Apna Khata Rajasthan 2021 Dekhe: Bhulekh, Bhunaksha, Land Records (राजस्थान अपना खाता)

Apna Khata Rajasthan @ apnakhata.raj.nic.in | apna khata dekhe rajasthan

अभी के समय में हर सरकारी काम digitalized होते जा रहा है. इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार ने Apna Khata नाम से एक वेब पोर्टल बनाया है. इस वेब पोर्टल के माध्यम से राजस्थान के निवासी अपने जमीन से सम्बन्धित जानकारी देख सकती हैं और साथ ही इसके द्वारा जमीन से सम्बन्धित कई सारे काम भी ऑनलाइन किये जाते हैं. इस इस वेबसाइट के माध्यम से राजस्थान के किसी भी जमीन के बारे में जानकारी निकाल सकते हो.

आपको बता दें की अभी भारत के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा भूमि पोर्टल तैयार किया गया है. हर राज्य के भूमि सम्बन्धित जानकारी के लिए अलग अलग वेब पोर्टल बनाये गये हैं. इन वेब पोर्टल के माध्यम से citizens अपने जमीन से सम्बंधित ब्यौरा ऑनलाइन देख सकते हैं. इससे पहले हम Apna Khata Bihar, Apna Khata UP, Apna Khata West Bengal के बारे में आर्टिकल लिख चुके हैं. इसी तरह आज के पोस्ट में हम राजस्थान अपना खाता के बारे में जानने वाले हैं.

Content Summary

Apna Khata Rajasthan | apnakhata.raj.nic.in

Rajasthan Apna Khata एक वेब पोर्टल है, जिसमे राजस्थान के सम्बन्धित पूरा ब्यौरा अपलोड किया हुआ है. कोई भी राजस्थान के निवासी इस साईट में जाकर अपने भूमि से सम्बन्धित जानकारी देख सकते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से आप घर बैठे ही जमाबंदी खसरा, राजस्थान खाता नक़ल, भू-नक्शा राजस्थान, आदि देख सकते हो. अगर आप भी राजस्थान के निवासी हैं तो यह पोस्ट आपके लिए helpful हो सकती है. इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े.

हम आपको इस आर्टिकल में अपना खाता राजस्थान के बारे में सम्पूर्ण जानकरी देने वाले हैं. जिससे आप अपने जमीन से सम्बन्धित सभी कार्य ऑनलाइन कर सकते हैं. जैसे की आप घर बैठें ही राजस्थान के किसी भी जमीन का ब्यौरा निकाल सकते हो. निचे हमने इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से समझाया है. अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताएं.

Apna Khata Dekhe Rajasthan

Apna Khata: अभी पूरी दुनिया digitalized हो गया है. हर काम अभी के समय में ऑनलाइन हो रहा है. इसी को देखते हुए हमारे देश के भी सभी सरकारी काम ऑनलाइन कर दिया गया है. अभी के समय में आप बहुत सारे सरकारी काम अपने घर में बैठे ही ऑनलाइन कर सकते हो. किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन दे सकते हो. अगर हम पहले की बात करें तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे की पहले कोई भी सरकारी काम करने के लिए हमें सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे. किसी भी काम को कराने के लिए हमारा बहुत समय व्यर्थ हो जाता था. क्योकि वहाँ पर भीड़ बहुत ज्यादा होती थी.

लेकिन अभी जब हर सरकारी काम digitalized हो गया है तो जानकार आदमी अपने घर बैठे ही कोई भी काम कर सकता है. अभी ग्रामीण इलाकों के लोगों को भी इससे बहुत फायदा हुआ है, उन्हें कोई भी काम कराने के लिए दूर शहर नही जाना पड़ता है. जो लोग अपने से ऑनलाइन नही करना जानते हैं तो किसी भी computer shop में जाकर ऑनलाइन करा सकते हैं.

इसी को देखते हुए राजस्थान को भी डिजिटल बनाने के लिए यहाँ के सरकार ने “Apna Khata” नाम से एक वेब पोर्टल निकला है. जिसमे राजस्थान के सभी भूमि सम्बन्धित ब्यौरा दिया हुआ है. इसके माध्यम से कोई भी राजस्थान के निवासी अपने land record से सम्बन्धित सभी काम कर सकते है. किसी को यदि अपने जमीन का खाता, खसरा, नक्शा या कोई भी जानकारी चेक करना है तो वो भी इस पोर्टल के माध्यम से देख सकता है.

