बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, सुविधाएँ, पात्रता, आवेदन कैसे करें, एप्लीकेशन फॉर्म

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021 आवेदन | Beti Bachao Beti Padhao Yojana Application Form | बेटी बचाओ योजना का लाभ, आवेदन की प्रक्रिया, योग्यता

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मंदी जी के द्वारा की गयी है, जिसका उद्देश देश की बेटियों को सशक्त बनाना एवं समाज में आगे बढ़ाना है. इस योजना का लाभ देश के सभी राज्य की बेटियों को प्रदान किये जायेंगे. इसके तहत कई तरह के लाभ प्रदान किये जायेंगे. आज हम इस लेख में बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जानने वाले हैं, जैसे की इस योजना का उद्देश्य क्या है, इसका लाभ किन बच्चियों को दिया जायेगा, इसकी पात्रता एवं योग्यता, आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया, आदि के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं. अतः आप से निवेदन है की इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते होंगे की हमारे देश में आज भी बहुत से जगहों में में बेटों के मुकाबले बेटियों का दर्जा कम है. लोग समाज में बेटियों को अलग नजर से देखते हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश की बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे योजनायें लाते रहते हैं. समाज के बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत बेटियों को सरकार की तरफ से कई लाभ प्रदान किये जायेंगे. आगे पोस्ट में हम उन सभी के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021

जैसा की आप सभी को इसके नाम से ही पता चल गया होगा की यह योजना देश की बेटियों के लिए है. इस योजना को शुरुआत 22 जनवरी 2015 को हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा किया गया था. इस योजना का उद्देश्य समाज में बेटियों के प्रति गंदी सोच को ख़त्म करना है और बेटियों के जन्म का उत्सव मानना एवं उनकी शिक्षा को संभव बनाना है. चूँकि शिक्षा प्राप्त करने से ही बेटियों का भविष्य उज्जवल होगा और वे अपने देश को आगे ले जाने में अपना योगदान दे पाएंगी.

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बेटी का जन्म होने पर उसके माता-पिता को किसी राष्ट्रीय बैंक या नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाना होगा. बेटी जन्म होने के 10 वर्ष के अन्दर ही यह खाता खुलवाना होगा. खाते खुलवाने के बाद अगले 14 वर्षों तक सालाना या महीनावार एक निर्धारित राशि जमा करना होगा. इस राशि में सरकार की तरफ से भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जिससे 14 वर्ष के अन्दर ही जमा किये गये पैसे कई गुना बढ़ जायेंगे. जब बेटी 18 वर्ष की हो जाएगी तो उनकी पढाई के लिए या अन्य किसी कार्य के लिए 50% पैसे निकाले जा सकते हैं. और जब 21 वर्ष का हो जायेगा तो वे पूरी राशी निकाल सकते हैं. जिससे बेटियों की शादी में किसी तरह की परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा. इसके अंतर्गत महीनावार या सालाना अलग अलग तरह के प्लान के तहत राशी जमा करना होता है. आगे हम जानेंगे की आप कितने पैसे जमा करेंगे और कितना पैसे मिलेगा.

Overview of Beti Bachao Beti Padhao Yojana

योजना का नामबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
विभागमहिला एवं बाल विकास मंत्रालय
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीदेश के बेटियां
उद्देश्यसमाज में लड़कियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाना
अधिकारिक वेबसाइटhttps://wcd.nic.in/

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य

जैसा की हमने इसके बारे में ऊपर भी बात किया है की हमारे देश में आज भी समाज में बेटों को बेटियों की तुलना में अधिक महत्त्व दिया जाता है. इसी कारण से आज भी हमारे देश में भ्रूण हत्या का मामला भी आते रहता है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने बेटियों को सशक्त बनाने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत की है. इसका मुख्य उद्देश्य देश में भ्रूण हत्या को ख़त्म करना है, बेटियों को समाज में अच्छा स्थान दिलाना है ताकि बेटियों के जन्म पर जश्न हो. इस योजना का लाभ प्राप्त कर बेटियां देश को आगे ले जाने में अपना योगदान दे पाएंगे.

इस अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना ही की बेटियां पैदा हो तो बिना किसी भेदभाव के उनका पालन पोषण हो और वे शिक्षा प्राप्त करें ताकि सामान अधिकारों के साथ इस देश की सशक्त नागरिक बन सके. इस अभियान के तहत जागरूकता फ़ैलाने के लिए सरकार द्वारा अलग अलग तरह के तरीके अपनाये जा रहे हैं. चूँकि हमारा देश तभी तरक्की करेगा जब देश की बेटियां भी पढ़ लिख कर आगे बढ़ेगी. हम आपको इस योजना के मुख्य उद्देश्य के बारे में बता रहे हैं.

