प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें: आवेदन की प्रक्रिया, स्टेटस चेक, ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2022 | Pradhanmatri Awas Yojana List 2022 | प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें | प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची

प्रधानमत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी कर दिया गया है, जो लोग इसके लिए आवेदन किये थे वे ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आसानी से सूची में अपना नाम खोज सकते हैं. इस सूची में उन लाभार्थियों को शामिल किया गया है जिन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया था. आवेदन पूरा होने के बाद सभी दस्तावेजों की जांच और सत्यापन की प्रक्रिया पूरा होने के बाद आवास योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों की सूची जारी कर दिया गया है. अगर आपने भी इसके लिए आवेदन किया था और आप अपना नाम सूची में खोजना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी हो सकती है. इस लेख में हम जानने वाले हैं की Pradhanmantri Awas Yojana List 2022 में अपना नाम कैसे खोज सकते हैं. इसके अलावा हम इससे सम्बन्धित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने वाले हैं. हम आपको सूची में नाम चेक करने के लिए कई तरीके बताने वाले हैं, आपको जो तरीका सरल लगे वो आप फॉलो कर सकते हो.

हमारे देश में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास अपना खुद का अच्छा घर नही होता है. ऐसे लोग जिनकी आय बहुत कम है और वे अपनी आय से बचत नही कर पाते हैं, उनके लिए खुद का अच्छा घर होना एक सपना होता है. भारत सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए “प्रधानमत्री आवास योजना” को शुरू किया है. PMAY को 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना का लक्ष्य 31 मार्च 2022 तक शहर के निम् वर्ग के लोगों के लिए 2 करोड़ घर बनाने का रखा गया है. इस योजना के तहत गरीबी रेखा से निचे रहने वाले लोगों के लिए एक अच्छा और सस्ता पक्का मकानों का निर्माण करने में सहायता प्रदान करेगा. आगे हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

Content Summary

PMAY नई लिस्ट 2022 – प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना को 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लोगों को खुद का पक्का का घर बनवाने में सहायता प्रदान की जाएगी. इसके तहत भारत सरकार ने 2022 तक 2 करोड़ घर बनवाने का लक्ष्य रखा है. लाभार्थी को सरकार घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता करेगी और साथ ही होम लोन के लिए भी कम ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत समतल भूमि पर पक्का घर बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1,20,000 रूपये की आर्थिक मदद की प्रदान की जाएगी और पहाड़ी इलाके में पक्के घर के निर्माण के लिए सरकार 1,30,000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी.

इस योजना के लिए जिन लोगों ने आवेदन किया था, उन सभी लोगों के डाक्यूमेंट्स की सत्यापन के बाद सभी लाभार्थियों की सूची जारी कर दी गयी है. जो लोग इस योजना के लिए योग्य होंगे और योजना के सभी पात्रता को पूर्णता परिपूर्ण करते हैं. जो लाभार्थी इस योजना के लिए योग्य नही होते हैं उन्हें इस लिस्ट से बाहर कर दिया जाता है. सभी लाभार्थियों की सत्यापन के बाद केंद्र सरकार द्वारा सूची जारी की जाती है. यह सूची PMAY के अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है. जो लोग इस सूची में अपना नाम खोजना चाहते हैं उसकी जानकारी पोस्ट में आगे दी गयी है.

प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू अपडेट 2022

इस योजना को आज से लगभग 5 वर्ष पहले शुरू किया गया था और इस योजना को आरंभ करते हुए केंद्र सरकार द्वारा 2022 तक सभी के लिए आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखा गया था. इसके लिए केंद्र सरकार 2022 तक लगभग 2 करोड़ घरों का निर्माण करेगा. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र में ससे अधिक घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गयी है, जिसके बाद अब तक इस योजना के तहत कुल मकानों की संख्या 1.1 करोड़ से भी अधिक हो गयी है. इस योजना के बेहतर विकास के लिए 20 जनवरी 2022 को केंद्र सरकार द्वारा एक बैठक रखा गया था, जिसमे 14 राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों के अधिकारीयों ने भाग लिया था.

