Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar 2022 Online Apply, Last Date,| edudbt.bih.nic.in

mukhyamantri kanya utthan yojana bihar apply online 2022 | mukhyamantri kanya utthan yojana status check | mukhyamantri kanya utthan yojana bihar apply online last date

कन्या उत्थान योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री श्री नितीश kumar द्वारा बिहार राज्य के लड़कियों की बविश्य को बेहतर बनाने के लिए की गयी है. इस योजना के तहत राज्य के लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना एवं उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता करना है. इस योजना के तहत बिहार के लड़कियों को 54100 रुपये की कुल धनराशी दी जाएगी. ये 54100 की धनराशी लाभार्थी लड़की को जन्म से लेकर उसके स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने तक प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा. अगर आप बिहार राज्य के रहने वाले हैं तो यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरुर पढ़ें. इस पोस्ट में आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है.

Content Summary

Mukhyamantri kanya utthan yojana Bihar 2022 Online Apply

जैसा की आप सभी को मालूम होगा की पढाई के मामले में बिहार एक पिछड़ा राज्य है, यहाँ बहुत से लोग पढाई के प्रति आज भी जागरूक नही है. हालाँकि, ये सभी जानते हैं की बिहार के लोग सबसे अधिक मेहनती होते हैं और इसके अलावा देश में सबसे ज्यादा IAS बिहार ही produce करता है. इसके बावजूद भी बिहार आज एक बहुत पिछड़ा राज्य है. आज से कई साल पहले अन्य कई राज्यों की तुलना में बिहार की स्तिथि काफी अच्छी थी. लेकिन धीरे धीरे बिहार सभी राज्यों से पिछड़ा राज्य बन गया. बिहार के पिछड़ा राज्य होने के कई सारे कारण हैं और उनमे से एक बड़ा कारण ये भी है की यहाँ लोगों में पढाई के प्रति जागरूकता की कमी है. यहाँ आज भी बहुत से लोग अपने बच्चों को कम आयु में ही काम पर भेज देते हैं. जिस आयु में बच्चों को शिक्षा प्राप्त करना चाहिए वे बच्चे काम करते हैं.

UP Bhu Naksha Online
Bihar Board Inter (12th) Challenge/Scrutiny Form 2022 | Apply For BSEB 12th Result Recheck | Last Date

बिहार के लोग अगर आज भी पढाई को लेकर जागरूक हो जाते हैं तो आने वाले समय में बिहार भी एक बहुत अच्छा राज्य बन जायेगा. हमारी कोशिश यही रहेगी की आप सभी बिहार के लोगों को पढाई के प्रति जागरूकता बनाना ताकि आप अपने बच्चों को शिक्षित करके अपने राज्य और देश को आगे बढ़ा सकेंगे. पढाई सभी के अनिवार्य जबही बच्चे आगे चल कर कोई बड़ा बिज़नस मैन, आईएएस, डॉक्टर, पुलिस, सैनिक आदि बनेगा.

edudbt.bih.nic.in Kanya Utthan Yojana

अभी केंद्र सरकार और बिहार सरकार भी राज्य के बच्चों को शिक्षित करने के लिए हर सम्भव मदद कर रहे हैं. जो बच्चे गरीब परिवार से आते हैं, उन्हें आर्थिक मदद एवं छूट दी जाती है ताकि उन बच्चों का भविष्य भी बेहतर हो सके. ऐसे बच्चों को सरकार छात्रवृत्ति के रूप में भी आर्थिक सहायता करता है. इस अलावा मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने राज्य के बाच्चियों की शिक्षा के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम है “कन्या उत्थान योजना”.

