BSEB 10th Scrutiny Form 2022 Online Apply, Date | Bihar Board 10th Challenge

BSEB 10th Scrutiny Form 2022 biharboard.online : दोस्तों आभी हाल ही में बिहार बोर्ड की 10वीं की परिणाम जारी किया गया है. पिछले कई दिनों से अफवाहें आ रही थी रिजल्ट आज जरी होगा कल जारी होगा, परंतु अभी बोर्ड ने ऑफिशियली अनाउंसमेंट किया था की 31 मार्च 2022 को 12:30 PM में result घोषित किया जायेगा. अभी रिजल्ट तो घोषित हो गया है. इस बार का रिजल्ट भी बहुत अच्छा रहा है. जिन बच्चों का रिजल्ट इस बार अच्छा नही आ पाया या फिर कैलकुलेशन में किसी प्रकार की दिक्कत है तो वे लोग अभी स्क्रूटिनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आज हम इस पोस्ट में इसी के बारे में जानने वाले हैं की आप Bihar Board 10th Challenge 2022 Form ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हो? इससे सम्बन्धित सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए.

 बिहार बोर्ड का रिजल्ट 31 मार्च 2022 को जरी किया जा चूका है. जो विधार्थी अभी तक अपना रिजल्ट नही देख पाए हैं तो वे अभी यहाँ क्लिक कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें वेबसाइट में जाने के बाद अपना रोल कोड, रोल नंबर और फिर captcha एंटर करने के Search पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख पाएंगे.

Latest Update: बिहार बोर्ड के 10वीं का फॉर्म 2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक भरा जायेगा. जो इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वो इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर फॉर्म भर सकते है. इसकी पूरी जानकारी निचे दी गयी है.

अगर हम रिजल्ट की बात करें तो इस बार भी पिछले वर्ष की तरह बहुत अच्छा रिजल्ट आया है. पिछले साल 2019 में 80.73% विधार्थी पास किये थे. तो उसी तरह इस बार भी कुल 80.59% विधार्थी पास किये हैं. तो आप समझ सकते हैं की इस बार का आंकड़ा भी पिछले साल से मिलता जुलता ही है. इस बार 4 लाख से भी अधिक विधार्थी प्रथम श्रेणी में आये हैं.

bihar board 10th scrutiny 2020

जिन विधार्थियों ने अभी तक अपना रिजल्ट नही देखा है तो वो बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट या फिर किसी third party वेबसाइट जैसे indiaresults.com में अपना रिजल्ट चेक कर सकता है. इसके बारे में हमने पहले भी एक पोस्ट लिखा हुआ है. अगर आपको विस्तार से 10वीं के रिजल्ट चेक करने के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमारे उस पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

जिन विधार्थियों का result किसी करणवश अच्छा नही आया है और वे अपने कॉपी को recheck, retotalling, recounting या सुधार के लिए आवेदन देना चाहते हैं वे बिहार बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन दे सकता है. आपको बता दें की अभी बहुत जल्द बोर्ड की तरफ से अधिकारिक वेबसाइट पर इसका अनाउंसमेंट होने वाला हैं.

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं की आप BSEB 10th Scrutiny 2022 Online Apply कैसे कर सकते हैं? इसमें हम आपको इससे सम्बन्धित सभी जानकारी देने वाले हैं. तो अगर आपको भी स्क्रूटिनी फॉर्म भरना है तो आगे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए.

Bihar Board 10th Scrutiny Form 2022 Online

नवीनतम अपडेट के मुताबिक बिहार बोर्ड के 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है. अभ्यर्थी बोर्ड के वेबसाइट में जाकर अपना परिणाम देख पाएंगे. अभी इसके वेबसाइट से आप अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हो या फिर अपने रिजल्ट का फोटोकॉपी भी निकाल सकते हो. फ़िलहाल अभी आप http://biharboardonline.bihar.gov.in/ में जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हो.

जैसा की आप सभी को पता होगा की इस बार का रिजल्ट भी काफी अच्छा रहा है लेकिन अभी भी बहुत से विधार्थी अपने रिजल्ट से निराश होंगे. जो अभ्यर्थी इस बार 10वीं की परीक्षा में असफल रहे हैं या फिर जिन्हें अनुमानित से बहुत कम रिजल्ट मिल पाया है तो वे स्क्रूटिनी का फॉर्म भर सकते हैं. आप अपने उत्तर की प्रतिलिपि की जांच कराने के लिए आवेदन कर सकते हो.