इस बैठक में कई अहम् फैसले लिए गये है. जैसे की 1.6 लाख नये घर बनवाने का निर्णय लिया गया था इस बात की सुचना केन्द्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के द्वारा प्रदान की गयी है. मंत्रालय द्वारा राज्यों से भी प्रोजेक्ट में संशोधन करने के लिए सुझाव मांगे गये हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अब तक 41 लाख लोग घर पूरे हो चुके हैं जबकि 70 लाख घरों का निर्माण चल रहा है इस योजना के अंतर्गत निर्माण किए गए घर में सभी बुनियादी सुविधाएं मौजूद होती हैं.

Overview of PM Awas Yojana 2022

योजना का नामपीएम आवास योजना
शुरू किया गयाप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा
शुरू होने की तिथि25 जून 2015
लाभार्थीदेश के नागरिक
उद्देश्यदेश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पक्का घर बनाने में सहायता करना
लाभपुक्का हाउस के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
PMAY नई लिस्ट 2021उपलब्ध है
अधिकारिक वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in/

Pradhanmantri Awas Yojana का उद्देश्य:

जैसा की आपको पता होगा की रोटी कपडा और माकन एक आम आदमी के लिए सबसे आवश्यक चीज है. इन्सान अपनी जिंदगी में पेट भरने, तन ढकने और छत के लिए साडी उम्र मेहनत करता है. आज के समय में एक पक्का मकान बनवाना ही एक आम इन्सान की बस की बात नही होती है. एक पक्का का घर बनाने के लिए काफी पैसे खर्च हो जाते हैं और एक गरीब इन्सान इतना अधिक सेविंग नही कर पाता है की वो एक पक्का का घर बना सके. तो ऐसे में भारत सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पक्का घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है. इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत वे लोग भी अपना पक्का का मकान बना पाएंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है. भारत के सभी राज्यों के लोग इस योजना के अन्तरगत पात्र होंगे और शहरी और ग्रामीण इलाके के लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा.

बिहार में आवास योजना लक्ष्य

जैसा की आप सभी को पता होगा की PMAY को शुरू करते समय ही यह तय किया गया था की 2022 तक सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जायेगा. इसके अलावा विकास की गति के लिए प्रतिवर्ष एक बैठक बुलाया जाता है जिसमे विभिन्न राज्यों के मंत्री शामिल होते हैं. उसमे प्रतिवर्ष इस योजना के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है. इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आवासों के निर्माण के लिए लिमिट तय किया जाता है. वर्ष 2022-22 के लिए बिहार को इस योजना के अंतर्गत सबसे अधिक आवास निर्धारित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. क्योकि केंद्र सरकार ने 2022 तक का लक्ष्य तय किया था, जिसके लिए अब अधिक समय नही बचा है. इस वर्ष 11,49,947 आवासों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है.

पीएमएवाई-जी की मुख्य विशेषताएं:

  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा 2022 सभी लाभार्थियों को पक्का घर प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है.
  • वर्ष 2016-17 से 2018-19 तक तीन वर्ष की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में एक करोड़ आवास निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है.
  • अब कम समय में ज्यादा लोगों को आवास योजना का लाभ मिल पायेगा.
  • मैदानी क्षेत्रों में आवास निर्माण के लिए इकाई सहायता को 70,000 रूपये से बढ़ा कर 1.20 लाख कर दिया गया है.
  • दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में आवास निर्माण के लिए प्रदान की जाने वाली राशी को 75,000 रूपये से बढ़ा कर 1.30 लाख रूपये किया गया है.
  • IAY के अंतर्गत आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर था लेकिन PMAY के अंतर्गत आवास निर्माण की जगह को बढाकर 25 मीटर किया गया है, जिसमे रसोई भी शामिल है.
  • स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम्-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिये या किसी अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए सहायता राशी 12,000 रूपये का प्रावधान है.
  • यदि लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से 70,000 रूपये तक की ऋण की सुविधा उपलब्ध कराने में मदद की जाएगी.
  • इस योजना के चयनित लाभार्थी के बैंक/डाकघर खातों में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सभी तरह का भुगतान किया जायेगा, जिसमे वे खाते भी शामिल है जिनमे उनकी सहमती से आधार संख्या की सम्बद्धता कर दी गयी है.
  • केंद्र और राज्य सरकारों के बीच इकाई (आवास) सहायता लागत का वहन मैदानी क्षेत्रों में 60:40 के आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालयी राज्यों (जम्मू –कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में 90:10 के आधार पर किया जाता है.