अगर आपको इस योजना के बारे में जानकारी नही है तो आप इस पोस्ट को आगे ध्यान से पढ़िए. आगे हम आपको तमाम जानकारी बताने वाले हैं जैसे की कन्या उत्थान योजना का लाभ कौन उठा सकता है? इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता एवं दस्तावेज क्या क्या चाहिए? आदि जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को आगे ध्यान से पढ़िए और इसको पढने के बाद भी आपके मन में कोई सवाल रह जाता है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Bihar Ration Card List Online Check
BSEB 12th Result 2022 (Out TODAY) – Check Arts, Science, Commerce Result

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी ने की है. इस योजना अंतर्गत बिहार की बालिकाओं को 54100 रुपये की धनराशी प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ बिहार के 1.60 करोड़ बालिकाओं को मिलने वाला है. यह राशि लाभार्थी बालिका की जन्म से लेकर स्नातक तक दी जाएगी. इसके तहत बालिका इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने पर 10000 की धनराशी तथा स्नातक उत्तीर्ण करने पर 25000 रुपये की प्रोत्साहन धनराशी दी जाएगी. इससे बिहार के गरीब परिवार से आने वाले बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने पर प्रोत्साहन मिलेगा. जिससे लोग अपने बच्चियों को उच्च शिक्षा प्रदान करके उनके भविष्य को बेहतर बनाएगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से लाभार्थी को आवेदन करना होगा. आगे हमने आपको ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताया हुआ है.

Bihar New Voter List PDF Download

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना विवरण

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री नितीश कुमार द्वारा
राज्यबिहार
लाभार्थीबिहार राज्य के बालिकाएं
कब-कब राशि मिलेगाजन्म से लेकर स्नातक करने तक
योजना के तहत मिलने वाली कुल राशि54100 रुपये
राज्य के कुल लाभार्थी1.60 करोड़ बालिकाएं
अधिकारिक वेबसाइटEdudbt.bih.nic.in

योजना के तहत मिलने वाली राशि:

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी बालिका को कुल 54100 रुपये की धनराशी प्रदान की जाएगी. यह राशि कई किस्तों में दी जाएगी. अब बहुत से लोग जानना चाहते होंगे की इस योजना के तहत कब-कब और कितने रुपये मिलेंगे. इसलिए हम आपको बता देते हैं की कन्या उत्थान योजना के तहत लड़की के जन्म होने पर 2000 रुपये की धनराशी दी जाएगी. ये राशी लड़की के माता-पिता के बैंक खाता में भेजा जायेगा. इसके बाद बालिका का टीकाकरण पूरा हो जायेगा तो 1000 रुपये की धनराशी दी जाएगी. फिर जब लड़की की आयु 1 वर्ष हो जाएगी तो 2000 रुपये की धनराशी भेजी जाएगी. उसके बाद जब बालिका इंटर की परीक्षा पास कर लेगी तो उसे 10000 रुपये की धनराशी दी जाएगी और फिर जब स्नातक उत्तीर्ण कर लेगी तो उसे 25000 रुपये की आरती मदद की जाएगी. जिससे वे आगे कुछ बेहतर कर पायेगी. हम आपको निचे टेबल में भी इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

पैसे कब मिलेंगेपैसे मिलेंगे कितने
बालिका के जन्म होने पर2000 रुपये
टीकाकरण होने के बाद1000 रुपये
सैनेटरी नैपकिन के लिए300 रुपये
बालिका की आयु 1 वर्ष की होने पर2000 रुपये
बालिका जब इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण कर लेगी10000 रुपये
बालिका जब स्नातक उत्तीर्ण कर लेगी25000 रुपये

Kanya Utthan Yojana Bihar के लाभ:

  • इस योजना के तहत राज्य के बालिकाओं को लाभ मिलने वाला है.
  • इस योजना के तहत लाभार्थी को कुल 54100 रुपये की धनराशी प्रदान की जाएगी.
  • कन्या उत्थान योजना से गरीब परिवार से आने वाले बालिकाओं को भी पढाई करने के लिए प्रोत्साहन राशि मिलेगा.
  • इससे समाज में बालिकाओं को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा ताकि उनका भविष बेहतर हो.
  • लड़की पढ़ कोई अच्चा काम करेगी, इससे समाज में लिंग भेदभाव कम होगी.
  • लड़की पढ़ लिख कर आत्म निर्भर बनेगी.
  • बहुत से लड़कियों को प्रारंभिक शिक्षा से बाद गरीबी के कारण पढाई छोड़ना पड़ता है तो ऐसे लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी.
  • इससे राज्य में लड़कियों का जीवन स्तर से ऊपर उठेगा.