अपना खाता राजस्थान के बारे में-

जैसा की हमने पहले भी बताया की राजस्थान को डिजिटल बनाने के लिए सरकार ने एक नई पहल की शुरुआत की है. इसके लिए एक वेबसाइट तैयार किया गया है, जिसमे Rajasthan Bhumi के बारे में सारा विवरण दिया हुआ है. इसको हम “e dharti rajasthan” नाम से भी जानते हैं. जिसमे राजस्थान निवासियों को जमीन से सम्बन्धित सुविधाएँ दी जाएगी. इसके अंतर्गत आप अपना land record सम्बन्धित जानकारी जैसे bhulekh rajasthan , bhunaksha rajasthan, खेत की जमाबंदी, खसरा नंबर आदि देख सकते हो.

यदि पहले आपको अपने लैंड रिकॉर्ड सम्बंधित जानकारी चाहिए होता था तो इसके लिए पटवारी के पास जाना परता था. लेकिन अभी आप घर बैठे ही सारी जानकरी अपने mobile से निकल सकते हो. इस पोर्टल को राजस्थान सरकार ने पुर तरह से पारदर्शी रखा है. ताकि इससे जमीनों पर अवैध कब्ज़ा को रोका जा सके. इससे कोई भी राजस्थान के किसी भी जमीन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अपना खाता राजस्थान विवरण

Scheme Name Apna Khata Rajasthan
Department Board of Revenue, Rajasthan
Objective Providing online land details to the people of the state
Beneficiary Citizens of Rajasthan
Official Website http://apnakhata.raj.nic.in/

अपना खाता राजस्थान के लाभ:

ऊपर में हमने आपको अपना खाता पोर्टल में दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया, जिससे आप समझ गये होंगे की इसका उपयोग करने के क्या क्या फायदे हैं. में आपको निचे बता रहा हूँ की इस पोर्टल के उपयोग से आपको क्या क्या लाभ मिल सकता है.

  • इस पोर्टल के माध्यम से आप भूमि रिकार्ड्स ऑनलाइन देख सकते हो.
  • ये वेब पोर्टल पूरी तरह से पारदर्शी रखा गया है ताकि जमीन पर अवैध कब्जे को रोका जा सके.
  • जमीन से सम्बन्धित जानकारी के लिए बार बार पतवार खाने के चक्कर नही लगाने होंगे.
  • इससे लोगों के समय की काफी बचत होगी. पहले हमें जमीन से सम्बन्धित किसी भी काम के लिए पटवारी के पास पूरा दिन भी लग जाता था.
  • इस वेबसाइट में आप अपना खाता नंबर देकर जमीन के बारे में पूरा details निकाल सकते हो.
  • इस पोर्टल को user friendly डिजाईन किया गया है, जिससे कोई भी इसका उपयोग आसानी से कर सकता है.

राजस्थान अपना खाता (Apna Khata) नक़ल जमाबंदी खसरा ऑनलाइन कैसे देखें

दोस्तों हम आपको निचे बता रहे हैं की आप अपना खाता वेबसाइट में जाकर नक़ल, जमाबंदी, खसरा ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं. इसके लिए आपको निचे बताये गये steps को ध्यान से फॉलो करना होगा.

  • सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट http://apnakhata.raj.nic.in/ में जाना होगा. इस वेबसाइट में जाने के बाद कुछ इस तरह का homepage दिखेगा.
  • यहाँ homepage में राजस्थान का नक्शा दिखाई दे रहा होगा. यहाँ नक्शा में अपने जिले (District) के नाम पर क्लिक करना होगा.

  • अब जैसे ही आप अपने district के नाम पर क्लिक करेंगे, उसके बाद आपके सामने आपके जिले का पूरा नक्शा आ जायेगा. आपको नक़्शे में अपने तहसील के नाम पर क्लिक करना होगा.

  • अब जैसे ही आप अपना तहसील select करेंगे उसके बाद आप एक नये पेज में आ जायेगा. जो कुछ इस प्रकार का होगा. यहाँ लिस्ट में आपको अपने गाँव का नाम सेलेक्ट करना है, जिसका ROR चेक करना चाहते हैं.