लाभार्थियों का निर्धारण और चयन

प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र लाभार्थियों के दायरे में विभिन्न स्तरों पर प्राथमिकता का निर्धारण किया जायेगा. सबसे पहले अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और अन्य जैसे प्रत्येक श्रेणी में आवास आभाव दर्शाने वाले पैरामीटरों के आधार पर प्राथमिकता दी जाएगी. आरंभ में बेघर परिवारों और उनके बाद कमरों की संख्या शून्य, एक और दो कमरों के आधार पर परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और अन्य जैसी विशिष्ट सामाजिक श्रेणी में बेघर परिवार या अपेक्षाकृत कम कमरे वाले मकानों में रहने वाले परिवारों को उनसे अधिक कमरे वाले मकानों में रहने वाले परिवारों से कम प्राथमिकता नही जा सकेगी.

उपर्युक्त प्राथमिकता प्राप्त समूहों में एसईसीसी 2011 में यथापरिभाषित ‘अनिवार्य अन्तवेर्शन’ के मानदंडों की पूर्ति करने वाले परिवारों कू प्राथमिकता के क्रम में आगे बढाया जायेगा. स्वतः अंतर्वेषित परिवारों को प्राथमिकता प्राप्त समूह में शामिल अन्य परिवारों से कम प्राथमिकता नही दी जाएगी. स्वतः अंतर्वेषित या अन्य स्तिथि में दो उप-समूहों अर्थात परिवारों के बीच प्राथमिकता का निर्धारण उनके सकल अपवर्जन संबंधी अंकों के आधार पर किया जायेगा. इन अंकों की गणना आगे दर्शाए गये सामाजिक-आर्थिक पैरामीटरों के आधार पर की जाएगी और इनमे से प्रत्येक पैरामीटर को सामान वेटेज दी जाएगी:

  • ऐसे परिवार जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई व्यस्क सदस्य न हो.
  • महिला मुखियाओं वाले परिवारों, जिनमे 16 से 59 वर्ष की आयु का कोई व्यस्क सदस्य न हो.
  • ऐसे परिवार जिनमे 25 वर्ष से अधिक आयु कोई साक्षर वयस्क सदस्य न हो.
  • ऐसे परिवार जिनमे कोई सदस्य निशक्त जन हो या जिनका कोई भी वयस्क सदस्य शर्रिरित रूप से सक्षम न हो.
  • अपनी अधिकांश आय का अर्जन दिहाड़ी मजदूरी से करने वाले भूमिहीन परिवार.

लाभार्थी को इकाई सहायता:

प्रधान्म्न्रती आवास योजना के तहत पक्के आवास निर्माण के लिए लाभरहि को मैदानी क्षेत्रों में 1 एक 20 हजार रूपये की सहायता राशी प्रदान की जाएगी और वर्वतीय राज्यों, दुर्गम क्शीत्रों तथा आईएपी जिलों में 1 लाख 30 हजार रूपये की सहायता राशी प्रदान की जाएगी.

