन अप्रूवल के लिए प्रक्रिया:

  1. प्राप्त आवेदनों की जांच की जाएगी। आधार डेटाबेस से आवेदक के फोटो और जनसांख्यिकीय विवरण का उपयोग आवेदकों की ताजा तस्वीर और डेटा पर कब्जा करने और घरों के अन्य सदस्यों की आवश्यकता से बचने के लिए किया जाएगा। इससे नकल और फर्जी कार्डों पर भी रोक लगेगी।
  2. फील्ड सत्यापन किया जाएगा।
  3. किसी भी घर को योग्य घोषित करने से पहले, एफएसओ एक सार्वजनिक नोटिस जारी करेगा कि वह ऐसे परिवारों को पात्र परिवारों की श्रेणी में शामिल करने का इरादा रखता है और इसे 7 दिनों की न्यूनतम अवधि के लिए अपने कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित करेगा।
  4. पात्र गृहस्थी की श्रेणी में किसी भी घर को शामिल करने पर कोई आपत्ति सूची के प्रकाशन के 7 दिनों के भीतर एफएसओ के पास दायर की जा सकती है। एफएसओ आपत्ति पर विचार करेंगे। इस तरह की किसी भी आपत्ति के जवाब में उसके आवेदन को खारिज करने से पहले आवेदक को सुनवाई का अवसर दिया जाएगा।
  5. प्राप्त आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद, एफएसओ आवेदक को पात्र घरेलू श्रेणी की सूची में शामिल करेगा।
  6. आवेदक, घरेलू को “राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड” नामक एक नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

Delhi EPDS Ration Status Check

यदि आपने राशन कार्ड के लिए आवेदन दे दिया है और आप अपने राशन कार्ड का status चेक करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन घर बैठे बैठे आसानी से चेक कर सकते हो. हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको nfs.delhi.gov.in में जाना होगा.
  • इस वेबसाइट में जाने के बाद आपको Citizen Corner सेक्शन में जाना होगा, उसके बाद “Track Food Security Application” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर अगले पेज में आपको कुछ डिटेल्स एंटर करने होंगे. यहाँ अपना आधार नंबर, एनएफएस एप्लिकेशन आईडी / ऑनलाइन नागरिक आईडी, नया राशन कार्ड नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद Search बटन पर क्लिक करना होगा.
delhi ration card status check online
  • उसके बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस दिखाई देने लगेगा.

Procedure/Information regarding Allotment of Fair Price Shops

1. Eligibility*The applicant, except a Company, local body or a Government entity must be the resident of the district in which the FPS is to be located. In case of group societies, at least 50% of the members of the group societies must be resident of the Distt. Concerned.
* Age:- In case of an individual partnership including the limited liability partnership, the person including all the partners should not be less than 18 years and more than 60 years of age.
* Education:-In case of an individual candidate, he must be at least class 10th pass from any recognized Board in India.
2. Request is to be made for allotmentOn availability of vacancy
3. To whom request is to be made for allotment.Zonal Asstt. Commissioner concerned.
4. Procedure for allotment of Fair Price Shop.1. Notification of Vacancy.
2. Scrutiny of Application.
3. Field Verification.
4. Selection of appropriate candidate by Selection Committee.
5. Charges for Allotment/renewal of FPSThe successful applicant shall deposit an Security amount Rs.10,000/- Fee for issuance of license. Rs.1000/- Fee for renewal of license Rs.500/- Fee for issue of duplicate Rs.250/- License.
Procedure/Information regarding Allotment of Fair Price Shops

राशन कार्ड का पूरा डिटेल्स कैसे चेक करें?

ऊपर हमने आपको बताया की आप किस प्रकार दिल्ली राशन कार्ड सूची ऑनलाइन देख सकते हो. अब हम आपको निचे बता रहे हैं की आप किस प्रकार राशन कार्ड की पूरा डिटेल्स चेक कर सकते हो. इसके लिए निचे हम आपको कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर “सिटीजन कार्नर” पर जाना होगा और फिर “View your Ration Card” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको कुछ जानकारी जैसे आधार नंबर, एनएफएस एप्लीकेशन आईडी, नया राशन कार्ड नंबर, पुराना राशन कार्ड नंबर आदि एंटर करने होंगे.
  • जानकारी एंटर करने के बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
View Ration Card Details
View Ration Card Details
  • अब आपके सामने राशन कार्ड का पूरा विवरण आ जायेगा. इसमें आपके और आपके परिवार के सदस्य के बारे में विवरण दिया होगा.

