(Registration) BC Sakhi Yojana UP 2022: बीसी सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण, UP Banking Sakhi Scheme

BC Sakhi Yojana 2022 | up bc sakhi yojana registration form | up bc sakhi yojana online registration | up bc sakhi yojana apply online

यूपी बीसी योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा की गई है। इस योजना के द्वारा ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगों को लाभ मिलेगा और साथ ही महिलाओं को इस योजना से रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे। इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी को तैनात करेंगे, जिससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंक से पैसे निकालने के लिए शहर नही जाना होगा। बीसी सखी उसके घर तक पैसे पहुँचा देगी। अगर आपको इस योजना के बारे में जानकारी नही है तो इस पोस्ट को अंत तक पढिये। हम आपको इस योजना के बारे के विस्तार से जानकारी बताने वाले हैं।

डिजिटल इंडिया के तहत सरकार बहुत सारे नए स्टेप्स उठा रहे हैं। जिससे नागरिकों को सुविधा मिले और वे घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ उठा पाए। अभी लगभग हर तरह के सरकारी कामों को ऑनलाइन कर दिया गया है। जिससे लोग घर बैठे कोई भी सरकारी सेवा का उपयोग कर सकता है। इसके लिए अलग अलग सरकारी विभाग के लिए अलग-अलग वेब पोर्टल तैयार किये गए हैं। जैसे किसी को लैंड रिकार्ड्स चेक करना है तो इसके लिए अलग पोर्टल बनाया गया है, जिसमे सिर्फ जमीन से सम्बंधित कार्य होते हैं।

अभी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने के लिए एक नए योजना की शुरुआत की है। इससे महिलाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और उन्हें सरकार की तरफ से आय निश्चित कर दिए जाएंगे। साथ ही गांव के लोगों को भी सुविधा होगा। हम आगे इस पोस्ट में आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए हम इस योजना के बारे में जानते हैं।

UP BC Sakhi Yojana 2022 Registration Form Online Apply

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बीसी सखी योजना की घोषणा 22 मई 2020 को की गई है। इन योजना से राज्य के 58,000 महिलाओं को रोजगार प्राप्त होंगे। इसके अलावा इस योजना से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग की सुविधा घर पर मिल पाएगी। इसके लिए लोगों बैंक से पैसे निकालने या जमा करने के लिए शहर नही जाना पड़ेगा। वो घर बैठे ही बीसी सखी से बैंक से पैसा निकाल या जमा कर सकेंगे। इस योजना के तहत सीएम योगी ने 35,938 स्वयं सहायता समूह को 218.49 करोड़ रिवाल्विंग फण्ड भी तैयार किया है। इस योजना के लिए सीएम योगी ने 430 करोड़ रुपये का बजट पास किया है। इस योजना से सारा लेन-देन डिजिटल माध्यम से होगा।

BC Sakhi UP Online Registration

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इस योजना के तहत राज्य के 58 हजार महिलाओं को रोजगार मिलने वाला है। इससे राज्य के सभी ग्रामीण इलाकों के लिए बीसी सखी का चयन किया जाएगा। बीसी सखी को 4000 रुपये प्रतिमाह सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। बीसी सखी को घर घर जाकर बैंक से पैसे की निकासी एवं जमाबन्दी करना होगा। ये सभी काम डिजिटली होगा। ध्यान रहे बैंक बीसी सखी के लिए सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। कोई पुरुष इस योजना के लिए पात्र नही होंगे।

UP Bank Corresponding Yojana Details

योजना का नामबैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी योजना
शुरू किया गयामुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थीयूपी के ग्रामीण वासी एवं महिलाएं
उद्देश्यग्रामीण इलाकों में लोगों के घर-घर में बैंकिंग सेवा प्रदान करना
बीसी सखी के लिए आवेदन शुरू तिथि11 जून 2020
बीसी सखी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि31 जुलाई 2020
अधिकारिक वेबसाइटhttps://end-poverty.in/page/home