  • लिंग आधारित भेदभाव और उन्मूलन को दूर करने में मदद करना
  • बालिकाओं की सुरक्षा और संरक्षण के लिए
  • लिंग के आधार पर चयनात्मक अन्मुलन को रोकना
  • बेटियों की उत्तरजीविता एवं सुनिश्चित करना
  • बेटियों की शिक्षा एवं भागीदारी सुनिश्चित करना
  • बालिकाओं को शिक्षा प्रदान करना और उनकी भागीदारी को सक्षम बनाना

बेटी के खाते में हर महीने 1000 रूपये जमा करने पर लाभ:

यदि आप इस योजना के तहत बच्ची का बैंक खाता किसी राष्ट्रिय बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाते हैं और आप उसमे हर महीने 1000 जमा करते हैं, जिसमे आपको प्रतिवर्ष कुल 12000 रूपये जमा करने पड़ेंगे. यह राशि आपको अगले 14 वर्षों तक जमा करना होगा. यदि आप हर महीने 14 वर्षों तक यह राशी जमा करेंगे तो आप कुल 1,68,000 रूपये की राशी जमा कर पाएंगे. लेकिन जब आपकी बेटी की आयु 21 वर्ष पूरा हो जायेगा तो आपको कुल 6,07,128 रूपये की राशी प्रदान की जाएगी. हालाँकि, इसके तहत जब आपकी बेटी की आयु 18 वर्ष हो जाएगी तो आप 50% धनराशी प्राप्त कर सकते हो और बाकि 50% 21 वर्ष पूरा हो जाने के बाद मिलेगा. यह राशी आपकी बेटी की शादी में काफी मददगार साबित हो सकती है. आपको बेटी की शादी के लिए किसी प्रकार की परेशानी उठाने की जरुरत नही पड़ेगी.

यदि प्रतिवर्ष 1.5 लाख जमा करते हैं तो:

इस योजना के तहत अगला प्लान यह है की आप प्रतिवर्ष 1.5 लाख रूपये जमा कर सकते हो. यह राशी आपको अगले 14 वर्षों तक जमा करने होंगे, जिसके बाद बैंक खाते में आप कुल 21 लाख जमा कर पाएंगे. उसके बाद जब आपकी बेटी की आयु 21 वर्ष की हो जाएगी तो आपको इस योजना के तहत कुल धनराशी 72 लाख रूपये प्रदान किये जायेंगे. यह धनराशी आपके बेटी की उच्च शिक्षा दिलाने में मदद कर सकती है, बेटी की शादी में मदद कर सकती है, इसके अलावा बेटी को बिज़नस, आदि के लिए भी मदद कर सकती है. हालाँकि, जब बेटी आयु 18 वर्ष की हो जाती है तो आप इसका 50% उठा सकते हैं और 50% बाद में जब आपके पुत्री की आयु 21 वर्ष हो जाएगी, तब प्रदान की जाएगी.

जिलों का चयन

इस योजना के अंतर्गत पहले चरण (वर्ष 2014-15) में योजना संकेद्रित हस्तक्षेप तथा बहुक्षेत्रक कार्रवाई के लिए 100 जिलों में शुरू की गयी है. इसे 2011 की जनगणना के अनुसार कम बाल लिंग अनुपात के आधार पर प्रत्येक राज्य में कम से कम एक जिले का चयन किया गया है. 918 के राष्ट्रिय औसत से कम बल लिंग अनुपात वाले 23 राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से 87 जिलों का चयन किया गया है. इस योजना के चरण 2 (वर्ष 2015-16) में इस मुद्दे की अहमियत तथा जमीनी स्टार योजना के निष्पादन को ध्यान में रखते हुए इस समस्या के बारे में जागरूकता एवं संचेतना पैदा करने के लिए 11 राज्यों को शामिल करते हुए अतिरिक्त 61 जिलों में योजना का विस्तार किया गया है. अभी फ़िलहाल इसके लिए देश के सभी 640 जिले शामिल किये जा रहे हैं.

इस योजना की तहत लक्ष्य

  • 2018-19 तक माध्यमिक शिक्षा में लाद्कियों का नामांकन 82% तक बढ़ाना
  • 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर में लिंग अंतर को 2014 (उपलब्ध नवीनतम एसआरएस रिपोर्ट) में 7 पॉइंट कम करना.
  • संस्थागत प्रसव में हर साल कम से कम 1.5 प्रतिशत की वृद्धि.
  • पहली तिमाही के एएनसी पंजीकरण में हर साल कम से कम 1 प्रतिशत की वृद्धि.
  • यौन अपराधों से बालकों का संरक्षण (पोक्सो) अधिनियम 2012 के कार्यान्वयन के माद्यम से बालिकाओं के लिए सुरक्षात्मक वातावरण को बढ़ावा देना.

