BSEB 12th Scrutiny Form 2022 biharboardonline.bihar.gov.in 2022

BSEB 12th Scrutiny Online Form 2022 Bihar Board Online Bihar Board 12th Inter Scrutiny 2022 Apply @ http://biharboardonline.bihar.gov.in/ http://seniorsecondary.biharboardonline.com/

दोस्तों जैसा की आप सभी को पता होगा की अभी हाल ही बिहार बोर्ड के 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया गया था. इस बार भी पास होने वाले क्षात्रों की संख्या काफी ज्यादा थी. उनमे से यदि कोई विद्यार्थी किसी विषय में फ़ैल हो गया है या फिर वो अपने मार्क्स से संतुष्ट नही है तो अभी वो स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं. अभी बिहार बोर्ड ऑनलाइन स्क्रूटिनी फॉर्म चालू हो गया है. आप लोग इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अभी आवेदन दे सकते हो.

आप में से बहुत सारे लोग से भी जानना चाहते हैं की स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि कौन सी है तो उन सभी को में बता देना चाहता हूँ की फॉर्म भरना 23 मार्च 2022 से शुरू होगा और स्क्रूटिनी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च 2022 है. अभी आपके पास बहुत कम समय बचा है. इसलिए जितना जल्दी हो सके इसके लिए ऑनलाइन आवेदन दे दीजिये. इसके लिए में आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी बताने वाला हूँ. आप सभी से अनुरोध है की इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022

जिन अभियार्थियों ने इस बार बिहार बोर्ड से 12वीं की परीक्षा दी थी और उनमे से कोई अभियार्थी किसी भी विषय में फेल हो गया है तो उसके पास अभी समय है की वो जल्द से जल्द स्क्रूटिनी का फॉर्म भर दें. जैसा की आप सभी को पता होगा की अभी इसका फॉर्म भरा जा रहा है लेकिन यदि आप last में भरेंगे तो हो सकता है कोई इशू आ जाये, क्योकि आप सभी को पता होगा की बिहार बोर्ड की वेबसाइट का सर्वर कभी कभी डाउन हो जाता है. इसलिए जितना हो सके जल्दी आप ऑनलाइन स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर दीजिये.

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की आप ऑनलाइन Bihar Board 12th Scrutiny form कैसे fill कर सकते हो. में आपको निचे इसके बारे में step by step बताने वाला हूँ. अभी आप बिहार बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट में जाकर स्क्रूटिनी फॉर्म भर सकते हो. लेकिन फॉर्म भरने से पहले कुछ जरुरी बातों को जानना बहुत जरुरी है. तो चलिए इन सभी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

BSEB 12th Result 2022 – Check Now

biharboardonline.bihar.gov.in 2022 12th Scrutiny

Bihar School Examination Board, Patna ने कुछ दिन पहले ही बिहार बोर्ड के 12वीं क्लास का परिणाम घोषित कर दिया था. अभियार्थी इसके अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. आप सभी को बता दें की पिछले साल के मुकाबले इस बार का result बहुत अच्छा रहा है. हालाँकि, दोनों में ज्यादा फर्क नही है. आपको बता दें की इस बार लगभग 80.44% students pass हुए हैं. इससे पता चलता है की इस बार का result भी काफी अच्छा है.

रिजल्ट घोषित होने के बाद जिन विधार्थियों को लगता है की उसके रिजल्ट में किसी प्रकार की कमी रह गयी है तो वो स्क्रूटिनी के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को किसी विषय में फ़ैल कर दिया गया है वो भी इसके लिए आवेदन कर सकता है. इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए निचे पढ़े.

BSEB Inter Challenge/Scrutiny Form 2022

Article CategoryBSEB 12th Scrutiny Challenge Form 2022
OrganizationBihar School Examination Board (BSEB)
Start Date23rd March 2022
Last Date30th March 2022
Who can applyA candidate who appeared in 12th BSEB Exam 2022
Official Websitehttps://www.bsebinteredu.in

biharboardonline.bihar.gov.in 2022 12th Result Check

पहले हम ये जान लेते हैं की जिन लोगों ने अभी तक अपनी 12वीं का रिजल्ट किसी कारणवश नही देख पाया तो वो किस तरह अपने 12वीं का परिणाम देख सकते हैं. क्योकि आप सभी जानते होंगे की जब भी बिहार बोर्ड का result घोषित होता है तो उसके कुछ ही घंटे बाद इसका server down हो जाता है. अक्सर ऐसा होता है की ज्यादातर लोग रिजल्ट होने के बाद तुरंत ही अपना रिजल्ट नही देख पाते हैं.

हालाँकि, अभी बिहार बोर्ड ने इस समश्या को हल करने के लिए काफी सारे कदम उठाये हैं. इसके लिए वेबसाइट सर्वर को भी बेहतर बनाने का लगातार प्रयास चल रहा है. इसके साथ ही रिजल्ट एक वेबसाइट नही बल्कि कई सारे वेबसाइट में घोषित किया जाता है.

में आपको बिहार बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए कुछ वेबसाइट का link निचे बता रहा हूँ.

आप ऊपर बताये गये किसी भी वेबसाइट में जाकर अपने रिजल्ट को देख पाएंगे. ऊपर बताये गये किसी भी वेबसाइट में विजिट कीजिये. उसके बाद आपको अपना रोल कोड और रोल नंबर एंटर करें फिर उसके बाद आप अपना result चेक कर पाएंगे.

बिहार बोर्ड स्क्रूटिनी के लिए के लिए कौन अप्लाई कर सकते हैं?