कन्या उत्थान योजना बिहार का उद्देश्य

जैसा की आप सभी जानते होंगे की बिहार में बालक की मृत्यु डर 31 और बालिकाओं की मृत्यु डर 46 है. इससे आप समझ सकते हैं की राज्य में बहुत सारे बच्चियों को पैदा होते ही मार दिया जाता है. इस योजना का उद्देश्य है लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना और बच्चियों को शिक्षित करना. ताकि बच्चियां पढ़ लिख कर कोई अच्चा काम करे, जिससे समाज में लड़कियों के प्रति भेदभाव ख़त्म होगी और लड़कियों को अच्छी जीवन मिलेगी. इस योजना से लड़कियों की मृत्यु डर अनुपात कम होगी. लोग अपने बच्चियों को प्रारंभिक शिक्षा के साथ साथ उच्च शिक्षा भी दे पयेंगे. इस योजना का लाभ राज्य के हर जाति, धर्म, एवं वर्ग से आने वाले बच्चियों को दिया जायेगा. 

कन्या उत्थान योजना के लिए जरुरी दस्तावेज एवं पात्रता:

  • इस योजाना का लाभ केवल बिहार राज्य की कन्यायें की उठा सकती है.
  • इस योजना का लाभ एक परिवार के दो बेटियों को ही मिलेगा.
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • इंटर की मार्कशीट
  • स्नातक की मार्कशीट

आवश्यक सुचना

  • एतद द्वारा सूचित किया जाता है की उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजनान्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इंटरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा, में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशी के रूप में एकमुक्त 10,000 रुपये मात्र दिया जाना है. यह राशी सीधे लाभुको के खाते में DBT के माध्यम से अंतरित की जाएगी.
  • पात्र लाभुकों को ऑनलाइन प्रोत्साहन राशी उनके खाते में अंतरित करने हेतु NIC द्वारा एक पोर्टल का निर्माण किया गया है. जिसमे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 में उत्तीर्ण सभी कोटि की छात्रों की जिलावार एवं संसथानवार विवरण अपलोड कर दिया गया है.
  • तदालोक के सभी पात्र छात्राओं को www.ekalyan.bih.nic.in/edubihar.aspx के माध्यम से खोलकर अपने से सम्बन्धित सभी सूचनाओं की जांच कर लें की अंकित सूचनाये सही है अथवा नही. इसके अलावा उक्त पोर्टल में लॉग इन करने के पश्चात् रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता न0, बैंक शाखा का नाम, आई0एफ0एस0सी0 कोड से सम्बन्धित सुचना आदि को अंकित किया जाना है. साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इंटरमीडिएट प्रिक्स्षा में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर करना होगा.
  • NIC के द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल को लॉग इन करने के लिए छात्रा/लाभुक के पास सम्बन्धित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ साथ जन्मतिथि अथवा इंटरमीडिएट परीक्षा में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी.
  • ध्यान रहे की बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राष्ट्रीयकृत बैंक मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए.
  • इन्टरनेट के माध्यम से सूचनाओं को अंकित किये ज्जाने क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का नुपालन करने पर विशेष ध्यान रखा जाये. प्रयास किया जाये की सूचनाओं को अंकित किये जाने का कार्य निजी अथवा घरेलु मोबाइल / लैपटॉप/ कंप्यूटर आदि के माध्यम से किया जाये.
  • किसी भी प्रकार की तकनिकी सहायता के लिए मोबाइल नंबर 8292825106, 9534547098, 8986294256 एवं ईमेल आईडी mkuy.nic@gmail.com पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है.

