छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट: CG Ration Card List 2021 Apply Status @khadya.cg.nic.in

khadya.cg.nic.in Ration Card List 2021 |cg ration card online apply | cg ration card list 2021 | cg ration card online apply

खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निदेशालय ने छत्तीसगढ़ के सभी निवासियों के लिए राशन कार्ड जारी कर दिया है। अब राज्य का कोई भी नागरिक आसानी से अपने घर बैठे से राशन कार्ड की सूची देख सकता है। पहले लोगों को अपना राशन कार्ड प्राप्त करने में बहुत से मुश्किल होता था। इसलिए अब सरकार राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन जारी कर दिया है ताकि लोग अपना राशन कार्ड आसानी से ऑनलाइन चेक कर पाए। अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। यदि आप किसी अन्य राज्य से belong करते हैं तो आप सर्च कर सकते हैं। हमने दूसरे राज्यों के राशन कार्ड से सम्बंधित भी आर्टिकल लिखा है। फिलहाल, इस आर्टिकल में हम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची को ऑनलाइन डाउनलोड करने के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए अगर आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना है तो इस पोस्ट को अंत तक अच्छे से जरूर पढ़ें।

आज का समय डिजिटल इंडिया का है, अभी के समय मे लगभग हर तरह के सरकारी कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे आम नागरिकों को काफी फायदा हुआ है। पहले यदि किसी को सरकारी दस्तावेज बनवाने के लिए आवेदन करना होता था या फिर किसी योजना के लिए आवेदन करना होता था तो हमें सरकारी दफ्तरों को काफी समय बिताना पड़ता था। इससे लोगों को बहुत परेशानी उठानी पड़ती थी और साथ ही काफी समय भी व्यर्थ करना पड़ता था। इसलिए अभी सरकार ने हर तरह के सरकारी काम को ऑनलाइन कर दिया है। जिससे लोग अपने घर बैठे ही सरकारी सेवाओं का लाभ उठा पाते हैं। इससे लोगों की समय और एफर्ट्स दोनों की बचत होती है।

Content Summary

khadya.cg.nic.in Ration Card List 2021

इस लेख में हम आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं तो में आपको बता दूं कि अब आप ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से राशन कार्ड डाउनलोड कर सकते हो। आगे इस पोस्ट में हम जानने वाले हैं कि आप ऑनलाइन राशन कार्ड नई सूची को डाउनलोड कैसे कर सकते हो? इसके अलावा भी हम अन्य बहुत सारी जानकारी आपको बताने वाले हैं। इसलिए आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढिये।

CG New Ration Card List

राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज होता है, जो देश के सभी परिवारों को दिया जाता है। राशन कार्ड को अलग-अलग राज्य के खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा वितरण किया जाता है। राशन कार्ड मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं जो देश के अलग अलग परिवार को उसकी आर्थिक स्तिथि और जाति के आधार पर दिया जाता है। वैध राशन कार्ड का उपयोग करके उम्मीदवार रियायती मूल्य पर राशन प्राप्त कर सकता है। कार्ड का उपयोग करके गेंहू, चावल, दाल, केरोसिन आदि राशन कम कीमतों पर प्राप्त कर सकता है।

अलग अलग राज्यों में राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया भी अलग अलग है। कुछ राज्यों में अभी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है तो कुछ राज्यों में अभी भी सिर्फ ऑफलाइन तरीके से ही नया राशन। कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है। हम आपको आगे इसके बारे में भी जानकारी देने वाले हैं।

Chattisgarh Ration Card Details

योजना का नामछत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट
विभागखाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग
राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीराज्य के निवासी
आर्टिकल श्रेणीराशन कार्ड
सूची देखने का तरीकाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटKhadya.cg.nic.in

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि अभी कोरोनावायरस महामारी चल रहा है। इसके कारण अभी हमारे देश मे 26 मार्च 2020 को लॉकडाउन घोषित कर दिया था. इन लॉकडाउन में बहुत से लोग ऐसे भी थे जिनके घर मे राशन नही था और राशन खरीदने के लिए उनके पास पैसे भी नही थे तो ऐसे लोगों को इस लॉकडाउन में किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सरकार में देश में सभी राशन कार्ड धारियों को तीन महीने की अनाज मुफ्त में देने का प्रस्ताव पास किया। यह 1 अप्रेल से शुरू हुआ था और जून में यह खत्म हो गया था। लेकिन अभी माननीय प्रधानमंत्री लाइव आने के समय मे इस योजना के बारे में एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए इस योजना को नवम्बर 2020 तक स्थगित कर दिया है। अब आप लोगों को इस साल के नवम्बर माह तक मुफ्त में राशन दी जाएगी। पीएम गरीब कल्याण योजना का लाभ उठाने के लिए आपको छत्तीसगढ़ राशन कार्ड से 2 / किग्रा गेहूं और 3 / किग्रा के चावल मिलेंगे।

राशन कार्ड के लाभ:

  • राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज है। इसका उपयोग आप बहुत से जगह पहचान के रूप में भी कर सकते हैं।
  • आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड या अन्य दस्तावेज के लिए आवेदन करते समय राशन कार्ड का उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में कर सकते हैं।
  • आप राशन कार्ड का उपयोग बिजली कनेक्शन लेने के लिए भी कर सकते हैं।
  • छत्तीसगढ़ राशन कार्ड का उपयोग करके आप किसी भी FPS दुकान से रियायती कीमत में डाल, चावल, गेंहू एवं अन्य खाद्य सामग्री खरीद सकते हो।
  • राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा परिवार के आर्थिक स्तिथि देखते हुए जारी किया जाता है।

नये राशन कार्ड आवेदन के लिए पात्रता एवं योग्यता:

  • आवेदक छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपने नाम या परिवार के किसी सदस्य के नाम का अलग राशन कार्ड नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थी कोई करदाता (tax payer) नहीं होना चाहिए।
  • लाभार्थियों को शहरी क्षेत्रों में 1000 वर्ग फुट के क्षेत्र में निर्मित पक्के घर का मालिक नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास गैर-अनुसूचित क्षेत्रों में 4 हेक्टेयर (10 एकड़) या 8 हेक्टेयर (20 एकड़) से अधिक भूमि सिंचित नहीं होनी चाहिए।
  • छत्तीसगढ़ खाद्य और पोषण सुरक्षा अधिनियम (CFNSA) की धारा 15 की उपधारा (क) के अनुसार लाभार्थी घर का व्यक्ति का कोई भी सदस्य राशन कार्ड के लिए प्रतिबंधित परिवार की श्रेणी में नहीं आना चाहिए।

नये राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज:

  • आधार कार्ड
  • कोई पहचान प्रमाण जैसे वोटर आईडी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • एड्रेस प्रूफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
  • परिवार के सभी सदस्यों की पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • बैंक एकाउंट डिटेल्स
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट

CG New Ration Card Apply – नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आपने अभी तक अपना राशन कार्ड नही बनाया है तो आप आसानी से नये राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो. इसके लिए हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आप आसानी से नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हो.

Cg New Ration Card Online Apply
Cg New Ration Card Online Apply
  • अब आपको फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर उसे भरना होगा. सभी जानकारी भरने के बाद सम्बन्धित दस्तावेजो को भी अटैच कर देना होगा.
  • अब आपको फॉर्म को सम्बन्धित विभाग में जमा कर देना होगा. वहाँ से आवेदन करने के बाद आपको एक रिसीप्ट दिया जायेगा.

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे देखें?

जो लोग राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो हम उनके लिए कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिससे आसानी से छत्तीसगढ़ राशन कार्ड सूची चेक कर सकते हो. निचे हम आपको चित्र सहित बता रहे हैं ताकि आपको किसी तरह की दिक्कत न हो. तो चलिए जानते हैं, इसके बारे में.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं. http://khadya.cg.nic.in/
  • यहां होमपेज पर, आपको लेफ्ट साइड में जनभागीदारी पर क्लिक करना होगा.
chhattisgarh-ration-card-
  • उसके बाद फिर आप एक न्यू पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको जिला, शहरी/ ग्रामीण, नगरीय निकाय/ विकासखंड, वार्ड पंचायत को सेलेक्ट करना होगा. फिर उसके बाद आपको जानकारी देखें पर क्लिक करना होगा.
  • उसके आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये एरिया के सभी राशन कार्ड धारियों की सूची दिखाई देने लगेगा. यहाँ पर राशन कार्ड धारी के मुखिया का नाम, राशन क्रामंक, पिता/पति का नाम, जाती, लिंग, दुकान क्रमांक, सदस्यों के नाम आदि दिखाई देने लगेंगे.

राशन कार्ड जानकारी ऑनलाइन कैसे देखें?

हमने आपको ऊपर में छत्तीसगढ़ राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन देखने के बारे में जानकारी दी है. अब हम आपको बता रहे हैं की आप किसी कार्ड कार्ड का पूरा विवरण ऑनलाइन कैसे देख सकते हो. इसके लिए आपको निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ पर आपको लेफ्ट साइड में “राशनकार्ड की जानकारी देखे” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा. इस पेज में आपको अपना राशन कार्ड नंबर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको खोजें बटन पर क्लिक करना होगा.
Ration Card Details Check 1
Ration Card Details Check 1
  • अब आपके सामने राशन कार्ड का पूरा विवरण दिखाई देने लगेंगे. और साथ में यहाँ पर आपको परिवार के सभी सदस्यों के बारे में भी जानकारी दी हुई होगी.
  • इस प्रकार से आप राशन कार्ड का डिटेल्स ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?

यदि आप छत्तीसगढ़ के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के पास अपना शिकायत दर्ज करना चाहते हो तो इसके लिए आप ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हो. हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपना शिकायत दर्ज कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब होमपेज आपको लेफ्ट साइड में “शिकायत निवारण प्रणाली – ऑनलाइन” लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको पहले लॉग इन करना होगा फिर आप अपना शिकायत दर्ज कर पाएंगे.
Cg Ration Grievance Lodge
Cg Ration Grievance Lodge
  • यदि आपका अकाउंट बना हुआ नही है तो पहले आप रजिस्ट्रेशन कर लीजिये. उसके बाद आप अपना शिकायत दर्ज कर पाएंगे.

हेल्पलाइन नंबर:

पता: खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता
संरक्षण विभाग,
ब्लॉक 2, तृतीय तल, इंद्रावती भवन,
अटल नगर (छ.ग.)
फ़ोन: 0771-2511974
फैक्स: 0711-2510820
ईमेल: dirfood.cg@gov.in

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए मुझे किन दस्तावेजों के लिए आवेदन करना होगा?

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, प्रवेश प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, चिकित्सा प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), अधिवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार की फोटो की आवश्यकता होगी।

मैं कर दाता हूं क्या मैं सीजी राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन कर सकता हूं?

नहीं, करदाता राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं है।

मेरा राशन कार्ड समाप्त हो गया है मुझे क्या करना चाहिए?

आपको नए राशन कार्ड के नवनिर्माण फॉर्म के लिए आवेदन भरना होगा.

राशन कार्ड जारी होने में कितना समय लगेगा?

राशन कार्ड जारी होने में लगभग 15-20 दिन लगेंगे।
Share on:

Leave a Comment