  • अब गाँव का नाम सेलेक्ट करते ही आपके सामने कुछ इस तरह के options आ जायेंगे. यहाँ पर आप अपने खाता नंबर से, खसरा नंबर से, नाम से, USN से, GRN से अपना खाता खोज सकते हो. जैसे हमने यहाँ “खाता से” विकल्प को चुना और उसके बाद हमने अपना खाता संख्या सेलेक्ट किया. इसी तरह आप भी कोई विकल्प का चयन करके details एंटर करने के बाद “चयन करें” बटन पर क्लिक करें.

  • उसके बाद आपको पूरा details दिखाई देने लगेगा. यहाँ पर जमीन किसके नाम से है, उससे सम्बन्धित पूरा विवरण मिल जायेगा. यदि आप इसका नक़ल प्राप्त करना चहाते है तो सबसे पहले आपको “आवेदक की जानकारी” सेक्शन में अपने बारे में कुछ details एंटर करना होगा. फिर उसके बाद निचे “नक़ल (सूचनार्थ)” वाले बटन पर क्लिक करें.

  • अब आपसे पूछा जायेगा की “क्या आप सूचनार्थ नकल निकालने हेतु प्रेषित है” तो यहाँ आपको OK कर देना है.

  • उसके बाद आपके ब्राउज़र में एक popup आएगा, जिसमे जमाबंदी (खेवट/खतौनी) का प्रतिलिपि होगा. यहाँ आप लैंड के बारे में पूरा details पता कर सकते हो. चाहो तो आप इसको print out भी करवा सकते हो, इसके लिए निचे Print बटन पर क्लिक करें.

Submit Online Application for Nomination

जो लोग इस पोर्टल के माध्यम से नामान्तरण करना चाहते हैं वो निचे बताये गये simple steps को follow कर सकते हैं. निचे बताये steps को follow करके आप आसानी से Nomination form online submit कर सकते हो.

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिये.
  • अब आपको यहाँ पर टॉप में “नामान्तरण के लिए आवेदन करें” पर क्लिक करना होगा.

  • अब आप एक नये page में आ जायेंगे. यहाँ इस page में आपको कुछ details एंटर करना होगा, जैसे आवेदक का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल (यदि हो तो), आवेदक का पता आदि के बारे में जानकारी fill करने के बाद आपको नामान्तरण का प्रकार select करना होगा. उसके बाद निचे “आगे चले” बटन पर क्लिक करना होगा.

  • उसके बाद पूछा जायेगा की क्या आपको खाता संख्या की जानकारी है? अगर पता है तो हाँ सेलेक्ट करके अपना खाता नंबर चुनें और “आगे चले” बटन पर क्लिक करें.

इसी प्रकार आपको आगे कुछ जानकारियां एंटर करना होगा. उसके बाद आप अंत में form को submit करने का विकल्प आ जायेगा. फिर आप फॉर्म सबमिट कर देंगे तो आपको कुछ समय इन्तेजार करना होगा. अंत में आपको एक receipt भी मिलेगा. इसको save कर लीजिये.

Bhu Naksha Rajasthan Online

यदि आप अपना भू-नक्शा देखना चाहते हो तो इसके लिए में आपको निचे कुछ साधारण steps बता रहा हूँ. यदि आप राजस्थान राज्य से belong करते हैं तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना भू नक्शा का प्रतिलिपि निकाल सकते हो.

  • सबसे पहले आपको भू-नक्शा राजस्थान के ऑफिसियल वेबसाइट http://bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha/ में जाना होगा.
  • अब आपको अपने बारे में सभी इनफार्मेशन सही सही भरना होगा. आपको अपना district, tehsil, RI, Halkas, Village, और sheet सेलेक्ट करना होगा, उसके बाद आपका नक्शास्क्रीन पर डिस्प्ले होने लगेगा. अगर आप इसका नक़ल निकलना चाहते हैं तो निचे “Nakal” वाले आप्शन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आप आपको अपने प्लाट के बारे में पूरा विवरण दिखाई देगा. यहाँ आपको पूरा details मिल जायेगा.

जमाबंदी शुल्क ऑनलाइन कैसे देखें?

अपना खाता पोर्टल के माध्यम से आप जमाबंदी शुल्क आसानी से चेक कर सकते हैं. हम आपको इसके बारे में निचे विस्तार से जानकारी दे रहे हैं, इन्हें फॉलो कर आप आसानी से ऑनलाइन शुल्क देख सकते हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘प्रतिलिपि शुल्क‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. आपको इस पेज में टेबल वाइज प्रतिलिपि शुल्क दिखाई देगी. जो कुछ इस प्रकार से होगी-
Apna Khata Jamabandi Shulk
Apna Khata Jamabandi Shulk

इस प्रकार से आप ऑनलाइन आसानी से प्रतिलिपि शुल्क देख सकते हो.