Mukhymantri Kanya Utthan Yojana Online Apply 2022 Process

इस योजना के बारे में जानने के बाद अब हम आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं, जिससे आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे. इसके लिए आपको सबसे पहले इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा फिर आप वहाँ से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर कर सबमिट कर पाएंगे. चलिए अब हम इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं. http://edudbt.bih.nic.in/
  • इसके वेबसाइट में जाने के बाद आपको योजना से सम्बन्धित लिंक दिखाई देने लगेगा. आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नई पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको “Click here to Apply” के option पर क्लिक करना होगा.
Kanya Utthan Yojana Intermediate Online Apply 2
  • अब अगले पेज में आपको कुछ जानकारी जैसे Registration No और Date of Birth या Total Marks एंटर करके captcha एंटर करना होगा फिर Login पर क्लिक करना होगा.
Kanya Utthan Yojana Intermediate Online Apply 3
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको कुछ जानकारी जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक खाता डिटेल्स, आदि भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद एक बार चेक करलें की आपके द्वारा एंटर की गयी जानकारी सही है या नहीं.
  • फिर अंत में आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा. फिर आपको अंत में receipt दिखाई देगा. इसको print out कर लीजिये.

mukhyamantri kanya utthan yojana bihar (Graduation) Apply Online Process

ऊपर में हमने आपको इंटर के लिए कन्या उत्थान योजना के लिए बताया है. अब हम आपको निचे स्नातक के लिए कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं. इसकी प्रक्रिया भी ऊपर बताये गये प्रक्रिया की तरह ही है. इसमें आपको थोडा सा अंतर होगा. में आपको निचे इसके लिए पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहा हूँ.

  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ पर कुछ निर्देश बताये गये होंगे. इन्हें ध्यान से पढ़ लीजिये.
  • यहाँ आपको “Register” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको कुछ जानकारी जैसे नाम, पिता/पति का नाम, जन्म तिथि, केटेगरी, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, पासवर्ड एंटर करने होंगे.
  • उसके बाद captcha एंटर करें फिर Register पर क्लिक करना होगा.
  • रजिस्टर करने के बाद आपे सामने एक फॉर्म आ जायेगा. यहाँ आपको बैंक डिटेल्स और अन्य जानकारी एंटर करना होगा.
  • फिर अंतिम रूप से सबमिट करने से पहले आपको एक बार अपनी जानकारी को चेक कर लेना है.
  • फिर अंत में आपको Submit बटन पर क्लिक करना होगा. आप submitted आवेदन की एक प्रति का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CM Balika Graduation Protsahan Rashi Online Status Check

अगर आपने प्रोत्साहन राशि के ऑनलाइन अप्लाई कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि को चेक करना चाहते हो तो इसके लिए में आपको निचे कुछ सिंपल स्टेप्स बता रहा हूँ. जिससे आप अपने application की online status चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके ऑफिसियल वेबसाइट में जाने के बाद होमपेज में आपको सम्बंधित लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको “View Application Status of Students” की लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आप अपने Account Number या फिर Aadhaar Number से application की status चेक कर सकते हो.

ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • ऑनलाइन आवेदन करते समय आवेदक का फोटो साइज़ 50 केबी से कम होना चाहिए.
  • छात्रा के सिग्नेचर का साइज़ 20 केबी से कम होना चाहिए.
  • आधार कार्ड केवल ब्लैक & वाइट स्कैन की पीडीऍफ़ फाइल ही अपलोड करें.
  • रेसिदेंटल सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, और मार्कशीट केवल ब्लैक & वाइट दस्तावेज की पीडीऍफ़ फाइल ही अपलोड करें.
  • एक विद्यार्थी के द्वारा केवल एक ही आवेदन भरा जायेगा.
  • लॉग इन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करें.