बिहार बोर्ड अपने निष्पक्ष और पारदर्शी परिणाम देने के लिए बोर्ड के प्रत्येक छात्र के लिए उत्तरदायी है. इसलिए बहुत से बच्चे सभी विषयों के theory, practical, और viva के परिणामों को ऑनलाइन जांच करने के बाद BSEB 10th Scrutiny Form 2022 Application Apply के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे होंगे. ऐसे बच्चों के मन में बहुत सारे सवाल होंगे. जैसे Bihar Board 10th Scrutiny Form 2022 कब आएगा? बिहार बोर्ड 10वीं की स्क्रूटिनी के लिए आवेदन करने का प्रोसीजर क्या है? इसके लिए कितना रुपया फीस लगेगा? फॉर्म कब निकलेगा और कब तक रहेगा? तो ये सभी जानकारी आपको निचे बताया गया है.

BSEB Matric Compartmental, Recheck, Revaluation Application Form 2022 Date

इस साल मार्च 2022 में बिहार बोर्ड के 10वीं की परीक्षा में करीब 15.39 लाख विधार्थी उपस्थित हुए थे. इस बार बोर्ड ने अपने सही समय पर ही 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया था. लेकिन इस बार कोविद-19 की वजह से 10वीं का रिजल्ट आने में काफी समय लग गया. हमारे देश में पिछले दो महीनों से lockdown चल रहा था, जिसके कारण बहुत सारे परीक्षा को रद्द कर दिया गया और कुछ की तिथि को आगे बढाया गया.

26 मई को 10वीं का परिणाम भी घोषित हो चूका है, इस बार का result भी काफी अच्छा रहा है. जिन स्टूडेंट्स का नंबर किसी कारण से कम आया है और उन्हें लगता है की उनकी copy को दुबारा जाँच करने के बाद अच्छा अंक प्राप्त हो सकता है तो वे स्क्रूटिनी का फॉर्म भर सकते हैं.

BSEB 10th Challenge Form 2022 Online Apply

Exam NameBSEB Matric Exam
Board NameBihar School Examination Board
Article CategoryBSEB Matric Scrutiny Application Form 2022
BSEB 10th Scrutiny Form Start Date1st Week of June
Last Date Scrutiny Form Apply3rd Week of June (Expected)
ModeOnline
Who can applyStudents who appeared in BSEB 10th Exam 2020
Application Fee70/- Each Subject
Official Websitehttp://biharboardonline.bihar.gov.in/

Bihar Board 10th Class Scrutiny Form Online Apply करने से पहले कुछ जरुरी निर्देश:

जो अभ्यर्थी स्क्रूटिनी फॉर्म ऑनलाइन भरना चाहते हैं वे पहले निचे दी गयी जानकारी को जरुर पढ़े. उसके बाद ही इसके लिए अप्लाई करिये. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

  • प्रत्येक इच्छुक छात्र मैट्रिक परिणाम 2022 की जांच के बाद माध्यमिक स्क्रूटिनी 2022 आवेदन पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • स्क्रूटनी फॉर्म केवल ऑनलाइन ही लागू होगा।
  • एक छात्र अपनी रुचि के अनुसार एक विषय या एक से ज्यादा विषयों के लिए उत्तर प्रति की पुनरावृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है।
  • अलग-अलग विषयवार के लिए fee अलग-अलग लागू होंगे।
  • छात्रों को सबसे पहले उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी डाउनलोड करने होंगे और किसी भी प्रकार के उत्तर की जाँच करने में त्रुटि के लिए मूल्यांकन करना होगा।
  • अंतिम तिथि के बाद बोर्ड द्वारा कोई भी पुनर्मूल्यांकन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाता है।
  • सभी नियमित, निजी और पुनरावर्तक छात्रों के लिए संवीक्षा प्रपत्र (Scrutiny form) उपलब्ध है।

biharboard.online Matric Revaluation Application Form Eligibility Criteria

बिहार बोर्ड के विधार्थी जो इस बार 10वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए थे वे स्क्रूटिनी फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हैं. आपको बता दें की इसके लिए सिर्फ ऑनलाइन ही apply किया जाता है. आप अपने से या किसी साइबर कैफ़े में जाकर ऑनलाइन कर सकते हो. इससे पहले चलिए हम लोग जान लेते हैं कुछ महत्वपूर्ण points के बारे में.