सर्किल ऑफिस सर्च करने की प्रक्रिया

यदि आप दिल्ली में अपना नजदीकी सर्किल ऑफिस सर्च करना चाहते हैं तो आप निचे दिए गये सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर पता कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे स्टेपवाइज विस्तार से बताने वाले हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आ जायेगा.
  • अब राईट साइड में आपको “Know Your Circle” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको अपना Area Name एंटर करना होगा. उसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके एरिया के सर्किल ऑफिस का एड्रेस और कांटेक्ट डिटेल्स दिखाई देने लगेंगे.
Circle Details Track
Circle Details Track
  • इस प्रकार से आप अपने सर्किल ऑफिस को सर्च कर सकते हो.

Date Wise Report of Ration Card Cancelled by FSO/AC

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली इ-खाद्य सुरक्षा की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको राईट साइड में “DateWise RC cancel by FSO/AC” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. इस पेज में आपको डेट सेलेक्ट करना होगा, यहाँ फर्स्ट और लास्ट डेट सेलेक्ट करने के बाद “View Report” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Datewise Report Of Ration Card Cancel
Datewise Report Of Ration Card Cancel
  • अब आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये तिथि के अनुसार सभी cancelled राशन कार्ड की सूची दिखाई देने लगेगी.

DateWise Truck Challan(Wheat, Rice)

अब आप घर बैठे दिनांक अनुसार ट्रक चालान का रिपोर्ट भी ऑनलाइन देख सकते हो. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से ट्रक का चालान रिपोर्ट देख सकते हो. चलिए इसके बारे में पूरी प्रक्रिया विस्तार से जानते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज के राईट साइड में आपको “DateWise Truck Challan(Wheat, Rice)” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे. इस पेज में आपको फर्स्ट और लास्ट डेट सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आपको “View Report” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Datewise Truck Challan Delhi Ration Card
Datewise Truck Challan Delhi Ration Card
  • अब आपके सामने उस डेट के सभी ट्रक चालान का रिपोर्ट दिखाई देने लगेगा. यहाँ आपको ट्रक नंबर, ड्राईवर नाम, ट्रांसपोर्ट नाम, आरओ नंबर, सर्किल, एफपीएस कोड. एड्रेस, आदि जानकारी दिखाई देगी.

एफपीएस लाइसेंस रिन्यू करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इ-खाद्य सुरक्षा, दिल्ली सरकार के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ पर राईट साइड में आपको “Renew FPS Licence” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा. इस पेज में आपको अपना एफपीएस लाइसेंस नंबर एंटर करना होगा. उसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा. इस फॉर्म में आपको पूछे गये सभी जानकारी भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको फॉर्म को सबमिट कर देना होगा.

Delhi Ration Card Mobile Number Change Process

यदि आप अपने राशन कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को चेंज करना चाहते हो तो आप ऑनलाइन घर बैठे भी ये आप कर सकते हो. अब आपको मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने की कोई जरुरत नही है. आप निचे बताये गये प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से अपना मोबाइल नंबर चेंज कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्य सुरक्षा दिल्ली के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ पर आपको “Register/Change Mobile Number” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नये पेज में पहुँच जायेंगे. इस पेज में आपको कुछ डिटेल्स जैसे परिवार के मुख्या का आधार संख्या, राशन कार्ड संख्या, परिवार के मुख्या का नाम, और नया मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
Delhi Ration Change Update Mobile Number
Delhi Ration Change Update Mobile Number
  • उसके बाद आपको निचे Save बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके राशन कार्ड में नया मोबाइल नंबर जुड़ जायेगा.

Track Ration Coming to Your FPS

  • इस महीने आने वाले राशन कार्ड को ट्रैक करने के लिए सबसे पहले आपको दिल्ली खाद्य सुरक्षा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • उसके बाद होमपेज पर आपको राईट साइड में “Track Ration Coming to Your FPS” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आपजे स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में आपको कुछ डिटेल्स जैसे की डेट और राशन कार्ड नंबर एंटर करने होंगे.
Track Your Ration Card Coming To Your Fps
Track Your Ration Card Coming To Your Fps
  • उसके बाद आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने पूरा रिपोर्ट आ जायेगा की इस महीने का राशन कार्ड आपके एफपीएस के पास कब तक आएगा.