लॉग इन करने की प्रक्रिया

यदि आप ई कल्याण विभाग के वेबसाइट पर लॉग इन करना चाहते हैं तो इसके लिए हम निचे स्टेप वाइज आपको बता रहे हैं. इसमें लॉग इन करने का आवेदन कट पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको दो लिंक दिखाई देंगे, कुछ इस प्रकार.
  • यहाँ आपको किसी एक लिंक पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आप एक नये पेज में पहुँच जायेंगे.
  • इस पेज में आपको ‘[ लॉगिन करने के लिए यहां क्लिक करें ]‘ वाले लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको अपना यूजरनाम और पासवर्ड एंटर करना होगा.
  • उसके बाद कैप्चा भरने के बाद आपको Login बटन पर क्लिक करना होगा

लॉग इन आईडी या पासवर्ड रिसेट कैसे करें?

यदि आप अपना लॉग इन आईडी या पासवर्ड भूल गये है तो आप इसे आसानी से रिसेट कर सकते हो. इसके लिए निचे हम कुछ सिंपल स्टेप्स बताने वाले हैं. जिन्हें फॉलो करके आप अपना पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको होमपेज पर दो लिंक दिखाई देंगे, कुछ इस प्रकार-
  • यहाँ आपको किसी भी लिंक पर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा.
  • अगले पेज में आपको ‘Forgot User Id and Password‘ के सामने [Click here to view] लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको आधार कार्ड या अकाउंट नंबर सेलेक्ट करके उसका डिटेल्स भरना होगा
  • फिर आपको Search बटन पर क्लिक करना होगा. इस प्रकार से आप ई कल्याण का लॉग इन आईडी और पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे.

एप्लीकेशन काउंट कैसे देखें?

यदि आप कॉलेज वाइज आवेदकों की सूची देखना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं. हम आपको निचे में स्टेप बाई स्टेप इसके बारे में बताने वाले हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई-कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको लॉग इन करने के लिए दो लिंक दिखाई देंगे, कुछ इस प्रकार-
  • यहाँ किसी भी लिंक पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में Application Count [ Click here to View ] लिंक पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. यहाँ पर आपको सभी यूनिवर्सिटी की सूची और उसके आवेदकों की संख्या दिखाई देगी. यहाँ आप अपने यूनिवर्सिटी के नाम पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको कॉलेज सेलेक्ट करना होगा.
  • अब आपके सामने कॉलेज के सभी आवेदकों की सूची दिखाई देने लगेगी.

नाम और अकाउंट डिटेल्स वेरीफाई कैसे करें?

यदि आप छात्रवृत्ति की सूची में अपना नाम और अकाउंट डिटेल्स वेरीफाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Verify Account And Name Details
Verify Account And Name Details
  • अब निचे आपके सामने कॉलेज के सभी लाभार्थियों की सूची आ जाएगी. यहाँ आप ये भी चेक कर सकते हो की किन लाभार्थियों ने अपना बैंक अकाउंट सबमिट नही किया है, किन लोगों के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है, अदि डिटेल्स आपको यहाँ दिखाई देगी.

डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड लिस्ट देखने की प्रक्रिया

निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने जिले के सभी रिजेक्टेड आवेदकों की सूची देख सकते हो. इस प्रकार से आप अपने जानने वाले का नाम भी सूची में खोज सकेंगे और उन्हें इन्फॉर्म कर पाएंगे. हम आपको इसके बारे में निचे स्टेप वाइज बताने वाले हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको राईट साइड में ‘District wise Total Rejected List‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपको डिस्ट्रिक्ट और कॉलेज को सेलेक्ट करना होगा.
District Wise Rejected List
District Wise Rejected List
  • उसके बाद आपको ‘View‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने कॉलेज के सभी रिजेक्टेड आवेदकों की सूची दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार से आप डिस्ट्रिक्ट वाइज रिजेक्टेड आवेदकों की सूची ऑनलाइन देख सकते हो.

