CG Bhu Naksha 2022 | CG Bhuiya | छत्तीसगढ़ भू नक्शा कैसे देखें | bhunaksha.cg.nic.in

bhu naksha chhattisgarh | bhu naksha cg app download | bhu naksha jharkhand | bhuiya naksha | bhu naksha c.g. ambikapur

दोस्तों आज इस आर्टिकल हम जानने वाले हैं की छत्तीसगढ़ का भूमि नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें? अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है. हम इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन naksha khasra cg देखने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से लास्ट तक जरुर पढ़िए.

दोस्तों आज के समय में टेक्नोलॉजी कितना advanced हो गया है, ये हमें बताने की जरुरत नही है. आप खुद अनुभव करते होंगे की आज टेक्नोलॉजी ने मनुष्य के जीवन को किस तरह से प्रभावित किया है. अभी हम टेक्नोलॉजी की मदद से बड़े बड़े कामों को आसानी से निपटा देते हैं. इससे हमारे समय की बचत तो होती ही है और साथ ही साथ एफ्फोर्ट्स और भी बहुत सारे फायदे होते हैं.

Bhu Naksha CG Bhuiya Naksha भू-नक्शा छत्तीसगढ़ 2022

इन्ही टेक्नोलॉजी में इन्टरनेट एक बहुत महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी है. इन्टरनेट ने मनुष्य की जिंदगी को पूरी तरह से बदल के रख दिया है. अभी पूरी दुनियां में इन्टरनेट का उपयोग होता है और लगभग हर तरह के काम में इन्टरनेट का उपयोग हो रहा है. कहा जाता है की हर आदमी आज के समय में इन्टरनेट का उपयोग किसी न किसी रूप में करता है

हमारे देश में 2015 के बाद से internet काफी विकसित हुआ है. क्योकि जिओ के आने के बाद इन्टरनेट काफी सस्ता हो गया. इसी को देखते हुए सरकार ने भी सरकारी कामों को डिजिटल करने का फैसला किया. अभी लगभग सभी सरकारी काम डिजिटल हो गया है. इसके बहुत सारे फायदे हैं. जैसे की अब सरकारी ऑफिस में कागजी काम कम हो जायेंगे. वरना पहले आप देखते होंगे की कई कमरे में सिर्फ कागज़ ही भरे हुए होते थे. इसके अलावा डाटा का बैकअप रखने में आसानी होगी. और भी कई फायदे हैं इसके.

CG Bhuiya Naksha bhunaksha.cg.nic.in

इसके अलावा आम नागिरकों को भी बहुत ज्यादा फायदा हुआ है. पहले कोई भी सरकरी काम करने के लिए लोगों को सरकारी ऑफिस जाना पड़ता था. कभी कभी ज्यादा भीड़ होने के कारण बार बार ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे. लेकिन अभी जब सब कुछ डिजिटल हो गया है तो कोई भी घर बैठे ही अपने mobile या computer से कोई भी सरकारी काम कर सकता है.

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की आप छत्तीसगढ़ के किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाल सकते हैं? इसके साथ ही आप अपने जमीन का भुलेख भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हो. में आपको आगे इसके बारे में भी बताने वाला हूँ. आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर से आसानी से अपना नक्शा निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको आगे ध्यान से पढना होगा. तो चलिए जानते हैं.

छत्तीसगढ़ भू नक्शा

छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य को डिजिटल बनाने के लिए एक नया वेब पोर्टल बनाया है. इस वेब पोर्टल की मदद से छत्तीसगढ़ के निवासी अपना घर, खेत, गाँव, शहर या फिर किसी भी स्थल का नक्शा ऑनलाइन निकाल पाएंगे. इससे आप चाहो तो अपना नक्शा डाउनलोड भी कर सकते हो. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की इसको आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर की मदद से आसानी से access कर सकते हो.

आपको बता दें की इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने राजस्व भिवाग से मिल कर एक वेबसाइट बनाया था, जिसके माध्यम से छत्तीसगढ़ के लोग अपने लैंड रिकार्ड्स सम्बन्धित काम ऑनलाइन कर सकते हैं. उस पोर्टल से आप अपना भुलेख, खाता, खसरा, खतौनी ऑनलाइन निकाल सकते हो. इसके बारे में हमने अलग से भी पोस्ट लिखा है, आप ऊपर सर्च कर सकते हो.

जो इच्छुक व्यक्ति अपने जमीन का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं या फिर डाउनलोड करना चाहते हैं वो https://bhunaksha.cg.nic.in/ की वेबसाइट में जाकर अपना नक्शा देख पाएंगे. इसके लिए वेबसाइट में जाने के बाद उन्हें अपने बारे में कुछ इनफार्मेशन fill करना होगा, फिर उसके सामने मानचित्र आ जायेगा.