Grienvance File करने की प्रक्रिया

यदि आप राशन कार्ड या एफपीएस से सम्बन्धित कोई कंप्लेंट दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए अब आप ऑनलाइन घर बैठे अपना शिकायत दर्ज कर सकते हो. निचे हम आपको निचे के बारे में बताने वाले हैं. हम आपको निचे स्टेपवाइज पूरी जानकारी बताने की कोशिश कर रहे हैं.

  • आपको इसके लिए सबसे पहले खाद्य सुरक्षा दिल्ली के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आप इसके होमपेज पर आ जायेंगे.
  • यहाँ होमपेज में आपको “Lodge Your Grievance” के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको कुछ डिटेल्स जैसे की नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, कंप्लेंट के बारे में, सम्बन्धित दस्तावेज, डिपार्टमेंट आदि भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा.
Lodge Your Grievance Ration Delhi
Lodge Your Grievance Ration Delhi
  • उसके बाद आपका शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हो जायेगा. अंत में आपको एक रिफरेन्स नंबर भी दिया जायेगा. आप चाहो तो इसको नोट कर सकते हो.

शिकायत की स्तिथि चेक करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पब्लिक मोनिटरिंग सिस्टम दिल्ली की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ होमपेज पर आपको “View Status Of Your Grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Delhi Grievance Status Check
Delhi Grievance Status Check
  • अब अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर या ग्रिएवांस नंबर या ईमेल आईडी एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने शिकायत का स्तिथि दिखाई देने लगेगा.

राशन कार्ड एप्लीकेशन रिजेक्ट होने के निम्नलिखित कारण हो सकते हैं-

  1. यदि परिवार के किसी सदस्य के पास हल्का वजन या भारी वजन चार पहिया वाहन है (आजीविका के लिए एक वाणिज्यिक वाहन को बाहर रखा जाएगा)
  2. यदि परिवार में से कोई भी सदस्य के पास दिल्ली में ए से ई श्रेणी में घर और जमीन है।
  3. यदि परिवार का कोई भी सदस्य सरकार में राशन या खाद्य सब्सिडी का लाभ उठा रहा है। योजनाएं।
  4. यदि परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता है।
  5. यदि परिवार का कोई सदस्य केंद्रीय / राज्य / स्थानीय निकायों या केंद्रीय / राज्य सरकार के स्वायत्त निकायों में किसी भी पद पर काम कर रहा है। आदि
  6. यदि परिवार का बिजली कनेक्शन 2 किलोवाट से अधिक है।

Helpline Number

हमने आपको इस पोस्ट में दिल्ली राशन कार्ड से सम्बन्धित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. यदि आपको फिर भी कोई दिक्कत हो रही है तो आप राज्य सरकार द्वारा जारी किये गये हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी सहायता ले सकते हो. चलिए हम आपको इसके ऑफिसियल हेल्पलाइन नंबर के बारे में बता रहे हैं-

  • खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग,दूरभाष संख्या: 011 – 23378759
  • हेल्पलाइन नंबर – 1800 – 11 – 0841
  • Official Email id: cfood@nic.in

Rates/Quantity of food grains under the various schemes.

SchemeQuantityRates (Rs.) 
 WheatRiceWheatRiceSugar
PRIORITY HOUSEHOLDS (Per member).04 Kg per member01 Kg per members2.003.00Only for PRs ( OLD BPL card holders) 6Kg @Rs 13.50/Kg per card
ANTODAYA ANN YOJNA (Per card)25 per card.10 per card2.003.006 Kg @ Rs 13.50/Kg per card

FAQs Regarding Delhi Ration Card 2022

नया राशन कार्ड बनाने के लिए कितना समय लगेगा?

सभी सहायक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करने के बाद जो कि ऑफलाइन या ऑनलाइन किया जा सकता है, दस्तावेजों के सफल सत्यापन के बाद 15 दिनों के भीतर नया राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

नई दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज: –
>> पैन कार्ड
>> पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
>> आधार कार्ड

दिल्ली राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट यानी www.nfs.delhi.gov.in खोलना होगा।

दिल्ली राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हेल्पलाइन नंबर 1967 और 1800 11 0841 के साथ एक कॉल सेंटर उपभोक्ताओं के लाभ के लिए सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक सभी कार्य दिवसों पर संचालित होता है। कोई भी राशन कार्ड तैयार करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है और एफपीएस के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कर सकता है।
Share on:

Leave a Comment

×