नामान्तरण की स्तिथि कैसे चेक करें?

यदि आपने नामांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निचे दिए गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इन्हें फॉलो कर आप जिलावार नामांतरण की स्तिथि चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जाएगी.
  • यहाँ होमपेज के टॉप मेनू में आपको ‘नामांतरण की स्तिथि‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक न्यू विंडो ओपन होगा. जिसमे आपको जिले के अनुसार नामांतरण की स्तिथि रिपोर्ट दिखाई देगी. इस प्रकार से आप ऑनलाइन नामांतरण की स्तिथि देख सकते हो.
Nomination Status Check Apna Khata Rajanasthan
Nomination Status Check Apna Khata Rajanasthan

ई-मित्र लॉग इन करने की प्रक्रिया

यदि आप ई मित्र संचालक हो तो आप इस पोर्टल में लॉग इन कर अनेकों सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं. निचे हम आपको ई मित्र लॉग इन करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप वाइज जानकारी दे रहे हैं-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हो.
  • उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में ‘ई-मित्र लॉग इन‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आयेगा, जिसमे आपको उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड, और कैप्चा भरना होगा.
  • फिर आपको ‘Login’ बटन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आप लॉग इन हो जायेंगे.
Apna Khata E Mitra Login
Apna Khata E Mitra Login

अपना खाता राजस्व अधिकारी लॉग इन की प्रक्रिया

राजस्व अधिकारी अपना खाता पोर्टल पर लॉग इन करके ऑनलाइन डेटा को सबमिट कर सकते हैं. आप निचे बताये गये कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके राजस्व अधिकारी के रूप में लॉग इन कर सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खाता राजस्थान के ऑफिसियल पोर्टल पर जाना होगा. उसके बाद आपके सामने होमपेज खुल जायेगा.
  • अब आपको टॉप मेनू में ‘राजस्व अधिकारी लॉग इन (लाइसेंस के लिए)‘ आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा. इस पेज में आपको यूजरनाम, पासवर्ड, और वेरिफिकेशन कोड को एंटर करना होगा.
  • उसके बाद आपको निचे ‘Login‘ बटन पर क्लिक करना होगा.
    फिर आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे.

राजस्थान भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें?

अब आपको भू नक्शा के लिए बार बार पटवारी के पास नही जाना होगा. अब सरकार ने राजस्थान भूमि नक़्शे को ऑनलाइन कर दिया है. राजस्थान के निवासी पोर्टल पर जाकर आसानी से अपना नक्शा देख सकते हैं. निचे हम आपको कुछ आसान स्टेप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से अपना नक्शा देख सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान भू नक्शा के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • अब आप होमपेज पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको बायाँ भाग में आपको अपना डिस्ट्रिक्ट, तहसील, आरएल, हल्का, ग्राम, शीट आदि सेलेक्ट करने होंगे.
  • उसके बाद आपके स्क्रीन पर पुरे गाँव का नक्शा दिखाई देने लगेगा. यहाँ आपको अपने भूमि के खसरा नंबर पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद स्क्रीन के लेफ्ट साइड में प्लाट इन्फो दिखाई देगा. जिसमे आपको ‘Nakal‘ के आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नक्शा दिखाई देने लगेगा. आप चाहो तो इसे पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते हो.

ई-मित्र केंद्र के माध्यम से भूमि म्युटेशन कैसे करें?

यदि आप राजस्थान के निवासी हो और आप भूमि म्युटेशन करना चाहते हो तो हम आपको इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका बताने वाले हैं. फ़िलहाल हम ऑफलाइन तरीका (ई-मित्र केंद्र द्वारा) से जमीन म्युटेशन करने की जानकारी दे रहे हैं. हम आपको इसके बारे में निचे स्टेपवाइज बताने की कोशिश कर रहे हैं, यदि आपको कही समझने में दिक्कत हो तो कमेंट में बताएं.