यह सवाल बहुत से विद्यार्थियों के मन में होंगे की क्या जो सिर्फ एग्जाम में फेल हुए हैं वो ही स्क्रूटिनी के लिए आवेदन दे सकते हैं? तो में आपको बताना चाहूँगा की ऐसे विद्यार्थी जो अपने रिजल्सेट संतुष्ट नही है. उन्हें लगता है की उनका नंबर उससे ज्यादा होना चाहिए तो वे कॉपी को फिर से अच्छे से चेक करने के लिए स्क्रूटिनी फॉर्म भर सकते हैं. में आपको निचे कुछ बिन्दुएँ बता रहा हूँ, जिसके अंतर्गत स्क्रूटिनी आधारित है.

  • यदि उत्तर पुस्तिका के अन्दर के प्रश्नों के अंक मुख्यपृष्ठ पर अंकित नही है तो उसके सुधर के लिए भी स्क्रूटिनी का फॉर्म भर सकते हैं.
  • यदि result के अंकों के कैलकुलेशन में किसी भी प्रकार की त्रुटि हुई हो तो उसका सुधर किया जायेगा.
  • यदि कोई प्रश्न या उसके खंड के प्रश्नोत्तर अमुल्यंकित है तो उसका मल्यांकन पर प्राप्तांक में सुधार किया जायेगा.
  • स्क्रूटिनी के परिणाम स्वरूप अंक बढ़ सकते हैं, यथावत रह सकते हैं या फिर फिर अंक घट भी सकते हैं.

BSEB 12th Scrutiny Fee

बहुत से बाच्चे सोच रहे होंगे की हम स्क्रूटिनी के लिए free में आवेदन कर सकते हैं तो में आपको बता दूँ की स्क्रूटिनी के लिए आपको फीस देना परता है. क्योकि आपके उत्तर पुस्तिका को दुबारा से जाँच किया जायेगा और उसके बाद आपके result को फिर से edit किया जायेगा तो इसके लिए आपको फीस देना होगा. आपको बता दें की इसके लिए आपको प्रति विषय आपको 70 रुपये लगेंगे. अगर आप किसी एक विषय के लिए चैलेंज करना चाहते हो तो इसके लिए आपको 70 रुपये pay करने होंगे. इसी तरह आप जितना भी विषय के लिए चैलेंज करेंगे प्रत्येक विषय के लिए आपको 70 रुपये देने होंगे.

आपको बता दें की आप ये पैसे अपने ATM card से ऑनलाइन pay कर सकते हो. इसके अलावा आप internet banking, UPI से पेमेंट कर सकते हो. या फिर आप bseb के खाते में direct पैसे भेज सकते हो. आपको फॉर्म भरते समय जो भी payment method अच्छा लगे उससे payment कर सकते हो.

Apply Bihar Board 12th Class Scrutiny Form 2022

अब हम आपको निचे स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं की आप BSEB Inter Scrutiny Form 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दे सकते हो. अगर आपको निचे steps को फॉलो करने में किसी तरह की दिक्कत हो तो हमें निचे कमेंट करके जरुर बताएं.

  • सबसे पहेल आपको बिहार बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ में जाना होगा.
  • उसके बाद यहाँ आपको “वर्ष 2022 परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं की SCRUTINY करने लिए” के निचे अपना कुछ details भर कर रजिस्टर कर लेना होगा. यहाँ आपको Exam type में “Annual Intermediate (Exam 2022)” को सलेक्ट करना है, अपना जिला सेलेक्ट करें, Registration Number, Roll Code, और Roll No एंटर करें और उसके बाद Register पर क्लिक करके रजिस्टर कर लें.
  • रजिस्टर कर लेने के बाद Login कर लें. फिर उसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमे विधार्थी के सभी विषय तथा उसके सामने चेक बॉक्स प्रदर्शित होने लगेगा.
  • अब विधार्थी को जिस विषय या विषयों में उत्तरपुस्तिका की स्क्रूटिनी कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है, तो उस विषय के सामने अंकित चेक बॉक्स में मार्क करेंगे.
  • इसको सबमिट करने के बाद अगले चरण में विधार्थी को fee payment करना होगा. इसके लिए Fee Payment बटन पर click करें. इसके बाद निर्धारित स्क्रूटिनी शुल्क का भुगतान करने के लिए डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/नेट बैंकिंग में किसी विकल्प से payment कर सकते हैं.

अगर आपको स्क्रूटिनी फॉर्म भरने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो ऊपर दिए गये विडियो को देख सकते हो. इसमें पूरा process बताया गया है की ऑनलाइन कैसे फॉर्म भरना है.

BSEB 12th Scrutiny फॉर्म कब से शुरू होगा?

बिहार बोर्ड की 12वीं की स्क्रूटिनी फॉर्म 23 मार्च 2022 को जारी होगा.

बिहार बोर्ड 12वीं का स्क्रूटिनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप इसके अधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in/ में जाकर आवेदन दे सकते हो. ज्यादा जानकारी के लिए पूरा पोस्ट पढ़ें.

BSEB 12th Scrutiny Fee कितना है?

इसके लिए आपको प्रत्येक सब्जेक्ट के लिए 70 रुपये फीस देना होगा.

स्क्रूटिनी का फीस कैसे जमा करना होगा?

आप अपने debit card से या upi method से payment कर सकते हो.

BSEB 12th Scrutiny 2022 Last Date क्या है?

30 मार्च 2022

Share on:

2 thoughts on “BSEB 12th Scrutiny Form 2022 biharboardonline.bihar.gov.in 2022”

Leave a Comment

×