इस वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है ताकि लोग आसानी से इसका उपयोग कर पाए. इसको आप अपने मोबाइल से भी आसानी से access कर सकते हो. अगर मोबाइल से साईट को ओपन करने में किसी प्रकार की परेशानी हो तो आप “Desktop mode” को enable कर सकते हो.

भू नक्शा सीजी / छत्तीसगढ़ मैप ऑनलाइन

Article CategoryChattisgarh Bhu Naksha
Portal NameCG Bhunaksha
StateChattisgarh
BeneficiaryCitizens of the state
DistrictAll district
Year2021
Official Websitehttps://bhunaksha.cg.nic.in/

छत्तीसगढ़ भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें

दोस्तों अब में निचे आपको स्टेप बाई स्टेप बताने वाला हूँ की आप अपने घर, खेत, गाँव या कहीं का भी नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाल सकते हो. तो इसके लिए निचे बताये गये steps को ध्यापुर्वक पढ़ें और फॉलो करें.

Step 1: सबसे पहले आपको भू नक्शा छत्तीसगढ़ के अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा, इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो.

Step 2: वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड में अपना कुछ इनफार्मेशन सेलेक्ट करना होगा. निचे इसके बारे में बता रहा हूँ.

  • State: यहाँ पर पहले से छत्तीसगढ़ सेलेक्ट किया हुआ होगा.
  • District: यहाँ आपको अपना district सेलेक्ट करना होगा.
  • Tehsil: उसके बाद फिर आपको अपना Tehsil सेलेक्ट करना होगा.
  • Rl: अब यहाँ अपना Rl सेलेक्ट कीजिये.
  • Village: उसके बाद आपको अपना गाँव सेलेक्ट करना होगा.

ऊपर बताये गये सभी जानकारी आपको ध्यानपूर्वक सेलेक्ट कर लेना होगा. जैसे आप निचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हो.

Step 3: जैसे ही आप ऊपर बताई गयी इनफार्मेशन को सेलेक्ट करेंगे, उसके बाद आपके राईट साइड में आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये गाँव का नक्शा show होने लगेगा. यहाँ नक्शा के ऊपर खसरा नंबर भी लिखा हुआ होगा. यहाँ आपको अपने जमीन का खसरा नंबर खोजना है. मिल जाने के बाद अपने खसरा नंबर पर क्लिक करें.

Step 4: जैसे ही आप खसरा नंबर पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपके लेफ्ट में Plot Info शो होने लगेगा. इसमें आपके द्वारा सेलेक्ट किये गये भूमि का विवरण होगा.

  1. नक्शा देखने के लिए Reports के निचे “खसरा नक्शा” पर क्लिक करें.
  1. अगर आप अपने जमीन का खसरा विवरण देखना चाहते हैं तो Reports के निचे “खसरा विवरण” पर click करें.

Step 5A: जैसे ही आप खसरा नक्शा पर क्लिक करेंगे उसके बाद एक नया विंडो ओपन होगा. जिसमे आपके जमीन का नक्शा show होने लगेगा. आप इसको pdf में download भी कर सकते हो, इसके लिए आपको ऊपर डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करना होगा. या आप print करना चाहते हैं तो प्रिंटर के आइकॉन पर क्लिक कीजिये.

Step 5B: अगर आप खसरा विवरण पर click करेंगे तो अगले पेज में आपके भूमि का खसरा विवरण show होने लगेगा. यहाँ आपको फसल विवरण भी show होगा.

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने भूमि का मैप ऑनलाइन निकाल सकते हो. आप इसको download भी कर सकते हो. अगर आपके पास प्रिंटर है तो इसको print out भी आसानी से कर सकते हो. अगर आपको कहीं पर भी समझने में दिक्कत हुई है तो हमें निचे comment करके बताएं ताकि हम आपकी कुछ मदद कर पाए. तो चलिए इससे सम्बन्धित कुछ सवाल जवाब जान लेते हैं.

CG Khasra (P-II), Khatauni (B-1) ऑनलाइन कैसे देखें?

यदि आप छत्तीसगढ़ खसरा, खतौनी ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करने होंगे. जिससे आप घर बैठे आसानी से अपना लैंड रिकार्ड्स, खसरा, खतौनी ऑनलाइन चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको छत्तीसगढ़ भुइया की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • अब होमपेज पर दाई तरफ सुविधा सेक्शन में जाकर “डिजिटल हस्ताक्षरित B-I/P-2 आवेदन” पर क्लिक करें.
Bhuiya Cg Khasra Khata Online 1
Bhuiya Cg Khasra Khata Online 1
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको कुछ जानकारी जैसे की ग्राम/ग्राम क्रमांक, जिला, तहसील, ग्राम, आदि सेलेक्ट करने होगे.
  • उसके बाद आपको निचे खसरा वार या नाम वार दोनों में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद आपको अपना खसरा नंबर या नाम एंटर करके सर्च करना होगा.
Bhuiya Cg Khasra Khata Online 2
Bhuiya Cg Khasra Khata Online 2
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपके सामने खसरा या खतौनी का रिपोर्ट डाउनलोड करने का आप्शन आ जायेगा. इसपर क्लिक करके आप पीडीऍफ़ में खसरा, खतौनी डाउनलोड कर सकते हो.
  • इस प्रकार से आप खसरा या खतौनी को ऑनलाइन देख सकते हो.