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक को अपने निकटतम ई-मित्र सेवा केंद्र पर जाना होगा.
  • अब आवेदक को ई मित्र केंद्र में भूमि म्युटेशन के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा और उसमे सभी जानकारी सही सही भरना होगा.
  • अब फॉर्म के साथ में सभी जरुरी दस्तावेजों को भी अटैच कर देना होगा.
  • अब आपको फॉर्म को ई मित्र संचालन कर्मी के पास जमा करना होगा. और फिर वे म्युटेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देंगे.
  • उसके बाद म्युटेशन के लिए अनुरोध सम्बन्धित प्राधिकरण को भेज दिया जायेगा.
  • ई-मित्रा परिचालन कर्मी म्यूटेशन एप्लिकेशन नंबर के साथ एक रसीद जारी करेंगे, साथ ही आवेदक को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस प्राप्त होगा और पंजीकृत मेल आईडी पर मेल आएगा।
  • सम्बन्धित प्राधिकरण, तहसीलदार, पटवारी, या ग्राम पंचायत म्युटेशन अनुरोध को संसाधित करेंगे, और सफल सत्यापन के बाद, वे प्राधिकरण म्युटेशन अनुरोध को मंजूरी देगा.
  • आवेदक का आवेदन स्वीकृत हो जाने पर उसके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से उन्हें जानकारी दे दी जाएगी.
  • इस प्रकार से आप ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा म्युटेशन के लिए आवेदन कर सकते हो.

District wise Rajasthan Apna Khata Bhunaksha

Sr. No.

District

1

Ajmer – अजमेर

2

Alwar – अलवर

3

Banswara – बांसवारा

4

Baran – बरन

5

Barmer – बारमेर

6

Bharatpur – भरतपुर

7

Bhilwara – भिल्वारा

8

Bikaner – बीकानेर

9

Bundi – बूंदी

10

Chittaurgarh – चित्तौरगढ़

11

Churu – चुरू

12

Dausa – दौसा

13

Dhaulpur – धौलपुर

14

Dungarpur – डूंगरपुर

15

Ganganagar – गंगानगर

16

Hanumangarh – हनुमानगढ़

17

Jaipur – जयपुर

18

Jaisalmer – जैसलमेर

19

Jalor – जालोर

20

Jhalawar – झालवार

21

Jhunjhunun – झुंझुन

22

Jodhpur – जोधपुर

23

Karauli – करौली

24

Kota – कोटा

25

Nagaur – नागपुर

26

Pali – पाली

27

Pratapgarh – प्रतापगढ़

28

Rajsamand – राजसमन्द

29

Sawai Madhopur – सवाई माधोपुर

30

Sikar – सीकर

31

Sirohi – सिरोही

32

Tonk – टोंक

33

Udaipur – उदैपुर

Rajasthan Apna Khata Mobile App

यदि आप मोबाइल यूजर हैं और आप अपना खाता मोबाइल एप खोज रहे हैं तो में आपको बता दूँ की अभी इसके लिए कोई ऑफिसियल एप लांच नही किया है. यदि आप प्लेस्टोर में सर्च करेंगे तो आपको इससे सम्बन्धित बहुत सारे एप मिल जायेंगे. लेकिन में आप सभी को बता दूँ की ये सभी एप थर्ड पार्टी के द्वारा बनाया गया है. आपको इससे कोई अधिक फायदा नही मिलने वाला है.

यदि आप मोबाइल उपयोगकर्ता है तो आप ऊपर बताये गये स्टेप्स को मोबाइल पर फॉलो करके भी अपना खाता पोर्टल को एक्सेस कर सकते हो. इसके लिए आप मोबाइल के क्रोम ब्राउज़र में साईट को ओपन करेंगे और आपको ‘Desktop mode‘ को ओन करना होगा. फिर आप मोबाइल से भी इस पोर्टल को आसानी से यूज कर पाएंगे.

कांटेक्ट डिटेल्स

हमने इस लेख में आपको राजस्थान अपना खाता पोर्टल से सम्बन्धित सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. यदि आपको फिर भी किसी समश्या का सामना करना पर रहा है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके भी हेल्प ले सकते हो. हम आपको निचे इसका कांटेक्ट डिटेल्स बता रहे हैं.

Address

राजस्व मण्डल राजस्थान, टोडरमल मार्ग, सिविल लाईन, अजमेर

FAQs Regarding Apna Khata

अपना खाता क्या है?