डिस्ट्रिक्ट वाइज टोटल समरी लिस्ट

यदि आप डिस्ट्रिक्ट वाइज सभी आवेदकों की समरी लिस्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हो.
  • अब आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको ‘District wise Total Summary‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब अगले पेज में आपको अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा.
  • उसके बाद आपको अपना कॉलेज सेलेक्ट करना होगा.
District Wise Total Summary
District Wise Total Summary
  • फिर आपके सामने सभी लाभार्थियों की सूची दिखाई देने लगेगी.

सुचना की पुनः जांच कैसे करें?

यदि आपने ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर दिया है और आप सुचना की पुनः जांच करना चाहते हैं या त्रुटि का सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

Correction Of Application Login
Correction Of Application Login
  • फिर आपको निचे लॉग इन बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एप्लीकेशन में सुधार कर पाएंगे और फिर से एप्लीकेशन को सबमिट कर पाएंगे.

जिन्हें ऑनलाइन आवेदन करना बाकि है उनकी सूची कैसे देखें?

आप उन सभी लाभार्थ्यों की सूची का लिस्ट चेक करना चाहते हैं जिन्होंने अभी तक ऑनलाइन आवेदन नही किया है तो इसके लिए आपको निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • यहाँ आपको ‘Link 1(For Student Registration and Login Only)‘ पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अगले पेज में ‘List of Candidates who have to Apply Online [ Click here to View  ]‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको यूनिवर्सिटी सेलेक्ट करना होगा. और फिर विद्यार्थी के नाम का पहला तीन अक्षर या पूरा नाम लिखना होगा.
  • उसके बाद View बटन पर क्लिक करें.
Candidates Who Have Not Applied
Candidates Who Have Not Applied
  • फिर आपके सामने सभी लाभार्थियों कि सूची आ जाएगी. इस तरह से आप ऐसे आवेदकों की सूची चेक कर सकते हो, जिन्हें ऑनलाइन आवेदन करना बाकि है.

खाते में पैसे भेजे जा चुके लाभार्थियों की सूची

यदि आप जिन लाभार्थियों के खाते में पैसे भेजे जा चुके है, उनकी सूची देखना चाहते हैं तो आप निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ई कल्याण के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपको ‘Payment Done Information [ Click here to View ]‘ के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. इस पेज में आपको पहले यूनिवर्सिटी सेलेक्ट करना होगा फिर विद्यार्थी के नाम का पहला 3 अक्षर एंटर करना होगा.
  • उसके बाद View बटन पर क्लिक करें.
Payment Success List
Payment Success List
  • अब आपके सामने सभी लाभार्थियों की सूची दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार से आप खाते में पेमेंट भेजे जा चुके लाभार्थियों की सूची देख सकते हो.
CFMS Bihar Employee Salary Slip, E-Nidhi Login Payslip Download at e-nidhi.bihar.gov.inEWS Certificate Bihar: Online Apply, Application Form Download, Status Check
RTPS Bihar 2022: Apply Caste, Income Certificate, OBC, Residence Certificate, Check Status जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र आवेदनService Plus Bihar: RTPS Registration, Login, Caste/Residence/Income Certificate Apply

Helpline Number

इस पोस्ट में हमने आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से सम्बन्धित सभी जानकारी देने की कोशिश की है. यदि आपको इससे सम्बन्धित फिर भी कोई परेशानी है तो आप इसके तकनिकी टीम से संपर्क कर सकते हो. हम आपको निचे में इसके तकनिकी टीम का कांटेक्ट डिटेल्स बता रहे हैं-

  • Adarsh Abhishek –
    +91-8292825106
  • Raj Kumar –
    +91-9534547098
  • Kumar Indrajeet –
    +91-8986294256
    For any query and suggestion mail us on [dbtbiharapp@gmail.com]
Share on:

Leave a Comment

×