District wise CG Bhunaksha Bhulekh

S. NoDistrictजिला
1Bilaspurबिलासपुर
2Bastarबस्तर
3Balrampurबलरामपुर
4Baloda Bazarबलौदा बाजार
5Bemetaraबेमेतरा
6Bijapurबीजापुर
7Balodबालोद
8Dantewadaदंतेवाड़ा
9Durgदुर्ग
10Dhamtariधमतरी
11Gariabandगरियाबंद
12Janjgir-Champaजांजगीर-चंपा
13Jashpurजशपुर
14Kankerकांकेर
15Korbaकोरबा
16Kondagaonकोंडागांव
17Koriyaकोरिया
18Kabirdhamकबीरधाम
19Mungeliमुंगेली
20Mahasamundमहासमुंद
21Narayanpurनारायणपुर
22Raipurरायपुर
23Raigarhरायगढ़
24Rajnandgaonराजनंदगांव
25Sukmaसुकमा
26Surgujaसरगुजा
27SurajpurSurajpur
Chhattisgarh Bhunaksha District wise

Bhu Naksha CG Android APP

अब मोबाइल यूजर्स की परेशानी को आसान करने के लिए एक नया एंड्राइड एप भी निकाला गया है. जिसके माध्यम से आप अपने मोबाइल से बहुत आसानी से अपना नक्शा किसी भी समय देख पाएंगे. बहुत से लोगों को मोबाइल में भू नक्शा सीजी के वेबसाइट को ओपन करने में दिक्कत हो रही थी तो वे लोग इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं. आप निचे दी गयी बटन पर क्लिक करके आसानी से इसे इनस्टॉल कर पाएंगे.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.lrisd.bhunakshaCG.mobile&hl=en

FAQs Regarding CG Bhu Naksha

छत्तीसगढ़ का भू नक्शा ऑनलाइन कैसे निकाले?

छत्तीसगढ़ का map निकालने के लिए आपको पहले https://bhunaksha.cg.nic.in/ में जाना होगा फिर उसके बाद आपको कुछ इनफार्मेशन सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आप अपना देख पाएंगे. इसकी पूरी जानकारी ऊपर दी गयी है.

क्या में अपने जमीन के नक्शा को डाउनलोड कर सकता हूँ?

जी हाँ, जब आप नक्शा निकालेंगे तो वहाँ टॉप में आपको डाउनलोड और प्रिंट दोनों का आइकॉन शो होगा. उसमे क्लिक करके आप अपना नक्शा डाउनलोड कर पाएंगे.

छत्तीसगढ़ लैंड रिकार्ड्स कैसे चेक करें?

इसके लिए आपको छत्तीसगढ़ राजस्व विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं.

भूनक्शा ऑनलाइन पोर्टल क्या है?

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), सरकार द्वारा विकसित छत्तीसगढ़ 
की भुइयां परियोजना के तहत भूनाक्ष डिजिटाइज्ड कैडस्ट्राल मैप मैनेजमेंट टूल है। 
भारत की। यह पोर्टल नागरिक को चयनित पैरामीटर  प्रदान करके चयनित भूमि पार्सल (खसरा) से संबंधित जानकारी देखने की अनुमति देता है ।  जिला, तहसील, गाँव और खसरा नंबर, नागरिक, गांव  के नक्शे को मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं और इसे किसी भी पैमाने पर प्लॉट की जानकारी के लिए ज़ूम कर सकते हैं। 

क्या CG bhu naksha पूरी तरह से अपडेट है?

नहीं, छत्तीसगढ़ के लिए bhu naksha को अपडेट करने की प्रक्रिया 2020 के अंत तक पूरी हो सकती है अगर सभी योजना के अनुसार चले।

क्या मैं Play Store पर CG bhu naksha के लिए थर्ड पार्टी ऐप पर भरोसा कर सकता हूं?

छत्तीसगढ़ भुइयां के एनआईसी ने भूनाक्ष सीजी ऐप विकसित किया है और आप इसे प्ले स्टोर पर पा सकते हैं। यह अन्य तीसरे पक्ष के ऐप पर अनुशंसित है।
Share on:

Leave a Comment

×