Apna Khata राजस्थान, बिहार, पटना, यूपी आदि सरकार के राजस्व विभाग का एक ऑनलाइन पोर्टल है, इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग अपने रिकॉर्ड की प्रतिलिपि प्राप्त कर सकते हैं, जिसे आमतौर पर ऑनलाइन जमाबंदी नकाल के रूप में जाना जाता है। उन्हें विशेष रूप से ROR की प्रतिलिपि प्राप्त करने के लिए संबंधित सरकारी कार्यालय का दौरा नहीं करना पड़ता है। अपना खातून शुरू करने के साथ, नाक जामबांदी तैयार करने की मैनुअल प्रक्रिया बंद कर दी गई है।

खसरा क्या है?

खसरा एक दस्तावेज है जिसमें भूमि और फसल के विवरण को निर्दिष्ट करने के लिए कृषि आंकड़ों का आधिकारिक विवरण संग्रहीत किया जाता है।

भुलेख क्या है?

भूलेख शब्द का उपयोग भूमि रिकॉर्ड का वर्णन करने के लिए किया जाता है और इसका उपयोग यूपी, बिहार, राजस्थान आदि जैसे कई राज्यों में भूमि रिकॉर्ड सॉफ्टवेयर के लिए किया जाता है।

अपना खाता के लाभ क्या हैं?

अपना खाता के माध्यम से कोई भी आसानी से आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड और संबंधित जानकारी ऑनलाइन देख सकता है। भूमि रिकॉर्ड के कम्प्यूटरीकरण से बड़े पैमाने पर लोगों को लाभ मिल रहा है। इसके माध्यम से, एक आम व्यक्ति आसानी से राजस्व या पटवारी कार्यालय का दौरा किए बिना किसी भी स्थान से किसी भी समय और किसी भी स्थान पर राज्य में उसकी भूमि के बारे में जानकारी तक सीधे पहुंच प्राप्त कर सकता है। लोगों की सुविधा के लिए, अपना खता में डेटा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में प्रदान किया जाता है। वेब सर्वर पर डेटा मासिक आधार पर अपडेट किया जाता है। आपना खता में एक विशेष जिले से संबंधित सभी तहसीलों के डेटा का बैकअप जिला स्तर पर भी रखा गया है।

अपना खाता न केवल आसानी से अधिकारों के अभिलेखों की प्रतिलिपि तक पहुँच प्रदान करता है बल्कि इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक आरएसएन विवरण, अधिसूचित तहसील सूची, राज्य में प्रशासनिक पदानुक्रम, कियोस्क पंचायत, नवीनतम समाचार आदि प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको किसी प्रकार की समश्या हो रही है तो नीच कमेंट करके हमें बताएं. हम आपके हर सवालों का जवाब सम्भवतः देंगे. इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग में आते रहिये. और यदि आपको किसी प्रकार का suggestion देना है तो भी हमें comment में बताएं.

अपना खाता राजस्थान कैसे देखें?

इसके लिए सबसे पहले आपको apnakhata.raj.nic.in पर जाना होगा. उसके बाद आपको अपना जिला, तहसील और गाँव सेलेक्ट करना होगा फिर आप नाम, खसरा संख्या आदि के द्वारा अपना खाता नक़ल देख पाएंगे.

eDharti Rajasthan की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इ-धरती राजस्थान का ऑफिसियल साईट apnakhata.raj.nic.in है. इसमें भुलेख, या भूनक्शा देखने के लिए eDharti Software का उपयोग किया जाता है.

खसरा क्या होता है?

खसरा एक कानूनी दस्तावेज है, जिसमे जमीन/फसल का विवरण होता है. इसमें जमीन के सभी क्षेत्रों, उनके माप, फसल की प्रकृति, मिटटी के प्रकार, आदि की जानकारी उपलब्ध होती है.

अपना खाता राजस्थांन में खतौनी क्या है?

खतौनी किसी क्षेत्र के सभी खसरों पर आधारित एक सार है. अर्थान खतौनी गाँव या क्षेत्र में रहने वाले व्यक्ति या उसके परिवार के सभी होल्डिंग को सुचिबध्ध. करता है.

राजस्थान जमाबंदी क्या होता है?

जमाबंदी भूमि से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है, जिसमे रिकॉर्ड ऑफ़ राईट के बारे में जानकारी दी हुई होती है. अर्थात इसमें भूमि के मालिकाना हक़ के बारे में विवरण होता है. यह हमारे देश के कुछ राज्यों जैसे हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मणिपुर, बिहार, यूपी आदि में प्रचलित है.
Share on:

Leave a Comment