BBBP स्कीम का लाभ:

  • इस योजना के अंतर्गत कई तरह के लाभ प्रदान किये जाते हैं, जिसके बारे में हम आपको निचे पॉइंट वाइज बता रहे हैं.
  • इस योजना से समाज में जागरूकता आयेगी और बेटियों के प्रति लोगों की सोच में परिवर्तन होगा.
  • इस योजना के तहत बेटियों को सशक्त बनाया जायेगा, जिससे बेटियां इसका लाभ अपनी शिक्षा प्राप्त करने, शादी के लिए, कारोबार शुरू करने, आदि के लिए कर पाएंगे.
  • इस योजना के तहत 10 वर्ष की आयु के अंदर बेटी का खाता किसी राष्ट्रिय बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा.
  • बेटियां जब 18 वर्ष की होंगी तो वे 50% राशी उठा सकती हैं और जब 21 वर्ष की हो जाएगी तो उन्हें पूरी राशी दे दी जाएगी.
  • इस योजना के तहत आप जितना पैसे जमा करेंगे उसके अलावा सरकार द्वारा इसमें पैसे जमा किये जायेंगे, फिर उसका लाभ आपको इकट्ठे प्राप्त होगा.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा कुछ शर्त रखे गये हैं, यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तभी आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे.
  • 10 साल से कम उम्र की लड़की के साथ एक परिवार
  • बालिकाओं के नाम पर खोले गए किसी भी बैंक में एक सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए) होना चाहिए
  • बालिका भारतीय होनी चाहिए। अनिवासी भारतीय इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज:

इस योजना के तहत जो लोग आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें निचे बताये गये दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा. उसके बाद वहां आगे की प्रकिया को जारी रख पाएंगे,

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आधार कार्ड
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जो इच्छुक अभ्यर्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए हम निचे आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार में बता रहे हैं. जिसे फॉलो करके आप आसानी से बेटी बचाओ बेटी पढाओ योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताये गये सभी दस्तावेजों के साथ किसी राष्ट्रिय बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में जाना होगा.
  • उसके बाद आपको बैंक में “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं” योजना के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा.
  • फॉर्म में सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा और साथ आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना होगा.
  • उसके बाद फॉर्म को उसी बैंक या फिर डाकघर में जमा कर देना होगा.
  • इस प्रकार से आप BBBP योजना के लिए अबेदन कर पाएंगे.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नाम पर चलायी जा रही फर्जी योजनाओं के खिलाफ चेतावनी

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के संज्ञान में यह आया है की कुछ अनधिकृत साईटे, संगठन, एनजीओ, व्यक्ति ‘BBBP’ योजना के तहत नकद प्रोत्साहन के नाम पर फॉर्म वितरित कर रहे हैं. आपको बता दें की इस योजना के तहत भारत सरकार की ओर से व्यक्तिगात ‘नकद हस्तांतरण घटक’ के लिए कोई प्रावधान नही है. इस योजना के ताहत सामाजिक व्यवस्था में बेटियों के प्रति रूढ़िवादी मानसिकता बदलने, पीसी और पिएनडीटी अधिनियम को सख्ती से लागू करना और बालिकाओं की शिक्षा को आगे बढ़ाने पर ध्यान केन्द्रित किया जाता है. आपको बता दें की यह कोई डी बी टी नही है और इसके तहत कोई प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण नही किया जा सकता है.

हाल ही में यह घटना बिहार के दरभंगा जिले में देखने को मिला है, जिसमे अफवाह फैलाया गया था की पिला फॉर्म जमा करने से केंद्र सरकार की ओर से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत 2 लाख रूपये मिलेंगे. अफवाह किसने फैलाई, कब फैलाई, कहाँ से फैलाई, इन सब बातों का अभी पता नही चल पाया है. इसी वजह से दरभंगा के पोस्ट ऑफिस में स्पीड पोस्ट के लिए सैकड़ों महिलाएं लाइन में लगी रहती है. इसके लिए जिले के डीएम् ने अफवाह से बचने की सलाह दी और उन्होंने कहा की ये बिलकुल गलत जानकारी है. इस तरह के अफवाह फ़ैलाने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ भी हमलोग कार्रवाई करेंगे.

Share on:

2 thoughts on “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, सुविधाएँ, पात्रता, आवेदन कैसे करें, एप्लीकेशन फॉर्म”

  1. Can i speak to the admin of this website? It is important about your portal

    Reply

Leave a Comment