  • पक्का मकान: यह एक ऐसा मकान होता है जो रख-रखाव किये जाने पर मौसमी परिस्थितियों सहित प्राकृतिक आपदाओं और इस्तेमाल की वजह से होने वाले छोटी-मोती टूट-फूट को झेल सकते हैं और कम से कम 30 वर्षों तक चल सके.
  • आईएपी जिले: गृह मंत्रालय की समेकित कार्य योजना के अधीन आने वाले जिले को आईएपी जिले कहा जाता है.
  • हिमालय राज्य: ऐसे राज्य इनमे पहाड़ों की संख्या अधिक है, उन्हें हिमालय राज्य कहा जाता है. हिमालय राज्यों की श्रेणी में जम्मू एवं कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड आता है.
  • दुर्गम क्षेत्र: ये वे क्षेत्र होते हैं, जहाँ सामग्री की कम उपलब्धता, सड़क मार्गों की कमी, प्रतिकूल भौगोलिक एवं मौसमी परिस्थितियों के कारण निर्माण की लागत अधिक होती है. किसी राज्य में दुर्गम क्षेत्र का वर्गीकरण राज्य सरकारों को कराना होता है. इस तरह का वर्गीकरण के आधार पर अथवा विषयपरक मानदंडो पर आधारित कार्यप्रणाली का प्रयोग करते हुए किया जायेगा. कार्यक्रम के लिए बने गयी अधिकार प्राप्त समिति राज्य में किये गये वर्गीकरण को मंजूरी देगी. “दुर्गम क्षेत्र” के रूप में किसी क्षेत्र के निर्धारण के लिए ग्राम पंचायत को लघुत्तम इकाई माना जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें (शहरी क्षेत्र)

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर दिया है और आप सूची में अपना नाम खोजना चाहते है तो आप ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम खोज सकते हैं. निचे हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप वाइज बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • अब आपको टॉप मेनू में “Search Beneficiary” पर क्लिक करना होगा और फिर “Search by Name” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा.
  • इसके बाद सामने “Show” बटन पर क्लिक करें.
Pradhanmantri Awas Yojana Beneficiary List Check
Pradhanmantri Awas Yojana Beneficiary List Check
  • यदि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की लिस्ट में शामिल होगा तो उसका डिटेल्स आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा. यदि कोई रिकॉर्ड नही बता रहा है तो इसका मतलब आपका नाम इस सूची में शामिल नही है.

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

यदि आप अपना नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची में चेक करना चाहते हो तो इसके लिए निचे बताये गये स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते है.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Stakeholders” पर क्लिक करना होगा और निचे dropdown मेनू में “IAY/PMAYG Beneficiary” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pmayg Beneficiary List Option
Pmayg Beneficiary List Option
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता है तो वो एंटर करके सबमिट बटन पर क्लिक करें.
Pmayg Beneficiary List Enter Registration No
Pmayg Beneficiary List Enter Registration No
  • अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पता नही है तो निचे “Advanced Search” आप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपको आवेदक का डिटेल्स भरना होगा. यहाँ आपको कुछ डिटेल्स जैसे राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, योजना का नाम, वित्तीय वर्ष, आवेदक का नाम, बीपीएल नंबर, आदि भरना होगा.
  • डिटेल्स भरने के बाद निचे “Search” बटन पर क्लिक करें.
Pradhanmantri Awas Yojana Gramin Beneficiary List Search
Pradhanmantri Awas Yojana Gramin Beneficiary List Search