यूपी बैंक बीसी योजना का उद्देश्य:

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा कि अभी हर तरह के काम को ऑनलाइन कर दिया है। आज के समय मे सरकार किसी भी योजना का पैसा सीधे उसके बैंक में भेज दिया जाता है। लगभग सभी के पास बैंक खाता तो मौजूद होते ही है। आज भी ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के पास उचित सुविधा नही है, जिससे उन्हें बैंक से पैसा निकालने या जमा करने के लिए शहर जाना पड़ता है। इस प्रकार के बहुत से काम के लिए लोगों को शहर जाना पड़ता है। अभी कोरोना वायरस महामारी का समय चल रहा है। जिससे लोगों को जितना हो सके घर मे रहने की सलाह दी जाती हैं। इसी को देखते हुए यूपी सरकार ने बैंक बीसी योजना की घोषणा की है। इससे लोगों को उसके घर मे बैंकिंग की सुविधा मिल पाएगी। और साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर भी मिल पायेगा।

Uttar Pradesh BC Sakhi Bharti 58000

जो इच्छुक महिलाएं बीसी सखी बनना चाहती है वे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पूरे राज्य में 58,000 बीसी सखी का चयन किये जायेंगे। और इन्हें सरकार की तरफ से 4000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। UP बीसी सखी रिक्रूटमेंट के लिए 11 जून से 31 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक ऑफिसियल BC Sakhi एप भी जारी किया है। BC Sakhi App के माध्यम से इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर पाएंगे। इसके लिए पात्रता एवं योग्यता नीचे बताई गई है।

बीसी सखी के कार्य:

  • जनधन सेवाएं
  • लोगो को लोन मुहैया कराना
  • लोन रिकवरी कराना
  • बीसी सखी का मुख्य कार्य बैंक खाते से घर -घर जाकर जमा व् निकासी करवाना है।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं प्रदान करना है।

योजना के मुख्य तथ्य:

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एवं महिलाओं को दिया जायेगा.
  • इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में बीसी सखी लोगों के घर घर जाकर बैंकिंग की सुविधा देगी.
  • इस योजना से लोगों को बैंक पैसे निकालने या जमा करने के लिए शहर नही जाना पड़ेगा.
  • उत्तर प्रदेश के ग्रामीण महिलाओं को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे.
  • आवेदकों को अपने आवेदन पत्र के लिए पंजीकरण करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इसलिए, आवेदकों को पंजीकरण करते समय ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है और आपको अपना उत्तर सावधानी से प्रस्तुत करना होगा।
  • BC Sakhi योजना के तहत 58 हजार महिलाओं को बीसी सखी के रूप में जोड़ा जायेगा.
  • बीसी सखी को सरकार की तरफ से 4000 रुपये प्रतिमाह दिए जायेंगे.
  • बैंक नियुक्त महिलाओं को प्रत्येक लेन-देन पर भी कमीशन देगा। यानी की अब सखी योजना से जुडी महिलाओं को सैलरी से अतिरिक्त भी पैसे मिलेंगे।
  • डिजिटल device खरीदने के लिए सरकार 50000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रत्येक बीसी सखी को प्रदान करेगी.
  • इस योजना का लाभ महिलाओं को तो मिलेगा ही और साथ ही लोगों को घर बैठे ही बैंकिंग की सुविधा मिलेगी. जिससे उन्हें इस संक्रमण में बहार जाने की आवश्यकता नही होगी.