  • यदि उत्तर-पुस्तिका के फ्रंट पेज पर प्रश्न-उत्तर के अंक नहीं लिखे गए हैं, तो उसे सुधारा जाएगा।
  • यदि अंकों के योग में कोई त्रुटि है, तो इसे सुधारा जाएगा।
  • यदि प्रश्न-उत्तर का कोई भी प्रश्न या अनुभाग अनियंत्रित है, तो आपके प्रश्न के उत्तर को पुनः प्राप्त करके अंक स्कोर में सुधार किया जाएगा।
  • उत्तर पुस्तिका की जांच के बाद संबंधित विषय के अंक बढ़ाए जा सकते हैं, घट सकते हैं या अपरिवर्तित रह सकते हैं।
  • एक बार घोषित किए गए जांच परिणामों के बाद कोई और चुनौती मूल्यांकन लागू नहीं होता है।

BSEB 10th Scrutiny Fees 2022

यह सवाल बहुत से लोगों के मन में होगा की स्क्रूटिनी के लिए कितना फीस देना होगा. वैसे हम इसके बारे में ऊपर भी बात कर चुके हैं. जो नही पढ़ें हैं तो उन्हें बता दूँ की इसके लिए आपको subject के अनुसार फीस जमा करना होता है. प्रति subject के लिए आपको 70/- रुपये भुगतान करने होते हैं. इसी तरह यदि आप एक से ज्यादा विषयों के लिए स्क्रूटिनी फॉर्म आवेदन करते हो तो 70 x विषयों की संख्या  का भुगतान करना होगा.

  • स्क्रूटनी फॉर्म के लिए प्रति विषय 70 / – रु लगेंगे.
  • कुल राशि 70 के साथ गुणा हो जाएगी, जिस विषय में आप आवेदन कर रहे हैं।
  • ऑनलाइन भुगतान मोड जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके पुनर्मूल्यांकन आवेदन शुल्क का भुगतान किया जाता है।
  • स्क्रूटनी शुल्क वापसी योग्य नहीं है।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान किए बिना आवेदन फॉर्म अधूरा होगा।

Bihar Board BSEB 10th Scrutiny Form Online Apply Procedure

अब हम आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें follow करने के बाद आप BSEB Challenge कर सकते हो. इससे पहले आपको ऊपर बताई गयी निर्देशों को पढ़ लेना चाहिए. अगर आपने पढ़ लिया है तो चलिए जानते हैं.

  • सबसे पहले आपको बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in में जाना होगा..
  • उसके बाद आपको यहाँ होमपेज में Apply for scrutiny (Annual Intermediate Examination 2022) या इससे मिलते जुलते हुए लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए आपको रोल कोड, रोल नंबर, जन्म तिथि और रजिस्ट्रेशन नंबर आदि जानकारी एंटर करके रजिस्टर कर लीजिये.
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक यूनिक Application ID प्राप्त होगा. Application ID और Registration ID को एंटर करके लॉग इन कर लीजिये.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपके सभी विषय दिखाई देंगे. आपको जिन विषयों के लिए स्क्रूटिनी भरना है, उसको tick करना होगा. आप जिस विषय के लिए स्क्रूटिनी फॉर्म भरना चाहते हो तो उसको tick करने के बाद आपको submit कर देना होगा.
  • अब अगले page में आपको पेमेंट करना होगा. एक विषय के लिए 70/- लगेंगे, उसी तरह आपने जितने विषयों के लिए स्क्रूटिनी किया है, उतना x 70 का भुगतान करना होगा. आप payment अपने ATM Card, credit card, net banking के द्वारा कर सकते हो.
  • फीस जमा करने के बाद आपको अंत में एक receipt मिलेगा. इसे आप चाहो तो print out कर सकते हो या फिर आप इसको save करके भी रख सकते हो.

इस तरह से आप बहुत आसानी से BSEB 10th Challenge कर सकते हो. अगर आपको ऊपर कहीं समझ में नही आया हो तो हमें निचे comment करके बता सकते हैं. हम आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे. तो चालिए अब हमलोग जान लेते हैं कुछ सवाल और उसके जवाब के बारे में.

FAQs Regarding Bihar Board 10th Challenge Scrutiny Form

BSEB 10th Scrutiny 2022 के लिए आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आप बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in में जाकर स्क्रूटिनी के लिए आवेदन दे सकते हो.

बिहार बोर्ड 10वीं का स्क्रूटिनी फॉर्म कब निकलेगा?

बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2 अप्रैल से 8 अप्रैल 2022 तक चलेगा.

BSEB Matric Challenge का फीस कितना है?

इसके लिए आपको प्रति विषय के लिए 70/- की फीस का भुगतान करना होगा.

BSEB 10th Revaluation के लिए फीस कैसे जमा करें?

आप अपने एटीएम या डेबिट कार्ड से, क्रेडिट कार्ड से, या ऑनलाइन बैंकिंग के मेथड से भुगतान कर सकते हो.

Share on:

Leave a Comment

×