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं. हम आपको इसके बारे में स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट इसके वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Citizen Assessment” पर क्लिक करना होगा और फिर “Apply Online” आप्शन पर जाना होगा, इसके बाद सामने dropdown मेनू में कई आप्शन दिखाई देने लगेंगे. यहाँ आपको अपनी पात्रता के अनुसार आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pmay Urban Apply Hmpg Apply Option
Pmay Urban Apply Hmpg Apply Option
  • अगले पेज में आपको अपना आधार नंबर और नाम एंटर करके “check” बटन पर क्लिक करना होगा.
Pmay Urban Apply Enter Adhar Name
Pmay Urban Apply Enter Adhar Name
  • अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा. इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी भरना होगा. इसमें आपको निम्न जानकारी भरना होगा.
    • राज्य, जिला, शहर का नाम
    • परिवार के मुखिया का नाम
    • लिंग
    • आयु
    • पिता का नाम
    • परिवार के मुखिया की आयु
    • स्थायी पता
    • गली, मोहल्ले का नाम
    • शहर/गाँव का नाम
    • राज्य का नाम
    • जिले का नाम
    • पिन कोड
    • मोबाइल नंबर
    • परिवार के सदस्यों का विवरण
    • आदि
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply New Process 2021 Pmay Apply Online 2021 Pmay Apply Issue Solved 6 21 Screenshot
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply New Process 2022 Pmay Apply Online 2022 Pmay Apply Issue Solved 6 21 Screenshot
  • फॉर्म में आपको सभी जानकारी को ध्यान से भरना होगा. उसके बाद आपको डिक्लेरेशन को टिक करना होगा.
  • उसके बाद कैप्चा भरने के बाद “Save/सुरक्षित” बटन पर क्लिक करें.
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply New Process 2021 Pmay Apply Online 2021 Pmay Apply Issue Solved 10 45 Screenshot
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply New Process 2022 Pmay Apply Online 2022 Pmay Apply Issue Solved 10 45 Screenshot
  • इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा. आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप मेसेज भी दिखाई देने लगेगा.

आवेदक की स्तिथि चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दिया है और आप अपने आवेदन की स्तिथि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं. निचे बताने वाले स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने आवेदन की स्तिथि चेक कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Citizen Assessment” आप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर निचे “Track Your Assessment Status” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब एक नया पेज ओपन होगा. यहाँ आपको डिटेल और असेसमेंट आईडी के द्वारा आवेदन चेक करने का आप्शन होगा. आपको अपने अनुसार सेलेक्ट करना है.
  • जैसे हमने “By Name, Father’s Name & Mobile Number” को सेलेक्ट किया है तो हमें राज्य, जिला, पिता का नाम, आदि भरना होगा.
  • उसके बाद निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Pmay Application Status Check
Pmay Application Status Check

प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लीकेशन प्रिंट प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट के होमपेज पर जा सकते हो.
  • होमपेज पर, आपको टॉप मेनू में “Citizen Assessment” पर क्लिक करके “Print Assessment” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अगले पेज में आपके सामने असेसमेंट आईडी और नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर से असेसमेंट प्रिंट करने का आप्शन आ जायेगा. यहाँ आपको अपने अनुसार विकल्प का चयन करना होगा.
  • जैसे हमने “By Assessment ID” सेलेक्ट किया है तो हेमन अपना असेसमेंट आईडी और मोबाइल नंबर एंटर करना होगा.
  • इसके बाद निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Print Assessment Form
Print Assessment Form
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर एप्लीकेशन डिटेल्स दिखाई देने लगेगी. आप इसे आसानी से प्रिंट कर सकते हो.

SECC Family Member Details देखने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • होमपेज पर आपको टॉप मेनू में “Stakeholders” पर क्लिक कारके निचे “SECC Family Member Details” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके पश्चात् आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना स्टेट और PMAY ID भरना होगा.
  • फिर निचे “Get Family Member Details” आप्शन पर क्लिक करें.
Secc Family Member Details
Secc Family Member Details
  • अब आपके सामने लाभार्थी के परिवार का डिटेल्स आ जायेगा. इस प्रकार आप आसानी से फॅमिली मेम्बर डिटेल्स देख सकते हो.

Rural Housing FTO Tracking की प्रक्रिया

  • इसके लिए सर्वप्रथम आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हो.
  • इसके पश्चात् आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Awassoft” पर क्लिक करके निचे “FTO Tracking” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. इस पेज में आपको अपना FTO No या PFMS Id, और कैप्चा दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Rural Housing Fto Tracking
Rural Housing Fto Tracking
  • अब आपके सामने FTO स्टेटस दिखाई देने लगेगी.