मोबाइल के माध्यम से बीसी सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

बीसी सखी योजना के लिए जो उच्चुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑफिसियल मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया है. इस एप के माध्यम से आसानी से बीसी सखी के लिए आवेदन कर सकते हो. आपको बता दें की अब आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा कर 31 जुलाई 2020 तक कर दिया है. जो इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं वे निचे बताये गये steps को ध्यान से follow कीजिये.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एंड्राइड फ़ोन के playstore में जाना होगा. उसके बाद आपको “UP BC Sakhi” टाइप करके search करना होगा.
  • फिर आपके सामने बीसी सखी एप आ जायेगा. इस एप को आपको अपने फ़ोन में इंस्टाल कर लेना होगा.
  • एप को install करने के बाद आपको एप ओपन करना होगा.
  • एप ओपन होने के बाद आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा फिर आपको LOGIN बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा. उसे एंटर करके OTP को वेरीफाई कर लीजिये.
  • अब अगले पेज में कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए होंगे. सभी को ध्यान से पढ़ लीजिये. उसके बाद आपको NEXT पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेंगे. यहाँ आपको आवेदन फॉर्म को 6 चरणों में भरना होगा.
  • सबसे पहले आपको “बेसिक प्रोफाइल” पर क्लिक करना होगा और उसमे सभी जानकारी को भरना होगा और साथ ही आपको अपने पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो को भी अपलोड करना होगा. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दीजिये.
  • अब इसी तरह आपको पारिवारिक प्रोफाइल, भाग 1, भाग 2, भाग 3, भाग 4 में भी जानकारी भरना होगा और फॉर्म सबमिट करना होगा.
  • सभी चरणों में आपको जानकारी भरनी होगी और साथ ही मांगे गये दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा. उसके बाद एक तरफ से फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट करते जाना होगा. उसके बाद ही आपको आगे की चरण दिखाई देगी.
  • इसमें आपको कुछ तकनिकी सम्बन्धित साधारण सवाल भी पूछे जायेंगे. यदि आपको कंप्यूटर, मोबाइल, इन्टरनेट के बारे में थोडा बहुत भी जानकारी है तो आप इसे भर सकते हो.
  • सफलतापूर्वक आवेदन होने के बाद अंतिम में आपके स्क्रीन पर एक मेसेज दिखाई देगा. इसमें आपके एप्लीकेशन आईडी होंगे. इसका स्क्रीनशॉट ले कर रखे ताकी आपको आगे कोई परेशानी न हो.

बीसी सखी योजना न्यू अपडेट

बीसी सखी योजना के तहत छः महीने तक सखी को 4000 रुपये प्रतिमाह दिए जायेंगे. यह राशी सखी को काम करने के लिए जरुरी उपकरण राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा दिया जायेगा. इसके अलावा सखी चाहे तो हार्डवेयर के लिए आसान किस्तों पर 75 हजार रुपये तक ऋण भी ले सकते हैं. इसके अलावा आपको बता दें की ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चयनित बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट सखी का प्रशिक्षण कार्यक्रम बुधवार से पुरे देश में शुरू किया जायेगा. इसके लिए सखियों को ट्रेनिंग दी जा रही है ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना नही करना परे. यह छः दिन की ट्रेनिंग के बाद सखी को परीक्षा भी देना होगा. परीक्षा पास करने के बाद ही कैंडिडेट को बीसी सखी के रूप में कार्य करने का मौका मिलेगा.

BC Sakhi Yojana FAQs

UP BC Sakhi Yojana क्या है?

इसके अलावा इस योजना से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को बैंकिंग की सुविधा घर पर मिल पाएगी। इसके लिए लोगों बैंक से पैसे निकालने या जमा करने के लिए शहर नही जाना पड़ेगा। वो घर बैठे ही बीसी सखी से बैंक से पैसा निकाल या जमा कर सकेंगे।

बीसी सखी योजना का उद्देश्य क्या है?

इससे लोगों को उसके घर मे बैंकिंग की सुविधा मिल पाएगी। और साथ ही महिलाओं को रोजगार के अवसर भी मिल पायेगा। और महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

बीसी सखी योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते हैं ?

BC Sakhi Yojana के लिए केवल महिला ही आवेदन कर सकती है साथ ही यह महिला उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी भी होने चाहिए ।

क्या बीसी सखी के लिए आवेदन का कोई शुल्क भी है?

नही, इसके लिए कोई शुल्क नही रखा गया है. आप फ्री में आवेदन कर सकते हो.
Share on:

Leave a Comment

×