ई पेमेंट की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PMAY-G की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा.
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको टॉप मेनू में “Awassoft” पर क्लिक करना होगा और फिर निचे “e-Payment” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल एंटर करना होगा.
  • इसके बाद निचे “Generate OTP” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आयेगा, उसे आपको दर्ज करना होगा और निचे “Login” बटन पर क्लिक करना होगा.
Pmay G Epayment
Pmay G Epayment
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉग इन हो जायेंगे. अब आपके सामने पेमेंट डैशबोर्ड आ जायेगा.

फीडबैक सबमिट करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज आ जायेगा. यहाँ आपको टॉप राईट साइड में साईटमैप आइकॉन पर क्लिक करना होगा और निचे “Feedback” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपके सामने फीडबैक फॉर्म आ जायेगा. इसमें आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और फीडबैक भरना होगा.
  • सभी जानकारी भरने के बाद निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Pmay Feedback Process
Pmay Feedback Process
  • इस प्रकार आपका फीडबैक भेजा चला जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

यदि आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से सम्बन्धित किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करनी है तो आप आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हो.
  • इसके बाद आपको टॉप राईट साइड में आइकॉन पर क्लिक करना होगा और फिर निचे “Public Grievances” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको टॉप मेनू में “Grievance” पर क्लिक करके “Lodge Public Grievance” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
Pmay Lodge Public Grievance
Pmay Lodge Public Grievance
  • इसके बाद आपको कुछ डिटेल्स भरकर आपना रजिस्ट्रेशन कर लेना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपका शिकायत दर्ज हो जायेगा.

शिकायत की तिथि चेक करने की प्रक्रिया

यदि आपने अपना शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर दिया है और आप अपने शिकायत की स्तिथि चेक करना चाहते है तो इसके लिए हम आपको निचे स्टेप वाइज पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं. निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से शिकायत दर्ज कर सकते हो.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको टॉप राईट साइड में आइकॉन पर क्लिक करना होगा और फिर निचे “Public Grievances” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आप एक नये वेबसाइट पर पहुँच जायेंगे. यहाँ आपको टॉप मेनू में “View Status” आप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा. यहाँ आपको निचे अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर, और कैप्चा कोड भरना होगा.
  • फिर निचे “Submit” बटन पर क्लिक करें.
Grievance Status Check
Grievance Status Check
  • अब आपके सामने स्क्रीन पर शिकायत की स्तिथि दिखाई देने लगेगी. इस प्रकार आप शिकायत की स्तिथि चेक कर सकते हो.

प्रधानमंत्री आवास योजना ऐप डाउनलोड

मोबाइल उपयोगकर्ताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ऑफिसियल मोबाइल ऐप को लांच किया है. इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आप आसानी से सूची में नाम चेक कर सकते हो और अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हो. इस ऐप को मोबाइल में इनस्टॉल करने की प्रक्रिया निचे बताया गया है.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में प्लेस्टोर को ओपन करना होगा.
  • इसके बाद आपको “AwaasApp” सर्च करना है.
  • अब आपके सामने टॉप में ही आवास योजना का अधिकारिक ऐप आ जायेगा.
  • इसे इनस्टॉल करने के लिए “Install” बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपके मोबाइल में ऐप इनस्टॉल होने लगेगा.
Awas Yojana App
Awas Yojana App

PM Awas Yojana Helpline Number

इस लेख में हमने आपको आवास योजना से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है. अगर आपको इस योजना से सम्बन्धित कोई समस्या है तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या को कर सकते हो. आप चाहे तो अपनी समस्या ईमेल के माध्यम से भी भेज सकते हो. हम आपको इसका हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी निचे बता रहे हैं.

  • हेल्पलाइन नंबर: 1800116446
  • ईमेल आईडी: support-pmayg@gov.in
Share on:

1 thought on “प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की नई लिस्ट कैसे देखें: आवेदन की प्रक्रिया, स्टेटस चेक, ग्रामीण एवं शहरी आवास योजना लिस्ट”

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment

×